विदेश

रोहिंग्या मुसलमानों की वापसी पर म्यांमार और बांग्लादेश राजी

यांगोन। म्यांमार और बांग्लादेश ने रोहिंग्या शरणार्थियों की वापसी के लिए एक समझौता किया है जिसके तहत अगले दो साल में इनके स्वदेश भेजने की प्रक्रिया पूरी होगी। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।इतना ही नहीं विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश को अराकन ..

म्यांमार में पुलिस और बाद्धों के बीच झड़प, 7 मरे

यांगून। म्यांमार में पुलिस और बौद्धों के बीच मंगलवार रात हुई झड़प में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।पुलिस के अनुसार, बौद्ध लोग सरकारी कार्यालय पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे थ..

ब्रिटेन के स्कूल में हिजाब और रोजा पर कड़ा रुख अपनाने की मांग

लंदन। ब्रिटेन के प्रमुख स्कूलों में से एक स्कूल ने सरकार से बच्चों के हिजाब पहनने और रमजान के दौरान रोजा रखने पर कड़ा रुख अपनाने की मांग की है। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।विदित हो कि सेंट स्टीफेंस स्कूल ब्रिटेन सरकार के कोष से चलता है औ..

पकिस्तान ने की नेतन्याहू के भारत दौरे की निंदा

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने बुधवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के भारत दौरे की निंदा की। साथ ही कहा कि दोनों भारत और इजरायल ने इस्लाम विरोधी धुरी बनाई है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने समाचार चै..

कनाडा के प्रधानमंत्री ने तमिल समुदाय के साथ मनाया पोंगल

ओटावा। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बुधवार को यहां तमिल समुदाय के लोगों के साथ पोंगल त्योहार मनाया और उन्हें शुभकामनाएं दीं। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।उन्होंने ट्वीट कर तमिल आप्रवासियों को बधाई दी और पोंगल पर्व मनाते हुए अपनी तस्वीर भी..

पत्नी संग इजराइल के पीएम ने किया ताज का दीदार

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू मंगलवार को यूपी के आगरा में पहुंचे। ताज नगरी पहुंचने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ..

सुप्रीम कोर्ट विवाद का राजनीतिकरण से बाज आएं नेता: बार काउंसिल

नई दिल्ली। न्यायिक बिरादरी और सरकार ने भारतीय न्यायपालिका में उपजे अभूतपूर्व विवाद को सुलझाने के लिए शनिवार को गहन प्रयास किये तथा विश्वास व्यक्त किया कि यह मामला शीघ्र ही हल कर लिया जाएगा। देश में न्यायिक कामकाज को नियमित करने वाली शीर्ष संस्था बा..

उत्तर कोरिया में परमाणु परीक्षण स्थल पर तेजी से बनाई जा रही सुरंग

प्योंगयांग। दोनों कोरियाई देशों के बीच उच्चस्तरीय वार्ता की पहल से क्षेत्र में थोड़ा तनाव कम हुआ है, लेकिन उत्तर कोरिया ने अपने मुख्य परमाणु परीक्षण स्थल पर सुरंग बनाने का काम तेज कर दिया है।38 नॉर्थ वेबसाइट ने बताया कि उपग्रह से मिल रही तस्वीरों में पु..

प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता आसमान पर, ट्रंप और जिनपिंग को पीछे छोड़ा

वाशिंगटन। वैश्विक स्‍तर पर लोकप्रियता के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक और उपलब्धि हासिल हुई है। गैलप इंटरनेशनल के एक सर्वेक्षण में उन्हें दुनिया का तीसरा सबसे लोकप्रिय नेता करार दिया गया है। खास बात यह भी है कि यह सर्वेक्षण पीएम मोद..

इजराइली पीएम बेंजामिन नेतान्यहू का स्वागत करने प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पहुंचे नरेन्द्र मोदी

नई दिल्ली। इजराइली पीएम बेंजामिन नेतान्यहू भारत आ रहे हैं। नई दिल्ली स्थित इजराइली दूतावास ने इसकी पुष्टि की है। भारतीय विदेश मंत्रालय इसके बारे में आनेवाले दिनों में घोषणा करने वाला है।  नई दिल्ली स्थित इजराइली दूतावास ने गुरुवार को बताया कि इजरा..

भारत-आसियान सम्मिट: आसियान देशों के साथ ऐतिहासिक पहल

नई दिल्ली। भारत सरकार आसियान देशों के साथ अपने संबंधों के 25 साल पूरे होने पर शानदार जश्न मनाने की तैयारी में है। भारत-आसियान संबंधों की 25वीं वर्षगांठ पर होने वाले इस कई हफ्ते लंबे जश्न में 36 प्रमुख गतिविधियां होंगी और 16 बड़े कार्यक्रम होंगे। ये कार्..

प्रवासी भारतीय सांसद सम्मेलन में श्रीलंकाई सांसद ने लगाई भारत सरकार से गुहार

नई दिल्ली। दिल्ली में हुई प्रथम प्रवासी भारतीय सांसद सम्मेलन में श्रीलंका से आए भारतीय मूल के सांसद अरूणाचेलम् अराविंध कुमार भावुक हो गए। उन्होंने भारत सरकार से गुहार लगाते हुए अपनी व्यथा सुनाई और रूंधे गले से पूछा कि हम कहां जाएं? 200 साल बाद भी हमें श..

