नेपाल में 13 मार्च को होगा राष्ट्रपति का चुनाव

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 26-Feb-2018

काठमांडू। नेपाल में नए संविधान के प्रावधानों के तहत राष्ट्रपति का चुनाव 13 मार्च को होगा। नेपाल में राष्ट्रपति का कार्यकाल पांच वर्षों का होता है, लेकिन इस बार यहां राष्ट्रपति का चुनाव निर्धारित समय से पहले हो रहा है क्योंकि नए संविधान के तहत नेपाल में संघवाद लागू हो रहा है।

चुनाव आयोग ने सरकार और विभिन्न राजनीतिक दलों से विचार-विमर्श करने के बाद देश के तीसरे राष्ट्रपति के चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख सात मार्च और मतदान की तारीख 13 मार्च निर्धारित की है। मतगणना मतदान के बाद उसी दिन शुरू हो जाएगी।

राष्ट्रपति का चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवारों को 884 प्रतिनिधियों के मतों की जरूरत होगी जिसमें 334 मत सांसदों के और 550 मत विभिन्न राज्यों के विधायकों के होने चाहिए। चुनाव में अगर कोई भी उम्मीदवार बहुतम का वोट हासिल नहीं कर पाता है तो चुनाव आयोग दो-दो शीर्ष उम्मीदवारों का पुन: मुकाबला करवाएगा।

मौजूदा समय में नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी है जो अक्टूबर 2015 में नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति के तौर पर निर्वाचित हुई थी। नेपाल के नए संविधान के प्रावधानों के अनुसार उनका कार्यकाल समाप्त हो गया।