विदेश

लाहौर में मुख्यमंत्री आवास के नजदीक बम विस्फोट, 20 लोगों की मौत

नई दिल्ली। पडोसी मुल्क पाक के लाहौर शहर में मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ के आवास के नजदीक एक शक्तिशाली बम विस्फोट में 20 लोगों की मौत हो गई और करीब 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए। लाहौर के अरफा करीम आईटी टॉवर के नजदीक यह धमाका हुआ है। लाहौर पुलिस प्रमुख कैप्टन (आ..

ईरान में भूकंप के झटकों के बाद अब बिजली संकट

तेहरान। ईरान में रविवार देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.4 थी। इसके बाद देश के दक्षिण में स्थित दूरदराज के एक इलाके में विद्युत संकट पैदा हो गया है। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।ईरान के सरकारी टीवी चैनल क..

काबुल में बम विस्फोट, 35 लोगों की मौत

काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आज हुए एक आत्मघाती हमले में 35 लोगों की मौत हो गई। हमले में 40 से अधिक लोग घायल भी हुए है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी।हम आपको बता दें कि तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने टवीटर पर जारी एक पोस्..

डोकलाम विवाद को लेकर अधिकांश चीनी युवा बेखबर

बीजिंग। पिछले एक महीने से डोकलाम विवाद को लेकर चीन लगातार अपनी दादागिरी दिखा रहा ह।, भारत को धमकियां दे रहा है, लेकिन अधिकांश चीनी युवक इससे बेखबर हैं। यह जानकारी रविवार को मीडिया मीडिया रिपोर्ट से मिली।विशेषज्ञ इसकी वजह चीनी युवकों का सरकारी मीडिया नजर न..

एडमरिल सुनील लांबा मोजाम्बिक और तंजानिया दौरे पर हुए रवाना

नई दिल्ली। नौसेना प्रमुख एडमरिल सुनील लांबा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल मोजाम्बिक और तंजानिया यात्रा पर रवाना हुआ। नौसेना प्रमुख एडमरिल लांबा 30 जुलाई तक आठ दिवसीय दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वो अफ्रीकी देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधो पर चर्चा करेंगे।हम..

इराकी विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जवाहरी पांच दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे

नई दिल्ली। ईराक के विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जवाहरी सोमवार से भारत दौरे पर आ रहे हैं। इब्राहिम 24 से 28 जुलाई तक 5 दिवसीय भारत दौरे पर रहेंगे। इस दौरान पेट्रोलियम क्षेत्र में सहयोग पर काफी अहम वार्ता होनी है। अपने दौरे में इब्राहिम भारतीय विदेश मंत्री सुषम..

संयुक्त अरब अमीरात : जहाज पर फंसे पांच भारतीय नाविक लौटेंगे घर

दुबई। वेतन का भुगतान नहीं होने पर महीनों से संयुक्त अरब अमीरात के एक जहाज पर फंसे पांच भारतीय नाविक घर लौटेंगे।हम आपको बता दें कि दुबई में भारत के महावाणिज्य दूत ने आज यह जानकारी दी। ये नाविक शारजाह मून जहाज में फंसे थे। इनमें केरल से सुबित सुकुमारन, हिमा..

सीएम मुफ्ती बोली - अमेरिका और चीन को अपना काम करने दें फारूख अब्दुल्ला

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर सीएम महबूबा मुफ्ती ने फारूख अब्दुल्ला पर निशाना साधा है। ज्ञातव्य है कि शुक्रवार को फारूख अब्दुल्ला ने कश्मीर मुद्दे पर कहा था कि कश्मीर मुद्दे पर दोस्तों से बात करनी चाहिए। फारूख अब्दुल्ला का इशारा चीन और अमेरिका की तरफ था। महबूबा म..

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने कहा - बगदादी अभी जिंदा है

वाशिंगटन। अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने एक हवाई हमले में  इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी अबु बकर अल-बगदादी के मारे जाने के दावों को खारिज करते हुए कहा है कि उनका मानना है कि वह अब भी जिंदा है। मैटिस ने कहा कि मेरा मानना है कि बगदादी जिंदा है और मैं..

ब्रिटिश सांसद में उठा अमरनाथ हमले का मुद्दा, भारत की लड़ाई में साथ देने की अपील

लंदन। पिछले दिनों जम्‍मू-कश्‍मीर में अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकी हमले का मुद्दा ब्रिटेन के संसद में उठाया गया है। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।एक ब्रिटिश सांसद ने हाउस ऑफ कॉमंस में एक प्रस्ताव पेश कर सरकार से इस आतंकी हमले की नि..

अजीत डोभाल ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने जाएंगे चीन

नई दिल्ली। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल आगामी 27 और 28 जुलाई को ब्रिक्स बैठक में हिस्सा लेने के लिए चीन (बीजिंग) जाएंगे। एनएसए डोभाल का यह दौरा दोनों पड़ोसियों के बिगड़ते द्विपक्षीय संबंधों के मध्य हो रहा है।कल गुरुवार को विदेश मंत्रालय ने..