किस्मत हुई मेहरबान, केरल के युवक ने अबू धाबी में जीती 21 करोड़ की लॉटरी

संयुक्त अरब अमीरात में रह रहे भारतीय हरिकिशन ने अबूधाबी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की 'बड़ी टिकट' लॉटरी में 12 लाख दिरहम (लगभग 20.8 करोड़) ..

सऊदी अरब ने बढ़ाया हज के लिए भारत का कोटा, जा सकेंगे पौने दो लाख यात्री

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने लगातार दूसरे साल भी भारत के हज कोटे में बढ़ोतरी की है और आजादी के बाद पहली बार भारत से रिकॉर्ड 1 लाख 75 हजार 025 हज यात्री हज 2018 के लिए जायेंगे। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को यहां बता..

कनाडा के बाद अब अमेरिका के 96 गुरुद्वारों में भारतीय अधिकारियों के प्रवेश पर लगा बैन

अमेरिका के 96 गुरुद्वारों ने भारत सरकार के अधिकारियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध आरएसएस और शिव सेना के नेताओं पर भी ..

बहरीन के दौरे पर जाएंगे राहुल गांधी, प्रधानमंत्री से करेंगे मुलाकात

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 8 जनवरी को प्रवासी भारतीयों तक पहुंच बढ़ाने के मकसद से बहरीन का दौरा करेंगे, जहां वे वहां के प्रधानमंत्री प्रिंस खलीफा ..

अमेरिकी-भारतीय कारोबारी संगठन ने किया एच-1बी वीसा जारी करने संबंधी नियमों को सख्त बनाने के कदम का विरोध

अमेरिकी चैंबर ऑफ कॉमर्स ने अमेरिकी प्रशासन द्वारा एच-1बी वीसा जारी करने संबंधी नियमों को सख्त बनाने के कदम का विरोध किया है। भारतीय ..

कांगो में गत माह शांतिरक्षकों पर हुए हमले की जांच करेगा संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र ने डेमोक्रेटिक रिपब्लिक कांगो में गत माह शांति रक्षकों पर हुए हमले की जांच के लिए विशेष दल का गठन किया है। इस हमले में संयुक्त ..

राहुल गांधी ने चीनी प्रतिनिधिमंडल से की मुलाकात

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष ने शुक्रवार देर शाम चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। राहुल गांधी ने इस मुलाकात की फोटो ट्वीट कर साझा करते हुए इसकी जानकारी दी। राहुल ने दो तस्वीरें ट्वीट कर कहा, 'मेंग शियांगफेंग के नेतृत्व में सीपीसी क..

बांग्लादेश-भारत संबंध मजबूती की राह पर: अब्दुल हमीद

बांग्लादेश के राष्ट्रपति एम अब्दुल हामिद ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच के रिश्ते पुराने समय से शानदार रहे हैं तथा भविष्य में यह और गहरे ..

परमाणु हथियारों से सम्पन्न उत्तर कोरिया किसी भी स्थिति में स्वीकार्य नहीं: आबे

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने परमाणु-सम्पन्न उत्तर कोरिया को अस्वीकार्य करार देते हुए कहा है कि इस समय जापान द्वितीय विश्व युद्ध के बाद ..

केन्या से 3 भारतीय, 7 नेपाली लड़कियों को छुड़वाया : सुषमा स्वराज

नई दिल्ली। भारत सरकार ने अफ्रीकी देश केन्या से 3 भारतीय लड़कियों को छुड़वाया है। इन लड़कियों को केन्या की राजधानी मोम्बासा में कैद रखा गया था। इन भारतीय लड़कियों के साथ 7 नेपाली लड़कियों को भी छुड़वाकर वापस लाया जा रहा है। जांच एजेंसियों को शक है कि ये ..

अमेरिका ने पाकिस्तान और ईरान के मसले पर सुरक्षा परिषद का दरवाजा खटखटाया

न्यूयार्क। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निकी हेले ने मंगलवार को पाकिस्तान में आतंकवादियों के संरक्षण और ईरान में जनआंदोलन के मुद्दे पर सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक बुलाए जाने की मांग की है। उन्होंने ईरान में सरकार की दमनकारी कारवाई को लेकर जेने..

पाकिस्तान में हाफिज से जुड़े संगठनों की संपत्ति जब्त करने की तैयारी

इस्लामाबाद। अमेरिका की तल्खी के बाद आतंकी हाफिज सईद से जुड़े संगठन जमात-उद-दावा को चैरिटी जुटाने से प्रतिबंधित करने के बाद पाकिस्तान सरकार ने उससे जुड़े संगठनों की संपत्ति जब्त करने की तैयारी कर ली है। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।विदित ..

हम अमेरिकी राष्ट्रपति को जल्दी ही जवाब देंगे: पाक विदेश मंत्री

नई दिल्ली। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा एम. आसिफ ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प के पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता और पाक के आतंकियों को शरण देने को लेकर दिए बयान का जवाब दिया है। आसिफ ने कहा कि पाकिस्तान अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान का जल्दी ह..

