हॉकी

एशिया कप के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम की घोषणा

नई दिल्ली। हॉकी इंडिया ने सोमवार को 28 अक्टूबर से जापान में शुरू हो रहे 9वें महिला एशिया कप 2017 के लिए 18 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम की घोषणा कर दी है। टीम की कमान स्ट्राइकर रानी को सौंपी गई है, जबकि गोलकीपर सविता को उपकप्तान बनाया गया है। आगामी एश..

हॉकी में 13वीं बटालियन ने 14वीं बटालियन को दी शिकस्त

ग्वालियर। 14वीं बटालियन एसएएफ मैदान पर 28वीं अंतर वाहिनी, उत्तरी जोन एसएएफ खेलकूद प्रतियोगिता के अंतर्गत पूलवाइस लीग मैचों के मुकाबलों में टीमों के खेलों के परिणाम बताए गए। इन परिणामों के अंतर्गत हॉकी के मुकाबले में 13वीं बटालियन ग्वालियर ने 14वीं बटालियन..

भारतीय हॉकी ए पुरूष टीम ने नॉर्थर्न टेरिटरी से 1-1 से ड्रा खेला

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलियाई हॉकी लीग में अपने तीसरे मैच में भारतीय हॉकी ए टीम ने नॉर्थर्न टेरिटरी के खिलाफ 1-1 से ड्रा खेला। मैच के छठें मिनट में ही मोहम्मद उमर ने शानदार मैदानी गोल कर भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी। पहले क्वार्टर की समाप्ती में भारतीय टीम 1-..

मंत्री-सांसद हॉकी खिलाडियों से मिले, दी बधाई

दमोह। प्रदेश के वित्त मंत्री जयंत कुमार मलैया और सांसद प्रहलाद पटैल रविवार को सुबह स्टेडियम के समीप हॉकी खिलाडिय़ों से मिले और उन्हें शुभकामनाएं तथा बधाई दी। वित्त मंत्री ने कहा आने वाले वर्ष में खिलाडिय़ों को एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम मिल जाएगा। इसका काम शीघ..

रेहान महमूद ने कहा - एशिया कप देश में हॉकी के एक नए युग की शुरुआत

  ढाका। बांग्लादेश हॉकी टीम के मुख्य कोच रेहान महमूद का मानना है कि 32 साल बाद एशिया कप का आयोजन बांग्लादेश में होना देश में हॉकी के एक नए युग की शुरुआत करेगा। बता दें कि आखिरी बार बांग्लादेश ने 1985 में एशिया कप की मेजबानी की थी, जिसमें पाकिस्तान..

नीलू का भारतीय महिला हाॅकी टीम में चयन

मंदसौर। नगर की नीलू डोडिया का चयन भारतीय महिला हाॅकी टीम में हुआ है। वह आस्ट्रेलिया में होने वाली स्पर्धा में भारतीय टीम में खेलेंगी। सात साल पहले हाॅकी थामने वाली नीलू ने मेहनत और लगन से यह मुकाम पाया कि उनके प्रदर्शन को देखते हुए इंडियन आॅयल में जाॅब भी..

भारतीय महिला हॉकी टीम ने बेल्जियम की जूनियर पुरूष से जीता

नई दिल्ली। भारतीय महिला हॉकी टीम ने बेल्जियम की जूनियर पुरूष हॉकी टीम को 4-3 से हराकर अपने यूरोपिय दौरे का शानदार समापन किया। भारत की तरफ से गुरजीत कौर और कप्तान रानी ने दो-दो गोल किये। वहीं, बेल्जियम की तरफ से थिबॉल्ट नेवेन, विलियम वान डेसेल और माथियास..

पांच करोड़ में तैयार होगा हाॅकी स्टेडियम, निर्माण कार्य शुरू

मंदसौर। पांच करोड़ रुपये से रेवास देवडा रोड पर हाॅकी स्टेडियम परिसर का निर्माण शुरू हो गया है। यहां एस्टोटर्फ बनेगा। हाॅकी खिलाड़ी सालभर से निर्माण शुरू होने के इंतजार में थे, प्रैक्टिस के लिए जिले में एक भी ढंग का ग्राउंड नहीं था। यहां हाॅकी के अंतर्राष्..