भारत-चीन विवाद के बीच पाक साध रहा अपना हित, बासित ने की चीन से बात-चीत

नई दिल्ली। भारत-चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद को लेकर माहौल पहले ही खराब है, चीनी मीडिया समय-समय पर भारत को लेकर तरह-तरह की बातें कर रहा है। इसी बीच पाकिस्तान भी इस मसले को भुनाने की फिराक में दिख रहा है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब..

ट्रंप-मैटिस ने कहा - आईएसआईएस के खिलाफ जंग जीत रहा है अमेरिका

वाशिंगटन। अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा है कि उनका देश इस्लामिक स्टेट समूह के खिलाफ लड़ाई जीत रहा है और उसे हराने के लिए अंतरराष्ट्रीय गठबंधन का विस्तार हो रहा है। इससे कुछ ही घंटों पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि आईएसआईएस..

इटली में सड़क हादसे में पंजाब के नौजवान की मौत, विदेश मंत्रालय से शव मंगवाने की गुहार

चंडीगढ़। इटली में हुए एक हादसे में पंजाब के नौजवान की मौत हो गई। मृतक के परिजनों ने विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से शव को पंजाब लाने में मदद की गुहार लगाई है।यहां प्राप्त जानकारी के अनुसार जालंधर जिले के कस्बा भोगपुर का कमलजीत सिंह साइकिल से काम के लिए जा..

यूएस ने पाकिस्तान को बताया आतंकियों को शरण देने वाला देश

वाशिंगटन। अमेरिका द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार आतंकवाद के मामले में एक बार फिर पाकिस्तान को झटका देते हुए उसे आतंकवादियों के लिए पनाहगाह वाला देश बताया है। अमेरिका के इस रिपोर्ट से भारत के पाकिस्तान के आतंकवाद पोषक देश के दावे की पुष्टि हो गई है। यह भ..

ब्रिटिश एयर चीफ मार्शल 5 दिवसीय भारत दौरे पर रक्षा अधिकारियों से करेंगे मुलाकात

नई दिल्ली। ब्रिटिश चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ सीडीएस एयर चीफ मार्शल सर स्टुअर्ट पीच रक्षा एवं अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा साझेदारी के तहत भारत सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों और रक्षा अधिकारियों से अपने 5 दिवसीय दौरे पर मुलाकात करेंगे ।बता दें कि ब्रिटेन के शस्त्र बलों के..

जी-20 शिखर सम्मेलन में ट्रंप ने पुतिन के साथ गोपनीय मुलाकात को बताया ‘गलत खबर’

वाशिंगटन। जर्मनी के हैम्बर्ग में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक गोपनीय मुलाकात और डिनर की बात को ट्वीट कर इसे झूठी और फर्जी खबर बताया है। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मि..

चीन ने दो सैन्य अभ्यासों के बहाने हजारों टन सैन्य साजोसामान तिब्बत भेजा

बीजिंग। भारत और चीन के बीच डोकलाम को लेकर तनाव जारी है। यह तनाव अब बढता ही जा रहा है। ज्ञातव्य है कि डोकलाम को लेकर चीनी मीडिया भी भारत पर शब्दों के तीखे बाण छोड रहा है। इस बीच चीन ने दो सैन्य अभ्यासों के बहाने तिब्बत में अपने हजारों टन सैन्य साजोसामान पठ..

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा - वेनेजुएला को कड़ी आर्थिक कार्रवाई की दी धमकी

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वेनेजुएला को धमकी दी है यदि उसने संविधान को फिर से लिखने की योजना को आगे बढ़ाया तो उसे खिलाफ कड़ी और त्वरित आर्थिक कार्रवाई की जाएगी। हम आपको बता दें कि ट्रंप ने कड़े शब्दों में बयान जारी कर कहा, एेसा नहीं हो..

भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर तनाव बढता हुआ

बीजिंग। सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच तनाव बना हुआ है। पिछल एक महीने से भारत और चीन के बीच सिक्कम क्षेत्र के डोकलाम को लेकर गतिरोध चल रहा है। यहां चीन यहां सड़क निर्माण करना चाहता है जिसे भारतीय सेना ने रोक दिया है। जिसके बाद से दोनों देशों के बीच..

सीमा पर जवाबी करवाई से सकते में पाकिस्तानी सेना, डीजीएमओ स्तर की वार्ता के लिए की पहल

 नई दिल्ली। भारतीय सेना के डीजीएमओ ने पाकिस्तान को स्पष्ट करते हुए कहा है कि भारतीय सेना के पास अधिकार है कि सीमा पर शांति बनाए रखते हुए वह सीजफायर उल्लंघन का सही जवाब दे। सभी सीजफायर उल्लंघन पाकिस्तान की ओर से शुरू किए गए थे। पाकिस्‍तान के डीजीए..

श्रीलंका नौसेना ने भारतीय मछुआरों को पकडा

रामेश्वरम। श्रीलंका की नौसेना ने उनकी समुद्री सीमा के  भीतर कथित रूप से मछली पकड़ रहे  तमिलनाडु  के चार मछुआरों को आज गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि पुदुकोट्टाई जिले के जगदापट्टिनम के यह मछुआरे श्रीलंकाई तट के पास नेदुनतीवु में मछली पकड़..

