हेल्थ टिप्स

मलाईरहित दूध पीने से हो सकती है ये बीमारी

स्वदेश वेब डेस्क। जी हाँ, सेहत का रखें ख्याल क्योंकि मलाईरहित दूध पीने से लंबे समय में लाभ की बजाय नुकसान हो सकता है। एक नए अध्ययन से पता चला है कि मलाईरहित दूध का नियमित सेवन करने से पार्किंसन बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में ..

अमरूद के सेवन से रहती ये बीमारियाँ दूर, जानिए क्या है इसके फायदे

स्वदेश वेब डेस्क। जी हाँ, आपको बता दें कि फलों में अमरूद काफी लाभकारी माना गया है। खाने में यह बहुत मीठा होता है। इसके अंदर छोटे-छोटे अनगिनत बीज होते हैं। बता दें अमरूद बेहद आसानी से मिल जाने वाला फल है। कई घरों में भी इसके पेड लगे मिल जाते हैं। पर बेहद स..

मानसून में इस तरह रखे अपनी सेहत का ख्याल

स्वदेश हेल्थ डेस्क। जी हाँ, आपको बता दें कि मानसून के दौरान कई तरह की त्वचा संबंधी या फिर सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों का भी अंदेशा बना रहता है। ऐसे में कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। सौंदर्य और मेकअप विशेषज्ञ ने मानसून के दौरान स्वच्छता बनाए रखने..

जीरे के पानी का उपयोग करने से नहीं आएगी खून की कमी

हेल्थ डेस्क। जी हाँ आपको बता दें  कि जीरे का इस्तेमाल तो लगभग सभी घरों में किया जाता है। ये हमारे खाने के स्वाद को बढ़ने का काम करता है। जीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडैंट मौजूद होते है। इसके अलावा इसमें न्यूट्रिएंट्स की भी भरपूर मात्रा मौजूद होत..

बढ़ते वजन को कम करने के लिए करें, ये उपाय

गुलाब का फूल सिर्फ अपनी सुंदरता के लिए ही नहीं बल्कि अपनी मन मोह लेने वाली खुशबु के लिए भी जाना जाता है। इसकी सुगंध से सारा तनाव दूर हो जाता है।  पर क्या आपको पता है। की गुलाब के फूल में सिर्फ अच्छी खुशबू ही नहीं होती है।  बल्कि ये आपके बढे हुए ..

खाली पेट चाय पीने से हो सकती हैं ये बीमारियाँ

हर किसी को लगभग सुबह-सुबह चाय पीना पसंद होता है। कुछ लोग तो ऐसे भी भी होगें जिनको अगर सुबह-सुबह चाय न मिले तो उनकी नींद ही नहीं खुलती है। या कहा जाये तो उनके सर में भी दर्द होने लगता है। पर क्या आपको पता है की खाली पेट चाय पीने से हमारे शरीर को किन किन सम..

कई बीमारियों का रामबाण इलाज है काला नमक

नमक से न केवल हमारा भोजन स्वादिष्ट बनता है, बल्कि हमारे शरीर को सही ढंग से चलाने के लिए भी यह जरूरी है। काला नमक स्वाद में तो लाजवाब है ही साथ ही इसे औषधीय गुणों की भी खान कहा गया है। काले नमक में 80 तरह के खनिज पदार्थ पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने..

इन आसान तरीकों से दूर हो जायेगी "कैल्शियम" की कमी

"कैल्शियम" हमारे शरीर की मजबूती के लिए महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट है। हमारे शरीर का ढांचा पूर्णतः हड्डियों की मजबूती पर निर्भर करता है और हड्डियों की मजबूती कैल्शियम की नियमित खुराक कि मात्रा पर निर्भर है। कैल्शियम की कमी से हड्डियां, दांत और नाखून तो कमज़ोर..

तम्बाकू की लत से बाहर निकालने के लिए ‘बी हेल्दी-बी मोबाइल’ सेवा

  केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने तंबाकू की लत को छुड़वाने के लिए एक मुहिम शुरू की है। इस अभियान के तहत विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) ने संयुक्त रूप से लोगों को तंबाकू छुड़वाने के लिए अभियान में अपना यो..

प्यास, थकावट और आँखों की बीमारी में लाभकारी है सत्तू

सत्तू में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम तत्व पाए जाते है. सत्तू के सेवन कई स्थानों पर किया जाता है। गर्मी के मौसम इसका ..

