खास खबर

दिल्ली में शुरू हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक, बड़े फैसलों का इंतजार

नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लेकर नियम बनाने वाली जीएसटी काउंसिल की 25वीं बैठक दिल्ली में आयोजित की गई है। दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली कर रहे हैं। अनुमान है कि हर बार की तरह इस बार भ..

पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाले शख्स को 7 साल की सजा

जयपुर। मुख्य महानगर मजिस्ट्रेट ने देश की सामरिक महत्व की सूचनाएं पाकिस्तान भेजने वाले जासूस अली खां उर्फ अली शेर को शासकीय गुप्त बात अधिनियम-1923 के तहत सात साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई है। कोर्ट ने बीकानेर निवासी इस अभियुक्त पर एक लाख रुपये का जुर्..

सुप्रीम कोर्ट नहीं करेगी जजों के प्रेस कॉन्फ्रेंस संबंधी खबरों के प्रकाशन-प्रसारण पर रोक को लेकर सुनवाई

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने चार जजों द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की खबरों को मीडिया द्वारा प्रसारित और प्रकाशित करने से रोकने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई से इंकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री ने भी इसे लिस्ट करने से इंकार कर दिया है। ..

त्रिपुरा में 18 और मेघालय-नागालैंड में 27 फरवरी को होंगे चुनाव, नतीजे 3 मार्च को

चुनाव आयोग ने पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त एके जोति ने ..

बेंजामिन नेतनयाहू ने आई क्रिएट सेंटर में कहा, जय हिंद, जय इंडिया, जय इजरायल

अहमदाबाद। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतनयाहू बावला के पास धोलरा गांव में आई क्रिएट सेंटर में पहुंचे। यहां नेतन्याहू और मोदी ने आई क्रिएट सेंटर केंद्र का उद्घाटन किया। इजरायल के प्रधान मंत्री नेतनयाहू की पत्नी सारा भी..

मोदी सरकार के हर फैसले से कुछ लोगों को होती है दिक्कतः नकवी

नई दिल्ली। मुस्लिम समुदाय को दी जाने वाली हज सब्सिडी को खत्म करने के फैसले की जहां एक ओर सराहना हो रही है तो वहीं कुछ संगठनों की ओर से इसकी आलोचना की जा रही है। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सरकार के इस फैसले का विरोध करने वालो..

मप्र में नई शराब नीति लागू करने की तैयारी, शराब पीकर वाहन चलाया तो होगी 10 साल की जेल

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार जल्द ही नई शराब नीति लागू करने जा रही है। इस नई नीति के लागू होते ही स्कूल, कॉलेज, गर्ल्स हॉस्टल, धार्मिक स्थल और पवित्र नदियों के आसपास संचालित की जा रहीं शराब की दुकानों को बंद कर दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस साल एक अप्रै..

मोदी के साथ इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने उड़ाई पतंग, चलाया चरखा

हमदाबाद एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक के आठ किमी लंबे रोड शो के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू, पत्नी सारा व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ..

चार राज्यों में बैन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे फिल्म ‘पद्मावत’ के निर्माता

सेंसर बोर्ड ने भले ही संजय लीला भंसाली की चर्चित फिल्म पद्मावत को रिलीज की अनुमति दे दी हो, लेकिन फिल्म पद्मावत पर विवाद थमने का नाम ..

आतंकियों को पनाह और बढ़ावा देने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटे जाने की जरूरत: बिपिन रावत

आर्मी चीफ बिपिन रावत ने आतंक को बढ़ावा देने वालों को एक बार फिर चेतावनी दी है। रावत ने कहा है कि आतंकियों को पनाह और बढ़ावा देने वालों के खिलाफ ..

बाड़मेर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया पचपदरा रिफाइनरी का कार्यशुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज राजस्थान बाड़मेर के जिले के पचपदरा में 43000 करोड़ की लागत वाली राजस्थान ऑयल रिफाइनरी का शुभारम्भ किया । ..

जस्टिस लोया मौत मामले की सुनवाई हफ्तेभर टली

नई दिल्ली। सीबीआई के के विशेष जज बीएच लोया की संदिग्ध मौत मामले की स्वतंत्र जांच वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई एक सप्ताह के लिए टाल दी है। आज महाराष्ट्र सरकार की ओर से वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे पेश हुए। जस्टिस अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच न..

आधार का सत्यापन अब ‘चेहरे’ से भी हो सकेगा

नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ठ पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने सत्यापन के लिए आंखों की पुतली और अंगुलियों के निशान के साथ अब ‘चेहरे’ को अतिरिक्त पहचान की पुष्टि के उपाय के तौर पर इस्तेमाल की अनुमति प्रदान कर दी है। ऐसा लोगों को बायोमैट्रिक पहचान म..

