हेल्थ टिप्स

दिल की बीमारियों के खतरे को कम करेगी आपकी हंसी

स्वदेश वेब डेस्क। हसमुख लोग सबको अपनी तरफ आकर्षित कर लेते है। कहा जाता है जब कोई ज्यादा खुश होता है तब उसके चहरे पर हंसी दिखती है और जब उदास होते हैं तो चहेरे पर मायूसी दिखाई देती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी यह हंसी आपके दिल के लिए कितनी जरूरी है। ..

फास्टफूड से ज्यादा खतरनाक उसकी पैकिंग

स्वदेश वेब डेस्क। फास्टफूड तो सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन क्या आपको पता है कि फास्टफूड से ज्यादा खतरनाक उसकी पैकिंग होती है। जी हां, डॉक्टरों की मानें तो पैकिंग के लिए यूज किए गए रैपिंग पेपर्स ऐसे कैमिकल्स से बनाए जाते हैं, जिनसे गंभीर बीमारियां होती है..

रोगियों के लिए फायदेमंद है केला

गोरखपुर। संस्कृति, सभ्यता और आर्थिक दशा से जुड़े केला का भारतीयता से गहरा संबंध है। यह न सिर्फ एक पौष्टिक फल है बल्कि प्रमुख आहार भी है। यही वजह है कि अब इसे व्यावसायिक रूप में अपनाया जाने लगा है। किसान इसकी खेती कर अपनी माली हालत सुधार रहा है तो व्यवसाय..

युवाओं के लिए खतरनाक ‘स्मार्टफोन की लत’

वाशिंगटन। लंबे समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से तनाव, चिंता और अनिद्रा जैसी खतनाक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यह खुलासा एक अध्ययन से हुआ है। दक्षिण कोरिया की कोरिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि स्मार्टफोन और इंटरनेट के आदी नौजवा..

हड्डियों को मजबूत बनाता है सीताफल

स्वदेश वेब डेस्क। सीताफल एिक बहुत ही मीठा तथा स्वादिष्ट फल होता है , ये खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। सीताफल में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, सी और बी-2 मौजूद होते हंै जो इसे हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते..

जमीन पर सोने के हैं बहुत लाभ

स्वदेश वेब डेस्क। दिनभर की थकान के बाद रात को हमें सोने के लिए मोटे गद्दे की जरूरत महसूस होती है जिस पर लेट कर हमारी थकान दूर हो सकें लेकिन क्या आपकों पता है यह गद्दा कुछ पल के लिए तो हमें आराम देता है लेकिन आगे के लिए कई बीमारियों को बुलावा दे रहा होता ह..

सोया चॉप बनाने की विधि

स्वदेश वेब डेस्क। प्रोटीन से भरपूर सोया चाप से बनी सोया चाप करी जितनी खाने और दिखने दोनों में मजेदार होती है और वह प्रोटीन से भरपूर होती है सोया चाप उत्तर भारत में खासतौर पर दिल्ली/एनसीआर के इलाके में बहुत पसंद किया जाता है। तो आज हम आपको सोया चॉप बनाने क..

उच्च रक्तचाप के मानक बदले, अब 130 व 80 होगा सामान्य

लखनऊ। यदि आपको चटपटा और तला-भुना भोजन पसंद आता है तो अपनी आदत बदल लें क्योंकि हो सकता है कि ऐसे भोजन से आप भी उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) की श्रेणी में आ जाएं। जी हां, अब तक सिस्टोलिक 140 व डाइस्टोलिक 90 ब्लड प्रेशर को डॉक्टर सामान्य मानते थे लेकिन, अम..

मन मस्तिष्क को रोज चार्ज करना जरूरी

ग्वालियर। अच्छे और स्वस्थ विचारों के लिए मन-मस्तिष्क को रोज चार्ज करना जरूरी है, ताकि हम हर दिन पॉजीटिव थिकिंग के साथ स्वयं को प्रसन्न, स्वस्थ, उजार्वान महसूस कर सकें, रिलेशन व प्रोफेशनल लाइफ को बेहतर बना सकें और दुनिया का सामना कर सकें, इसलिए अपने लिए सु..

