विदेश

न्यूयॉर्क न्यायालय में न्यायाधीश बनीं भारतवंशी दीपा अंबेकर

अमेरिका में भारतवंशी महिला दीपा अंबेकर (41) को न्यूयॉर्क सिटी के सिविल कोर्ट में कार्यवाहक जज नियुक्त किया गया है। अंबेकर न्यूयॉर्क में जज ..

हिन्दू मंदिर के पुननिर्माण समारोह में पहुंचे सिंगापुर के प्रधानमंत्री

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सनी लूंग 2004 में सत्ता की बागडोर संभालने के बाद पहली बार यहां 164 साल पुरानी एक हिन्दू मंदिर के पुननिर्माण ..

पाक को फिर झटका देने की तैयारी में अमेरिका, मानव तस्करी को लेकर रोकेगा सहायता

पाकिस्तान को इस साल मिलने वाली करोड़ों डॉलर की अमेरिकी असैनिक सहायता पर तलवार लटक रही है। ट्रंप प्रशासन ने चेतावनी दी है कि ..

दिल्ली-काठमांडू के बीच बिछेगी रेल लाइन, समझौते पर हुए हस्ताक्षर

तीन दिवसीय भारत दौरे पर पाए नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी ओली ने शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। दोनों देशों के शीर्ष नेताओं की ..

भारत-नेपाल की दोस्ती दुनिया में मिसाल : राष्ट्रपति

नेपाल के प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति से की मुलाकात नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि भारत और नेपाल के बीच जैसे दोस्ताना और सहयोगपूर्ण संबंध हैं वैसे दुनिया के अन्य देशों में कहीं देखने को नहीं मिलते। उन्होंने कहा कि हमारी एकजुटता क..

राजनयिकों के साथ दुर्व्यवहार को रोकने पर भारत-पाक में बनी सहमति

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों के दौरान राजनयिकों के साथ दुर्व्यवहार की घटनाओं को लेकर वाक युद्ध में उलझे भारत और पाकिस्तान ने विवाद के समाधान पर आपसी सहमति बना ली है।  विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार शाम एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि दोनों देशों ने 1992 में..

चीन में भारतीय नागरिक लापता, दूतावास ने चीनी सरकार से मांगी जानकारी

मध्य चीन के झेजियांग प्रांत में भारतीय नागरिक के अगवा होने के अंदेशों के बीच शंघाई में भारतीय अधिकारियों ने उसके बारे में चीनी सरकार से जानकारी ..

मोसुल में मारे गए 39 मजदूरों के पार्थिव अवशेष लेने इराक जाएंगे विदेश राज्यमंत्री

नई दिल्ली। विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह 1 अप्रैल को खाड़ी देश इराक जाएंगे। जहां से वे मोसुल में मारे गए 39 भारतीय मजदूरों के पार्थिव अवशेष लाएंगे। उन 39 भारतीय मजदूरों के पार्थिव अवशेष लाने के लिए भारत सरकार एक विशेष विमान भेज रही है। विदेश मंत्री सुषमा ..

9वीं भारत-जापान रणनीतिक वार्ता में बोलीं सुषमा, हर मुद्दे पर है भारत-जापान की दोस्ती

नई दिल्ली/टोक्यो। जापान की अपनी तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 9वीं भारत-जापान रणनीतिक वार्ता के बाद दिए अपने वक्तव्य में सभी द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भारत-जापान की दोस्ती की मजबूती की बात को दोहराया..

सिंगापुर में 164 वर्ष पुराने हिंदू मंदिर का नवीनीकरण

सिंगापुर में 164 वर्ष पुराने एक हिंदू मंदिर का नवीनीकरण किया जा रहा है। सिंगापुर की सरकार इस मंदिर को राष्ट्रीय स्मारक घोषित कर चुकी है। श्री ..

मिस्र: राष्ट्रपति चुनाव दोबारा जीत सकते हैं सिसी

मिस्त्र में सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया। चुनाव की यह प्रक्रिया तीन दिनों तक चलेगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि वर्तमान राष्ट्रपति ..