उकसाने से बाज नहीं आया पाकिस्तान तो करेंगे बड़ी कार्रवाई : सेना प्रमुख

नई दिल्ली। सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने सोमवार को पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि आतंकी घुसपैठ जैसी उकसाने वाली वारदातों पर सेना बड़ी कार्रवाई कर सकती है। सेना प्रमुख ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से लगातार नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी होती रहती है..

सीबीआई के पूर्व निदेशक रंजीत सिन्हा के खिलाफ जांच की धीमी रफ्तार पर सुप्रीम कोर्ट नाराज

नई दिल्ली। कोयला घोटाला मामले में आज सीबीआई की एसआईटी ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि सीबीआई के पूर्व निदेशक रंजीत सिन्हा के खिलाफ जांच पूरी करने के लिए और समय की मांग की। एसआईटी ने कहा कि हमने जांच में अच्छी प्रगति की है। एसआईटी ने कहा कि हम रंजीत सिन्हा से..

उरी में सेना ने की घुसपैठ की कोशिश नाकाम, जैश के 6 आत्मघाती आतंकवादी ढेर

आज अपना 70वां सेना दिवस मना रही है। इसी बीच जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में भारतीय सेना को बड़ी कामयाबी मिली है। भारतीय सेना ने घुसपैठ करने ..

कार्ति चिदम्बरम के दिल्ली-चेन्नई के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी

नई दिल्ली। यूपीए सरकार में वित्त मंत्री रहे कांग्रेसी नेता पी. चिदम्बरम के बेटे कार्ति चिदम्बरम के दिल्ली और चेन्नई आवास समेत छह ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार सुबह छापा मारा। ईडी ने यह कार्रवाई दिल्ली के जोरबाग स्थित घर और चेन्नई में पांच..

मुंबई : दहाणू के पास समुद्र में हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 7 की मौत

मुंबई। मुंबई के जुहू एयरोड्रम से ओएनजीसी कर्मचारियों को लेकर जा रहा पवनहंस का हेलिकॉप्टर शनिवार को दहाणू समुद्र तट से करीब 20 नॉटिकल मील की दूरी पर क्रैश हो गया। इस घटना में 4 लोगों की मौत हो गई है। तटरक्षक दल ने समुद्र से 7 लोगों के शव और हेलिकॉप्टर के..

संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से

नई दिल्ली। संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा| राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के बजट सत्र के पहले दिन 29 जनवरी को दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन में अभिभाषण करेंगे।  अभिभाषण में राष्ट्रपति सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों का लेखाजोखा पेश करेंगे।..

पदमावती फिल्म विवाद: हाईकोर्ट के समक्ष दिखाने के निर्देश

जोधपुर। विवादित फिल्म पद्मावती का भले ही संजय लीला भंसाली ने नाम परिवर्तन कर पद्मावत कर दिया हो लेकिन इस फिल्म से विवाद का रिश्ता है कि थमने का नाम ही नहीं ले रहा।  राजस्थान उच्च न्यायालय के जस्टिस संदीप मेहता की कोर्ट में फिल्म निर्माता व निर्देश..

न्यायमूर्ति जे चेलमेश्वर से कम्युनिस्ट नेता डी राजा ने की मुलाकात

नई दिल्ली। मुख्य न्यायाधीश की कार्यशैली पर प्रश्न उठाने वाले न्यायमूर्ति जे चेलमेश्वर से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता डी राजा मुलाकात करने उनके पास पहुंचे उन्होंने अपनी सफाई में कहा है कि उनकी मुलाकात राजनीतिक नहीं थी।विदित है की डी राजा न्यायमूर्ति..

राजधानी के 'लुटियंस चक्रव्यूह' को तोड़ना पीएम के लिए बड़ी चुनौती

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष और हिन्दुस्थान समाचार के समूह संपादक रामबहादुर राय ने कहा कि राजधानी दिल्ली में निहित स्वार्थी तत्वों का एक ऐसा जाल है जो देश की जनता की आशा-अपेक्षाओं और जनादेश को बेअसर करने की साजिश रचता है। ..

राष्ट्र मना रहा है स्वामी विवेकानंद की 155वीं जयंती, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने किया याद

नई दिल्ली। राष्ट्र शुक्रवार को स्वामी विवेकानंद की 155वीं जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मना रहा है। देशभर में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित..

पहली बार सुप्रीम कोर्ट के चार जजों ने की प्रेस कांफ्रेंस, कहा - कांफ्रेंस कर रैंक नहीं तोड़ रहे

हम खुश होकर प्रेस कांफ्रेंस नहीं कर रहे :जस्टिस चेलमेश्वर  जस्टिस चेलमेश्वर ने कहा कि देश के न्यायिक संस्थान के इतिहास में एक असाधारण परिस्थिति है । हम खुश होकर ये प्रेस कांफ्रेंस नहीं कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट का प्रशासन ठीक से काम नहीं कर रहा है..

