जरा हटके

आईआईटी प्रोफेसर ने सरकारी स्कूल में बेटी का कराया एडमिशन, पत्नी फ्री में पढ़ाएगी भी

शिमला। एक छोटी सी कोशिश कब मिसाल कायम कर दे, कुछ कहा नहीं जा सकता. आज हम आपको एक ऐसा ही किस्सा बताने जा रहे हैं. ये सुनने में अजीब जरूर लगे लेकिन ये बहुत से लोगों के लिए प्रेरणादायक साबित हो सकता है. आपने अक्सर देखा होगा कि सरकारी स्कूल में न तो लोग पढ़ाने..

1700 सांसदों और विधायकों पर तीन हजार से ज्यादा मामले

  नई दिल्ली, स्वससे। केंद्र सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय को सौंपे गए एक शपथपत्र में बताया कि पूरे देश में 1700 से अधिक मौजूदा सांसदों और विधायकों के खिलाफ करीब 3,045 आपराधिक मामले लंबित हैं। इसमें सबसे ऊपर  उत्तर प्रदेश का स्थान है, जहां सबसे ज्य..

आंध्र प्रदेश में एक किसान की फसल को बुरी नजर से बचा रही 'सन्नी लियोनी'

नैल्लोर एजेंसी। किसान अपनी मेहनत से उगाई फसल को बचाने और उससे पैसा कमाने के लिए हर संभव कोशिश करता है। वो अपनी फसल को सलामत रखने के लिए नए-नए जुगाड़ लगाता रहता है। ऐसा ही जुगाड़ आंध्र प्रदेश के नैल्लोर के एक किसान ने लगाया है। इस किसान ने अपने खेत के बाहर स..

राजनीति की कड़ाही में पकौड़े

राजनीति की प्रयोगशाला में नए-नए शब्दों का घालमेल कर उन्हें मुद्दे के रूप में परोसा जाता है। 2014 में कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने चाय बेचने वाले की बात कहकर नरेन्द्र मोदी का उपहास किया था। लेकिन चाय का मुद्दा भाजपा का प्रभावी मुद्दा बन गया। चाय का स्व..

ये शिक्षण संस्थान हैं भूतिया

देश में कई ऐसे शैक्षणिक संस्थान हैं, जहां भूतों की मौजूदगी के मामले सामने आए हैं। इन परिसरों में कुछ ऐसी घटनाएं होती हैं, जिनके बारे में आज तक कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिल सका है। आज हम आपको देश के कुछ ऐसे ही शिक्षण संस्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं,..

ऐसा मंदिर जहां चुटकी भर मिट्टी से दर्द होता है छूमंतर

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में एक ऐसा प्राचीन मंदिर है जहां की चुटकी भर मिट्टी से शरीर के सभी तरह के दर्द से छुटकारा मिल जाता है। गठिया रोग के लिये तो इस पवित्र स्थान की मिट्टी रामबाण है जिसे लगाने पर इस रोग से निजात मिल जाता है। यह स्थान मां भुवनेश्व..

वियतनाम के पीएम ने की अनोखी गुजारिश, मोदी मुस्कराए

नई दिल्ली। आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली आसियान के 10 सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ मिलते वक्त वियतनाम के प्रधानमंत्री ने भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी से एक ऐसी गुजारिश कर दी कि मोदी मुस्करा कर रह गए। प्रधानमंत्री ने अपने मेहमान की ..

मिसाल बने बुजुर्ग किसी ने 67, किसी ने 98 तो किसी ने 105 साल में पूरी की पढ़ाई

नई दिल्ली। किसी ने सच ही कहा कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती, जब तक आप में सीखने की ललक जिंदा है तो आप कुछ भी सीख सकते हैं या पढ़ाई कर सकते हैं। अगर आप सोचते हैं कि बुढापे में इंसान का शरीर और दिमाग दोनों कमजोर हो जाता है तो जानिए इन बुजुर्गों के बारे में ज..