पाक सैन्य अदालत में कुलभूषण जाधव की दया याचिका खारिज की

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने कुलभूषण जाधव की दया याचिका खारिज कर दी है। दया याचिका खारिज किए जाने के बाद अब सबकी निगाहें पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा पर टिकी हैं जो कुलभूषण के खिलाफ मिले कथित सबूतों की जांच करेंगे और उनकी अपील पर..

डोकलाम पर बातचीत के मूड में नहीं चीन, भारत के सामने फिर रखी ये शर्तें

बीजिंग। डोकलाम में चीन के साथ तनातनी को खत्म करने के लिए भारत की ओर से राजनयिक चैनल के इस्तेमाल की बात कहने पर चीन की सरकारी मीडिया ने साफ कर दिया है कि भारत के साथ बातचीत की पूर्व शर्त भारतीय सैनिकों का डोकलाम से पीछे हटना है। यह जानकारी रविवार को मीडिया..

पाकिस्तान-चीन के साथ टकराव के लिए भारतीय सेना को चाहिए 27 लाख करोड रुपए

नई दिल्ली। सिक्किम सीमा विवाद को लेकर चीन के साथ टकराव चल रहा है और एलओसी पर पाकिस्तान के साथ लगातार गोलीबारी हो रही है, ऐसी स्थिति में दोनों देशों से निपटने के लिए आधुनिकीकरण के लिए सेना को 27 लाख करोड रुपए की जरूरत है। चीन-पाक जैसे खतरों से निपटने के लि..

अमेरिका ने आतंकवाद पर पाकिस्तान को दिया झटका, शर्तें की सख्त

वॉशिंगटन। अमेरिका ने आतंकवाद पर एक बार फिर से पाकिस्तान को झटका दिया है। अमेरिका की प्रतिनिधि सभा रक्षा क्षेत्र में पाकिस्तान को दी जाने वाली फंडिंग की शर्तों को और कडा करने जा रही है। यूएस की प्रतिनिधी सभा ने पाकिस्तान को दी वाली फंडिंग की शर्तों को सख्त..

अमेरिका में भारत के साथ सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने पर विधेयक पारित

वाशिंगटन। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने 621.5 अरब डॉलर की रक्षा नीति पारित की है जिसमें भारत के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाए जाने का प्रस्ताव रखा गया है। अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना ने बताया कि पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के बाद दोनों देश ने मिलकर ये फैसला लि..

संयुक्त राष्ट्र साझेदारी कोष में भारत ने जमा कराए अतिरिक्त 6.5 करोड़

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र साझेदारी कोष में भारत ने अतिरिक्त राशि जमा की है। जिसमे भारत ने यूएन साझेदारी कोष में 10 लाख डॉलर (करीब 6.5 करोड़ रुपये) का अतिरिक्त योगदान किया है। भारत ने इस कोष के गठन के समय इसमें 10 लाख डॉलर (करीब 6.5 करोड़ रुपये) का योगदान..

व्लादिमीर पुतिन को व्हाइट हाउस आने का निमंत्रण देंगे डोनाल्ड ट्रम्प

वॉशिंगटन। अमेरिका में गत वर्ष हुए राष्ट्रपति चुनाव के दौरान अपने चुनावी अभियान के रूस से कथित संबंधों को लेकर आलोचना का सामना कर रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को व्हाइट हाउस आने का निमंत्रण देंगे। हालांकि ट्रंप ने य..

शिनजियांग में मस्जिदों के बाहर लगेंगे मेटल डिटेक्टर

काशगर। चीन में शिनजियांग प्रांत के पश्चिमी शहर काशगर में मस्जिदों के बाहर मेटल डिटेक्टर लगाए जाएंगे। अब वहां के मुस्लिमों को मस्जिद में नमाज पढ़ने जाने से पहले मेटल डिटेक्टर के सामने से गुजरना होगा। बता दें कि उइगर मुस्लिम आबादी पर चीन की कम्युनिस्ट सरकार ..

सऊदी अरब में एक घर में आग लगने से 10 भारतीयों की मौत, सुषमा स्वराज ने जताया दुख

*file photo दुबई/नई दिल्ली। सऊदी अरब के दक्षिणी शहर नाजरान के एक घर में आग लगने से 10 भारतीयों समेत 11 लोगों की मौत हो गई है जबकि 6 अन्य घायल हुए हैं। सऊदी अरब के अधिकारियों के मुताबिक इस घर में एक भी खिड़की नहीं थी, जिसकी वजह से धुंआ बाहर नहीं निकल पा..

चीन की नापाक हरकतों से परेशान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुलाई स‌र्वदलीय बैठक

नई दिल्ली। चीन बॉर्डर पर लगातार ड्रैगन की हरकतें बढ़ती जा रही है। इसी को लेकर केंद्र सरकार अब जाकर एक्शन मूड में आ चुकी है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने स‌र्वदलीय बैठक बुलाई है।हम आपको बता दें कि लगातार पाकिस्तान की ओर से बॉर्डर पर सीज फायर का उल्लंघन..

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने रुस की संसद को संबोधित किया

  मास्को। रुस की संसद दूमा को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन ने कहा कि आतंकवादी नेटवर्कों को पुरी तबाह करने और सीमापार से आतंक की घुसपैठ को रोकने के लिए सभी को कार्य करना होगा। श्रीमती महाजन ने कहा कि आतंकवाद ने वैश्विक स्वरु..