पाकिस्तान के नापाक इरादों के बीच जेलों में यातना झेल रहे भारतीय कैदी: बलजिंदर कौर

तरनतारन। कुलभूषण जाधव की मुलाकात के मौके पर उनकी मां और पत्नी के साथ पाक द्वारा घटिया व्यवहार किए जाने के बाद यह सामने आया है कि पाकिस्तान लोकतंत्र का मजाक उड़ा रहा है। पाकिस्तान के खिलाफ यूएनओ को कार्रवाई करनी चाहिए ताकि जो वहां की जेलों में बंद भारतीय..

भारत विरोध के बाद पाक में फिलिस्तीन राजदूत को बुलाया गया वापस

नई दिल्ली। पाकिस्तान में फ़िलिस्तीनी राजदूत वालिद अबू अली के वहां अंतर्राष्ट्रीय आतंकी हाफिज सईद की रैली में शामिल होने पर भारत के कड़े विरोध के बाद फिलिस्तीन प्रशासन ने स्वदेश वापस बुला लिया है। नई दिल्ली स्थित फिलिस्तीनी राजदूत अदनान हैजा ने कहा कि भ..

हाफिज सईद की रैली में नजर आये फिलिस्तीन के राजदूत

नई दिल्ली। भारत सरकार ने पाक में तैनात फिलिस्तीन के राजदूत द्वारा भारत में मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड अंतर्राष्ट्रीय आतंकी हाफिज सईद की रैली में शिरकत करने पर कड़ी आपत्ति जताई है। भारत सरकार इस पूरे मामले को दिल्ली में तैनात फिलिस्तीन के राजदूत और ..

इस गलती की बजह से आॅस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पर लगा 250 डॉलर का जुर्माना

सिडनी। आॅस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मालकोम टर्नबुल को नाव पर लाइफ जैकेट नहीं पहनने पर जुर्माना लगा दिया गया। जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को टर्नबुल सिडनी हार्बर स्थित अपने आवास के नजदीक समुद्र में बोट की सवारी कर रहे थे।  उस दौरान उन्होंने लाइफ जैके..

यूएसए ने पाक को दिया करारा झटका

न्यूयॉर्क। अमेरिकी सरकार पाकिस्तान को दी जाने वाले 25 करोड़ 50 लाख डॉलर (करीब 16 अरब 27 करोड़ रुपये) की सहायता राशि रोकने पर विचार कर रही है। अमेरिका का यह कदम यह दिखाता है कि ट्रंप प्रशासन आतंकवादी संगठनों के खिलाफ पाकिस्तान द्वारा कार्रवाई ना किए जाने स..

‘ड्रैगन’ ने चली नई चाल, ग्वादर को चाबहार से जोड़ने की इच्छा जताई

तेहरान। भारत को अपनी महत्वाकांक्षी वन बेल्ट वन रोड परियोजना से जोड़ने में विफल चीन ने अब एक नई चाल चली है। इसके तहत ईरान के समक्ष चाबहार बंदरगाह और पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह के बीच संपर्क स्थापित करने की अपनी इच्छा जताई है। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया..

सैय्यदा मोहम्मद अबदाली ने कहा - पाकिस्तान में इंसानियत नहीं

सीहोर। भारत मे अफगानिस्थान के राजदूत सैय्यदा मोहम्मद अबदाली नगर में स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होने आए इस अवसर पर शहर के नागरिकों ने अफगान राजदूत का भव्य स्वगात किया। नागरिकों के इस स्वागत से अफगान राजदूत काफी खुश दिखे। शुक्रवार को अफगानिस्तान के राजदूत..

न्यूयॉर्क के ब्रांक्स में लगी आग, 12 मरे

न्यूयॉर्क। न्यूयॉर्क के ब्रांक्स में गुरुवार रात एक अपार्टमेंट में आग लग गई जिसमें एक बच्चे समेत 12 लोगों की मौत हो गई। इस दुर्घटना में चार अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।अधिकारियों ने कहा कि 2363 प्रोस्पेक्ट एवेन्यू में आग लगने के कारण अभी स्पष्ट नहीं ..

हवा में ही दुश्मन की मिसाइल को मार गिराएगी सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल

बालेश्वर। भारत ने स्वदेशी रूप से विकसित एडवांस्ड एयर डिफेंस (एएडी) सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का ओडिशा के एक परीक्षण केंद्र से  सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल बेहद कम ऊंचाई से आने वाली किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल को बीच में ही मार गिराने में सक्षम है। इस ..

तुर्की राष्ट्रपति ने असद को बताया आतंकवादी

इस्तानबुल। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने सीरियाई राष्ट्रपति बशर-अल-असद को आतंकवादी बताते हुए कहा कि उनके साथ शांति बहाली के प्रयासों जारी रखना असंभव है। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।स्थानीय समाचार चैनल के अनुसार, एर्दोगन ने एक ..

यूसए में कर चोरी के आरोप में गुजराती पटेल बंधु गिरफ्तार

इंडियाना। उत्तर पश्चिमी इंडियाना में शराब के बड़े कारोबारी पटेल बंधु को कर चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। वे पूरे प्रांत में शराब की आपूर्ति करते थे।विदित हो कि शिकागो के दक्षिण में उनकी अपनी 19 शराब की दुकानें हैं जहां नकद में कारोबार होता है। पट..