इसरो के 100वें उपग्रह का सफल प्रक्षेपण भारतीयों के लिए गौरव का क्षण : राष्ट्रपति

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की टीम को अंतरिक्ष में उसके 100वें उपग्रह के सफल प्रक्षेपण के लिए बधाई देते हुए इसे नए साल का तोहफा करार दिया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने..

जम्मू-कश्मीर के विलय के 70 साल पर प्रदर्शनी का आयोजन

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के भारत में शामिल होने के 70 साल पूरा होने पर गुरुवार को राष्ट्रीय अभिलेखागार में संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने ‘इन्डिया @70: जम्मू और कश्मीर सागा’ नामक प्रदर्शनी का उद्‌घाटन किया। श्री शर्मा ने कहा कि प्रदर्..

तनाव में आकर अपनी ही जान ले रहे हैं प्रदेश के पुलिसकर्मी, सरकार की नींद हराम

भोपाल। पुलिसकर्मियों की आत्महत्याओं के मामलों ने राज्य सरकार की नींद उड़ा रखी है। पिछले दिनों पुलिस मुख्यालय (पीएचक्यू) में पुलिस अधिकारियों के साथ सीएम की बैठक इसी का परिणाम थी। इसी के मद्देनजर पीएचक्यू ने आत्महत्या के मामलों को लेकर एक स्टडी करने की प..

प्रदेश के सभी स्कूलों में शुक्रवार को होगी 'मतदाता जागरूकता' पर प्रतियोगिताएँ

भोपाल। प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी किए हैं कि शुक्रवार, 12 जनवरी को युवा दिवस के अवसर पर राज्य के स्कूलों में मतदाता जागरूकता विषय को लेकर विभिन्न प्रतियोगिताएँ आयोजित होंगी। इनमें निबंध, वाद-विवाद, चित्रकला और स्लोगन प्रतियोगिताएँ प्रम..

आर्थिक संभावनाएं तलाशने को लेकर प्रधानमंत्री ने की विशेषज्ञों के साथ बैठक

  नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बुधवार को ‘आर्थिक नीति भविष्‍य की संभावनाएं’ विषय पर नीति आयोग द्वारा आयोजित अर्थशास्‍त्रियों और विशेषज्ञों के विचार विमर्श सत्र में भाग लिया जिसमें 40 से अधिक अर्थशास्‍त्री और ..

पेशी के दौरान लालू ने जज से कहा, जेल अधीक्षक हार्डकोर टाइप व्यवहार करते हैं

रांची। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव बुधवार को दुमका कोषागार मामले में सीबीआई के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह के कोर्ट में पेश हुए। इस दौरान लालू और न्यायाधीश के बीच कई मुद्दों पर बातचीत हुई। लालू ने कोर्ट में कहा कि हमको कुछ होगा तो आपलोग ही ..

एफडीआई के लिए शर्तें की उदार, लेकिन सावधानी पर जोर

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने एफडीआई नीति में अनेक संशोधनों को अपनी मंजूरी दी है। इन संशोधनों का उद्देश्‍य एफडीआई नीति को और ज्‍यादा उदार एवं सरल बनाना है, ताकि देश में कारोबार करने..

मालगाड़ियों में अब गार्ड की जगह ईओटीटी सेंसर करेगा बोगियों की निगरानी

लखनऊ। रेलवे जल्द ही माल गाड़ियों में गार्ड की जगह एंड आफ टेलीमेट्री (ईओटीटी) सेंसर लगाया जाएगा। यह सेंसर चालक का मालगाड़ी की अंतिम बोगी से संपर्क बनाए रखेगा। लखनऊ मंडल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मालगाड़ियों में गार्डों की तैनाती जल्द ही बंद करके उ..

एकात्म यात्रा के समापन को भव्य बनाने में जुटी सरकार, प्रधानमंत्री होंगे शामिल

भोपाल। आदि गुरू शंकराचार्य की विशाल प्रतिमा के लिए धातु संग्रहित करने के उद्देश्य से 19 दिसंबर को शुरू की गई एकात्म यात्रा का 22 जनवरी को ओंकारेश्वर में समापन होने जा रहा है। एकात्म यात्रा के समापन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी शामिल होने वाले है। ऐसे..

केंद्रीय विद्यालयों में होने वाली प्रार्थना को लेकर सुप्रीम कोर्ट का केंद्र सरकार को नोटिस

केंद्रीय विद्यालयों में गाई जाने वाली प्रार्थना को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है।कोर्ट ने सरकार से जवाब एक ..

