जीवन मंत्र

संतोषी माँ को प्रशन्न करने के लिए करें इन मंत्रों का जाप

स्वदेश वेब डेस्क।  शुक्रवार को माता संतोषी का दिन माना जाता है। हिन्दू शास्त्रों के अनुसार संतोषी माता को भगवान गणेश की पुत्री माना गया है। साथ ही  माता संतोषी की पूजा के लिए शुक्रवार का व्रत करने का विधान है। इससे माता संतोषी प्रसन्न होती हैं औ..

बम भोले की कृपा चाहिए तो ना करें भूलकर ये काम

स्वदेश वेब डेस्क। जी हाँ, आपको बता दें कि सनातन धर्म में श्रावण मास का विशेष स्थान हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार तो यह भगवान शिव का महीना माना जाता है साथ बारिश का समय होने की वजह से भी इस माह का विशेष महत्व हैं। मान्यता है कि भगवान शिव की अराधना करने पर..

श्रावण मास - इस माह में दान करने से मिलता है आत्म सुख

 सोमवार से श्रावण की शुरुआत हो चुकी है। उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर में आज श्रावण के पहले सोमवार को ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी और उन्होंने भगवान महाकाल के पूजन-अर्चन कर दर्शनलाभ लिया। मंदिर में अलसुबह से ही लोगों का आने का सिलसिल..

घर में इन फूलों को सजाने से आपसी संबंधों में बढ़ता हैं प्यार

घर में ताजा फूल ही रखने चाहिए। क्योंकि ताज़ा फूलों से सजा घर सभी को प्यारा लगता है। फेंगशुई में भी फूलों को घर में रखना बहुत अच्छा माना जाता है। कहा जाता है कि ताज़ा फूल सुख व समृद्धि भी बढ़ाते है लेकिन फेंगशुई की मानें तो घर में सिल्क के फूल भी घर में सजा स..

वर्षों बाद बना संयोग, सावन के होंगे पांच सोमवार

इस वर्ष सालों बाद ऐसा संयोग बन रहा है जब सावन माह सोमवार से शुरू होकर सोमवार को ही खत्म होगा। सावन के पहले दिन ही शहर के सभी शिव मंदिरों में भगवान शिव का जलाभिषेक करने भक्तों की भारी भीड़ दिखाई देगी। वहीं आखिरी सोमवार को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। ..

....और सोचेंगे कि काश मुझे भी तैरना आता होता!

  यदि किसी दिन शाम के समय (Evening Time) आप समुंद्र के किनारे अपने किसी दोस्त (Friend) के साथ घूमने जाते हैं और तभी कुछ देर बाद आपका दोस्त यह कहे कि “चलो तैराकी (Swimming) करने चलते हैं” और यदि आपको तैरना नहीं आता हो तो क्या आप अपने दो..

आप चाहते हैं कि दिन अच्छा गुजरे तो फिर आपको यह करना चाहिए

हम सभी के मन में प्रतिदिन ये खयाल आता ही रहता है कि आज दिन ही खराब है। इसके पीछे कि वजह भी बेहद साफ होती हैं- जिस दिन आपके साथ कुछ बुरा होने लगता है और लगातार बुरा ही होते रहता है, उस दिन को आप बुरा दिन मान लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप थोड़ी सी..

आज शनि अमावस्या पर बन रहा है ये महा संयोग

24 जून यानी आज दस साल बाद शनिचरी अमावस्या का संयोग बन रहा है। इस संयोग ने अमावस्या के महत्व और बढ़ गया है। यह संयोग वर्ष की दृष्टि से अनुकूल रहेगा। इस अमावस्या में  आर्द्रा नक्षत्र, वृद्घि योग, नाग करण एक साथ पड़ रहा है। वर्ष 2007 में अषाढ़ मास म..

पूजा घर में न करें ये गलतियां

कई भारतीय पूजा के स्थान पर ऐसी बहुत सी गलतियां करते हैं जिससे घर में नकारात्मकता आती हैं। मृत दादा दादी या माता-पिता की फाटोग्राफ ना लगाएं पूजा घर में मृत दादा दादी या माता-पिता की फाटोग्राफ रखने की। बहुत से घरों में यह चलन है कि वे अपने स्वर्गवासी रिश्ते..

इस राशि के जातक न धारण करें पन्ना

रत्न धारण करने के पहले किसी योग्य ज्योतिष या फिर रत्न विशेषज्ञ से सलाह अवश्य ही लेना चाहिए। होता यह है कि किसी के कहने पर भी रत्न धारण कर लिया..

बच्चो को नजर से बचाएंगे ये उपायें

आपके बच्चे को बार-बार नजर लगती है तो मंगलवार को एक चांदी के ताबीज में हनुमानजी के चोले का सिंदूर भर लें और इसे काले धागे में डालकर अपने बच्चे ..