अब महिलाएं भी करेंगी यह काम, पढिये पूरी खबर

नई दिल्ली। अब तक आपने लाइनमैन के रूप में पुरुषों को ही विद्युत लाइन दुरुस्त करते हुए देखा होगा। ऊंचे खंभों पर रस्सी के सहारे लटक कर हाई वोल्टेज विद्युत लाइनों को सुधारना कोई आसान काम नहीं है। शायद इसी कारण यह काम को अंजाम दे सकती हैं। लेकिन अब आप महिलाओं ..

गणेश जी का ऐसा मंदिर, जिसके नाम है अनूठा वर्ल्ड रिकॉर्ड

इंदौर। विघ्न हरने वाले विघ्नहर्ता के लिए भक्तों के मन में कितनी आस्था है, इसका अंदाजा इस अनूठे वर्ल्ड रिकॉर्ड से लगाया जा सकता है। इंग्लैंड की संस्था वर्ल्ड बुक आॅफ रिकॉर्ड ने इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर को मप्र का ऐसा मंदिर माना है, जहां सबसे ज्य..

देश का पहला निशाचर चिड़ियाघर

-अहमदाबाद: ‘कांकरिया कार्निवल’अहमदाबाद। अहमदाबाद में मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की उपस्थिति में कांकरिया कार्निवल की रंगारंग शुरूआत हो गई। इस बार 25 से 31 दिसंबर के बीच चलने वाले इस कार्निवल का खास आकर्षण है, रात में चालू रहने वाला चिड़ियाघर। यहा..

ताज देखने वाले विदेशी पर्यटकों का बनेगा नया रिकॉर्ड

आगरा। दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल को निहारने वाले विदेशी मेहमानों का इस बार नया रिकॉर्ड बनना तय माना जा रहा है। नवंबर तक 7.6 लाख विदेशी सैलानी ताजमहल निहार चुके हैं। एक साल में सर्वाधिक विदेशी पर्यटकों के आने का रिकॉर्ड वर्ष 2012 में 7.9 लाख का ..

मजदूर का बेटा बना वैज्ञानिक

मथुरा। वेल्डिंग मजदूर के बेटे ने दिखा दिया कि हौसले बुलंद हो तो बाधाओं को दरकिनार किया जा सकता है। उसने पहले ही प्रयास में इसरो में वैज्ञानिक पद पर चयनित होकर ब्रज का नाम रोशन किया है। गोपालपुरा, टाउनशिप निवासी पूरन सिंह वाहनों में वेल्डिंग का कार्य करते ..

किशोरों को आक्रामक बना सकता है वायु प्रदूषण

नई दिल्ली। वायु प्रदूषण से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बारे में सभी भली प्रकार से अवगत हैं। अब नए अध्ययन से इससे एक और समस्या का पता चला है। इसमें आगाह किया गया है कि उच्च वायु प्रदूषण किशोरों में आक्रामक रवैये का कारण भी बन सकता है। शोधकतार्ओं..

बॉयो टॉयलेट बना जी का जंजाल

-ट्रेन में दुर्गंध से दम घुटने की सर्वाधिक शिकायतें-कैग की रिपोर्ट में रेलवे की व्यवस्था की खुली कलईनई दिल्ली।  अभी तक ट्रेन में खान-पान, सफाई को लेकर ही रेलवे कठघरे में खड़ा किया जाता था, लेकिन अब टॉयलेट के मसले पर भी रेलवे की खिचाई शुरू हो गई है। नि..

आधार बिना अपने ही देश में बेगाने हुए लाखों कुष्ठ रोगी

बिलासपुर।  आधार कार्ड के लिए हाथ की अंगुलियों और अंगूठे का निशान जरूरी है। कुष्ठ रोगी इसमें असमर्थ हैं। लिहाजा इनका आधार कार्ड नहीं बनता है। आधार के बिना राशन, स्वास्थ्य, आवास जैसी तमाम बुनियादी सुविधाओं से लाखों कुष्ठ रोगी वंचित रह गए हैं। आधार योजन..