बिहार: मोकामा में पैसेंजर ट्रेन में लगी आग, कई बोगियां जलकर खाक

बिहार में पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर मंडल के मोकामा स्टेशन पर आज तड़के पटना-मोकामा पेसेंजर ट्रेन आग लगने से चार यात्री डिब्बे जल गये। रेल पुलिस सूत्रों ..

अनुकरणीय : लाड़लियों को जन्म देने के मामले में भिण्‍ड जिला सबसे आगे

ग्वालियर/भिण्ड। राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप बेटी बचाओं की दिशा में जिला प्रशासन द्वारा उठाए जा रहे कदमो के माध्यम से लाडलियों को जन्म देने में अपनी पहचान स्थापित की है। जिसमें वर्ष 2014-15 के अन्तर्गत बालिकाओं के जन्म की संख्या 13829 से बढ़ाकर चालू वि..

सबक : गृहमंत्री के निर्देश, 15 साल से पुराने स्कूल वाहनों को परमिट देने पर होगी कार्यवाही

भोपाल। पन्द्रह साल से पुराने स्कूल वाहनों को परमिट देने पर संबंधित आरटीओ के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। आरटीओ सप्ताह में चार दिन फील्ड में विजिट कर वाहनों की चेकिंग करें। तीस जनवरी तक विशेष चेकिंग अभियान चलायें। गृह एवं परिवहन मंत्री भूपेन्द्र सिंह ..

अयोध्या राम मंदिर न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने लाउडस्पीकर पर कोर्ट का फैसला स्वीकारा

अयोध्या राम मंदिर न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने लाउडस्पीकर पर कोर्ट का फैसला स्वीकार करते हुए कहा कि धार्मिक पूजनों में लाउडस्पीकर बजने से शोर होता है। बिना शोर के भी धार्मिक अनुष्ठान पूरे हो सकते हैं। केंद्र की मोदी और सूबे की योगी सरकार से ..

जल्द ही और बड़ा हो सकता है दिल्ली-एनसीआर का दायरा, उत्तरप्रदेश के 4 और जिलों को किया जाएगा शामिल

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर का दायरा जल्द ही और बड़ा हो सकता है। इसमें उत्तरप्रदेश के 4 और जिलों को शामिल किया जाएगा। उत्तरप्रदेश सरकार ने दिल्ली-एनसीआर प्लानिंग बोर्ड को इसका प्रस्ताव भेजा है। सरकार ने मथुरा, अलीगढ़, हाथरस और बिजनौर को भी दिल्ली-एनसीआर में शा..

सुप्रीम कोर्ट ने बदला अपना आदेश, सिनेमाघरों में अब फिल्म से पहले राष्ट्रगान जरूरी नहीं

सिनेमाघरों में होने वाले राष्ट्रगान को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अपने पहले के जारी आदेश में संशोधन करते हुए कहा है कि यह अनिवार्य नहीं रहेगा। इस ..

भारत के प्रति विश्व का नजरिया बदला: नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि पिछले तीन-चार वर्षों में भारत में महत्वपूर्ण बदलाव आया है, हमारे प्रति विश्व का नजरिया बदल रहा है तथा ..

नई पहल : रेलवे ने शुरू की ड्रोन कैमरों से पटरियों की निगरानी

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे रेलमार्गों के रखरखाव तथा आधारभूत ढांचे के विकास के लिए चल रही विभिन्न परियोजनाओं की निगरानी के लिए चालक रहित विमान कैमरों (ड्रोन) की तैनाती करेगा। ड्रोन में लगे कैमरे की प्रणाली नेत्र प्रायोगिक रूप से पश्चिम मध्य रेलवे में शुरू क..

समलैंगिकता को अपराध बताने वाली धारा 377 की समीक्षा के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार

उच्चतम न्यायालय 2013 के अपने उस फैसले पर फिर से विचार करने को तैयार हो गया है, जिसमें आपसी सहमति से दो वयस्कों के बीच बनाये..

जाधव परिवार के साथ बदसलूकी के खिलाफ अमेरिका में सड़क पर उतरे लोग, पाक को कहा 'चप्पल चोर'

पाकिस्तान में कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी से अभद्रता पर विरोध के सुर अमेरिका के वाशिंगटन में सुनाई दिए। भारतीय-अमेरिकी समुदाय ..

भारतीय समुदाय आसियान के साथ संबंधों को मजबूत करने का एक मंच: सुषमा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज कहा कि आसियान के साथ भारत की वार्ता भागीदारी एक सामरिक भागीदारी में बदल गई है और भारतीय समुदाय समूह ..

धार्मिक स्थलों पर बजने वाले लाउडस्पीकरों पर रोक लगाने की तैयारी कर रही है योगी सरकार

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार अब धार्मिक स्थलों पर बजने वाले लाउडस्पीकरों पर रोक लगाने की तैयारी कर रही है। बिना इजाजत धार्मिक स्थलों ..

