बाल बढ़ाने हैं तो लिजिये ये पोषण

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 12-Mar-2018

कौन नहीं चाहेगा कि उसके बाल लंबे, घने, मजबूत और काले ना हों। हर किसी की चाह होती है कि उसके बाल बिना किसी ताम-झाम के स्वस्थ रहें। लेकिन सही भोजन न करने की वजह, दूषित पर्यावरण और खराब लाइफस्टाइल की वजह से हमारे बालों में किसी ना किसी पोषण की कमी हो जाती है जिससे बालों की ग्रोथ रूक जाती है और वह खराब दिखने लगते हैं। लेकिन अगर आपको अपने बालों की चिंता है तो अभी से ही अपने आहार में कुछ ऐसे पोषण शामिल करें जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी हो जाए। आइये जानते हैं कि कौन से हैं वे पोषण जो हमारे बालों में नई जान डाल सकते हैं।


प्रोटीन: हर दिन ठीक मात्रा में प्रोटीन खाइये क्योंकि आपके बाल प्रोटीन से बने हुए हैं और उन्हें सही से उगाने में प्रोटीन का बहुत बड़ा हाथ होता है। आपको प्रोटीन मीट, मछली , अडें , बींस और मेवों में मिलेगा।
ओमेगा 3 फैटी एसिड:यह हेल्दी फैट्स होते हैं जो कि बालों की ग्रोथ बढाते हैं और सिर की त्वचा का भी ख्याल रखते हैं। जिन आहारों में ओमेगा 3 पाया जाता है उनमें भी कैलोरी होती है। इसलिये कभी भी इनका ओवरडोज ना लें। ओमेगा 3 मछलियों में पाया जाता है।
आयरन:महिलओं के लिये भरपूर्ण आयरन लेना आवश्यक है। इससे महिलाओं को एनीमिया नहीं होता और अगर शरीर में आयरन नहीं है तो शरीर में ठीक प्रकार से आॅक्सीजन नहीं दौड़ेगा जिसका मतलब है कि आपके सिर में पर्याप्त आयरन नहीं पहुंचेगा जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी नहीं होगी।
विटामिन डी: विटामिन डी लेने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और यह आपको धूप, मशरूम और सॉल्मन मछली लेने से मिलेगा।
मैग्नीशियम:  मैग्नीशियम से भी बालों की ग्रोथ होती है इसलिये आपको पालक, ब्राउन राइस, मेवे आदि खाइये। जिंक जिंक से बालों की मोटाई बढती है, बाल मजबूत बनते हैं इसलिये जिंक को अपने आहार में शामिल करें।