एक अनोखा गांव जहां किशोर होते ही लड़की बन जाती है लड़का

नई दिल्ली। डोमिनिकन रिपब्लिक में एक छोटा सा गांव है ला सेलिनास यहां काफी तादात में पैदा होने वाले बच्चों को एक रहस्यमयी बीमारी ने जकड़ रखा है। इस अजीबो गरीब बीमारी के असर से लड़की के तौर पर पैदा हुई बच्ची किशोरी होते-होते अपने आप लड़का बन जाती हैं। पता चला ह..

वाडियार राजघराने में गूंजी किलकारी

-400 वर्षों के ‘शाप’ से मुक्त हुआ मैसूर राजवंशनई दिल्ली। आज के आधुनिक युग में इस बात पर भरोसा करना बहुत ही मुश्किल है, लेकिन मैसूर के राजवंश को 400 सालों बाद एक 'शाप' से मुक्ति मिली है। मैसूर के वाडियार राजघराने में 400 साल बाद किसी बेटे की कि..

आकाश में बढ़ रहे गैस के रहस्यमयी बादल

-इंटनेशनल सेंटर फॉर रेडियो एस्ट्रोनॉमी रिसर्च द्वारा तैयार मैप के अनुसार-सैकड़ों किमी प्रति सेकंड की रफ्तार से हरकत कर रहें हैं बादलनई दिल्ली। एक विस्तृत मानचित्र के जरिये खुलासा हुआ है कि आसमान में गैसों के बादल सौ से अधिक किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार स..

पीएम मोदी के एक साल में बढ़े ट्विटर फॉलोअर

नई दिल्ली। ट्विटर पर फॉलोअर्स के मामले में प्रथम रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक साल बाद 37.5 करोड़ लोग फॉलो करते हैं। इस लिहाज से देखा जाए, तो प्रधानमंत्री को फॉलो करने वाले लोगों की संख्या में 51 प्रतिशत इजाफा हुआ है। पिछले एक साल में जीएसटी, मन की ब..

बेहतरीन अभिनेता होने के साथ साहसी निर्माता भी थे शशि कपूर

मुंबई। 2017 जाते-जाते एक बड़ा दर्द भारतीय फिल्म इंडस्ट्री को दे गया। साल के आखिरी महीने में हिंदी सिनेमा के लीजेंडरी अभिनेता और थिएटर पर्सनेलिटी शशि कपूर का किरदार दुनिया के रंगमंच को अलविदा कह गया। शशि कपूर का जाना सिनेमा का बहुत बड़ा नुकसान है, जिसकी भरपा..

ट्रंप ने तीन महीने का दान किया वेतन

-नशे की महामारी से लड़ने में किया जाएगा इसका इस्तेमालवॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वर्ष 2017 की तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) का वेतन स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग (एचएचएस) को दान कर दिया है। उन्होंने यह दान अफीम के अत्याधिक सेवन से होने व..

शरीर के किसी भी हिस्से का सफल इलाज करेंगे नन्हे रोबोट्स

-हॉन्ग कॉन्ग के शोधकर्ताओं ने तैयार किया रोबोट्स का झुंडबीजिंग। इंसानों की सहूलियत के लिहाज से पूरी दुनिया रोबोट को विकसित करने में जुटी है। कई देश रोबोट को नागरिकता दे रहे हैं तो किसी देश में रोबोट को राजनेता बनाया जा रहा है। इसी कड़ी में चीन के वैज्ञानिक..

चार दिन बाद उप्र की जेल से रिहा हुए आठ गधे

-पौधों को क्षति पहुंचाने पर हुई थी सजाजालौन। अब तक आपने इंसानों को जेल से छूटकर निकलते हुए देखा होगा, लेकिन सोमवार को उत्तर प्रदेश की उरई जिला जेल के गेट पर नजारा कुछ अलग था। दरअसल, यहां एक नेता की सिफारिश पर 4 दिन से जेल में बंद 8 गधों की रिहाई हुई। यहां..