तुर्की के सुरक्षाबलों ने पांच आतंकवादी मार गिराए

इस्तांबुल। मध्य तुर्की के कोन्या शहर में कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के एक ठिकाने पर छापे की कार्रवाई के दौरान मुठभेेड़ में पांच आतंकवादी मारे गये। समाचार एजेंसी डोगन ने आज यह जानकारी दी। बता दें कि तुर्की पुलिस को कोन्या शहर के एक घर में..

ट्रंप ने कहा - अमरनाथ यात्रा में हुआ आतंकवादी हमला निंदनीय

वाशिंगटन। अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि कश्मीर में अमरनाथ यात्रा के दौरान हुआ आतंकवादी हमला निंदनीय है। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में सोमवार रात हुए आतंकवादी हमले में सात अमरनाथ यात्रियों की मौत हो गई थी और 19 अन्य लोग घायल हुए थे।बता दें विदे..

डोनाल्ड ट्रंप ने इराकी सुरक्षा बलों को इस्लामिक स्टेट से मुक्त कराने की प्रशंसा

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इराक के मोसुल शहर को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट से मुक्त कराने की प्रशंसा की और जीत के लिए प्रधानमंत्री हैदर अल अब्दी को बधाई दी। ट्रंप ने कल एक बयान में कहा कि अमेरिका और वैश्विक गठबंधन के सहयोग से इराकी स..

कनाडा के जंगलों में लगी भीषण आग, 14 हजार लोगों हुए घर से बेघर

कैलगरी। कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया इलाके में दावानल (जंगल में आग) के कारण लगभग 14 हजार लोगों को अपने घरों को छोडऩा पड़ा है। अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में दावानल की दो सौ से ज्यादा घटनाएं हुई है जिसमें से कम से कम दस रिहाइशी इलाके के पास है।हम आपको बत..

मिसिसिपी में अमेरिकी सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त, 5 लोगों की मौत

वाशिंगटन। अमेरिकी सेना का एक मालवाहक विमान कल शाम मिसीसिपी के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई। आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने बताया कि विमान मिसीसिपी प्रांत की राजधानी जैकसन से करीब 160 किलोमीटर दूर ली फ्लोर काउंटी में दुर्घटना..

अमेरिका में भारत के राजदूत रहे नरेश चंद्रा का निधन

पणजी। अमेरिका में भारत के राजदूत रहे नरेश चंद्रा के कई अंगों के काम करना बंद कर देने के कारण रविवार रात यहां एक निजी अस्पताल में उनका निधन हो गया। वह 82 साल के थे। गोवा के मणिपाल अस्पताल के चिकित्सीय सेवा के प्रमुख शेखर सालकर ने पत्रकारों से कहा कि उन्हे ..

मोसुल में आईएस पर इस ऐतिहासिक जीत की खुशी, इराकी सैनिकों व नीय नागरिकों ने मनाया जश्न

मोसुल। इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-आब्दी रविवार को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के चंगुल से आजाद कर लिए गए मोसुल पहुंचे और सश सेनाओं को 266 दिनों तक चले भीषण संघर्ष में मोसुल पर तीन साल से कब्जा जमाए आईएस पर विजय हासिल करने की बधाई दी। समाचार एज..

चीन की धमकी - तीसरी देश की सेना करेगी कश्मीर में प्रवेश

नई दिल्ली। सिक्किम में भारतीय सेना द्वारा तम्बू गाड़ने से बौखलाए चीन द्वारा अब भारत को कश्‍मीर में अपनी सेना भेजने की धमकी दी है। पाकिस्तान के आग्रह पर तीसरे देश की सेना कश्मीर में प्रवेश कर सकती है। ऐसा एक चीनी विचार समूह का मानना है। चीन के एक थिंक ट..

पेरिस समझौता: जी-20 शिखर सम्मेलन में जलवायु समझौते को बदला नहीं जा सकने वाले करार पर अमेरिका हुआ नाराज़

हैम्बर्ग। जी-20 शिखर सम्मेलन में अमेरिका उस समय अलग-थलग पड़ गया जब भारत एवं समूह के 18 अन्य सदस्यों ने पेरिस जलवायु समझौते को बदला नहीं जा सकने वाला करार दिया। भारत समेत जी-20 के अन्य सदस्यों ने इस ऐतिहासिक समझौते का समर्थन किया जिससे वाशिंगटन ने अलग होने ..

जी-20 : ट्रंप और जिनपिंग के बीच उत्तर कोरिया के मसले पर हुई चर्चा

हैम्बर्ग। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच जी-20 के इतर मैत्रीपूर्ण लहजे में बातचीत हुई और दोनों नेता उत्तर कोरिया के परमाणु खतरे और द्विपक्षीय व्यापार पर काम करने पर सहमत हुए हैं। बता दें कि ट्रंप और जिनपिंग पहली बा..

डोनाल्ड ट्रंप को हैम्बर्ग के सीनेट हाउस में क्यों ठहरना पड़ा जानिए.....

हैम्बर्ग। जी हाँ, आपको बता दें कि इस बार जी 20 समिट में हिस्सा लेने पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उस वक्त परेशानी में पड गए जब उन्हें वहां ठहरने के लिए होटल नहीं मिला। गौरतलब है कि ट्रंप जी 20 समिट में हिस्सा लेने जर्मनी के हैम्बर्ग पहुंचे थे ले..