कैंसर के रोकथाम की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम

लखनऊ। कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से जूझ रहे लोगों को किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) के एक चिकित्सक ने बड़ी खुशखबरी दी है। कैंसर को प्रारम्भिक स्तर पर ही पता लगाने के लिए एक एक नई तकनीक इस महिला डाॅक्टर के हाथ लगी है। अपने शोध में उन्होंने ब्..

ज्यादा सोना स्वास्थ्य के लिए हो सकता है खतरनाक

स्वदेश वेब डेस्क। नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए अतिआवश्यक है। एक सामान्य व्यक्ति को अच्छे स्वास्थ्य के लिए 6-8 घंटे सोना जरुरी है। लेकिन ज्यादा और गलत ढंग से सोना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इससे हृदय आघात और डायबिटीज जैसे रोग होने की आशंका बढ़ जाती है।..

स्वस्थ रहने के लिए नाश्ते में लें ये चीजें

स्वदेश वेब डेस्क। संतुलित वजन यानी स्वस्थ शरीर। आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों का खानपान, रहन सहन काफी बदल चुका है। सुबह नाश्ता करना तक भूल जाते है और अगर आप सुबह नाश्ता नहीं करते है और ऐसे ही अपनी दिनचर्या चालू कर देते है तो ये आपके वजन बढ़ने का बह..

रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या न होने दे कम, करें ये उपाय

स्वदेश वेब डेस्क। शरीर के अंदर रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या कम होने पर स्वास्थ बिगड़ सकता है यहाँ तक की ये बहुत खतरनाक साबित भी हो सकता है। हम आपको बता दें कि एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में प्रति माइक्रोलीटर रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या एक लाख पचास हजार..

ब्रेस्ट कैंसर के मामले में देश की राजधानी शीर्ष पर

नोएडा। महानगरों की महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। राष्ट्रीय कैंसर रोकथाम एवं अनुसंधान संस्थान की सहयोगी संस्था नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम की ताजा रिपोर्ट-2017 के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली ब्रेस्ट कैंसर ट्रेंड्स के मामल..

आईआईटी रुड़की ने खोजा चिकनगुनिया का इलाज

रुड़की। चिकनगुनिया से परेशान लोगों के लिए बड़ी राहत वाली खबर है। आईआईटी रुड़की ने इस बीमारी से लड़ने के लिए दवाई खोजने का दावा किया है। खबरों के अनुसार दवाई पर रिसर्च कर रहे लोगों ने पाइपराजीन नामक ड्रग की एंटी वायरल प्रॉपर्टीज का पता लगाया है। उनकी यह खोज एं..

देश में बनी दवा से खत्म होगी टीबी की बीमारी

चंडीगढ़। इंस्टीट्यूट आॅफ माइक्रोबियल टेक्नोलॉजी (आइएमटेक) टीबी के लिए ऐसी नई दवा पर शोध कर रहा है जो मेक इन इंडिया, मेड फॉर इंडिया एंड रेस्ट आॅफ द वर्ल्ड के लिए हो। आइएमटेक के डायरेक्टर डॉ. अनिल कौल ने बताया कि आइएमटेक के वैज्ञानिक इस पर काम कर रहे हैं। यह..

गर्दन में दर्द को न करें नजरअंदाज

स्वदेश वेब डेस्क। गर्दन में होने वाले दर्द को आमतौर पर लोग नजरअंदाज करते हैं, हम आपको आज बता दें कि ये लगातार लंबे समय तक कंप्यूटर या लैपटॉप पर बैठे रहना, बेसिक या मोबाइल फोन पर गर्दन झुकाकर देर तक बात करना और फास्ट-फूड्स व जंक-फूड्स का सेवन, इस मर्ज के ह..

धनवान भी हो रहे हैं एनीमिया के रोगी

भोपाल। रक्त में लौह तत्वों की कमी के कारण एनीमिया होता है। खाने में चटनी, सलाद, पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे पदार्थों को शामिल करके एनीमिया से बचा जा सकता है। प्रदेश सरकार ने एनीमिया से बचाव के लिये लालिमा योजना प्रारंभ की गई है । इस योजना के मास्टर ट्रेनर..