चीनी वायु सेना ने दक्षिण चीनी समुद्र क्षेत्र में अभ्यास किया

चीनी वायु सेना ने दक्षिणी चीनी समुद्र और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में एक बार जोरदार सैन्याभ्यास करते हुए अपनी ताकत का प्रदर्शन किया है। चीन इस ..

दुनिया में बढ़ रही भुखमरी

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की एक रिपोर्ट में चेताया गया है कि बढ़ती भुखमरी और अकाल दुनिया के सामने नए संकट के रूप में खड़े हैं। इसके मुताबिक वर्ष 2017 में ..

सीमा पर होने वाले छोटे हथियारों के अवैध कारोबार को रोकने के लिए मजबूत बने संयुक्त राष्ट्र: भारत

छोटे हथियारों, हल्के शस्त्रों और विस्फोटकों की सीमा पार से होने वाली अवैध आवाजाही पर नियंत्रण के लिए इंडिया ने संयुक्त राष्ट्र की संस्था को ..

पुतिन के दोबारा राष्ट्रपति निर्वाचित होने से आश्चर्यचकित नहीं: अमेरिका

अमेरिकी ने कहा है कि वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के दोबारा राष्ट्रपति निर्वाचित होने से आश्चर्यचकित नहीं है और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरफ ..

राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए पुतिन को फोन कर प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

        *File Photo नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को फोन कर वहां हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में उन्हें मिली जीत पर बधाई दी। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार..

सुषमा स्वराज से मिले नेपाल के उद्योग-वाणिज्य मंत्री

नई दिल्ली। नेपाल के उद्योग-वाणिज्य मंत्री मात्रिका यादव ने सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने भारत-नेपाल व्यापार को लेकर बात की। साथ ही विकास को लेकर साथ आगे बढ़ने रहने पर प्रतिबद्धता जताई। सुषमा स्वराज ने कहा कि पड़ोसी ..

भारत-बांग्लादेश के बीच जलमार्ग पारगमन समझौते पर अगले महीने होगी बैठक

कोलकाता। भारत और बांग्लादेश के बीच अगले महीने प्रस्तावित अंतदेर्शीय जल पारगमन और व्यापार प्रोटोकॉल (पीआईडब्ल्यूटीटी) पर उच्च स्तरीय बैठक में मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है। एक अधिकारी ने यह बात कही है।उन्होंने कहा कि एक..

मोदी ने हॉकिंग के निधन पर जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के जाने माने वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया है। दुनिया को ब्रह्माण्ड का रहस्य ..

ट्रंप की भारत-चीन को धमकी, कहा- नहीं माने तो लगाएंगे जवाबी कर

अमेरिकी राष्ट्रपति के इस्पात और एल्युमिनियम आयात से जुड़े आदेश पर हस्ताक्षर करने के बाद दुनियाभर में चिंता का माहौल है। दूसरी तरफ डोनाल्ड ..

भारत-फ्रांस के बीच 14 समझौतों पर हस्ताक्षर, मेक्रोन-मोदी बने गवाह

नई दिल्ली। भारत-फ्रांस के बीच शनिवार को ऐतिहासिक 14 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मेक्रोन और भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में दोनों सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों, एजेंसियों के बीच ये समझौते हुए। नारकोटिक ड्रग..

साबरमती आश्रम से महात्मा गांधी का लिखा बहुचर्चित पत्र 32 लाख रुपये में बिका

लॉस एंजेल्स। ईसा मसीह को लेकर लिखे गए महात्मा गांधी का बहुचर्चित पत्र अंतत: 32 लाख रुपये में बिक गया। इस पत्र में ईशु को मानवता का एक महान गुरु बताया गया है। पत्र के ख़रीदार ने अपना नाम उजागर नहीं किया है। अंग्रेज़ी भाषा में टाइप और गहरी श्याही में..

फ्रांस के राष्ट्रपति का भारत दौरा, मिर्जापुर और बनारस भी जाएंगे

नई दिल्ली। फ्रांस के राष्ट्रपति इमुअल मेक्रोन चार दिनों की आधिकारिक यात्रा पर भारत आ रहे हैं। मेक्रोन 9 मार्च से 12 मार्च तक भारत में रहेंगे, जहां वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ इंटरनेशनल सोलर एलायंस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। मेक्रोन उत्तर प्रदे..

