Home > Archived > महंगी हो सकती हैं डीजल कारें

महंगी हो सकती हैं डीजल कारें

महंगी हो सकती हैं डीजल कारें
X


नई दिल्ली|
आने वाले दिनों में भारत में बिकने वाली डीजल की गाड़ियां और महंगी हो सकती हैं। मिनिस्ट्री आॅफ रोड एंड ट्रांसपोर्ट की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक, डीजल की गाड़ियों पर लगने वाले टैक्स को 2 फीसदी तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है। इसके साथ ही मिनिस्ट्री ने सरकार को कहा है कि वह इलैक्ट्रिक व्हीकल्स पर टैक्स को घटा दे।

गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जी.एस.टी.) लागू होने के बाद एक ही कैटेगरी के तहत आने वाली डीजल और पेट्रोल कारों के लिए टैक्स समान हो गया है और टैक्स का फैसला इंजन के साइज और कार के साइज पर तय किया जाता है। जी.एस.टी. लगने के बाद और डीजल पर प्रस्तावित ज्यादा टैक्स के साथ ही एक बार फिर सभी प्रकार की कारों पर लगने वाले जी.एस.टी. रेट में बदलाव हो सकता है।
इतना लगता है टैक्स
अभी सब 4 लीटर और 1.5 लीटर इंजन वाली डीजल की गाड़ियों पर 31 फीसदी टैक्स लगता है जबकि मिड साइज सिडैन पर 47 फीसदी और एसयूवी गाड़ियों पर 50 फीसदी टैक्स लगता है। वहीं इलैक्ट्रिक व्?हीकल्स पर अभी जी.एस.टी. के तहत 12 फीसदी टैक्स लगता है। कम टैक्स होने के बावजूद इलैक्ट्रिक व्हीकल्स, डीजल और पेट्रोल की गाड़ियों से अभी भी महंगे हैं।
इन कारों पर पड़ेगा असर
टैक्स में इजाफा होने से पॉपुलर कारों जैसे मारुति सुजुकी स्विफ्ट और स्विफ्ट डीजायर, ह्युंडई आई 20 आदि के साथ-साथ सब कॉपैक्ट एसयूवी जैसे फोर्ड ईकोस्पोर्ट, टाटा नेक्सॉन, मारुति सुजुकी विटारा ब्रीजा ही नहीं सब-कॉम्पैक्ट सेडान पर भी असर पड़ेगा।

Updated : 21 April 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top