बम धमाकों से दहल उठा काबुल, 40 की मौत व कई घायल

नई दिल्ली/ काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल गुरुवार को एक के बाद एक हुए कई बम धमाकों से दहल उठा। इस हमले में 40 लोगों से ज्यादा लोगों की जान चली गई जबकि 30 लोग घायल हो गए हैं। यह धमाका काबुल के अफगान वायस न्यूज एजेंसी के पास हुआ है। हम आपको बता दें क..

डोनाल्ड ट्रंप ने संघीय जांच ब्यूरो जांच पर साधा निशाना

वाशिंगटन। संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस के कथित हस्तक्षेप की जांच में फर्जी डोजियर का इस्तेमाल किया है। ये बातें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहीं। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ वे ट्रंप प्रचार..

कुलभूषण जाधव की मां-पत्नी के साथ बदसलूकी को पाक ने नकारा

नई दिल्ली। पाक जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की मां-पत्नी के साथ पाकिस्तान में 25 दिसम्बर को हुए बुरे व्यवहार पर भारत सरकार की आपत्ति के बाद अब पाकिस्तान सरकार ने बयान जारी किया है। पाक विदेश मंत्रालय द्वारा जारी इस बयान में कहा गया है कि ..

मिस्र में 15 आतंकवादियों को दी फांसी

काहिरा। मिस्र में आतंकवाद के आरोप में बुधवार को 15 लोगों को फांसी दी गई। इन लोगों ने साल 2013 में सिनाय प्रायद्वीप में एक सैन्य चौकी पर हमला किया था। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।विदित हो कि साल 2015 के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में सामूहिक फांसी..

ब्रह्मपुत्र नदी पर बनी कृत्रिम झीलों के मुद्दे पर चीन ने दी सफाई

बीजिंग। तिब्बत में भूकंप के बाद भूस्खलन के कारण ब्रह्मपुत्र नदी पर बनी कृत्रिम झीलों के मुद्दे पर चीन भारत के साथ संपर्क बनाए रखेगा। झीलों के कारण कुछ भारतीय इलाकों में बाढ़ का खतरा उत्पन्न हो गया है।समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, ब्रह्मपुत्र नदी पर तीन..

चीनी सैन्य परीक्षण को ताइवान ने बताया देश की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा

ताइपेई। चीन और ताइवान के बीच तनाव गहराता नजर आ रहा है। लगातार बढ़ते चीनी सैन्य परीक्षण ताइवान की सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा बन गए हैं। ताइवान ने अपनी एक वार्षिक रक्षा रिपोर्ट में इस संबंध में चीन को चेताया है, जो दोनों देशों के बीच गहराते तनाव को प्रमुखता ..

यूसए के ह्यूस्टन में आग, 35 अपार्टमेंट जलकर खाक

वाशिंगटन। अमेरिका के ह्यूस्टन में आग में लगभग 35 अपार्टमेंट जलकर खाक हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यह आग मंगलवार को साउथ ह्यूस्टन में लगी। हालांकि, दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पा लिया है लेकिन फिर भी इस मशक्कत में छह घंटे से अधिक का समय लगा। ..

कुलभूषण जाधव की पत्नी और मां ने सुषमा स्वराज से की भेंट

*File Photo नई दिल्ली। पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की पत्नी और मां ने मंगलवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। जाधव के परिजन पाकिस्तान में कुलभूषण जाधव से मिलकर लौटे हैं। मंगलवार सुबह जाधव के परिजन पहले सुषमा स्वराज..

संयुक्त राष्ट्र में तैनात भारतीय अधिकारी एनम गंभीर से लूट

-दिल्ली में बाइक सवार बदमाशों ने छीना मोबाइलनई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र में भारत की प्रथम सचिव एनम गंभीर से शनिवार को दो बाइक सवार मोबाइल छीनकर फरार हो गए। उस समय वे अपनी मां के साथ टहलने निकली थीं। शनिवार रात यह घटना दिल्ली के रोहिणी इलाके में हुई। एनम गं..

मां और पत्‍नी से हुई कुलभूषण की मुलाकात, बीच में थी कांच की दीवार

इस्लामाबाद। जासूसी के तथाकथित आरोप में पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की मुलाकात सोमवार को उनकी मां-पत्नी से हुई। इस्लामाबाद स्थित पाकिस्तान विदेश मंत्रालय में ये मुलाकात करीब आधे घंटे तक चली। बंद कमरे में शीशे के आर-पार इस मुलाकात ..

रूस की सत्ताधारी पार्टी ने व्लादिमीर पुतिन का किया समर्थन

मॉसको। रूस की सत्ताधारी पार्टी युनाइटेड रूस ने अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में व्लादिमीर पुतिन का समर्थन करेगी। यह जानकारी रविवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। समाचार एजेंसी तास ने पार्टी के एक बयान के हवाले से कहा, “ अगले साल 18 मार्च को हो..

फिलीपींस में एक मॉल में लगी आग, 37 की मौत

फिलीपींस/नई दिल्ली। फिलीपींस के दक्षिणी शहर डेवाओ के एक मॉल में आग लगने की टना में 37 लोगों के मारे जाने की आशंका है। स्थानीय उप मेयर ने यह जानकारी दी। उप मेयर पाओलो दुतेर्ते ने फेसबुक पोस्ट में कहा कि अग्नि सुरक्षा ब्यूरो के कमांडर ने टनास्थल पर कहा कि..

