भारत-नेपाल की दोस्ती दुनिया में मिसाल : राष्ट्रपति

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 07-Apr-2018

नेपाल के प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति से की मुलाकात

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि भारत और नेपाल के बीच जैसे दोस्ताना और सहयोगपूर्ण संबंध हैं वैसे दुनिया के अन्य देशों में कहीं देखने को नहीं मिलते। उन्होंने कहा कि हमारी एकजुटता का कारण केवल भौगोलिक नहीं है बल्कि हम इतिहास, संस्कृति, सभ्यता और लोगों के बीच घनिष्ठता और पारिवारिक संबंधों से जुड़े हैं।

श्री कोविंद ने यह बात शनिवार को राष्ट्रपति भवन में नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली से मुलाकात के दौरान कही। भारत में श्री ओली का स्वागत करते हुए, राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि उन्हें यह देखकर खुशी हुई कि नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में उनकी नियुक्ति के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा है। उन्होंने कहा कि भारत ने उनके नेतृत्व और भारत-नेपाल साझेदारी को आगे बढ़ाने में योगदान के लिए उन्हें सर्वोच्च सम्मान दिया है। हमें विश्वास है कि उनके बुद्धिमान नेतृत्व में नेपाल अपने लोगों के लिए तेजी से सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन का एक नया अध्याय शुरू करेगा।

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच मौजूदा दोस्ती और सहयोग के जैसे संबंध हैं वैसे दुनिया के अन्य देशों में नहीं हैं। हम केवल एक भौगोलिक कारणों से ही नहीं बल्कि इतिहास, संस्कृति, सभ्यता और आपस में घनिष्ठता और पारिवारिक संबंधों में एकजुट हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के शीर्ष नेत‍्त्व की नियमित राजनीतिक यात्राओं से दोनों देशों के बीच अपनी विशेष साझेदारी से जुड़ी प्राथमिकता प्रदर्शित होती है। नेपाल की स्थिरता और आर्थिक समृद्धि में भारत का हित है। हम सद्भावना, आपसी विश्वास और पारस्परिक लाभ के आधार पर अपने संबंधों को आगे बढ़ाना चाहते हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि नेपाल के साथ आर्थिक और विकास की साझेदारी को भारत महत्व देता है। भारत हमेशा नेपाल की प्राथमिकताओं के अनुसार उनके सहयोग के लिए तैयार है। हमारा मानना ​​है कि दोनों देशों के बीच बढ़ी हुई कनेक्टिविटी हमारी आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देगी और हमारे नागरिकों को लाभान्वित करेगी।