Home > Archived > 24 कोच की गाड़ी का भी होगा संधारण, जल्द बनेगी नई पिट लाइन

24 कोच की गाड़ी का भी होगा संधारण, जल्द बनेगी नई पिट लाइन

24 कोच की गाड़ी का भी होगा संधारण, जल्द बनेगी नई पिट लाइन
X

डीआरएम ने किया निरीक्षण, तीसरी और चौथी लाइन के आने से पहले बनेंगे दो नए प्लेटफार्म
ग्वालियर| रेलवे स्टेशन पर 24 कोच की गाड़ी का भी संधारण हो सकेगा। इसके लिए 24 कोच की नई पिट लाइन जल्द ही बनेगी। बोर्ड से एक पिट लाइन निर्माण के लिए स्वीकृति मिल गई है। साथ ही अन्य दो पिट लाइन भी भविष्य में बनाई जाएगी। फिलहाल प्लेटफार्म क्रमांक चार के बुंदेलखंड साइडिंग में एक नई पिट लाइन का निर्माण कार्य जल्द हाने वाला है।

यह बात शनिवार को ग्वालियर प्रवास पर आए झांसी मंडल के डीआरएम अशोक कुमार मिश्र ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कही। श्री मिश्रा ने बताया कि थर्ड और फोर्थ लाइन का काम शुरू हो चुका है, साथ ही अब ग्वालियर में प्लेटफार्म बढ़ाने की जरूरत है। ग्वालियर में थर्ड लाइन और फोर्थ लाइन के आने से पहले प्लेटफार्म क्रमांक पांच व छह को बनाने का कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्वालियर में बन रही यात्रियों की सुविधा के लिए लिफ्ट पहले चरण में प्लेटफार्म क्रमांक चार व दो पर बनाई जाएगी। उसके बाद प्लेटफार्म क्रमांक एक का कार्य शुरू किया जाएगा।

बुंदेलखंड के जाने पर आ सकती है आगरा अहमदाबाद फोर्ट: चर्चा के दौरान जब श्री मिश्र से आगरा अहमदाबाद फोर्ट एक्सप्रेस को ग्वालियर लाने का प्रश्न पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि सबसे पहले ग्वालियर पिट लाइन की समस्या है, पिट लाइन बनने पर ही आगरा अहमदाबाद फोर्ट ग्वालियर आ सकती है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस ट्रेन को ग्वालियर लाने के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेस को आगरा में मांगा जा रहा है। जिस पर अब विचार किया जा रहा है।

जून तक पूरा होगा रायरू मालगोदाम का कार्य
पत्रकारों से चर्चा के दौरान श्री मिश्रा ने बताया कि रायरू में बने रहे मालगोदाम का कार्य जून माह तक पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मालगोदाम में सभी कार्य पूरे हो चुके हैं, सिर्फ सिगनलिंग का कार्य पूरा होना है, जो जून तक पूरा हो जाएगा। काम पूरा होने के बाद संभवत: अगस्त माह में ग्वालियर में बने मालगोदाम को रायरू में स्थानांतरित किया जाएगा।
डीआरएम ने दो टूक कहा, जमीन हमारी
कांचमिल के पास बन रही सड़क पर रेलवे और निगम के अधिकारियों के विवाद को लेकर डीआरएम श्री मिश्र ने साफ शब्दों में कहा है कि जमीन रेलवे की है। उच्चन्यायालय से हमें स्टे मिला है। अभी तक जितनी भी सड़क बनाई गई है उसके हिसाब से जुर्माने की राशि निगम से वसूल की जाएगी।
मथुरा से बीना तक डाली जा रही थर्ड लाइन
ट्रेनों का संचालन करने के लिए मथुरा से बीना तक थर्ड लाइन डालने का कार्य चल रहा है। थर्ड लाइन का कार्य पूरा होने के बाद ग्वालियर की तरफ भी ट्रेनों के संचालन में रेलवे को आसानी होगी।
कंस्ट्रक्शन बिल्डिंग की छत पर कबाड़ देखकर डीआरएम ने अधिकारियों को लगाई फटकार
शनिवार को ग्वालियर स्टेशन पर लश्कर एक्सप्रेस से पहुंचे डीआरएम अशोक कुमार मिश्र ट्रेन से उतरते ही सीधे प्लेटफार्म क्रमांक चार के बाहर बनी कंस्ट्रक्शन बिल्डिंग की छत पर जा पहुंचे। जहां छत पर रखे कबाड़े को देखकर उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कबाड़ को साफ कराओ। इसके बाद श्री मिश्र लगभग आधे घंटे तक छत से ही स्थानीय अधिकारियों के साथ नई पिट लाइन व प्लेटफार्म बढ़ाने की योजना पर चर्चा करते हुए दिखाई दिए। श्री मिश्र बाद में दोपहर 3 बजे रायरू में बन रहे मालगोदाम का निरीक्षण करने पहुंचे। जहां पर उन्होंने मालगोदाम का निरीक्षण का संबंधित अधिकारियों को समय पर कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। शाम को रायरू से वापस लौटने के बाद श्री मिश्र ने स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक कर स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्यो के बारे में जानकारी ली। निरीक्षण में स्टेशन निदेशक दीपक चौबे,स्टेशन प्रबंधक पीपी चौबे व डीसीआई दिग्विजय सिंह सिकरवार आदि शामिल थे।

Updated : 22 April 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top