डोकलाम में हेलीपैड व संतरी चौकियों का चीन कर रहा है निर्माण : निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने यह माना है कि डोकलाम में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गतिरोध होने और उसके कारण स्थल से दूर तैनाती होने के बावजूद चीन ने वहां सेना के जवानों के लिए हेलीपैड और संतरी चौकियों का निर्माण किया है। सोमवार को लोकसभा में रक्षामंत्री..

भारत- वियतनाम के बीच 2000 सालों से पुराना सभ्यातागत संबंध

नई दिल्ली। भारत और वियतनाम के बीच 2000 सालों से पुराने सभ्यातागत संबंध हैं। बौद्ध धर्म, हिन्दू चम्पा सभ्यता और हमारे साझा दर्शन ने हमारे समान रिश्तों को सुदृढ़ बनाया है। हमारे आर्थिक संबंधों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। हमारे नेताओं ने 2020 तक 15 बिलियन..

पाकिस्तान में पत्रकार की गोली मार कर हत्या

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के रावलपिंडी में एक उच्च सुरक्षा वाले इलाके में अज्ञात हमलावरों ने एक पत्रकार की गोली मारकर हत्या कर दी। वारदात देर रात की है, जब पत्रकार मुनीर राजा अपनी बाइक से घर लौट रहे थे। तभी कुछ हमलावरों ने उनका पीछा किया और फिर उन्हें गोलियों..

यूनिवर्सिटी ऑफ जार्डन में खुलेगा हिन्दी भाषा का केन्द्र

नई दिल्ली । अब खाड़ी देश जार्डन के प्रमुख विश्वविद्यालय यूनिवर्सिटी ऑफ जार्डन मे हिन्दी भाषा का केन्द्र खोला जाएगा जिससे जार्डन के लोग हिन्दी भाषा के साहित्य और उससे जुड़ी संस्कृति से रूबरु हो सकेंगे। इस संबंध में भारत-जार्डन के बीच एक समझौते पर गुरुवार..

खाड़ी देश जार्डन और भारत के बीच हुआ सांस्कृतिक आदान प्रदान समझौता

नई दिल्ली । खाड़ी देश जार्डन और भारत के बीच गुरुवार को सांस्कृतिक आदान प्रदान (सीईपी) से जुड़े एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए। इस समझौते की अवधि 2018-2022 तक है। इस समझौते के तहत संगीत, नृत्य, थियेटर, प्रदर्शनी, संगोष्ठी, अभिलेखगार, पुस्तकालय, संग्रहालय, सा..

कोलंबो-तूतीकोरिन के बीच फेरी सेवा चलाएगी श्रीलंका सरकार

नई दिल्ली। श्रीलंका सरकार ने राजधानी कोलंबो और भारतीय बंदरगाह शहर तूतीकोरिन के बीच फेरी सेवा चलाने का एलान किया है। श्रीलंकाई सरकार ने बाकायदा इसके लिए निविदा बुलाई है।  नई दिल्ली स्थित श्रीलंकाई दूतावास ने बताया कि श्रीलंका सरकार का शिपिंग एवं पो..

मैककार्मेक बने ऑस्ट्रेलिया के नए उप प्रधानमंत्री

सेक्स स्कैंडल में बार्नबॉय जॉयस के इस्तीफे के बाद पूर्व पत्रकार माइकल मैककार्मेक को आॅस्ट्रेलिया का नया उप प्रधानमंत्री चुना गया है। उन्हें प्रधानमंत्री ..

लंदन-पेरिस-न्यूयॉर्क को पीछे छोड़ मुंबई बना कमाई में नंबर -1

पहले लोग लंदन, न्यूयॉर्क और पेरिस में जाकर जॉब करना और पैसा कमाने की चाह रखते थे, लेकिन अब ट्रेंड बदल चुका है। भारत के मुंबई शहर विदेशियों को सबसे ज्यादा सैलरी मिल रही है।..