एस्पिरिन का सेवन बुजुर्गों के लिए खतरनाक

 लंदन। हृदयाघात झेल चुके 75 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए रोना एस्पिरिन का सेवन करना ख्लतरनाक हो सकता है। इससे पेट में रक्त स्त्राव भी हो सकता है। यह खुलासा लैन्सेट के एक शोध अध्धयन में हुआ है। अध्ययन में सलाह दी गई है कि वे इस जोखिम को कम करने प..

गर्मियों में प्याज का सेवन करना स्वस्थ के लिए होता है फायदेमंद

प्याज का इस्तेमाल लगभग हर सब्जी को बनाने में किया जाता है.प्याज सिर्फ हमारे खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाता बल्कि इसमें हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के ..

शिशुओं को सुलाते समय तकिया लगाना उनके स्वास्थ्य के लिए होता है हानिकारक

छोटे बच्चों को तकिया लगाना खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि उन्हें मां की गोद में या फिर बिस्तर पर सीधे ही सुलाया जाएं। क्या आप ..

शरीर के लिए नुकसान दायक हो सकता है रात में दही का सेवन

यह बात तो सभी जानते है की दही का सेवन हमारे स्वास्थ के लिये काफी फायदेमंद होता है। पर क्या आपको पता है की रात के समय दही का सेवन करने से हमारी..

अंडे का सेवन करने से तेज होती है आँखों की रौशनी

अगर आप हमेशा सेहतमंद रहना चाहते है तो आज से ही अपनी डाइट में अंडे को शामिल कर ले. अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो चुस्त और दुरुस्त ..

साबुन से हाथ धोकर खाये खाना....

पानी से जब हम हाथ धोते है तो हमारे हाथों से कीटाणु नहीं जाते है। हाथों को पूरी तरह से साफ करने के लिए साबुन से हाथ धोना आवश्यक है। ताकि कीटाणु ..

मोच आने पर करें ये उपचार

कभी कभी चलते-चलते पैर के मुड़ जाने से मोच आ जाती है। पैर में मोच आ जाने पर असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। पर कुछ घरेलु ..

इस तरीखे से करें आँखों की देखभाल

क्या आप सचमुच आपकी आंखों की उतनी देखभाल कर रहे हैं जिनके ये योग्य हैं. शायद इस सवाल का जवाब ना में होगा क्यूंकि बहुत से लोग आँखों का उतना ..

माइग्रेन को कैसे करे दूर

माइग्रेन एक प्रकार का सिर दर्द होता है। इसमे सिर के पिछले हिस्से से गर्दन के पास तक बहुत भँयकर दर्द होता है। इसके कई कारण होते है-..

थकान से बचने के उपाय

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी यानि डिहाइड्रेशन भी आपको जल्दी थका सकती है। इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दें। कैफीन वाली चीजों के अधिक सेवन..

शलजम से होने वाले फायदे

शलजम भी ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका इस्तेमाल काफी काम करते हैं. शलजम में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, प्रोटीन, फाइबर्स व कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। शलजम ..

चुकंदर का अत्यधिक सेवन हो सकता है हानिकारक

चुकंदर स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक तो है लेकिन इसका अत्यधिक सेवन हानि भी पहुंचा सकता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, कम मात्रा में प्रोटीन, वसा, विटामिन, ..

सेहत के लिए लाभदायक प्याज की चाय

आप में से बहुत कम लोग होंगे जो प्याज की चाय के बारे में जानते होंगे। लेकिन आप को जानकर आश्चर्य होगा कि प्याज की चाय सेहत के लिए बहुत लाभदायक ..

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए करे काली मिर्च का इस्तेमाल

अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते है तो अपनी रसोई में मौजूद काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते है. अगर रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ काली मिर्च ..

जाने किस तरह का खाना खाने से होगी आपको परेशानी

नई दिल्ली। हम जो खाते हैं, उस खाने को डाइजेस्ट करने के लिए हमारे शरीर में एसिड बनता है। वैसे तो ये एक नॉर्मल प्रोसेस है, लेकिन परेशानी तब होती है जब शरीर में ये एसिड ज्यादा बनने लगता है। इसी वजह से लोगों को गैस की समस्या होती है। आज आपको बताते है की क्यों..