येरुशलम पर अकेला पड़ा फिर भी अड़ा है अमेरिका

नई दिल्ली। येरुशलम के मुद्दे पर अमेरिका को संयुक्त राष्ट्र में मुंह की खानी पड़ी है। संयुक्त राष्ट्र में 128 देशों ने उस प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिया जिसमें अमेरिका से येरुशलम पर अपने ताजा फैसले को वापस लेने की मांग की गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्र..

अफगानिस्तान: पुलिस स्टेशन पर तालिबान का हमला, 8 लोगों की मौत

कांधार। अफगानिस्तान के कांधार प्रांत में शुक्रवार को एक जिला पुलिस स्टेशन पर तालिबान के आत्मघाती कार बम धमाके में कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह हमला सुबह के करीब 4.30 बजे हुआ जब तालिबान का आत्मघाती हमलावर वि..

भारत-चीन सीमा विवाद सुलझाने के लिए मिले चीन के पोलित ब्यूरो सदस्य और भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के लिए चल रही वार्ता प्रक्रिया के तहत शुक्रवार को दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों की 20वीं बैठक हुई। इस बैठक में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो के सदस्य एवं स्टेट काउंसलर यांग जेईची ने दिल्..

पेरू के राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव संसद में गिरा

लिमा। भ्रष्टाचार के आरोप में पेरू के राष्ट्रपति पैब्लो कुसजिनस्की के खिलाफ लाए गए महाभियोग प्रस्ताव संसद में गिर गया। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। महाभियोग प्रस्ताव गिरने के बाद सदन में सत्ताधारी पार्टी के सदस्य प्रसन्न दिख रहे थे और ..

स्कैंडल में फंसे ब्रिटेन के उपप्रधानमंत्री से टेरीजा ने लिया इस्तीफा

लंदन। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने अपने सबसे वरिष्ठ सहयोगी उप प्रधानमंत्री डेमियन र्ग्रीन (61) को पोर्नोग्रार्फी स्कैंडल में फंसे होने के कारण पद से हटा दिया है। टेरीजा ने यह कदम सरकारी जांच में डेमियन पर लगा आरोप सही पाए जाने के बाद उठाया। जांच म..

भारत ने आतंकवाद पर चीन और पाकिस्तान को लिया आड़े हाथ

संयुक्त राष्ट्र। आतंक के मुद्दे पर भारत ने परोक्ष रूप से चीन और पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र( यूएन) में कहा कि कुछ सदस्य देश आतंकवाद के खतरे को सीधे तौर पर समझने में नाकाम रहे हैं। वो छोटी मानसिकता और रणनीतिक मतलब के चलते ऐसा कर..

पाकिस्तान ने कुलभूषण की पत्नी और मां को दिया वीजा

इस्लामाबाद/नई दिल्ली। पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव की पत्नी और मां को वीजा जारी कर दिया है और इनकी जाधव से मुलाकात 25 दिसंबर को होगी। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। समाचार पत्र डॉन के अनुसार, पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता डॉ मोह..

'वैश्विक शक्ति' भारत के और करीब आएगा अमेरिका

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी बहुप्रतीक्षित राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति की घोषणा कर दी है। दुनिया भर में इस नीति की चर्चा इसलिए हो रही है कि ट्रंप ने चीन को अपना एक बड़ा प्रतिद्वंद्वी मानते हुए इससे निपटने की बात कही है। ट्रंप प्रशासन ने..

जॉनसन एंड जॉनसन पर लगा 190 करोड़ का जुर्माना

नई दिल्ली। दुनियाभर में बच्चों की सेहत से जुड़े प्रोडक्ट और कई दवाओं की सप्लाई करने वाली अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन पर जानबूझकर दवाओं की सप्लाई को घटाने के लिए बड़ा जुर्माना लगा है। फ्रांस के प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण ने जॉनसन एंड जॉनसन पर 25 करोड़ यूरो का ..

सिक्किम-भूटान बार्डर पर ताकत बढ़ाने की तैयारी में एसएसबी

नई दिल्ली। भारत चीन के बीच डोकलाम विवाद सुलझने के बाद चीनी सेना की तैनाती की खबरों के बीच सशस्त्र सीमा बल ने भारत-भूटान सीमा पर जवानों की तैनाती बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी हैं। सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशक रजनीकांत मिश्रा ने वार्षिक समारोह के मौके पर कहा,..

हाफिज को लेकर अमेरिका चिंतित

वाशिंगटन। आतंकी सरगना हाफिज सईद के चुनावी राजनीति में कूदने की संभावनाओं के मद्देनजर अमेरिका काफी चिंतित है। ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ये बातें कही हैं।विदित हो कि सईद पहले कह चुका है कि उसका संगठन जमात-उद-दावा पाकिस्तान में साल 2018 में होने ..

भारत के खिलाफ निकट भविष्य में द्विपक्षीय श्रृंखला होना असंभव : शहरयार

कराची। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के पूर्व अध्यक्ष शहरयार खान ने कहा है कि भारत के खिलाफ निकट भविष्य में द्विपक्षीय श्रृंखला का होना असंभव है, क्योंकि दोनों देशों के बीच राजनीतिक अशांति जारी है।शहरयार ने जोर देकर कहा कि हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्..