नेपाल में 13 मार्च को होगा राष्ट्रपति का चुनाव

नेपाल में नए संविधान के प्रावधानों के तहत राष्ट्रपति का चुनाव 13 मार्च को होगा। नेपाल में राष्ट्रपति का कार्यकाल पांच वर्षों का होता है, लेकिन इस बार ..

नेपाल में राष्ट्रपति का चुनाव 13 मार्च को

काठमांडू। नेपाल में संसदीय चुनावों के बाद अब राष्ट्रपति का चुनाव अगले 13 मार्च को होगा। यह घोषणा चुनाव आयोग ने शुक्रवार को की। समाचार पत्र हिमालयन टाइम्स के अनुसार, आयोग के प्रवक्ता नवराज ढकाल ने कहा कि निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री क..

अमेरिका एच1बी वीजा नियम हुए सख्त, आईटी क्षेत्र के लिए संकट

वाशिंगटन । ट्रंप प्रशासन ने एच1बी वीजा जारी करने के नियम सख्त कर दिए हैं। अब यहां खास कर जॉब-वर्क करने वाली भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों के लिए अल्प अवधि के लिए भारत से कुशलकर्मियों को बुलाने में भारी कठिनाई हो सकती है।ऐसा ट्रंप की ‘बाइ अमेर..

मालदीव ने उल्टे भारत की निंदा की

माले। मालदीव में आपातकाल की अवधि एक महीना और बढ़ाए जाने पर भारत की टिप्पणी का राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने जवाब देते हुए कहा कि पड़ोसी देश तथ्यों को तोड़मरोड़ कर पेश कर रहा है। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।यामीन ने गुरुवार को कहा कि यह..

मक्का की मस्जिद में महिलाओं की बोर्ड गेम खेलने वाली तस्वीर पर मचा बवाल

रियाद। मक्का की मस्जिद में बुर्का में महिलाओं की ‘बोर्ड गेम’ खेलने वाली तस्वीर के वायरल होने से पूरी दुनिया में बवाल खड़ा हो गया है। स्टेपफीड वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, चार मुस्लिम महिलाओं की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद ..

भारत को उम्मीद, मालदीव में शीघ्र बहाल होगा लोकतंत्र

नई दिल्ली। भारत ने मंगलवार को आशा व्यक्त की है कि मालदीव में आज समाप्त हो रहा आपातकाल और आगे नहीं बढ़ाया जाएगा तथा देश लोकतंत्र के रास्ते पर शीघ्र ही वापस लौट आएगा।  विदेश मंत्रालय ने मालदीव के घटनाक्रम पर एक वक्तव्य जारी कर कहा कि गत पांच फरवरी क..

इस साल विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी करेगा भारत

नई दिल्ली। भारत इस वर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी करने जा रहा है जिसकी दिल्ली में संयुक्त राष्ट्र और केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय की ओर से आयोजित एक संयुक्त कार्यक्रम में घोषणा की गई। इस बार की थीम ‘बीट प्लास्टिक प्रदूषण’ (प्लास..

मोदी के अरुणाचल दौरे पर चीन को आपत्ति, भारत ने दिया करारा जवाब

नई दिल्ली एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अरुणाचल प्रदेश दौरे पर चीन की आपत्ति को लेकर भारत ने कड़ा रुख अपनाया है। भारत सरकार ने दो टूक कहा है कि अरुणाचल प्रदेश देश का अभिन्न अंग है। साथ ही उसके नेताओं और लोगों को पूर्वोत्तर के राज्यों में जाने का पूर..

अंतरराष्ट्रीय दबाव में झुका पाकिस्तान, आतंकी हाफिज के मदरसों स्वास्थ्य केंद्रों पर कार्रवाई शुरू

पाकिस्तान ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय दबाव के आगे झुकते हुए मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। ..

भारत और यूएई के बीच हुए करार से देश की ऊर्जा सुरक्षा को मिलेगी मजबूती

नई दिल्ली। भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यात्रा के दौरान हुए दो महत्वपूर्ण समझौतों की जानकारी देते हुए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि अब दोनों देशों संबंध ठोस आकार ले चुके हैं| ..