बड़ी इलायची के सेवन से मिलेगा, इन बिमारियों में लाभ

स्वदेश वेब डेस्क। बड़ी और काली इलायची खाने के कई फायदे होते है। कहा जाता है कि इस को मसालेदार व्यजंनों में स्वाद और सुगंध दोनों के ही लिए उपयोग किया जाता है, अगर सिर दर्द, थकान और कैंसर जैसी बीमारियों को खुद से दूर भगाना है, तो बड़ी इलायची का सेवन करना ..

इस रस से पूरी होती है विटामिन सी

स्वदेश वेब डेस्क। आज के समय में हर इंसान को प्रतिदिन 50 मिली ग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है और यह विटामिन सी आंवले में भरपूर मात्रा में  होता है। और आंवले का सेवन प्रतिदिन या फिर इसके रस का सेवन करेंगे तो आपके शरीर में विटामिन सी की पूर्ती होगी। आ..

प्रोटीन हमें डेली कितनी मात्र में लेना चाहिए ?

स्वदेश वेब डेस्क। प्रोटीन का सही मात्रा में इस्तेमाल हमारी बॉडी को ग्रो करने में काफी मददगार हैं। चलिए जानते हैं कि आखिर कितनी मात्रा में और कितनी बार प्रोटीन लेना चाहिए। दिन के आहार में रोजाना तीन बार समान मात्रा में प्रोटीन खाने से बुजुर्गो में मांसपेशि..

सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है मकई

  स्वदेश वेब डेस्क। मकई खाने में जितना यह स्वादिष्ट होता है उससे अधिक यह बीमारियों को दूर करने में मददगार साबित होता है। डाक्टर बताते है कि मकई को पकाकर खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। कई बीमारियांं खत्म होती है। आयुर्वेद के जानकार ..

देशी नुस्खे करेंगे आंखों की रोशनी को तेज

जयपुर: वाहनों की बढ़ती संख्या ने वातावरण में धूल-मिट्टी, पूरे दिन टीवी, मोबाइल और कंप्यूटर के सामने बैठे रहना ये कुछ ऐसी चीजें हैं जो हमारी आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं। जिसके कारण आंखों में दर्द, जलन और चुभन जैसी समस्या होती हैं। सुबह-सुबह नंगे पांव ओस ..

क्या आप तुलसी और दूध के मिश्रण के बारे में जानते हैं।

तुलसी दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसे पीने से शरीर को ताकत मिलती है। इसके अलावा तुलसी के पत्ते को खाने से पेट से जुड़ी कोई बीमारी नहीं होती है। ..

काढ़ा पीने से दूर होती हैं ये गंभीर बीमारियां 

स्वदेश वेब डेस्क। जी हाँ, आपको बता दें कि हमारे दैनिक आहार में शामिल होने वाले फलों सब्जियों और अनाज का खास महत्व है। हर तरह का अनाज अपने साथ कुछ खास तरह की विशेषताएं समेटे होता है। इन्हीं में से एक हे अलसी। अलसी में आमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, व..

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। पीपल

स्वदेश वेब डेस्क। जी हाँ, बता दें कि हमारे देश में पीपल के पेड की पूजा बहुत ही श्रद्धा भाव से की जाती हैं। क्या आपको पता हैं। कि पीपल हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं, अगर आप कुछ बीमारियों में पीपल का इस्तेमाल करते हैं।  तो कई सेहत समस्य..

याददाश्त बढाने के लिए प्रतिदिन सेवन करें इन चीजों का...

स्वदेश वेब डेस्क। जी हाँ, अगर आप दिमाग को तेज करने के लिए कई तरह की कोशिशें करते है। कभी वर्ग पहेली में दिमाग खपाते हैं तो कभी सुडोकू के जरिए दिमाग की बत्ती जलाने की कोशिश करते हैं। हालांकि दिमाग तेज दौड़ता रहे इसके लिए खानपान भी बेहद जरूरी है। कुछ चीजों ..

पसीना अधिक निकलने हो सकता है परेशानी का कारण

स्वदेश वेब डेस्क। जी हाँ, बरसात में बीच-बीच में धूप निकल आने के कारण गर्मी और उमस में पसीना सबसे अधिक लोगों को परेशान कर रहा है। एक तरफ पसीना निकलना और दूसरी तरफ कम पानी पीने से कमजोरी सहित कई अंगों पर इसका दुष्प्रभाव भी पड़ता है। इसलिए अधिक पसीना निकलने ..