क्या है शंखनाद का रहस्य

जिस घर में शंख होता है उस घर से दुख, दरिद्रता और बीमारियां कोसों दूर रहती है। अगर घर में रोज शंखनाद किया जाए तो कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा ..

फेंगसुई में लोटस क्रिस्टल सकारात्मकता का प्रतीक

वास्तुशास्त्र में भी लोटस क्रिस्टल बहुत शक्तिशाली माना जाता है। ये किसी भी स्थान की ऊर्जा को 100 गुणा से भी ज्यादा बढ़ा देता है। एक लोटस क्रिस्टल को अपने घर में स्थापित करने से सकारात्मक ऊर्जा अपने आप बढ़ने लगती है। वहीं वास्तुशास्त्र में इसे किस स्थान पर र..

ज्योतिषशास्त्र में हस्ताक्षर का महत्व

ज्योतिषशास्त्र में हस्ताक्षर का बहुत महत्व होता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति का जैसा स्वभाव होता है, उसके सिग्नेचर भी वैसे ही होते हैं। इस ..

जानें क्यों....घर में पक्षियों को पिंजरे में बंद करके नहीं रखना चाहिए

बहुत सारे लोगो को पक्षी पालना बहुत पसंद होता है.इसलिए वे अक्सर अपने घर में चिड़िया,कबूतर या तोते को पाल लेते है.पर हमारे वास्तुशास्त्र में पक्षियों को घर में पालने से मना किया गया है..

अब हथेली बताएगी आपका रहस्य

आपके हथेली की रेखाएं आपकी बीमारी के बारे में भी बताती हैं। हथेली की रेखाओं से मालूम किया जा सकता है कि व्यक्ति कब बीमार होने वाला है या उसको कौनसा रोग होने वाला है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे हथेली की रेखाओं से भविष्य में होने वाले रोगों के बारे में..

दिशाओ मे बदलाव लाकर करे जीवन मे सुधार

वास्तु टिप्स के अनुसार दिशाओ का हमारे जीवन मे बहुत महत्व है। हमारे जीवन मे अनेक कष्ट एवं कठिनाइयाँ केवल दिशाओं के गलत उपयोग के कारण ही आती है। आप अपनी दिशाएं बदल के अपने जीवन मे सुख शांति ला सकते हैं।किसी रोगी व्यक्ति को अगर पूर्व दिशा की ओर मुख करके भोजन..

नींबू से होगा वास्तु दोष दूर

धार्मिक कार्यों के रूप में प्रायः नींबू का प्रयोग नजर दोष तथा किसी के द्वारा किए गए टोने-टोटके से बचाने के लिए किया जाता है। नींबू का विभिन्न प्रकार से प्रयोग ..

राहु के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए पहने गोमेद रत्न

अगर आप पर राहु के अशुभ प्रभाव है तो आपको ज्योतिषाचार्य की सलाह से गोमेद रत्न धारण करने की जरूरत है। क्योंकि गोमेद रत्न आपको राहु के अशुभ प्रभावो से बचता रहेगा। अगर किसी की कुंडली में  राहु का दोष है तो यह चमत्कारी गोमेद रत्न राहु के शुभ प्रभाव को बढ़ा..

इस मंत्र का जाप करने से दूर होगा भय

अगर आपको कोई भी पीड़ा या डर सता रहा हो तो घबराए नहीं बल्कि हनुमान जी का ध्यान करें |हनुमान जी का नाम लेने मात्र से सारे भय और संकट दूर हो जाते..

अच्छा शगुन माना जाता है पैसों का गिरना

अक्सर जब हम कहीं जल्दी में बाहर निकल रहे होते है तो हमारे जेब से अचानक पैसे गिर जाते है लेकिन हमें यह पता नहीं होता की अचानक से उन पैसों का गिर जाना मात्र इत्तेफाक होता है या फिर इसके पीछे कोई और रहस्य होता है ज्योतिषशास्त्र के अनुसार कई बार अचानक कपड़े पह..

पूजा में दीपक का मह्त्ब

आप पूजा करते समय दीप तो लगते ही होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दीप को लगाने के भी कुछ नियम होते हैं आज हम आपको..

पर्स में रखें ये चीज़ें...

यदि आप अपने पर्स में एक चांदी का सिक्का रखते है तो निश्चित ही आपका पर्स हमेशा भरा रहेगा, अर्थात आपको किसी तरह का आर्थिक संकट देखने को नहीं मिलेगा। यह उपाय किसी गुरूवार के दिन शुभ मुर्हूत में करना होगा।लेकिन चांदी के सिक्के के साथ ही लक्ष्मी माता की एक तस्..

व्यापार-व्यवसाय में हो रहा है नुकसान तो अपनाये ये खास उपाय

अगर आपका व्यापार-व्यवसाय सही नहीं चल रहा है, आर्थिक तंगी से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो आप मंगलवार के दिन एक खास उपाय करें। इस ..