G20 समिट: मोदी-शी ने की एक-दूसरे की जमकर की सराहना, आतंकवाद सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

हैम्बर्ग। भारत और चीन के ताज़ा सीमा विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने यहां ब्रिक्स नेताओं की बैठक से इतर मुलाकात की और कई मुद्दों पर बातचीत की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट कर कहा, हैम्बर्ग में चीन..

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जी20 सम्मेलन में पहली बार हिस्सा लेने से पूर्व जर्मनी में हिंसक प्रदर्शन

हैम्बर्ग। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहली बार जी20 सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले हैं लेकिन यहां आने से पहले ही उनके खिलाफ हो रहा प्रदर्शन हिंसक हो गया है। यहां पुलिस और पूंजीवाद विरोधी नकाबपोश कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई, कार्यकर्ता बोतल और पत्थर ..

चीन ने कहा रद्द हुई, भारत ने कहा कभी तय ही नहीं थी मोदी - जिनपिंग की मुलाकात

नई दिल्ली। एक तरफ चीन कह रहा है कि महौल के चलते प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच कोई मुलाकात नहीं होगी। वहीं दूसरी ओर भारत ने स्पष्ट किया है कि ऐसी कोई मुलाकात तय ही नहीं थी। चीन ने गुरुवार को कहा कि हैम्बर्ग में मोदी-चिनफिंग ..

11 वर्षीय मोशे होल्त्जबर्ग से मिले नरेंद्र मोदी

इजराइल। पीएम नरेंद्र मोदी को देखकर सभी दंग रह गए जब वह प्रोटोकाल तोड़कर 11 वर्षीय मोशे होल्त्जबर्ग से मिले पीएम मोदी और मोशे मिले तो दोनों भावुक हो गए। यह दृश्य देखकर वहां मौजूद सभी लोगों की आँखें भर आई। जी हाँ हम बात कर रहे हैं। मुंबई हमले में बचे मोशे ना..

आठ भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया श्रीलंकाई नौसैनिकों ने

रामेश्वरम। श्रीलंकाई नौसैनिकों ने अपने समुद्री क्षेत्र में मछली पकडऩे के आरोप में आठ भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया। यह घटना बीती देर रात हुई।हम आपको बता दें कि मत्स्य पालन विभाग के सहायक निदेशक चंद्रेखर ने गुरुवार को बताया कि पुडुकोट्टई जिले के कोट्ट..

पीएम मोदी ने नेतन्याहू को ऐतिहासिक तोहफा किया भेंट

यरूशलम। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू को केरल से ले जाये गये ऐतिहासिक अवशेषों के दो सेटों के प्रतिरूप उपहार में दिये। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक ट्वीट में कहा कि इस भेेंट में तांबे की प्लेटों के दो अलग-अलग स..

सीमा विवाद : चीन ने समझौते से किया इंकार,भारत को सबक सिखाने की दी धमकी

बीजिंग। सिक्किम इलाके में चीन और भारत के बीच गहरा रहे तनाव और समझौते से इंकार करने के बाद अब चीन ने भारत को सबक सिखाने की धमकी दी है। सरकारी चीनी अख़बार के अनुसार चीन ने कहा कि भारत को एक बार फिर से सबक सिखाने का समय आ गया है। इस बार भारत का 1962 से भी ज्य..

बांग्लादेश: कपड़ा कारखाने के बॉयलर में विस्फोट, 9 लोगों की मौके पर मौत

ढाका। बांग्लादेश में एक कपड़ा कारखाने में सोमवार एक बॉयलर में विस्फोट होने से 10 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। अग्निशमन अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि यह घटना राजधानी ढाका के बाहरी क्षेत्र में स्थित एक बांग्लादेश कंपनी मल्टीफेब्स लिमिट..

पीाएम मोदी की इजराइल यात्रा - साइबर सुरक्षा समेत सहयोग के कई अहम क्षेत्रों पर होगी चर्चा

यरूशलम। पीाएम नरेन्द्र मोदी की इजराइल यात्रा से पहले इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि मोदी के साथ उनकी बातचीत में साइबर सुरक्षा समेत सहयोग के कई अहम क्षेत्रों पर चर्चा होगी। तेल अवीव यूनीवर्सिटी में साइबर वीक 2017 सम्मेलन के दौरान न..

रंग लाई पीएम मोदी और ट्रंप की दोस्ती : यूएसए ने भारत को जारी किया गार्जियन ड्रोन देने का लाइसेंस

नई दिल्ली। भारत के रिश्ते अमेरिका से शुरू से ही बेहतर रहे हैं इन रिश्तों को और बेहतर बनाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की दोस्ती खास रही है इन दोनों की दोस्ती का अंदाजा तो पीएम मोदी के अमेरिकी दौरों से ही लगाया जा ..

भारतीय नागरिक पाकिस्तानी जेलों में कैद, केंद्र सरकार को भेजी सूची

इस्लामाबाद। भारतीय नागरिक पाकिस्तान की जेलों में कैद हैं। यह बात पाकिस्तान सरकार ने शनिवार को एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें बताया गया कि जेलों में कैद भारतीय नागरिकों में करीब 500 मछुआरे शामिल हैं। साथ ही पाकिस्तान सरकार ने मई 2008 में हुए कॉन्स्युलर एक्स..

