2023 तक चीन के राष्ट्रपति बने रहेंगे शी जिनपिंग

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 17-Mar-2018

बीजिंग। चीन के विधायी निकाय नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) ने शी जिनपिंग के दूसरे कार्यकाल को सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी। शी जिनपिंग अब 2023 तक देश के राष्ट्रपति पद पर रहेंगे। शी जिनपिंग ने 2013 में राष्ट्रपति पद संभाला था। शी (64) के पक्ष में सभी 2,970 वोट पड़े। उनके खिलाफ एक भी वोट नहीं गया और न ही कोई इस दौरान संसद से नदारद रहा।

वह केंद्रीय सैन्य आयोग के अध्यक्ष के रूप में भी दोबारा निर्वाचित हुए हैं, जिसका मतलब है कि वह देश में तीन सर्वाधिक सशक्त स्थानों पर काबिज रहेंगे। शी राष्ट्रपति के साथ-साथ सशस्त्र सेनाओं के सर्वोच्च भी हैं और साथ ही कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव भी हैं। गौरतलब है कि शनिवार को हुई एनपीसी की बैठक में सरकार के कामकाज सहित कई सुधारों को मंजूरी दी गई। इसके साथ ही 11 मंत्रालयों में बदलाव को भी मंजूरी दी गई।

चीन की भ्रष्टाचार रोधी निकाय के पूर्व प्रमुख और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के विश्वसनीय वांग किशान देश के नए उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं। नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के सांसदों ने शनिवार को वांग (69) को निर्वाचित किया। वांग ने शी के भ्रष्टाचार रोधी अभियान की अगुवाई की थी। वांग को शी जिनपिंग का आंख व कान माना जाता है। वांग चीन-अमेरिकी संबंधों की देखरेख का जिम्मा संभाल सकते हैं।