किशमिश का पानी रखता है इन बिमारियों से दूर जानिए

स्वदेश वेब डेस्क। जी हाँ, आज हम आपको बता रहे है, कि गलत लाइफस्टाइल और गलत खान पान के कारण हर इंसान के शरीर में किसी न किसी प्रकार की  शारीरिक समस्या बनी ही रहती है। जिसको दूर करने के लिए लोग बहुत तरह की दवाओं का उपयोग करते है। पर बाद में यही दवाईयां ..

मैदा के अधिक सेवन से हो सकती है ये बीमारियाँ

स्वदेश वेब डेस्क। आज कल सभी लोग कुछ ना कुछ चटपटा खा ही लेते हैं। ज्यादातर हु सभी फास्टफ्रूड, समोसा और जलेबी आदि। यह सभी वस्तुएं मैदा से बनी पसंद करते हैं। जिनका उपयोग करने से सेहत खराब हो सकती है साथ ही कई प्रकार की बीमारियां भी उत्पन्न होने की संभावना हो..

आंख लाल होने पर तत्काल डॉक्टरों से ले सलाह

स्वदेश वेब डेस्क। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग द्वारा मौसमी बीमारीयों से बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने को कहा गया है। इसके लिए संक्रमण से बचाव के उपाय भी बताए गए हैं।स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन के संचालक आर. प्रसन्ना ने ..

मलाईरहित दूध पीने से हो सकती है ये बीमारी

स्वदेश वेब डेस्क। जी हाँ, सेहत का रखें ख्याल क्योंकि मलाईरहित दूध पीने से लंबे समय में लाभ की बजाय नुकसान हो सकता है। एक नए अध्ययन से पता चला है कि मलाईरहित दूध का नियमित सेवन करने से पार्किंसन बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में ..

अमरूद के सेवन से रहती ये बीमारियाँ दूर, जानिए क्या है इसके फायदे

स्वदेश वेब डेस्क। जी हाँ, आपको बता दें कि फलों में अमरूद काफी लाभकारी माना गया है। खाने में यह बहुत मीठा होता है। इसके अंदर छोटे-छोटे अनगिनत बीज होते हैं। बता दें अमरूद बेहद आसानी से मिल जाने वाला फल है। कई घरों में भी इसके पेड लगे मिल जाते हैं। पर बेहद स..

मानसून में इस तरह रखे अपनी सेहत का ख्याल

स्वदेश हेल्थ डेस्क। जी हाँ, आपको बता दें कि मानसून के दौरान कई तरह की त्वचा संबंधी या फिर सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों का भी अंदेशा बना रहता है। ऐसे में कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। सौंदर्य और मेकअप विशेषज्ञ ने मानसून के दौरान स्वच्छता बनाए रखने..

जीरे के पानी का उपयोग करने से नहीं आएगी खून की कमी

हेल्थ डेस्क। जी हाँ आपको बता दें  कि जीरे का इस्तेमाल तो लगभग सभी घरों में किया जाता है। ये हमारे खाने के स्वाद को बढ़ने का काम करता है। जीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडैंट मौजूद होते है। इसके अलावा इसमें न्यूट्रिएंट्स की भी भरपूर मात्रा मौजूद होत..

बढ़ते वजन को कम करने के लिए करें, ये उपाय

गुलाब का फूल सिर्फ अपनी सुंदरता के लिए ही नहीं बल्कि अपनी मन मोह लेने वाली खुशबु के लिए भी जाना जाता है। इसकी सुगंध से सारा तनाव दूर हो जाता है।  पर क्या आपको पता है। की गुलाब के फूल में सिर्फ अच्छी खुशबू ही नहीं होती है।  बल्कि ये आपके बढे हुए ..

खाली पेट चाय पीने से हो सकती हैं ये बीमारियाँ

हर किसी को लगभग सुबह-सुबह चाय पीना पसंद होता है। कुछ लोग तो ऐसे भी भी होगें जिनको अगर सुबह-सुबह चाय न मिले तो उनकी नींद ही नहीं खुलती है। या कहा जाये तो उनके सर में भी दर्द होने लगता है। पर क्या आपको पता है की खाली पेट चाय पीने से हमारे शरीर को किन किन सम..