स्वास्थ के लिए फायदे मंद है | आम

-विटामिन्स से भरपूर होने के कारण आम हमारे शरीर को सेहतमंद बनाये रखता है। जिनको हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम है उनके लिए आम का सेवन एक नेचुरल ..

गर्मियों ने इन फूड्स को कहे न

गर्मी में हम आपने चेहरे, कपड़े और उन तमाम चीजों का ध्यान रखते हैं जो हमारे लुक से जुड़ा हुआ है। लेकिन लुक से पहले बात आती है आपकी ..

..जानें सोयाबीन के स्वास्थ लाभ

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा हमेशा फ्रेश और जवां दिखे। लेकिन जिस तरह का आजकल खानपान हो गया है उसमें ये मुमकिन हो पाना थोड़ा सा ..

मिट्टी के बर्तनों रखापानी स्वस्थ बनाए रखने में मददगार

ठीक से पाचन ना होने के कारन एसिडिटी की समस्या हो सकती है.लेकिन आप रोज मटके के पानी का सेवन करते है तो इसमें मौजूद नेचुरल मिनिरल्स एसिडिटी ..

झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो खाने में शामिल करें स्प्राउट

मूंग की दाल सभी दालों में सबसे पौष्टिक होती है, इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही पौटेशियम, आयरन, कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा ..

गर्मियों मे लू से बचाती है छाछ

अगर आप छाछ का नियमित रुप से सेवन करेंगे तो आपका मोटापा भी घटता है। इसमें मौजूद गुणों से पेट के अंदर के कीडे खत्म हो जाते हैं..

जानें संतरे के फायदे....

आम सा दिखने वाला संतरा आपके लिए बहुत खास हो सकता है क्योंकि लगातार इसका सेवन करने से आपके शरीर में प्रोटीन, कैल्शियम..

कुछ समय आप अपने लिए भी निकाले

आज की भागती दौड़ती जिंदगी में खुद के लिए समय निकालना आपके लिए बेहद चुनौतिपूर्ण काम हो सकता है। लेकिन कहीं ना कहीं इसका सीधा असर आपके काम ..

बहुत सी बीमारियों में फायदेमंद है ये घरेलु नुस्खे

घरेलु नुस्खे हमेशा से ही असरकारी रहे हैं और इनका प्रयोग सदियों से लोग करते आ रहे। आपको कुछ ऐसे ही घरेलु नुस्खों के बारे में बताएँगे जो बहुत सी ..

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के फायदे

तांबे के बर्तन में रखा पानी पूरी तरह से शुद्ध माना जाता है। यह सभी प्रकार के बैक्टीरिया को खत्म कर देता है, जो डायरिया, पीलिया, डिसेंट्री और अन्य प्रकार की ..

कई बीमारियों का इलाज है अदरक

अदरक में मौजूद कई तत्व होते है, जिनमें से एक जिंजरोल भी है. यह तत्व हमे कई तरह की बीमारियों से बचाएं रखता है, जिससे हम..

रात को सोते वक्त जरुर करें ब्रश

सुबह उठने के बाद सभी लोग सबसे पहले ब्रश करते है पर क्या आपको पता है कि रात को सोने के पहले भी ब्रश कर के सोना चाहिए नहीं तो आपके दांतो ..

इन तरीकों से पाएं अच्छी नींद…

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कुछ लोग बेड पर लेटते ही सो जाते हैं उन्हें सोने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। ऐसे में समझ लीजिए कि ..

वज़न कम करना चाहते हैं तो आहार में ज़रूर शामिल करें पपीता

पपीते में फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है जो आपकी रक्त-शिराओं में कोलेस्ट्रोल के थक्के नहीं बनने देता। कोलेस्ट्रोल ..

जोड़ों के दर्द, बुखार, यूरिन इंफेक्शन में फायदेमंद है हरसिंगार

रसिंगार एक फूल का पौधा है। इसके फूल रात में ही खिलते हैं? इसे नाइट जैस्मिन और रातरानी भी कहा जाता है। भगवान की आराधना में इस फूल का जितना महत्व है ...........

....जानें नारियल पानी पीने के फायदे

थायरॉएड हॉर्मोन्स को संतुलित बनाए रखने में नारियल पानी बहुत उपयोगी होता है। सुबह के समय नारियल पानी पीने से थायरॉयड हार्मोन नियंत्रित रहते हैं।..