दो दिन मनेगी अक्षय तृतीया

नवसंवत्सर से त्यौहार की तिथियों में भ्रम की स्थिति चली आ रही है। इसी भ्रम के कारण नवदुर्गा की घट स्थापना भी 28 और 29 मार्च को की ..

इस दिन करें सूर्यदेव की आराधना

सूर्य को सभी ग्रहों का अधिपति माना जाता है। रविवार के दिन सूर्य की आराधना करने से इंसान के सभी कष्ट दूर हो जाते है। हिंदू धर्म के अनुसार ..

प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करने से प्राप्त होती है मां दुर्गा की कृपा

आप प्रतिन अपने घर में पूजा पाठ तो करते ही होंगे जिसमे बहुत से श्लोक और मंत्र उच्चारण भी करते होगे। लेकिन क्या जानते हैं प्रतिदिन ..

नवरात्रों में न करें ये काम....

जो लोग श्रद्धा और विश्वास माता पर रखते है वे न केवल उपवास आदि करते है तो वहीं पूजा आराधना में भी लीन रहते है। लेकिन जो श्रद्धालु ..

आने वाले व्रत और त्योहार

नववर्ष गुड़ी पड़वा 29 मार्च, गणगौर तीज 30 मार्च, राम नवमी 5 अप्रैल, महावीर जयंती 9 अप्रैल और हनुमान जयंती 11 अप्रैल को रहेगी। ..

28 से शुरू होगा नवदुर्गा महोत्सव

इस बार वासन्तीय चैत्र नवरात्र महोत्सव 28 मार्च मंगलवार से प्रारंभ होकर पांच अप्रैल तक रहेगा। नवरात्रों में मां दुर्गा के विभिन्न रूप शैलपुत्री, ..

....जानें होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

हिंदूओं का प्रमुख त्योहार है होली, इस त्योहार हो सभी मिलजुल कर बड़े ही हर्षाल्लास से मनाते हैं। फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथी को प्रदोष काल में होलिका दहन किया जाता है।इस बार 12 मार्च को पूर्णिमा उदय व्यापिनी है, वहीं इस दिन भद्रा का मुख सांय 5 बजकर 35 मिनट..

मृत्यु को भी टाल सकता है यह मंत्र

भारतीय संस्कृति में धार्मिक कृत्यों का अपना महत्व है। विभिन्न धर्म ग्रंथों, वेद, पुराण आदि में अनेक ऐसे मंत्र और अनुष्ठान दिये गए हैं जिनके द्वारा ..

तनाव को काम कर देगा यह उपाय

मौजूदा समय में व्यक्ति का जीवन व्यस्त तो हो ही गया है वहीं उसे किसी न किसी बात को लेकर तनाव भी बना रहता है या फिर व्यक्ति ..

पांच से लग जाएंगे होलिकाष्टक, 14 अप्रैल के बाद गूंजेंगी शहनाइयां

होलिकाष्टकपांच मार्च रविवार से शुरू हो रहे हैं। होलिकाष्टक लगते ही पांच मार्च से शहर में विवाह समारोह का शोर थम जाएगा। होली के आठ दिन ..

बहुत भाग्यशाली होते हैं ऐसे लोग.....

समुद्रशास्त्र में दांतों के बीच के गैप को बहुत भाग्यशाली माना जाता है। कहा जाता है कि जिनके सामने के दांतों में खाली जगह होती है ऐसे लोग..

ये उपाय बदल देंगे आपकी किस्मत

रहों को अनुकूल करने के लिए यूं तो कई उपाय हो सकते हैं लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि काले तिलों के जरिए भी आप बुरे दिनों ..

आज भी यहां चर्चित है यह पर्वत

आपको याद है रामायण का वह दृष्टांत जब हनुमान आकाश मार्ग से चलकर हिमालय पर्वत पहुंचे। वैध सुषेण ने संजीवनी को चमकीली आभा और ..

माता सरस्वती के जन्मोत्सव के रूप में मनाते हैं बसंत पंचमी

बसंत पंचमी के दिन को माता सरस्वती के जन्मोत्सव के रूप में मनाते हैं। पुराणों के अनुसार श्रीकृष्ण ने सरस्वती से प्रसन्न होकर उन्हें व..

शिवलिंग के भी होते है कई प्रकार, मनोकामना के अनुसार करें शिवलिंग की पूजा

हम सभी शिवलिंग की पूजा करते बड़े ही श्रद्धा भाव से करते है। पर क्या आप जानते है की शिवलिंग के कितने प्रकार होते है? जी हाँ शिवलिंग भी ..

28 जनवरी से शुरू हो रहे हैं गुप्त नवरात्रि, जानें पूजा की विधि

गुप्त नवरात्रों में की पूजा विधि भी दूसरे नवरात्रि की तरह ही है दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर मंत्र जाप करें। कहा जाता है कि अगर किसी मंत्र में सिद्धि प्राप्त..