खुशखबरी! मिल गया गंजेपन का 'रामबाण' इलाज

पुरुषों में गंजेपन की समस्या काफी बड़ी है। अनियमित दिनचर्या और पोषण की कमी की वजह से यह समस्या अधेड़ उम्र के लोगों में ही नहीं बल्कि युवाओं में भी देखने को मिल रही है। मगर अब ज्यादा चिंता की बात नहीं है, क्योंकि वैज्ञानिकों ने गंजेपन से पूरी तरह मुक्ति दिला..

1920 में ही ले ली गई थी दुनिया की पहली सेल्फी

दुनिया इन दिनों सेल्फी की दीवानी है। सेल्फी यानी स्वयं ही अपना या अपने समूह का फोटो खींचना। इस आदत ने फोटोग्राफी की दुनिया को बदलकर रख दिया है। दुनियाभर में ऐसी धारणा है कि 'सेल्फी' खींचने का ट्रेंड कुछ साल पहले ही ईजाद किया गया है और यह एकदम नई बात है। ज..

भारत में 200 करोड़ साल पुराने जीवन का चला पता

बेंगलुरु। झांसी के निकट बुंदेलखंड के ग्वालियर क्षेत्र में 200 करोड़ साल पुराने सूक्ष्म जीवाश्म की खोज हुई है। पटना विश्वविद्यालय में शिक्षक रह चुके भूवैज्ञानिक नरेश घोष की इस खोज को नागपुर में इंडियन जियोलॉजिकल कांग्रेस के सम्मेलन में प्रस्तुत किया गया। प..

नेवी में पहली बार महिला पायलट शामिल

नई दिल्ली। नौसेना में महिलाओं को पायलट के तौर पर शामिल करने की मंजूरी 2015 में दी गई थी और वे टोही विमानों में तैनात हो सकती हैं। नेवी में जंगी भूमिका के लिए महिलाओं को शामिल किए जाने का इंतजार अभी भी है। बुधवार को केरल स्थित इंडियन नेवल अकैडमी की पासिंग ..

ब्रिटेन की दो जुड़वां बहनों ने मनाया जन्मदिन

लंदन। ब्रिटेन की दो जुड़वां बहनों ने सोमवार को 101वां जन्मदिन मनाया। उनका ये बर्थ डे सेलिब्रेशन महंगा पड़ सकता था। इन बहनों ने दो स्पंंज के केक पर इतनी सारी मोमबत्तियां लगा दी कि अगर समय उन्हें हटाया नहीं जाता तो आग लग सकती थी। जुड़वां बहनें आइरीन और फिलिस क..

सोशल मीडिया के जरिये समन भेजने वाला पहला राज्य

जयपुर। राजस्थान देश का संभवत पहला ऐसा राज्य होगा जो न्यायालय के समन व्हाट्सएप और ई-मेल के जरिये भेजेगा। राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के लिए ये पहल शुरू होने जा रही है। जानकारी के अनुसार राज्य की विभिन्न अदालतों में चल रहे 11 लाख से अधिक मामलों में प्रति..

दुनिया की सबसे पतली इमारत

बेरुत। लेबनान के बेरुत में बनी यह पतली बिल्डिंग आपको चौंका देगी। बेरुत के रहने वाले एक व्यक्ति ने ऐसा घर बनाया है जो विश्व में सबसे पतले घरों में से है।ऐसा उसने केवल इसलिए किया ताकि बगल में रहने वाले उसके भाई की बिल्डिंग से बाहर भू-मध्य सागर का नजारा दिखा..

चायवाले ने 6 लाख खर्च कर पूरा किया मोदी का सपना

पटना। एक चायवाले से पीएम बने प्रधानमंत्री मोदी का देश को स्वच्छ करने का संकल्प है और इसी संकल्प में एक चायवाले ने बड़ा योगदान दिया है। मामला बिहार से समस्तीपुर का है जहां एक शख्स ने अपनी जेब से 6 लाख रुपए खर्च कर महिलाओं के लिए शौचालय का निर्माण करवा दिया ..