दिल्ली-पानीपत हाईवे पर भीषण कार हादसा, राष्ट्रीय चैम्पियन खिलाड़ी समेत चार खिलाडिय़ों की मौत

दिल्ली चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिधू बॉर्डर के पास आज तडक़े एक कार हादसे में एक राष्ट्रीय चैम्पियन खिलाड़ी समेत चार खिलाडिय़ों की मौत हो ..

चारा घोटाला: राजद सुप्रीमो लालू को साढ़े तीन साल की सजा

रांची। चारा घोटाला मामले में देवघर कोषागार से फर्जीवाड़ा कर 90 लाख रुपये की निकासी करने के मामले में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष और बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव को सीबीआई की विशेष कोर्ट ने शनिवार को साढ़े तीन साल की सजा सुनाने के साथ ही पां..

इतिहास बनाने से चूकी संसद

मुस्लिम महिलाओं को इंसाफ और बराबरी दिलाने के लिए लाए गए तीन तलाक विरोधी विधेयक को पारित किए बिना राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई| फलस्वरूप संसद अपने शीतकालीन सत्र में इतिहास रचने के स्वर्णिम मौके से चूक गई।  ती..

डॉ. अम्बेडकर के विजन के अनुरुप पिछड़े जिलों का विकास जरूरी : प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। कुछ क्षेत्रों के पिछड़ेपन को वहां के लोगों के साथ हो रहे ‘अन्याय’ की संज्ञा देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि देश को डॉ. अम्बेडकर के विजन के अनुरूप ही वंचित लोगों के साथ पिछड़े जिलों के उत्थान की दिशा में क..

सोपोर में आईईडी विस्फोट, 4 जवान शहीद , दो घायल

जम्मू। उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में शनिवार सुबह हुए एक आईईडी विस्फोट में चार पुलिसकर्मी शहीद हो गए हैं जबकि दो गंभीर रूप से घायल हैं। घायल पुलिसकर्मियों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। सुरक्षाबलों ने पूरे क्षेत्र की घेराबं..

प्रगति मैदान में 26वां विश्व पुस्तक मेला शुरू

नई दिल्ली। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) के अध्यक्ष बलदेव भाई शर्मा ने शनिवार को यहां प्रगति मैदान में 26वें विश्व पुस्तक मेले का उद्घाटन किया। उन्होंने इस मौके पर आपस में प्रेम और ज्ञान बांटने के लिए जन्मदिन पर बच्चों को पुस्तक भेंट करने की परंपरा शु..

मप्र कांग्रेस के प्रवक्ता के. के. मिश्रा की सजा रोकने पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं उनके परिजनों के खिलाफ लगाये गये आरोपों के खिलाफ दायर मानहानि के मामले में मध्यप्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता के. के. मिश्रा को दो साल की सजा दिए जाने के भोपाल की ट्रायल कोर्ट के फैसले पर रोक लगाने ..

शीतकालीन सत्र की बड़ी उपलब्धि रही तीन तलाक विधेयक

नई दिल्ली। संसद की कार्यवाही आज अनिश्चतकाल के लिए स्थगित कर दी गई। शीतकालीन सत्र का समापन हो गया। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन व राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने इसकी घोषणा की। वंदेमातरम् गीत के साथ संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित हुई। ..

पाकिस्तान द्वारा जारी कुलभूषण जाधव के नए वीडियो पर विदेश मंत्रालय का जवाब

नई दिल्ली। पाक जेल में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को लेकर पाकिस्तान द्वारा जारी वीडियो पर विदेश मंत्रालय ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। अपने जारी बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस वीडियो को देखकर हमें आश्चर्य नहीं हुआ, क्योंकि पाकिस्तान पहले भी ऐसी ह..

UIDAI ने किया आधार कार्ड डाटा सुरक्षित होने का दावा

नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने एक अंग्रेजी दैनिक में प्रकाशित आधार डाटा लिक संबंधी रिपोर्ट का खंडन करते हुए उसे भ्रामक बताया है। यूआईडीएआई ने आश्वासन दिया कि कोई आधार डेटा उल्लंघन नहीं है बायोमेट्रिक जानकारी सहित आधार डेटा पूरी..

भारतीय सोच और चिंतन में है विश्व की सभी समस्या का हल: सीएम शिवराज

इंदौर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में फ्रेण्ड्स ऑफ एमपी कॉन्क्लेव के दूसरे दिन कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने 23 देशों से आए अप्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा विश्व की सभी समस्याओं ..

आप पार्टी पर आरोप : लीडर को नहीं बल्कि डीलर को राज्यसभा के लिए चुना गया

नई दिल्ली। एक ओर जहां आम आदमी पार्टी (आप) में राज्यसभा के लिए अपने संजय सिंह, नारायण दास गुप्ता और सुशील गुप्ता को उच्च सदन के उम्मीदवार बनाए जाने पर सवाल उठ रहे हैं। किसी लीडर को नहीं बल्कि डीलर को राज्यसभा के लिए चुने जाने का आरोप लगाते हुए पार्टी के ..

