मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड पर चले मुकदमा: अमेरिका

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 19-Jan-2018

नई दिल्ली। मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड और लश्कर ए तैयबा के सरगना हाफिज सईद को लेकर अमेरिका ने एक बार फिर पाकिस्तान को दो टूक सलाह दी है। यूएस स्टेट डिपार्टमेंट की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कहा, हम हाफिज सईद को आतंकवादी के तौर पर देखते हैं, जो एक विदेशी आतंकी संगठन का हिस्सा है। वह 2008 में हुए मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड है, जिसमें अमेरिकन समेत कई लोग मारे गए थे। अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकवादी हाफिज सईद के खिलाफ मुकदमा चलाने को कहा है। अमेरिका ने यह बात ऐसे समय पर कही है, जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने टिप्पणी की थी कि सईद के खिलाफ कोई कदम उठाया नहीं जा सकता।

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कहा कि अमेरिका का मानना है कि सईद के खिलाफ मुकदमा चलाया जाना चाहिए और उन्होंने पाकिस्तान को इस बारे में बता दिया है। नोर्ट ने कल अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, हमारा मानना है कि उसके खिलाफ मुकदमा चलाया जाना चाहिए।

आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से संबंध होने के कारण उसे लक्षित प्रतिबंधों के लिए यूएनएससी 1267, अलकायदा प्रतिबंध समिति की सूची में शामिल किया गया है। हीथर ने कहा, हमने पाकिस्तान सरकार के समक्ष पूरी स्पष्टता से अपनी बात और चिंताएं रख दी हैं। हमारा मानना है कि उसके खिलाफ मुकदमा चलाया जाना चाहिए।