अरूण जेटली ने चीन पर किया पलटवार कहा, 2017 का भारत अब 1962 से भिन्न

नई दिल्ली। चीन पर पलटवार करते हुए रक्षा मंत्री अरूण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि 2017 का भारत 1962 से भिन्न है। वहीं, नई दिल्ली ने बीजिंग से कहा कि सिक्किम के निकट उसकी कार्रवाई के  इस देश की सुरक्षा के लिए गंभीर प्रभाव हैं। दोनों देशों के बीच 55 साल ..

डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन का छह मुस्लिम देशों पर अमेरिकी यात्रा प्रतिबंध नियम लागू

वाशिंगटन। उच्चतम न्यायालय द्वारा अनुमति दिए जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आेर से छह मुस्लिम देशों के यात्रियों और शरणार्थियों पर लगाया गया अस्थायी यात्रा प्रतिबंध प्रभावी हो गया। उच्चतम न्यायालय और मानवाधिकार समूहों के बीच पांच माह तक का..

अब भारत को मिलेंगे मालवाहक सी-17 ग्लोबमास्टर जेट विमान

वाशिंगटन। अमेरिका रक्षा विभाग ने कहा है कि ट्रंप सरकार का भारत को एक सी-17 मालवाहक विमान बेचने के फैसले से भारत की वर्तमान और भविष्य की रणनीतिक हवाई परिवहन की जरूरतों को पूरा करने की क्षमता में इजाफा होगा। बोइंग द्वारा 36.62 करोड़ डॉलर की अनुमानित..

फेसबुक यूजर्स की संख्या दो अरब के पार

वाशिंगटन। फेसबुक को एक और नई उपलब्धि प्राप्त हुई है। फेसबुक के एक्टिव यूजर्स की संख्या सोशल नेटवर्क पर मासिक आधार पर दो अरब के आंकड़े को पार कर चुकी है। कंपनी ने कहा है कि उसने करीब पांच साल पहले एक अरब का आंकड़े को छुआ था। मीडिया के अनुसार, कंपनी के स..

यूके सांसदों के ईमेल हैक हुए

  लंदन। यूके की संसद के सदस्यों के सरकारी ईमेल हैक हुए हैं। हैकर्स ने यूके के सांसदों के ईमेल के पासवर्ड हैक किए और ईमेल में मौजूद जानकारियों को पढ़ा। ईमेल हैक होने का पता चलते ही सरकारी एजेंसियों ने जांच शुरु कर दी। जिसके बाद सभी सांसदों ने अपने ..

कोलंबिया पर्यटकों से भरी नाव के डूबने से 6 की मौत, 16 लापता

  बोगोटा। कोलांबिया के उत्तर पश्चिम में 150 पर्यटकों से भरी नाव अचानक डूब गयी। ये नाव मेडेलिन से लगभग 45 किलोमीटर दूर गुआटेप कस्बे के पेनोल जलाशय में डूबी है। यह जानकारी मीडिया से मिली। बीबीसी के अनुसार, इस हादसे में मरने वालों की संख्या छह हो गयी ..

अरब देशों की 13 मांगों को मानना कतर के लिए कठिन: अमरिका

 वाशिंगटन। डोनाल्ड ट्रम्प सरकार ने कतर का साथ देते हुए राजनयिक संकट खत्म करने के लिए अरब देशों की 13 मांगों को मानना कठिन बताया है। अमरीकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि अरब देशों ने कतर के सामने जो मांग रखी है, उन्हें पूरा करना कतर के लिए कठिन ..

सर्जिकल स्ट्राइक करते हैं, तो दुनिया को पता चलती है हमारी ताकत

 वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने विदेशी दौरे के दूसरे पड़ाव पर अमेरिका के वॉशिंगटन पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय नागरिकों को संबोधित करते हुए अप्रत्यक्ष रूप से पाकिस्तान के साथ चीन को भी चेताया। उन्होंने कहा कि जब हम सर्जिकल ..

यूएस राष्ट्रपति ने मोदी को बताया अपना सच्चा मित्र

वाशिंगटन। पीएम नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच होने वाली मुलाकात से पहले ट्रंप ने मोदी को अपना सच्चा मित्र बताते हुए कहा कि वह इस मुलाकात को लेकर काफी उत्साहित हैं। ट्रंप ने अपने एक ट्वीट में कहा, कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्..

पुर्तगाल में 17 साल के अन्तराल के बाद पहुंचे भारतीय पीएम, जानिये क्यों अहम है पुर्तगाल

  नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन देशों की यात्रा के प्रथम चरण में पुर्तगाल के लिस्बन पहुंच गए हैं। पीएम मोदी अमेरिका, नीदरलैंड समेत तीन देशों के दौरे की शुरुआत पीएम मोदी ने पुर्तगाल के दौरे के साथ की है। पीएमओ ने शनिवार को सोशल मिडि..

अमेरिका ने पीएम मोदी के दौरे के पूर्व भारत को आजादी की 70वीं वर्षगांठ की शुभकामनाएं दी

नई दिल्ली। वाइट हाउस प्रेस सेक्रटरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के पूर्व भारत को आजादी की 70वीं वर्षगांठ की शुभकामनाएं दी। प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका सहित तीन देशों की यात्रा पर आज रवाना हुए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से पहली मुलाकात में पीएम म..