केजरीवाल पर लगाए थे वसूली के आरोप, अब जायेंगे राज्यसभा

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) से तीन राज्यसभा उम्मीदवारों के ऐलान के बाद पार्टी नेता डॉ कुमार विश्वास ने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए संजय सिंह, एनडी गुप्ता और सुशील गुप्ता को बधाई देते हुए उन्हें केजरीवाल का उम्मीदवार करार दिया है। उल्लेखनीय है कि बुधवार को ..

भीमा-कोरेगांव की हिंसा पर संसद में विपक्ष का हंगामा

नई दिल्ली। संसद के दोनों सदनों में आज महाराष्ट्र के भीमा-कोरेगांव में हुई हिंसा के मामले को लेकर जमकर हंगामा हुआ। राज्यसभा की बैठक शुरू होते ही विपक्ष के हंगामे के कारण सदन की बैठक दो बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी। दूसरी तरफ लोकसभा में कांग्रेस ने..

आतंरिक कलह के बाद आप ने किया राज्यसभा के लिए उम्मीदवारों का ऐलान

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) की राजनितिक मामलों की समिति (पीएसी) ने बुधवार को पार्टी के तरफ से राज्यसभा में जाने वाले तीनों उम्मीदवारों का ऐलान आतंरिक कलह के निपटारे के बाद किया।  पार्टी की तरफ से सुशील गुप्ता, नारायण दास गुप्ता (एनडी गुप्ता..

नई हज नीति पर केंद्र सरकार और हज कमेटी को नोटिस

नई दिल्ली। नई हज नीति को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार और हज कमेटी को नोटिस जारी किया है। कार्यकारी चीफ जस्टिस गीता मित्तल और जस्टिस सी हरिशंकर की बेंच ने 11 अप्रैल तक जवाब देने का निर्देश दिया है। मामले की अ..

चारा घोटाला: लालू पर शुक्रवार को आएगा फैसला, वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये होगा सजा का ऐलान

सिविल कोर्ट के अधिवक्ता बिंदेश्वरी पाठक के निधन के कारण सीबीआई के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत ने लालू के सजा के बिंदु पर सुनवाई शुक्रवार को ......

चुनाव बांड से मिलेगा राजनीतिक दलों को धन, वित्तमंत्री ने स्पष्ट की रुपरेखा

नई दिल्ली। वित्तमंत्री ने मंगलवार को राजनीतिक दलों के वित्तपोषण (फंडिंग) से जुड़ी प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने और उससे कालाधन हटाने से जुड़ी ‘चुनाव बांड’ प्रक्रिया की रूपरेखा जारी कर दी।  संसद में वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कहा कि चुनाव ..

13 सौ से ज्यादा महिलाओं ने किया बिना ‘मेहरम’ हज पर जाने का आवेदनः नकवी

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को कहा कि मोदी सरकार द्वारा मुस्लिम महिलाओं को बिना ‘मेहरम’ (पुरुष रिश्तेदार) के हज पर जाने की छूट की आलोचना कर रहे लोग ‘महिला विरोधी मानसिकता की बीमारी’ ..

131 बराक मिसाइल और ‘प्रेसिजन’ बम खरीदेगी सरकार

नई दिल्ली। रक्षा मंत्रालय ने 131 बराक मिसाइल और ‘प्रेसिजन’ मार्गदर्शित बम खरीदने से जुड़े 1,714 करोड़ के दो प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की है।  पहला प्रस्ताव रूस की जेएससी रोजोनबोरोन एक्सपोर्ट्स से 1,254 करोड़ रुपये की लागत से 240 बमों..

कोयला घोटाला : कोड़ा की सजा पर हाईकोर्ट की रोक

नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने कोयला घोटाला मामले में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट द्वारा दोषी करार दिए गए झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की सजा पर रोक लगा दी है। हाईकोर्ट ने मधु कोड़ा पर 25 लाख रुपए के जुर्माने के आदेश पर भी अगले आदेश तक रोक लगा ..

तीन तलाक उन्मूलन के रूप में याद किया जायेगा वर्ष 2017

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश मंत्री कृष्णा गौर ने कहा कि 19 वी शताब्दी में सती प्रथा पर रोक लगाने के लिए राजा राममोहन राय ने संघर्ष किया था और सती प्रथा के उन्मूलन में वे नायक बने उसी तरह तीन तलाक की कुप्रथा पर प्रतिबंध लगाने के लिए सर्वोच्च न्या..