दुनिया का सबसे खूबसूरत हीरा

जेनेवा। हीरे आपको भी पसंद हैं तो जान लें कि हाल ही में जेनेवा में हीरों की नीलामी हुई है। इस नीलामी में दुनिया का सबसे खूबसूरत हीरा 214 करोड़ रुपए में नीलाम हुआ है। हालांकि, इसकी कीमत 317 करोड़ आंकी गई थी लेकिन यह 100 करोड़ रुपए कम में बिका। इसे किसी अज्ञात ..

चार हजार साल पुराने शादी के करार में मिला सेरोगेसी और बांझपन का जिक्र

अंकारा। सेरोगेसी तकनीक के जरिए आज बेऔलादों को भी औलाद का सुख मिल रहा है। पिछले कुछ सालों में इसका चलन काफी बढ़ा है, मगर एक रिसर्च की मानें तो सेरोगेसी की शुरूआत कुछ चार हजार साल पहले हुई थी। कम से कम तुर्की में मिले चार हजार साल पहले के शादी के करार से जुड़..

भारतीय युवा ने बनाया खुद का देश, पिता बने वहाँ के पीएम

स्वदेश वेब डेस्क। भारत के एक लड़के ने खुद का देश ही बना लिया। बताया जा रहा है कि कि यह व्यक्ति मध्यप्रदेश के इंदौर शहर के रहने वाले सुयश दीक्षित ने सूडान और मिस्त्र के बीच एक नया देश बनाया है। इसके बाद उसने इस इलाके का राजा खुद को घोषित कर दिया। इस इलाके ..

70 साल के इस शख्स ने की बहू से भी छोटी लड़की से शादी

नई दिल्ली। एक बुजुर्ग शख्स और शादी के जोड़े में कम उम्र की लड़की की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। माना जा रहा है कि तकरीबन 70 साल के शख्स ने खुद से 40-45 साल छोटी लड़की से शादी रचाई है। दावा किया जा रहा है कि बुजुर्ग शख्स अपोलो हॉस्पिटल क..

तीन सालों से भूखी है ये लड़की

इंग्लैंड/नई दिल्ली। इंग्लैंड की 18 साल की यलीना करीब 3 सालों खाना नहीं खा रही हैं। वे जब 15 साल की थीं तब उन्हें शरीर में  एहलर्स-डानलोस सिंड्रोम नामक बीमारी के होने का पता चला। दुनिया की इस सबसे रेयर बीमारी की वजह से यलीना खाने का एक दाना भी नहीं खा..

यह बच्चा 180 डिग्री तक घुमा लेता है अपनी गर्दन

पाकिस्तान के कराची में रहता है 14 साल का किशोर मोहम्मद समीर, जिसकी खासियत है कि वो अपनी गर्दन को कंधे के ऊपर 180 डिग्री तक घूमा सकता है उसके बदन के इस लचीलेपन से सब कोई हैरान हैं। और वो अपनी इस कला के चलते हॉलीवुड फिल्मों में काम करने का मौका तलाश रहा है..

भारत में विवाह की औसत आयु है 22.8 वर्ष

संयुक्त राष्ट्र। विभिन्न देशों के लोगों के वैवाहिक उम्र को लेकर संयुक्त राष्ट्र द्वारा ताजा जारी रिपोर्ट के अनुसार लोगों के विवाह करने की औसत आयु कई कारणों से प्रभावित होती है। इतना ही नहीं इस रिपोर्ट के अनुसार व्यक्ति के रहने वाले देश की जलवायु के साथ ही..

देश का पहला कैशलेश बना यह गांव

मुंबई। नोटबंदी के बाद देश का पहला कैशलेश गांव बना महाराष्ट्र का धसई गांव। आप यहां अपने कार्ड से एक रुपए की चॉकलेट खरीद सकते हैं और लांड्री पर कपड़े भी धुलवा सकते हैं। सब्जी और दूध वाले के पास भी यहां स्वाइप मशीन है। जनधन योजना जब शुरू हुई तो तब यहां से सभी..