चीन में सरेआम दी गई 10 को फांसी देखने के लिए भेजे गए थे आमंत्रण

बीजिंग । चीन में सरेआम 10 लोगों को फांसी देने का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। इसमें भी खास बात यह है कि इस फांसी को देखने के लिए लोगों को आमंत्रण दिया गया था। आमंत्रण मिलने के बाद हजारों लोग इसे देखने आए।..

भ्रष्टाचार मामले में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अदालत में हुए पेश

इस्लामाबाद । पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ मंगलवार को न्यायालय में पेश हुए। पनामा पेपर्स घोटाला मामले में पाकिस्तान राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) द्वारा उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों में केस दर्ज किया गया था।..

रोहिंग्या की वापसी के लिए बांग्लादेश और म्यांमार ने बनाया संयुक्त कार्य समूह

ढाका। रोहिंग्या शरणार्थियों के प्रत्यावर्तन की देख रेख के लिए बांग्लादेश और म्यांमार ने संयुक्त कार्य समूह बनाया है। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।बांग्लादेश की वेबसाइट बीडी न्यूज 24 के अनुसार, विदेश सचिव मोहममद शाहिदुल हक और म्यांमार के ..

विदेश जाकर बसने में भारतीय अव्वल

न्यूयॉर्क। विदेश जाने वालों में भारतीय अव्वल हैं। हाल यह है कि साल 2017 में 1.70 करोड़ भारतीय देश छोड़कर दूसरे देशों में निवास करने चले गए। इनमें 50 लाख भारतीय खाड़ी क्षेत्र में रहते हैं। यह खुलासा संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट से हुआ है। इंटरनेशनल माइग..

कश्मीर को लेकर पाकिस्तान ने दी परमाणु युद्ध की धमकी

इस्लामाबाद। आतंकवाद का पोषक पाकिस्तान ने कश्मीर मसले पर विवाद बढ़ने पर एक बार फिर से परमाणु युद्ध की दी है। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। समाचार पत्र डॉन के अनुसार, पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल नासिर खान जं..

पाकिस्तान में सिखों के जबरन धर्म परिवर्तन पर गरमाई पंजाब की सियासत, अमरिंदर की मांग पर सुषमा स्वराज ने ट्विट कर दिया भरोसा

चंडीगढ़। पाकिस्तान में सिखों का जबरन धर्म परिवर्तन करवाए जाने की खबरों के बीच पंजाब की राजनीति पूरी तरह से गरमा गई है। पंजाब में पंथ की राजनीति को आगे बढ़ा रहे शिरोमणि अकाली दल के अलावा सत्तारूढ़ कांग्रेस भी इस मुद्दे पर गंभीर हो गई है।  आज पाकिस्..

अमेरिका में विमान दुर्घटनाग्रस्त, 3 मरे

वाशिंगटन। अमेरिका के दक्षिणी राज्य इंडियाना में एक छोटा विमान रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।स्थानीय समाचार चैनल फॉक्स न्यूज के अनुसार, पुलिस ने कहा कि एक इंजन वाला सेस..

विजय दिवस: बांग्लादेश के मंत्री की मौजूदगी में सैकड़ों शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

कोलकाता। महानगर कोलकाता में स्थित सेना के पूर्वी कमान मुख्यालय फोर्ट विलियम में 1971 की लड़ाई में पाकिस्तान पर मिली ऐतिहासिक जीत की 47वीं वर्षगांठ (विजय दिवस) पर शनिवार को सेना के पूर्वी कमान फोर्ट विलियम में शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। पूर्वी कमान मु..

इजरायल ने भारतीयों के लिए वीजा नियमों को किया सरल

तेल अवीव/मुंबई। इजरायल ने अपने यहां आने वाले भारतीयों को प्रोत्साहित करने के लिए वीजा आवेदन की प्रक्रिया को सरल बना दिया है। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।इजरायली वाणिज्य दूतावास ने बयान जारी कर कहा है कि जो लोग पहले शेनजेन देशों, अमेरिक..

पाक जेल में बंद कुलभूषण से मिल सकेंगी मां-पत्नी, पाक वीजा होगा जारी

नई दिल्ली। पाकिस्तान की जेल में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से अब उसकी मां और पत्नी पाकिस्तान जाकर मिल सकेंगे। नई दिल्ली स्थित पाक उच्चायोग कुलभूषण की मां और पत्नी को वीजा जारी करेगा। दोनों महिलाओं की पाक यात्रा के दौरान उनकी सुरक्षा को लेकर भारत सरक..

उत्तर कोरिया से बिना शर्त वार्ता को तैयार अमेरिका

वाशिंगटन एजेंसी। अमेरिका ने उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर नरमी का रुख दिखाया है। विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि अमेरिका उत्तर कोरिया के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण के मसले पर बिना किसी पूर्व शर्त के सीधी वार्ता को तैयार है। टिलरसन का यह बयान..