माजुली नदीद्वीप संरक्षण के लिए 237 करोड़, आईआईटी गुवाहाटी में बनेगा ब्रह्मपुत्र अध्ययन केंद्र

नई दिल्ली। ब्रह्मपुत्र बोर्ड के उच्चाधिकार समीक्षा बोर्ड की 9वीं बैठक 30 दिसम्बर 2017 को काजीरंगा, असम के बोर्गोस में हुई। बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने की। इसमें असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवा..

पलवल में पूर्व फौजी ने की छह लोगों की नृशंस हत्या

चंडीगढ़। पलवल में एक पूर्व फौजी ने सोमवार की रात्रि में छह लोेगों के सिर पर वार करके हत्या कर दी। मृतकों में चौकीदार, भिखारी व गरीब तबके से सम्बन्ध रखने वाले बताये जा रहे हैं। पुलिस ने सिरफिरे हत्यारे पूर्व फौजी को मंगलवार को गिरफ्तार कर कर लिया। हत्यार..

भारत-चीन सीमा पर स्थित सभी चौकियां सड़कों से जुड़ेंगी : राजनाथ

निलांग घाटी, स्वससे। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि केंद्र सरकार ने चीन-भारत सीमा पर स्थित सभी सीमा चौकियों को सड़कों से जोड़ने की विशेष परियोजना हाथ में ली है। राजनाथ ने यहां आईटीबीपी की एक अग्रिम चौकी पर अभियान संबंधी तैयारियों का जाय..

सोनिया नहीं हुईं रिटायर, पार्टी संसदीय दल यूपीए के अध्यक्ष पद पर बनी रहेगी

नई दिल्ली। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी अध्यक्ष पद से भले ही इस्तीफा दे दिया है लेकिन वह सोलहवीं लोकसभा के कार्यकाल तक पार्टी संसदीय दल (सीएलपी) अध्यक्ष और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) अध्यक्ष बनी रहेंगी। उल्लेखनीय है कि हाल ही ..

विस अध्यक्ष का आदेश, पूर्व विधायक अब नहीं कर सकेंगे उप्र सरकार के लोगो का इस्तेमाल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने सोमवार को एक आदेश जारी कर सूबे के पूर्व विधायकों को राज्य सरकार के लोगो का इस्तेमाल करने से मना किया है। यह आदेश लोगों के दुरुपयोग को रोकने के लिए किया गया है। एक विधायक ने उप्र सरकार के..

राजनीतिक वार-पलटवार में बीता 2017 का अंतिम दिन

  भोपाल। साल भर आरोप –प्रत्यारोप में उलझी रही सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के बीच वार-पलटवार का खेल 2017 के आखिरी दिन तक चला। नेता प्रतिपक्ष अजयसिंह ने जहां बीते साल को घोटालों और भ्रष्टाचार का साल बताकर सत्ता पक्ष पर निशाना सा..

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर के बयान से खफा कांग्रेसी मांग रहे हैं प्रधानमंत्री से स्पष्टीकरण

*File Photo नई दिल्ली। कांग्रेस ने सोमवार को केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर के 'मूंछ-पूंछ' वाले बयान पर संसद की छवि खराब करने का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से स्पष्टीकरण देने की मांग की है।  उल्लेखनीय है कि तोमर ने हाल ही में 30 दिसम..

राज्यसभा चुनाव: 'आप' में फिर उठी बाहरी को राज्यसभा भेजने की मांग

नई दिल्ली। दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) में राज्यसभा (उच्चसदन) की तीन सीटों पर तकरार फ़िलहाल थमती नजर नहीं आ रही। हालांकि पार्टी सूत्रों के अनुसार केन्द्रीय नेतृत्व ने संजय सिंह के नाम पर आखिरी मोहर लगा दी है। वहीं अन्य दो सीटों पर पार्टी के ए..

सरकारी मेहरबानी से देश और दुनिया भर में मशहूर हो चुका है एमपी का ये अनूठा गांव

भोपाल। रह गए न हैरान! पर यह सही है कि एमपी का एक गांव प्रदेश या देश में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में एकलौता ऐसा गांव है जहां रहने वाले हर बच्चे, बड़े और बुजुर्ग का जन्म दिवस 1 जनवरी ही है। यानी नए साल का पहला दिन गांव के हर सदस्य चाहे महिला हो या पुरुष, ब..

गणतंत्र दिवस पर इस बार एक नहीं 10 मुख्य अतिथि होंगे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि गणतंत्र दिवस पर इस बार एक नहीं बल्कि 10 मुख्य अतिथि होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा 26 जनवरी हमारे लिए एक ऐतिहासिक-पर्व है। इस वर्ष 26 जनवरी 2018 का दिन..