पांच करोड़ में तैयार होगा हाॅकी स्टेडियम का कार्य निर्माण शुरू

मंदसौर। पांच करोड़ रुपये से रेवास देवडा रोड पर हाॅकी स्टेडियम परिसर का निर्माण शुरू हो गया है। यहां एस्टोटर्फ बनेगा। हाॅकी खिलाड़ी सालभर से निर्माण शुरू होने के इंतजार में थे, प्रैक्टिस के लिए जिले में एक भी ढंग का ग्राउंड नहीं था। यहां हाॅकी के अंतर्राष्..

पीएम ने खेल दिवस के अवसर मेजर ध्यानचंद को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर सभी खिलाड़ियों और खेलों के प्रति सम्मान रखने वालों को बधाई दी है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने महान भारतीय हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि भी अर्पित की। प्रधानमंत्री ने अपने..

ग्वालियर की करिश्मा महिला हॉकी टीम में दूसरी बार

ग्वालियर महानगर की करिश्मा यादव ने भारतीय महिला हॉकी टीम में दूसरी बार जगह बनाकर इतिहास रच दिया है। यह दूसरा मौका है जब सीनियर लेवल पर ग्वालियर की कोई महिला हॉकी खिलाड़ी देश का प्रतिनिधित्व करेगी। इससे पहले वर्ष 2016 में आॅस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम में करिश्मा यादव का ही चयन किया गया था। ..

यूरोपीय दौरे के लिए मनप्रीत सिंह को मिली इंडिया हॉकी टीम की कमान

नई दिल्ली। आगामी 9 अगस्त से शुरू हो रहे बेल्जियम और नीदरलैंड के यूरोप दौरे के लिए 18 सदस्यीय भारतीय पुरूष हॉकी टीम की घोषणा कर दी गई है। टीम की कमान मनप्रीत सिंह को सौंपी गई है, जबकि चिंगलेन्साना सिंह को उपकप्तान बनाया गया है।हॉकी इंडिया ने शुक्रवार को दौ..

हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल : भारत ने पाक को 6-1 से रौंदा

  लंदन। हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल के पांचवें से आठवें स्थान के क्लासिफिकेन मैच में भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 6-1 से करारी शिकस्त दी। भारतीय टीम अब पांचवें-छठें स्थान के लिए कनाडा से भिड़ेगी। भारत के लिए रमनदीप सिंह (8वें, 28वें मि..

हॉकी इंडिया की इकाइयों ने ओलंपिक दिवस का जश्न मनाया

  नई दिल्ली। हॉकी इंडिया के सदस्य इकाइयों ने शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस का जश्न मनाया, जिसमें बड़ी संख्या में हर उम्र और हर धर्म के लोग शामिल हुए। ओलंपिक दिवस समारोह में हॉकी इंडिया के 35 सदस्यीय यूनिटों ने पूरे देश में तरह-तरह के कार्यक..

भारतीय हॉकी टीम ने पाकिस्तान को 7-1 से रौंदा

लंदन। हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल्स के अपने तीसरे मैच में हरमनप्रीत सिंह, तलविंदर सिंह और आकाशदीप सिंह के 2-2 गोलों की बदौलत भारत ने पाकिस्तान को 7-1 से रौंद दिया।इस रोमांचक मुकाबले के 13वें मिनट में भारत को पहला पेनल्टी कार्नर मिला। जिसे गोल में तब्दील कर..

भारतीय हॉकी टीम ने कनाडा को 3-0 से हराया

  नई दिल्ली। हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल 2017 के पूल बी के अपने दूसरे मैच में भारतीय हॉकी टीम ने कनाडा को 3-0 से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। भारतीय टीम ने अपने पहले मैच में स्कॉटलैंड को 4-1 से मात दी थी। मैच के पांचवें मिनट में ही एसवी सुनील ने शा..