मोदी और ट्रंप वार्ता में 'एच-1बी' भी हो सकता है एक मुद्दा

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच 26 जून को होने वाली बातचीत में एच1-बी अस्थाई वीजा पर भी बातचीत हो सकती है। अस्थाई वीजा पर कार्यरत लाखों भारतीय आईटी कर्मियों के रोजगार से जुड़ा मुद्दा बातचीत का एक अंग हो सकता है। एच-..

पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले 22 गार्जियन ड्रोन विमानों के सौदे को मिली मंजूरी

अमेरिका ने भारत को 22 गार्जियन ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दे दी है। सरकारी सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।..

पकिस्तान ने योग दिवस पर निभाई केवल औपचारिकता

इस्लामाबाद। तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पाकिस्तान ने सिर्फ खाना पूरी की। आयोजकों ने कहा कि योग कार्यक्रम का बड़ा आयोजन रमजान के बाद होगा। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।स्थानीय मीडिया के अनुसार, योग पाकिस्तान के संस्थापक योग गुरु शमशाद ..

संयुक्त राष्ट्र ने मनाया योग दिवस

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में मंगलवार को योग दिवस मनाया गया। संयुक्त राष्ट्र में भारतीय प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने योगाभ्यास करने के लिए आए विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों और राजनयिकों की मौजूदगी में योग दिवस का नेतृत्व किया। इस अवसर ..

न्यायाधीश दलवीर भंडारी इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के लिए पुनः नामांकित

नई दिल्ली। देश के विधि इतिहास में अनेक ऐतिहासिक फैसले देने वाले और पदम भूषण से सम्मानित न्यायाधीश दलवीर भंडारी को भारत ने संयुक्त राष्ट्र के इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में दूसरे कार्यकाल के लिए अपना उम्मीदवार पुनः नामांकित किया है। 59 वर्ष के भंडारी अप्रै..

योग दिवस पर रोशनी में नहाया संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय

  संयुक्त राष्ट्र। तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र (सं.रा.) मुख्यालय रोशनियों से बनाए गए 'योग' शब्द से जगमगा उठा। अभिनेता अनुपम खेर ने स्विच दबाकर इन रोशनियों को रोशन कर दिया। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।संयुक..

भारतीय पर्यटकों के लिए ऑस्ट्रेलियाई विजिटर वीजा आॅनलाइन आवेदन 1 जुलाई से शुरू होगा

  नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग ने घोषणा की है कि भारतीय नागरिक एक जुलाई से विज़िटर वीज़ा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भारत में कार्यवाहक ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त क्रिस एलस्टोफ्ट ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि पात्र भारतीय नागरिक अब विभाग क..

अफगानिस्तान में अमेरिका 4000 सैनिक करेगा तैनात

  लॉस एंजेल्स। अमेरिकी रक्षा मंत्री जान मैटिस ने अफगानिस्तान में चार हजार अमेरिकी सैन्य बल भेजने का फैसल लिया है जो अफगान सैनिकों को प्रशिक्षण देने के साथ तालिबान से भी मुकाबला करेंगे। सैनिकों की रवानगी पर शीघ्र निर्णय लिए जाने की उम्मीद है। अफगान..

वित्तमंत्री अरूण जेटली ने भारत-कोरिया व्यापार बैठक को संबोधित किया

 नई दिल्ली। वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कोरिया के वाणिज्य और उद्योग संघ(केसीसीआई) भारतीय दूतावास और भारतीय उद्योग परिसंघ (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित भारत कोरिया व्यापार बैठक को संबोधित किया। बैठक में कोरिया के व्यापार और उद्योग जगत के सौ से अ..

भारत का अमरीका को झटका, 6500 करोड़ की हेलिकॉप्टर डील रद्द

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित अमेरिका यात्रा से पहले सरकार ने ट्रंप प्रशासन को झटका दे दिया है। केंद्र सरकार ने इंडियन नेवी के लिए अमेरिकी कंपनी ..

लखनऊ से काठमांडु के लिए सीधी बस सेवा शुरू होगी

   लखनऊ। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (रोडवेज) जल्द ही लखनऊ से काठमांडु के लिए सीधी बस सेवा शुरू करेगा। इसके लिए तैयारियां तेज हो गई है। रोडवेज के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि लखनऊ से काठमांडु व पशुपति नाथ मंदिर तक सीधी बस स..

अमेरिका दौरे पर जाएंगे पीएम, 26 जून को होगी ट्रंप के साथ बैठक

  नई दिल्ली। अमेरिका में बदले निजाम के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भारत-अमेरिकी संबंधों से जुड़े कई अहम मसलों पर चर्चा करेंगे। मोदी 26 जून को ट्रंप के साथ प्रस्तावित मुलाकात में एच1बी वीजा को लेकर भारत की चिंत..

मानसरोवर यात्रा का पहला जत्था रवाना, विदेश मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

  नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को दिल्ली में विदेश मंत्रालय कार्यालय से कैलाश मानसरोवर यात्रा के पहले जत्थे को रवाना किया। इस मौके पर पहले जत्थे में जाने वाले सभी यात्रियों से स्वराज ने मुलाकात की। सुषमा स्वराज ने सभी कैलाश मानसर..