कई बीमारियों का रामबाण इलाज है काला नमक

नमक से न केवल हमारा भोजन स्वादिष्ट बनता है, बल्कि हमारे शरीर को सही ढंग से चलाने के लिए भी यह जरूरी है। काला नमक स्वाद में तो लाजवाब है ही साथ ही इसे औषधीय गुणों की भी खान कहा गया है। काले नमक में 80 तरह के खनिज पदार्थ पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने..

इन आसान तरीकों से दूर हो जायेगी "कैल्शियम" की कमी

"कैल्शियम" हमारे शरीर की मजबूती के लिए महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट है। हमारे शरीर का ढांचा पूर्णतः हड्डियों की मजबूती पर निर्भर करता है और हड्डियों की मजबूती कैल्शियम की नियमित खुराक कि मात्रा पर निर्भर है। कैल्शियम की कमी से हड्डियां, दांत और नाखून तो कमज़ोर..

तम्बाकू की लत से बाहर निकालने के लिए ‘बी हेल्दी-बी मोबाइल’ सेवा

  केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने तंबाकू की लत को छुड़वाने के लिए एक मुहिम शुरू की है। इस अभियान के तहत विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) ने संयुक्त रूप से लोगों को तंबाकू छुड़वाने के लिए अभियान में अपना यो..

प्यास, थकावट और आँखों की बीमारी में लाभकारी है सत्तू

सत्तू में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम तत्व पाए जाते है. सत्तू के सेवन कई स्थानों पर किया जाता है। गर्मी के मौसम इसका ..

एस्पिरिन का सेवन बुजुर्गों के लिए खतरनाक

 लंदन। हृदयाघात झेल चुके 75 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए रोना एस्पिरिन का सेवन करना ख्लतरनाक हो सकता है। इससे पेट में रक्त स्त्राव भी हो सकता है। यह खुलासा लैन्सेट के एक शोध अध्धयन में हुआ है। अध्ययन में सलाह दी गई है कि वे इस जोखिम को कम करने प..

गर्मियों में प्याज का सेवन करना स्वस्थ के लिए होता है फायदेमंद

प्याज का इस्तेमाल लगभग हर सब्जी को बनाने में किया जाता है.प्याज सिर्फ हमारे खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाता बल्कि इसमें हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के ..

शिशुओं को सुलाते समय तकिया लगाना उनके स्वास्थ्य के लिए होता है हानिकारक

छोटे बच्चों को तकिया लगाना खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि उन्हें मां की गोद में या फिर बिस्तर पर सीधे ही सुलाया जाएं। क्या आप ..

शरीर के लिए नुकसान दायक हो सकता है रात में दही का सेवन

यह बात तो सभी जानते है की दही का सेवन हमारे स्वास्थ के लिये काफी फायदेमंद होता है। पर क्या आपको पता है की रात के समय दही का सेवन करने से हमारी..

अंडे का सेवन करने से तेज होती है आँखों की रौशनी

अगर आप हमेशा सेहतमंद रहना चाहते है तो आज से ही अपनी डाइट में अंडे को शामिल कर ले. अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो चुस्त और दुरुस्त ..

साबुन से हाथ धोकर खाये खाना....

पानी से जब हम हाथ धोते है तो हमारे हाथों से कीटाणु नहीं जाते है। हाथों को पूरी तरह से साफ करने के लिए साबुन से हाथ धोना आवश्यक है। ताकि कीटाणु ..

मोच आने पर करें ये उपचार

कभी कभी चलते-चलते पैर के मुड़ जाने से मोच आ जाती है। पैर में मोच आ जाने पर असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। पर कुछ घरेलु ..

इस तरीखे से करें आँखों की देखभाल

क्या आप सचमुच आपकी आंखों की उतनी देखभाल कर रहे हैं जिनके ये योग्य हैं. शायद इस सवाल का जवाब ना में होगा क्यूंकि बहुत से लोग आँखों का उतना ..

माइग्रेन को कैसे करे दूर

माइग्रेन एक प्रकार का सिर दर्द होता है। इसमे सिर के पिछले हिस्से से गर्दन के पास तक बहुत भँयकर दर्द होता है। इसके कई कारण होते है-..