केंद्र ने खत्म की ‘महरम’ की पाबंदी, अब अकेले हज जा सकती हैं महिलाएं: मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तीन तलाक पर लोकसभा में विधेयक पास कराने के बाद हज पर जाने वाली मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों का मुद्दा उठाया है। मोदी ने हज पर जानी वाली मुस्लिम महिलाओं पर लगी ‘महरम’ या पुरुष गार्जियन की पाबंदी को उनके..

पुलवामा : जम्मू में सीआरपीएफ के जवानों पर आतंकवादियों ने किया हमला, एक जवान शहीद

श्रीनगर | आतंकवादियों ने जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा जिले में केंद्रीय रिजर्व बल (सीआरपीएफ) के एक शिविर पर शनिवार देर रात को हमला कर दिया, जिसमें 2 जवान शहीद हो गए और तीन जवान घायल हो गए। हम आपको बता दें कि एक पुलिस अधिकारी ने कहा, "आतंकवादियों ने देर ..

मन की बात : पीएम मोदी ने कहा - स्वच्छता केवल सरकार की जिम्मेदारी नहीं

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज साल 2017 में आखिरी बार रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष का यह आख़िरी कार्यक्रम है और संयोग से आज, वर्ष 2017 का भी आख़िरी दिन है। कुछ घंटों बाद,a वर्ष बदल जा..

आप घमासान : संजय पर मंजूरी, विश्वास पर तकरार जारी

नई दिल्ली। दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी में राज्यसभा के तीन उम्मीदवारों के चयन को लेकर अंदरूनी खींचतान तेज हो गई है। आने वाले साल की 5 जनवरी नामांकन की आखिरी तारीख है लेकिन पार्टी अपने तीनों उम्मीदवारों का अंतिम फैसला नहीं कर पाई है। दिल्ली म..

योगी सरकार का असर : 363 दिन में 828 कुख्यात अपराधी गिरफ्तार, एक आतंकी ढेर

लखनऊ। प्रदेश में कानून व्यवस्था को कायम रखने में उत्तर प्रदेश की स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) की अहम भूमिका रही हैं। एसटीएफ ने 363 दिन में 828 कुख्यात अपराधियों को गिरफ्तार किया है, जबकि एक आतंकी सैफुल्लाह को मार गिराया था। इसमें एटीएस की भी अहम भूमिक रही ..

ब्यूरोक्रेसी व बदमाशों के लिए हाई कोर्ट रहा कड़ा

इलाहाबाद। हाईकोर्ट के जज यूँ तो कानून के परिधि में दोषी सभी के लिए कड़े दिखे। परन्तु इस वर्ष कोर्ट का रवैया कानून का उल्लंघन करते पाए गये ब्यूरोक्रेसी व बदमाशों के प्रति कुछ ज्यादा कड़ा । कोर्ट के आदेशों की अवमानना करने वाले आईएएस व पीसीएस रैंक के अधिकार..

दलाई लामा ने कहा - ज्ञान और संवाद से हर समस्या का समाधान

वाराणसी। तिब्बतियों के सर्वोच्च धर्मगुरु व शांति के लिए नोबल पुरस्कार से सम्मानित परम पावन दलाई लामा ने शनिवार को कहा है कि पिछले एक हजार सालों से मानव अपने बुद्धि प्रतिभा का उपयोग खतरनाक दिशा में कर रहा है। किन्तु अब 21वीं सदी में ज्ञान और संवाद की परम्प..

राजस्थान में 19 अस्पतालों की हुई मान्यता निरस्त

झुंझुनू। चिकित्सा विभाग ने झुंझुनू शहर को छोड़कर जिले के 19 प्राइवेट अस्पतालों की जननी सुरक्षा योजना की मान्यता तुरंत प्रभाव से निरस्त कर दी है। इस फैसले के बाद इन अस्पतालों में जन्म लेनी वाली बेटियों को मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। रा..

मई तक प्रदेश का हर गांव बिजली से रोशन होगा

भोपाल। प्रदेश के सभी 5217 आबाद गांवों को बिजली से आलोकित करने के लक्ष्य के विरूद्ध अपनी दुर्गम स्थिति के कारण 34 ग्राम विद्युत प्रवाह से अछूते रह गए है। इन 34 ग्रामों को बिजली से मई 2018 तक आलोकित करने के लिए हर संभव उपाए किए जा रहे है।  यह बात भा..

सेना की गोपनीय सूचना सुलभ कराने का आरोपी एनआईए की हिरासत में

नई दिल्ली। पाकिस्तानी एजेंट की सह पर सेना के एक अधिकारी पर गोपनीय सूचना उपलब्ध करवाने के लिए दबाव बनाने के मामले के अभियुक्त मोहम्मद परवेज पिता अनवर निवासी चांदनी महल को विशेष एनआईए न्यायालय द्वारा पूछताछ के लिए एजेंसी के हिरासत में भेजा गया। परवेज आगाम..