14 को एक साथ घोषित होगा हाई स्कूल-हायर सेकेण्ड्री परीक्षा परिणाम!

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 05-May-2018

एक नम्बर पर कटेंगे शिक्षकों के बीस-बीस रुपए

ग्वालियर | माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा हाई स्कूल और हायर सेकेण्ड्री की परीक्षाएं पूरी कराई जा चुकी हैं। हाई स्कूल और हायर सेकेण्ड्री की कॉपियों का मूल्यांकन भी हो चुका है। मूल्यांकन की ओएमआर शीट माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल पहुंचाई जा चुकी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार संभवत: 14 मई को हाई स्कूल और हायर सेकेण्ड्री का परीक्षा परिणाम एक साथ घोषित किया जा सकता है।

सूत्रों का कहना है कि अगर एक दिन में हाई स्कूल और हायर सेकेण्ड्री का परीक्षा परिणाम घाोषित किया गया तो माध्यमिक शिक्षा मण्डल का प्रदेश में यह पहला अभिनव प्रयास होगा। उल्लेखनीय है कि चार चरणों में उज्जैन और सागर हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री की कॉपियों के मूल्यांकन होने के बाद नम्बरों की ओएमआर शीट भोपाल पहुंचाई जा चुकी हैं। अंतिम ओएमआर शीट दो मई को भेजी जा चुकी हैं। मूल्यांकन की सभी कॉपियां पदमा विद्यालय में रखी हैं। सूत्रों के अनुसार अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो 14 मई को हाई स्कूल और हायर सेकेण्ड्री का परीक्षा परिणाम एक साथ घोषित हो जाएगा जो कि प्रदेश में पहली बार होगा।

शिक्षकों से वसूला जाएगा जुर्माना
पदमा विद्यालय में मूल्यांकन के बाद कॉपियों को संभाल कर रखा गया है। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद अगर कोई विद्यार्थी कम नंबर आने पर अपनी कॉपी को देखने की मांग करता है तो उसे उसकी उत्तर पुस्तिका फोटो कॉपी करवाकर उसके पते पर भेजी जाएगी। उत्तर पुस्तिका में शिक्षक द्वारा कॉपी का मूल्याकंन करते एक नम्बर की गलती पर उससे बीस रुपए वसूले जाएंगे। मान लीजिए अगर किसी शिक्षक द्वारा एक कॉपी के मूल्यांकन में दस नम्बरों की गलतियां की हैं तो उसे 200 रुपए जुर्माने के रूप में माध्यमिक शिक्षा मण्डल में जमा करने होंगे। इसके अलावा उस पर विभागीय कार्रवाई भी जाएगी।