भारत-मॉरीशस ने सांसदों के बीच सहयोग को संस्थागत बनाने के लिए किया समझौता

  नई दिल्ली। भारत और मॉरीशस ने दोनों देशों के सांसदों के बीच सहयोग को संस्थागत रूप देने के लिए एक समझौता किया है। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर यह जानकारी साझा की है।  लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने अपने मॉ..

ट्रंप ने कतर और अन्य खाड़ी देशों से आतंकवाद का वित्त पोषण तत्काल बंद करने के लिए कहा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खाड़ी देश कतर पर लंबे समय से आतंकवाद को बढ़ावा देने के अलावा उसे आर्थिक मदद मुहैया कराने का आरोप ..

पाकिस्तान ने कुलभूषण मामले की सुनवाई तेज करने को कहा

  हेग। पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण (आईसीजे) से भारतीय कथित जासूस कुलभूषण जाधव मामले की जल्द और स्वतंत्र सुनवाई की मांग की है और इसके लिए त्वरित समय तालिका अपनाए जाने की इच्छा जाहिर की है। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मि..

अरुण जेटली ने की फ्रांस की रक्षामंत्री से सिल्वी गौलार्ड मुलाकात

रक्षामंत्री अरुण जेटली ने फ्रांस की रक्षामंत्री सिल्वी गौलार्ड से मुलाकात की। आधिकारिक सूत्र ने यह सूचना दी। जेटली वित्तमंत्री भी हैं और आर्थिक सहयोग एवं ..

अस्ताना में प्रधानमंत्री मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अस्ताना में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में शुक्रवार को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की। दोनों ..

भारत को घेरने के लिए पाकिस्तान में चीनी सैन्य शिविर बनाना चाहता है चीन

एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि चीन के पकिस्तान एवं उन अन्य देशों में अतिरिक्त सैन्य शिविरों की स्थापना करने की संभावना है, जिन देशों के साथ उसके लंबे समय से मित्रवत संबंध एवं समान सामरिक हित रहे हैं। चीन पाक आर्थिक गलियारे से बीजिंग पाकिस्तान में ..

आतंकी हमलों के बाद चुनाव के लिए तैयार है ब्रिटेन

लंदन में आतंकी हमलों के बाद बदली राजनीतिक फिजा में ब्रिटेन कल होने वाले आम चुनाव के लिए तैयार हो रहा है। पिछले कुछ सप्ताह में ब्रिटेन में स्थिति ..

ऑस्ट्रेलिया: बम की अफवाह फैलने के बाद विमान से कूद पड़े यात्री

ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी प्रांत न्यू साउथ वेल्स के एल्बरी हवाई अड्डे पर विमान में बम की अफवाह फैलने के बाद यात्री विमान से कूद पड़े। इस मामले में ..

सऊदी अरब समेत 4 चार पड़ोसियों ने कतर से तोड़े कूटनीतिक रिश्ते

चार अरब देशों ने सोमवार को कतर से अपने राजनयिक संबंध तोड़ लिए हैं. सऊदी अरब, बहरीन, मिस्र और संयुक्त अरब अमीरात ने कतर से डिप्लोमेटिक ..

लंदन हमला मामले में 12 संदिग्ध गिरफ्तार

    ल्ंदन। लंदन हमले के बाद पुलिस ने धड.पकड. तेज कर दी है। पूर्वी लंदन के बार्किंग इलाके एक फ्लैट में छापेमारी कर पुलिस ने 12 लोगों को गिरफ्तार किया है। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। विदित हो कि इस हमले में सात लोगों की मौत हो ग..

नियंत्रण रेखा पर तनावपूर्ण स्थिति पर यूएन ने जताई चिंता

भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा पर तनावपूर्ण स्थिति को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने चिंता जताई और महासचिव स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। संयुक्त ..

भारत-रूस ने 21वीं सदी के परिपेक्ष्य में संयुक्त घोषणा-पत्र जारी किया

     नई दिल्ली/ सेंट पीटर्सबर्ग। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति ब्लादीमीर पुतिन के बीच लंबी बैठकों के बाद भारत-रूस ने 21वीं सदी में दोनों देशों के संबंधों को लेकर एक संयुक्त घोषणा-पत्र जारी किया।  गुरुवार को जार..

रूस यात्रा : नरेंद्र मोदी ने द्वितीय विश्वयुद्ध के 5 लाख शहीदों को दी भावभीनी श्रद्धांजलि

  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को रूस की सांस्कृतिक राजधानी सेंट पीटर्सबर्ग की ऐतिहासिक पिस्कारेवस्कोए मेमोरियल सेमेट्री में द्वितीय विश्वयुद्ध के शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ गुरुवार को श..

डुटर्टे मुस्लिम विद्रोहियों से नहीं करेंगे बातचीत

  मनीला। फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे ने देश के दक्षिणी शहर में सशस्त्र संघर्ष कर रहे मुस्लिम विद्रोहियों के साथ बातचीत करने से साफ इन्कार किया है। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। समाचार एजेंसी रॉयटर के अनुसार, राष्ट्रपति ने..