मिनटों में पहाड़ों को चीर देती है ये विशालकाय मशीन

नई दिल्ली। तमाम विरोधों के बावजूद जर्मनी की कोल माइंस गार्जवेलर में कंस्ट्रक्शन शुरू हो गया है। इसके लिए सरकारी कंपनी ने जर्मनी की सबसे बड़ी एक्स्क्वेटर मशीन भी उतार दी है, जिसके विरोध में कंस्ट्रक्शन साइट पर हजारों लोग विरोध के लिए जमा हो गए हैं। बता दें,..

घर की छत पर बनाया 6 सीटर हवाई जहाज

मुंबई। कुछ करने की जिद हो, तो कोई भी काम मुश्किल नहीं होता है। यह कर दिखाया है देश के एक पायलट अमोल यादव ने। उन्होंने अपने घर की छत पर विमान बनाया, लेकिन सरकारी एजेंसियों की ओर से मंजूरी नहीं मिलने के कारण वे इसे उड़ा नहीं पाए। एक प्राइवेट एयरलाइन के पायल..

करोड़ों की संपत्ति की मालिक है मुर्गी, इसके बाद चूजे होंगे वारिस

न्यूयार्क। क्या आपने अक्षय कुमार के द्वारा अभिनित फिल्म इंटरटेनमेंट देखा है। अगर हां तो आप अच्छे से जानते होंगे कि इस फिल्म में दिखाया गया इंटरटेनमेंट नाम का कुत्ता बिलियन डॉलर का मालिक होता है।  लेकिन यह सच नहीं है। इससे यह दिखता है कि भाग्य हमेशा म..

चीन के यान को पीछे छोड़ा इस व्यक्ति ने...

नई दिल्ली। वर्ल्ड बैंक की ताजा ईज आॅफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारी सुधार की खुशखबरी के बाद भारत को आज एक और उपलब्धि हासिल हुई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी बुधवार को चीन के हुई का यान को पीछे छोड़कर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उ..

नौ चुनावों से नहीं हारा शर्त, इस बार कहा-हारेंगे सलमान की बहन के ससुर

शिमला। लोकसभा हो या विधानसभा चुनाव वरिष्ठ नागरिक व सेवानिवृत प्रोजैक्ट अधिकारी  केएस प्रेमी की मूंछ समय-समय पर दांव पर लगती है। हिमाचल विधानसभा चुनाव 2017 में भी वरिष्ठ नागरिक केएस प्रेमी ने अपनी मूंछ दांव पर लगाई है। इस बार उन्होंने मंडी से कांग्रेस..

11 साल के बच्चे को मिला उपराज्यपाल की सीट पर बैठने का मौका

पुडुचेरी। पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी ने शनिवार को यहां राजनिवास में ग्यारह साल के लड़के को अपनी कुर्सी पर बैठाया। यह बच्चा अपने परिजनों के साथ उपराज्यपाल का आधिकारिक आवास देखने आया था। बेदी ने अपने दफ्तर में रखी कुर्सी पर उसे कुछ देर बैठने के लिए कहा..

70 देशी शब्द आॅक्सफोर्ड डिक्शनरी में हुए शामिल

नई दिल्ली। अगली बार आप अपने इंग्लिश बोलते हुए अगर एक्साइटमेंट में 'अच्छा!' बोल दें तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। कोई भी आपके लैग्वेज स्किल्स पर सवाल नहीं उठा सकता है। यह उन 70 देसी शब्दों में से एक है जिसे आॅक्सफोर्ड डिक्शनरी में हाल ही में शामिल किया..

इस शहर में सबसे ज्यादा चूहों का आतंक, हर साल खा जाते हैं 11 हजार क्विंटल धान

वाराणसी। खेतों में धमाचौकड़ी मचाने वाले चूहे आज किसानों के लिए अभिशाप बन गए हैं। ये चूहे खेत, खलिहान और भंडारण तक अनाज को नुकसान पहुंचाते हैं। कुल मिलाकर जिले में हर साल किसानों के 11 हजार क्विंटल से अधिक धान चूहे खा जाते हैं। यह कृषि विभाग की बता रही है। ..