भारत ने न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया

हरमनप्रीत सिंह द्वारा पेनल्टी कॉर्नर पर दागे दो गोलों की मदद से भारत ने रविवार को सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूनार्मेंट में न्यूजीलैंड को 3-0 से ..

महिला हॉकी विश्व लीग राउंड दो चिली को हरा भारत ने जीता खिताब

भारतीय महिला हॉकी टीम ने विश्व लीग के दूसरे दौर के फाइनल में चिली को पेनल्टी शूटआउट में हरा विश्व लीग का दूसरे दौर का खिताब जीत लिया। ..

विश्व हॉकी रैंकिंग में भारत छठे स्थान पर कायम

रियो ओलंपिक में पुरुष हॉकी का स्वर्ण पदक जीतने वाले अर्जेंटीना ने ऑस्ट्रेलिया को विश्व हॉकी रैंकिंग में अपदस्थ कर नंबर एक स्थान हासिल कर लिया है।..

भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान रितु रानी ने की संन्यास से वापसी

भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान रितु रानी ने अपनी समयपूर्व लिए गए संन्यास से वापसी कर ली है। इस वापसी से उन्हें महिला हॉकी वल्र्ड लीग ..

हॉकी इंडिया से 2021 तक जुड़ा रहेगा सहारा ग्रुप

सहारा ग्रुप 2021 तक जूनियर और सीनियर स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए राष्ट्रीय टीम का बड़ा साझीदार होगा। सहारा इंडिया 1995 से भारतीय हॉकी से जुड़ा हुआ है। सहारा इंडिया परिवार के ........

जूनियर हॉकी विश्व कप 15 साल बाद फाइनल में पहुंचा भारत

लखनऊ। जूनियर हॉकी विश्व कप के सेमीफाइनल में एक बेहद ही रोमांचक मुकाबले में मेजबान भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर जीत हासिल की। निर्धारित समय तक दोनों ही टीमें 2-2 से बराबरी पर थी, जिसके बाद मैच का फैसला पेनाल्टी शूट आउट से किया गया। पेनल्टी शूटआउट में भारत ने ऑस..

हॉकी सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराया

विक्टोरिया| फारवर्ड अफान यूसुफ के शानदार दो गोल की मदद से भारत ने दो मैचों की हॉकी सीरीज में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को मंगलवार को 3-2 से हराकर 1-0 की बढ़त बना ली। चार देशों के आमंत्रण टूर्नामेंट में मलेशिया को हराकर कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम ने अपने उस..

भारत ने मलेशिया को 4-2 से हराया

नई दिल्ली| गुरुवार को यहां रॉबिन राउंड मैच में भारत ने मलेशिया को 4-2 से पटक कर अपनी पहली जीत दर्ज की। मैच में नकिन तिमैयै ने 2 शानदार गोल दागे। 24वें और 55वें मिनट में नकिन के दो गोल, जबकि रूपिंदर पाल सिंह के 40वें और आकाशदीप सिंह के 56वें मिनट में किए ..

हरजीत सिंह के नेतृत्व में चुनौती पेश करेगी जूनियर हॉकी टीम

हॉकी इंडिया ने स्पेन के वेलेंसिया में 24 से 30 अक्टूबर तक होने वाले चार देशों के अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिये बुधवार को भारतीय जूनियर हॉकी टीम की ..

भारतीय सीनियर पुरूष हाकी टीम का राष्ट्रीय शिविर बेंगलुरु में

भारतीय सीनियर पुरूष हाकी टीम के संभावित कोर खिलाड़ियों का राष्ट्रीय शिविर बेंगलुरु में लगाया जायेगा। चार हफ्ते तक चलने वाला यह शिविर मलेशिया में अगले महीने होने वाली चौथी पुरूष एशियाई चैम्पियन्स ट्राफी की ..