मोदी सुलझा सकते हैं इजरायल-फिलीस्तीन विवाद

नई दिल्ली। मणिपुर की राज्यपाल और देश की वरिष्ठ राजनेता नजमा हेपतुल्ला ने विश्वास जताया है कि दशकों से चले आ रहे इजरायल-फिलीस्तीन विवाद के समाधान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं। प्रधानमंत्री के फिलीस्तीन के हालिया दौरे और वहां..

अमेरिका ने दिया पाकिस्तान के 3 आतंकियों की संपत्ति जब्त करने का आदेश

वाशिंगटन। आतंकवाद के मुद्दे पर अमेरिका का सख्त रुख बरकार है। देश के वित्त विभाग ने बुधवार को तीन खूंखार आतंकियों की संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।स्थानीय समाचार चैनल फॉक्स न्यूज के अनुसार, दक्षिण एशिया के र..

भारत ने सुरक्षा परिषद में चीन पर किया परोक्ष हमला

संयुक्त राष्ट्र। भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन पर परोक्ष हमला करते हुए बुधवार को वीटो शक्ति वाले सदस्यों की निंदा की। साथ ही सुधार की अपील की। चीन ने अजहर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अलकायदा प्रतिबंध समिति के तहत चिह्नित करन..

पाकिस्तान को अमेरिका से मिल सकता है एक और झटका, बढ़ जाएंगी मुश्किलें

नई दिल्ली एजेंसी अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को दी जाने वाली रक्षा सहायता राके जाने के बाद अब उसको मिलने वाली आर्थिक मदद पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अमेरिका के हाउस आॅफ रिप्रजेंटेटिव में एक बिल को पेश किया गया है। इसमें कहा गया है ..

विदेश मंत्रालय ने जारी की मालदीव को लेकर ‘ट्रेवल एडवाइजरी’

नई दिल्ली। भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने हिन्द महासागर में स्थित मालदीव को लेकर यात्रा चेतावनी जारी की है। विदेश मंत्रालय ने सभी भारतीयों को मालदीव की यात्रा करने से फिलहाल बचने को कहा है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अभी मालदीव में हालात ठीक नहीं हैं,..

पीएम मोदी की फिलीस्तीन, यूएई और ओमान यात्रा 10 फरवरी से

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 फरवरी से तीन दिन की आधिकारिक यात्रा पर पश्चिम एशियाई देश फिलीस्तीन और खाड़ी देश यूएई एवं ओमान जा रहे हैं। अपनी इस यात्रा के दौरान वे इन देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा वे इन देशों में रह र..

अमेरिका ने पाकिस्तान को दिया एक और झटका

वाशिंगटन। अमेरिका ने पाकिस्तान को एक और जोर का झटका धीरे दिया है और साफ कर दिया है कि आतंक का समर्थक उसका मित्र नहीं है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।स्थानीय समाचार चैनल फॉक्स न्यूज के मुताबिक,वाइट हाउस की तरफ से नया बयान में कहा गया है कि आतंक से ..

पहली बार फिलिस्तीन जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के हालिया भारत दौरे के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फरवरी में फिलिस्तीन दौरे पर जाएंगे। पीएम मोदी ..

सुषमा स्वराज की मेजबानी के कायल हुए मेहमान राष्ट्राध्यक्ष

नई दिल्ली। आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान एक ऐसा वाकया हुआ कि सारे मेहमान राष्ट्राध्यक्ष विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की मेजबानी के कायल हो गए। दिल्ली के राजपथ पर होनेवाली गणतंत्र दिवस समारोह की परेड देखने के लिए आमंत्रि..

भारत-फिलीपींस के बीच निवेश को लेकर समझौता

  नई दिल्ली। आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के दौरान भारत-फिलीपींस के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता के बाद दोनों देशों के बीच निवेश को लेकर भी समझौता हुआ। ये समझौता भारत सरकार के 'इन्वेस्ट इंडिया' और फिलीपींस सरकार के संबंधित विभाग 'बोर्ड ऑफ इन्वेंटमेंट्स' के..