न मुहूर्त, न सात फेरे, पसंद आने पर खिलाया पान और हो गई शादी

हरदा। आमतौर पर माता-पिता अपनी संतान की शादी के लिए योग्य वर-वधु ढूंढते हैं। कुंडली मिलान के साथ ही पंडित से मुहूर्त पूछते हैं, फिर करते हैं शादी, ताकि उनका वैवाहिक जीवन सुखमय हो। लेकिन हरदा जिले के मोरगढ़ी में लगे मेले में आदिवासी समाज के युवक-युवतियों ने ..

इस परिवार के हर सदस्य के हाथ में हैं 12 उंगलियां

ब्राजीलिया। ब्राजील में एक अनोखा परिवार रहता है, जिसके हर सदस्य के हाथों-पैरों में छह-छह अंगुलियां हैं। यह 14 लोगों का परिवार अपनी इस अनोखी खूबी के कारण देश-दुनिया में चर्चा का विषय बन गया है। इस घर में जन्म लेने वाले सबसे छोटे सदस्य, एक लड़के के हाथ-पैर म..

बाइक खरीदने पहुंचा तो रो पड़ा डीलर

 पाई-पाई जोड़कर जमा की 57 हजार की चिल्लर भोपाल, ब्यूरो। मध्य प्रदेश में हसीब हिंदुस्तानी नाम के शख्स बाइक खरीदने के लिए 57,000 रुपए की चिल्लर लेकर शोरूम पहुंच गए जिसको देख वहां मौजूद सभी लोग हैरान रह गए। इतने पैसों की चिल्लर देख शोरूम वाले ने पहले तो..

प्रणब दा को इस बच्चे ने सिखाया सेल्फी लेना, Twitter पर फोटो की शेयर

   आजकल सेल्फ़ी लेना भला किसे पसंद नहीं है, बच्चों से लेकर युवाओं और बुजुर्गों तक, सबमें सेल्फी का क्रेज़ है। सेल्फी का क्रेज देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भी लगा उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक तस्वीर शेयर की है जिसमें वो एक बच्..

ये ट्वीट ट्वविटर का सर्वाधिक पसंदीदा ट्वीट बना

वाशिंगटन। शर्लोट्सविले में हुई हिंसा पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने दक्षिण अफ्रीका के रंगभेद विरोधी नेता नेलसन मंडेला को उद्धृत करते हुए जो ट्वीट किया था वह अब तक का सर्वाधिक पसंदीदा ट्वीट बन गया है और उसे 28 लाख से अधिक लोगों ने पसंद किया ह..

वैज्ञानिकों ने खोजा ‘एंजेल पार्टिकल’, 80 वर्ष पूर्व की गयी थी परिकल्पना

  नई दिल्ली। वैज्ञानिकों ने एक नए कण की खोज की है जिसकी परिकल्पना 80 वर्ष पूर्व की गई थी। इसे ‘एंजेल’ (फरिश्ता) पार्टिकल(कण) का नाम दिया गया है। इस कण की विशेषता यह है कि यह स्वयं ‘मेटर’ (पदार्थ) और उसका पूरक ‘एन्टीमे..

विशेष जगह के दर्द के लिए बहुत लाभकारी है लाल मिर्च

   यह बात सही है मिर्च खाना बच्चों का खेल नहीं है, जरा सी असावधानी और आंख, नाक और कान समेत पूरा मुंह को लाल कर देती है यह करामाती चीज। ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि इसमें कई जबरदस्त औषधीय गुण भी हैं। एक ताजा शोध में विश..

ख़ास मान्यता के कारण दुनिया भर में फेमस वीजा वाले भगवान का मंदिर

भारत में कई मंदिर है. जो अपनी ख़ास मान्यता के कारण दुनिया भर में फेमस है. आज हम आपको एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे है. जिसे लोग ..

जयपुर आएगा 9 करोड़ का युवराज

राज्य के सबसे बड़े एग्रीकल्चर मीट ग्लोबल राजस्थान एग्रीटैक मीट में 9 करोड़ का पाडा (सांड) और डेढ़ करोड़ का घोड़ा आकर्षण का केंद्र रहेंगे. इसके साथ ही इस अवसर......