अरुणाचल की सियांग नदी के प्रदूषण को लेकर चीनी विदेश मंत्री से पूछा सुषमा ने सवाल

नई दिल्ली। भारत के उत्तर-पूर्व राज्य अरुणाचल प्रदेश की एक प्रमुख नदी सियांग में प्रदूषण का मुद्दा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ हाल ही में हुई भारत-चीन द्विपक्षीय वार्ता के दौरान उठाया। विदेश मंत्रालय ने इस बात पुष्टि क..

ट्रंप की शीर्ष सलाहकार अफ्रीकी मूल की ओमारोसा मैनिगॉल्ट ने दिया इस्तीफा

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अफ्रीकी मूल की अमेरिकी सलाहकार ओमारोसा मैनिगॉल्ट न्यूमैन आधिकारिक रूप से 20 जनवरी को पद छोड़ देंगी। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने बुधवार को जारी बयान में कहा, ‘‘ओमारोसा मैनिगॉल्ट न..

एस-400 ट्रायम्फ : भारत-रूस से जल्द खरीद सकता है यह मिसाइल

मॉस्को। भारत और रूस के बीच एस-400 ट्रायम्फ हवाई रक्षा प्रणाली का सौदा जल्द तय होने के कगार पर है। इस पर गहनता से चर्चा चल रही है। इस मिसाइल रक्षा प्रणाली के मिलने से भारत की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी। समाचार एजेंसी तास के अनुसार, रूस के सरकारी रक्षा एवं औ..

डोनाल्ड ट्रंप ने आव्रजन सुधार लागू करने पर दिया जोर

वाशिंगटन। न्यूयॉर्क सिटी में एक मेट्रो स्टेशन के पास हुए विस्फोट के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी कांग्रेस से आव्रजन सुधार लागू करने को कहा है। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। विदित हो कि सोमवार सुबह हुए इस विस्फोट में कम से कम ..

सुषमा ने चीन से कहा, आपसी विश्वास बढ़ाना चाहिए

नई दिल्ली। डोकलाम में चीनी सैनिकों के सर्दी में भी डटे होने के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से कहा है कि हमें आपसी विश्वास बढ़ाना चाहिए, बार-बार मिलना चाहिए। सुषमा ने सोमवार को यहां चीन और रूस के विदेश मंत्रियों से अलग-अलग ..

टाइम्स स्क्वेयर के पास धमाका, एक गिरफ्तार

न्यूयॉर्क। न्यूयॉर्क शहर के मैनहट्टन इलाके में टाइम्स स्क्वेयर के पास धमाका हुआ है। सोमवार सुबह व्यस्त इलाके में हुए इस विस्फोट के बाद आपात सेवाओं से जुड़ी एजेंसियों ने मोर्चा संभाल लिया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कई लोग घायल हुए हैं। स्थानीय समाचार चैनल&nb..

जापान, अमेरिका व साउथ कोरिया करेगा मिसाइल ट्रैकिंग अभ्यास

-नॉर्थ कोरिया से तनातनी टोक्यो। कोरियाई द्वीप में लगातार बढ़ती तनानती और नॉर्थ कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम लगातार जारी रखने के उसके अड़ियल रुख को देखते हुए सैन्य अभ्यास के करीब हफ्ते भर बाद ही अमेरिका, जापान और साउथ कोरिया मिलकर सोमवार से मिसाइल ट्रैकिंग अभ्..

भारत-जापान ग्लोबल समिट को संबोधित करेगी प्रदेश के गांव की बेटी मोना

नरसिंहपुर। नई दिल्ली में 11 दिसंबर से शुरू हो रहे भारत-जापान ग्लोबल पार्टनरशिप समिट में मप्र की सबसे कम उम्र की युवा सरपंच मोना कौरव शामिल होंगी। ग्राम सड़ूमर की सरपंच मोना पहले दिन वन यूथ वन कल्चर थीम पर लोकतांत्रिक व्यवस्था व स्मार्ट विलेज पर अपनी बात रख..

जलियांवाल कांड मामला : ब्रिटेन ने माफी मांगने से किया इंकार

लंदन। भारत के स्वतंत्रता आन्दोलन को दबाने के लिए जलियांवाला बाग में हुए नरसंहार को लेकर ब्रिटेन सरकार ने भारत से मांफी मांगने से इंकार कर दिया है। यह जानकारी रविवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। विदित हो कि लंदन के मेयर सादिक खान ने पिछले दिनों मांग की थी..

चीन को पाक से लगता है डर

बीजिंग। पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध होने के बावजूद चीन को अपने नागरिकों की सुरक्षा और निवेश को लेकर भी डर सता रहा है। इन दोनों को लेकर चीन की सरकार की तरफ से ना सिर्फ आशंका जताई गई है बल्कि अपने नागरिकों को सलाहकारी तक जारी की गई है। विदित हो कि ..

यमन में सउदी गठबंधन सेना के हमले में 6 मरे

दुबई। सऊदी गठबंधन सेना ने यमन के दो बाजारों में हमले में किए जिसमें कम से कम छह लोग मारे गए जबकि करीब 35 अन्य घायल हुए हैं। यह जानकारी रविवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। स्थानीय टीवी चैनल के अनुसार एक चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि गठबंधन सेना ने शनिवार क..