थकान से बचने के उपाय

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी यानि डिहाइड्रेशन भी आपको जल्दी थका सकती है। इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दें। कैफीन वाली चीजों के अधिक सेवन..

शलजम से होने वाले फायदे

शलजम भी ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका इस्तेमाल काफी काम करते हैं. शलजम में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, प्रोटीन, फाइबर्स व कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। शलजम ..

चुकंदर का अत्यधिक सेवन हो सकता है हानिकारक

चुकंदर स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक तो है लेकिन इसका अत्यधिक सेवन हानि भी पहुंचा सकता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, कम मात्रा में प्रोटीन, वसा, विटामिन, ..

सेहत के लिए लाभदायक प्याज की चाय

आप में से बहुत कम लोग होंगे जो प्याज की चाय के बारे में जानते होंगे। लेकिन आप को जानकर आश्चर्य होगा कि प्याज की चाय सेहत के लिए बहुत लाभदायक ..

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए करे काली मिर्च का इस्तेमाल

अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते है तो अपनी रसोई में मौजूद काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते है. अगर रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ काली मिर्च ..

जाने किस तरह का खाना खाने से होगी आपको परेशानी

नई दिल्ली। हम जो खाते हैं, उस खाने को डाइजेस्ट करने के लिए हमारे शरीर में एसिड बनता है। वैसे तो ये एक नॉर्मल प्रोसेस है, लेकिन परेशानी तब होती है जब शरीर में ये एसिड ज्यादा बनने लगता है। इसी वजह से लोगों को गैस की समस्या होती है। आज आपको बताते है की क्यों..

स्वास्थ के लिए फायदे मंद है | आम

-विटामिन्स से भरपूर होने के कारण आम हमारे शरीर को सेहतमंद बनाये रखता है। जिनको हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम है उनके लिए आम का सेवन एक नेचुरल ..

गर्मियों ने इन फूड्स को कहे न

गर्मी में हम आपने चेहरे, कपड़े और उन तमाम चीजों का ध्यान रखते हैं जो हमारे लुक से जुड़ा हुआ है। लेकिन लुक से पहले बात आती है आपकी ..

..जानें सोयाबीन के स्वास्थ लाभ

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा हमेशा फ्रेश और जवां दिखे। लेकिन जिस तरह का आजकल खानपान हो गया है उसमें ये मुमकिन हो पाना थोड़ा सा ..

मिट्टी के बर्तनों रखापानी स्वस्थ बनाए रखने में मददगार

ठीक से पाचन ना होने के कारन एसिडिटी की समस्या हो सकती है.लेकिन आप रोज मटके के पानी का सेवन करते है तो इसमें मौजूद नेचुरल मिनिरल्स एसिडिटी ..

झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो खाने में शामिल करें स्प्राउट

मूंग की दाल सभी दालों में सबसे पौष्टिक होती है, इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही पौटेशियम, आयरन, कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा ..

गर्मियों मे लू से बचाती है छाछ

अगर आप छाछ का नियमित रुप से सेवन करेंगे तो आपका मोटापा भी घटता है। इसमें मौजूद गुणों से पेट के अंदर के कीडे खत्म हो जाते हैं..

जानें संतरे के फायदे....

आम सा दिखने वाला संतरा आपके लिए बहुत खास हो सकता है क्योंकि लगातार इसका सेवन करने से आपके शरीर में प्रोटीन, कैल्शियम..

कुछ समय आप अपने लिए भी निकाले

आज की भागती दौड़ती जिंदगी में खुद के लिए समय निकालना आपके लिए बेहद चुनौतिपूर्ण काम हो सकता है। लेकिन कहीं ना कहीं इसका सीधा असर आपके काम ..

बहुत सी बीमारियों में फायदेमंद है ये घरेलु नुस्खे

घरेलु नुस्खे हमेशा से ही असरकारी रहे हैं और इनका प्रयोग सदियों से लोग करते आ रहे। आपको कुछ ऐसे ही घरेलु नुस्खों के बारे में बताएँगे जो बहुत सी ..

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के फायदे

तांबे के बर्तन में रखा पानी पूरी तरह से शुद्ध माना जाता है। यह सभी प्रकार के बैक्टीरिया को खत्म कर देता है, जो डायरिया, पीलिया, डिसेंट्री और अन्य प्रकार की ..