Home > Archived > चिकित्सा पर्यटन को बढ़ाने के लिए सरकार कदम उठा रही है : सिंह

चिकित्सा पर्यटन को बढ़ाने के लिए सरकार कदम उठा रही है : सिंह

चिकित्सा पर्यटन को बढ़ाने के लिए सरकार कदम उठा रही है : सिंह
X

नई दिल्ली| केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सरकार भारत को दुनिया के चिकित्सा स्थल के रूप में ऊपर उठाने को बढ़ावा दे रही है। सर गंगा राम अस्पताल के 127 वें स्थापना दिवस समारोह को आज यहां सम्बोधित करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि उनके मंत्रालय ने 161 देशों को ई-वीजा की सुविधा देकर चिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में अनेक कदम उठाए हैं। इसके अलावा गृह मंत्रालय ने ई-वीजा पर प्रवास की अवधि 30 दिन से बढ़ाकर 60 दिन कर दी है और साथ ही ई-चिकित्सा वीजा मामलों में ट्रिपल एंट्री की इजाजत भी दे दी है।

स्वास्थ्य क्षेत्र के बारे में राजनाथ सिंह ने कहा कि 125 करोड़ लोगों वाले देश में सभी को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना एक बड़ी चुनौती है। हमारे पास डॉक्टर-मरीज का अनुपात संतुलित नहीं है। अगर हम स्वास्थ्य क्षेत्र में खर्च को देखें तो यह जीडीपी का केवल 1.16 प्रतिशत है। लेकिन हम इसे बढ़ा कर कम से कम 2.5 प्रतिशत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। श्री सिंह ने कहा कि भारत में आय की भारी असमानता को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत की ताकि गरीबों और जरूरतमंदों को सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जा सके।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य रक्षा योजना है। जिसके अंतर्गत 10 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों (करीब 50 करोड़ लाभार्थियों) को शामिल किया जाएगा, अस्पताल में भर्ती होने के दौरान चिकित्सा पर प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपये का चिकित्सा बीमा प्रदान किया जाएगा।


Updated : 14 April 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top