इराक से चरमपंथी संगठन 'इस्लामिक स्टेट' को खत्म करने की घोषणा

बगदाद। इराक़ ने चरमपंथी संगठन 'इस्लामिक स्टेट' (आइएस) के खिलाफ चल रही जंग के खत्म होने की घोषणा कर दी। खयह जानकारी रविवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। प्रधानमंत्री हैदर अल-आबादी ने बगदाद से टीवी पर जारी किए गए अपने संदेश में कहा, “ मेरे अजीज इराक़ि..

कनाडा के पार्क की खुदाई में मिली 15000 साल पुरानी सुरंग

मांट्रियल। कनाडा में यहां एक पार्क में खुदाई को एक पंद्रह हजार साल पुरानी सुरंग मिली, जिसे देख लोग चकित रह गए। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। स्थानीय टीवी चैनल के अनुसार, खुदाई करने वाले डेनियल कैरन और उनके साथी जब पार्क की खुदाई कर रहे..

मुद्रा बिटक्वाइन में 15 प्रतिशत गिरावट की दर्ज

शिकागो। वर्चुअल मुद्रा बिटक्वाइन शुक्रवार को 15 प्रतिशत गिरावट के साथ एशियाई बाजार में दोपहर के बाद 14500 डॉलर पर पहुंच गया। लेकिन बाद में खरीददारी की वजह से इसमें थोड़ी मजबूती आई और यह 16100 पर बंद हुआ। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली। विदित हो कि इ..

यरूशलम मामला : भारत ने रखा अपना पक्ष

नई दिल्ली। इजराइल द्वारा पवित्र शहर यरूशलम को अपनी राजधानी घोषित करने और संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) द्वारा उसे मान्यता देने पर भारत ने अपना पक्ष रखा है। अमेरिका द्वारा इजरायल की राजधानी के रूप में यरूशलम की मान्यता पर भारत की स्थिति के बारे में पूछे ज..

रक्षा मंत्रालय ने कहा - संपर्क टूटने के चलते चीनी सीमा में चला गया था भारतीय ड्रोन

नई दिल्ली। भारतीय रक्षा मंत्रालय ने आज स्पष्ट किया कि सिक्किम में अपने सीमा क्षेत्र में निगरानी कर रहा एक पॉयलेट रहित विमान (यूएवी) का जमीन से संपर्क टूट जाने के कारण वह वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पार कर गया । चीन ने आरोप लगाया था कि भारतीय ड्रोन के..

रूस ने चीन और पाकिस्तान को दिया तागड़ा झटका

मॉस्को/ नई दिल्ली। परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत के प्रवेश के मुद्दे पर रूस ने चीन और पाकिस्तान को तागड़ा झटका दिया है और कहा है कि इसकी सदस्यता के लिए नई दिल्ली की दावेदारी को पाकिस्तान के साथ नहीं जोड़ा जा सकता है। विदित हो कि मास्को इस ..

अमेरिकी बमवर्षकों ने भरी उड़ान

-कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ा तनावसोल। उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनाव चरम पर है। दोनों देश के एक-दूसरे को लगातार धमका रहे हैं। इससे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ता जा रहा है। उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों से अमेरिका समेत पूरी दुनिया हलाकान है। अब प..

‘पर्सन ऑफ दी ईयर’ चुने गए सउदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान

न्यूयॉर्क। प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पत्रिका टाइम ने ‘ पर्सन ऑफ द ईयर-2017’ में सऊदी अरब के क्रॉउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ चुना है। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, टाइम पत्रिका ..

लंदन के मेयर सादिक खान ने हरमंदिर साहिब में टेका मत्था

अमृतसर। पंजाब के जिला तथा एेतिहासिक जगह अमृतसर पहुंचकर पाकिस्तान मूल व लंदन के मेयर सादिक खान ने बुधवार सुबह हरमिंदर साहिब में मत्था टेका। सादिक खान मंगलवार रात ही अमृतसर पहुंच गए थे। इस दौरान उनके साथ पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुलाका..

ब्रिटेन पीएम थेरेसा की हत्या की साजिश का हुआ पर्दाफाश

लंदन। ब्रिटेन की पुलिस ने प्रधानमंत्री थेरेसा मे की हत्या और उनके अधिकारिक निवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट को उड़ाने की साजिश का पर्दाफाश किया है। इस संबंध में दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। पुलिस ने कहा कि ..

आतंकियों पर नहीं की कार्रवाई तो, हम करेंगे ‘सर्जिकल स्ट्राइक’

-अमेरिका की पाकिस्तान को चेतावनीनई दिल्ली/वाशिंगटन। अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए के डायरेक्टर माइक पॉम्पियो ने पाकिस्तान को सख्त चेतावनी दी है कि अगर वह आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाहों पर कार्रवाई नहीं करेगा तो अमेरिका इन ठिकानों को खुद बर्बाद करने के लि..

इजरायल ने सीरिया के सैन्य अड्डे पर दागी मिसाइल

दमिश्क। इजरायल ने सोमवार देर रात सीरिया के दमिश्क के पास सैन्यअड्डे पर मिसाइल दागी। रिपोर्ट के हवाले से बताया कि सीरिया की वायुसेना ने इस हमले का माकूल जवाब दिया, जिसके तहत दमिश्क से लगभग आठ किलोमीटर पश्चिमोत्तर में जामराया के सैन्यअड्डे को निशाना बनाने..