आसियान-भारत: थाईलैंड की पीएम से मिले मोदी, रक्षा, कारोबार, सांस्कृतिक पक्ष पर हुई बात

नई दिल्ली। आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के पहले दिन, गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और थाईलैंड के पीएम जनरल प्रयुत चान-ओ-चा के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। जिसमें रक्षा, कारोबार, सांस्कृतिक संबंध सहित दोनों देशों के बीच अनेक पक्षों को लेकर बात हुई।&nbs..

दावोस में भारत का बोलबाला

दावोस। स्विट्जरलैंड के दावोस में आयोजित वर्ल्ड इकॉनामिक फोरम (डब्लूटीएफ) में विश्व की दिग्गज कंपनियों के प्रमुख अधिकारियों के अलावा सामाजिक, ​आर्थिक और राजनीतिक क्षेत्र के लोग भी हिस्सा लेने पहुंचे हैं। दुनियाभर की प्रमुख हस्तियों के बीच हर ओर भारत का ब..

भारत में लड़कियों की शिक्षा के लिए ऐपल ने मिलाया मलाला के साथ हाथ

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी ऐपल ने भारत समेत अन्य देशों में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मलाला फंड के साथ करार किया है। इसका लक्ष्य ..

ओसामा को पकड़वाने वाला डॉक्टर 6 साल से जेल में बंद, अमेरिका भी नहीं करा पाया रिहा

पाकिस्तान की जेल में लंबे समय से बंद हैं। 2011 के बाद से वो अपनी जिंदगी जेल में ही गुजार रहे हैं। पाकिस्तानी डॉक्टर शकील ने अल कायदा..

हाफिज पर घिरा पाकिस्तान!

मुंबई आतंकी हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद पर कार्रवाई को लेकर वैश्विक दबाव का सामना कर रहे पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ..

अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने जताई चिंता, रूस और चीन से अमेरिका को खतरा

अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने अमेरिका को चीन और रूस से खतरा बताया है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद नहीं, बल्कि बड़ी शक्तियों के बीच ..

बेहतरीन काम कर रहा है देश, अब तक की सबसे अच्छी स्थिति में: ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था शायद अब तक की सबसे अच्छी स्थिति में है और देश बेहतरीन काम कर रहा है। ..

रोहिंग्या मुसलमानों की वापसी पर म्यांमार और बांग्लादेश राजी

यांगोन। म्यांमार और बांग्लादेश ने रोहिंग्या शरणार्थियों की वापसी के लिए एक समझौता किया है जिसके तहत अगले दो साल में इनके स्वदेश भेजने की प्रक्रिया पूरी होगी। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।इतना ही नहीं विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश को अराकन ..

म्यांमार में पुलिस और बाद्धों के बीच झड़प, 7 मरे

यांगून। म्यांमार में पुलिस और बौद्धों के बीच मंगलवार रात हुई झड़प में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।पुलिस के अनुसार, बौद्ध लोग सरकारी कार्यालय पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे थ..

ब्रिटेन के स्कूल में हिजाब और रोजा पर कड़ा रुख अपनाने की मांग

लंदन। ब्रिटेन के प्रमुख स्कूलों में से एक स्कूल ने सरकार से बच्चों के हिजाब पहनने और रमजान के दौरान रोजा रखने पर कड़ा रुख अपनाने की मांग की है। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।विदित हो कि सेंट स्टीफेंस स्कूल ब्रिटेन सरकार के कोष से चलता है औ..

पकिस्तान ने की नेतन्याहू के भारत दौरे की निंदा

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने बुधवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के भारत दौरे की निंदा की। साथ ही कहा कि दोनों भारत और इजरायल ने इस्लाम विरोधी धुरी बनाई है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने समाचार चै..

कनाडा के प्रधानमंत्री ने तमिल समुदाय के साथ मनाया पोंगल

ओटावा। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बुधवार को यहां तमिल समुदाय के लोगों के साथ पोंगल त्योहार मनाया और उन्हें शुभकामनाएं दीं। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।उन्होंने ट्वीट कर तमिल आप्रवासियों को बधाई दी और पोंगल पर्व मनाते हुए अपनी तस्वीर भी..