भोपाल

श्रमदान से हो रहा नदी संरक्षण

श्रमदान करते हुए परिषद के सदस्य  निज संवाददाता - बहादुरपुर । जल संसद कार्यक्रम के अंतर्गत चल रहे नदी संरक्षण के दूसरे चरण के दूसरे दिन  भी ओंडेर स्थित  कोंचानदी गंगा मैया के घाट पर साफ सफाई का कार्यक्रम जारी रहा। जन अभियान परिषद और स्व भव..

किराएदार महिला मकान मालिक राशिद खान ने किया दुष्कर्म, आयोग ने मांगी रिपोर्ट

मानव अधिकार आयोग ने मंडीदीप में एक मकान मालिक द्वारा किराएदार महिला से दुष्कर्म किए जाने की घटना पर संज्ञान लिया है। मकान मालिक ने..

खानपान बिगाड़ रहा युवाओं में कोलेस्ट्राल का स्तर, बढ़ रहे हृदय रोगी

भोपाल । प्रदेश की आने वाली पीढ़ी कितनी स्वस्थ होगी, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब तो युवा भी हृदय रोगों से न केवल पीड़ित हो रहे हैं, बल्कि दिल की बीमारी के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। चिकित्सकों की मानें तो युवा वर्ग में क..

पुलिस भर्ती में दोहरे मापदंड, आयोग ने मांगी रिपोर्ट

भोपाल। मानव अधिकार आयोग ने पुलिस भर्ती में दोहरे मापदंड अपनाने के मामले पर संज्ञान लिया है। आयोग ने इस बारे में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक से रिपोर्ट मांगी है।  मानव अधिकार आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस में सब इन्सपेक्टर ओर सूबेदार की भर्ती ..

कोलारस को मध्य प्रदेश की अग्रणी विधानसभा बनायेंगे

अशोकनगर। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि इस क्षेत्र के सांसद कोलारस के विकास के बजाए चुनाव की ज्यादा चिंता करतें है। उनका जनता से कोई सरोकार नहीं है। कोलारस के विकास और मध्यप्रदेश के विकास को लेकर जितने काम मैं करता हूँ उसे रोकने में पूरी कांग्रेस ..

राहुल गांधी ने कार्पोरेट परस्ती का सबूत दिया : चौहान

भोपाल । भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि जब एनडीए सरकार ने शेयर बाजार में धन निवेश करने वालों पर दस प्रतिशत लॉग टर्म केपिटल गेन टैक्स लगाया जिससे शेयर बाजार की प्रतिकूल प्रतिक्रिया से बाजार गिरा। इसे राहुल गांधी ने..

मेक इन इंडिया से भारतीय फौज के स्वावलंबन की ओर बढ़ेंगे कदम

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया की कीर्ति देश की सीमा को पार कर चुकी है। इससे प्रत्यक्षत: दो फायदे देश को मिले हैं। प्रौद्योगिकी सांझेदारी के साथ भारत में आयात ..

किसानों को डेढ़ गुना समर्थन मूल्य देकर पीएम मोदी ने किया वादा पूरा : लूणावत

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष विजेश लूणावत ने कहा कि किसानों को उनकी फसल की लागत का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य देने का प्रावधान करके नरेंद्र मोदी ने अपना चुनावी वायदा पूरा किया है। समर्थन मूल्य के प्रावधान के बाद कोई किसान इससे वंचित न रहे, इ..

भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा 10 फरवरी से आयोजित करेगा प्रशिक्षण वर्ग

भोपाल । भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग मोर्चा की भोपाल और नर्मदापुरम संभागों की संयुक्त बैठक रविवार को भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्यालय पं. दीनदयाल परिसर में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष भगत सिंह कुशवाहा ने ब..

प्रेरणा संवाद में बोले शिवराज लक्ष्य पाने के लिए बनना होगा महाभारत का अर्जुन

भोपाल। 'लक्ष्य तय करो और उसे पाने के लिए दृढ़ता के साथ आगे बढ़ो।' लक्ष्य तय करो तो उसको प्राप्त करने के लिए दृढ़ निश्चय कर आगे बढ़ो। जीवन में लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आपको महाभारत के अर्जुन जैसा बनना होगा, तभी सफलता मिलेगी।' उक्त वाक्य प्रदेश के सीएम श..

कुरियर कंपनी के नाम पर 16 लाख की ठगी, मामला दर्ज

  भोपाल। राजधानी भोपाल के एमपी नगर इलाके में कुरियर कंपनी खोलने का झांसा देकर दो जालसाजों द्वारा एक इंजीनियर के साथ 16 लाख रुपए की धोखाधड़ी करामला सामने आया है।  इंजीनियर अजय अवतानी ने फरवरी, 2014 में आरएम शिवकुमार और बी शांतामूर्ति को कुरियर ..

केंद्र सरकार के आग्रह के बावजूद, प्रदेश में बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

भोपाल। केंद्र सरकार के अनुरोध के बाद भी मध्यप्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दाम घटने का नाम नहीं ले रहे। प्रदेश में सड़क के नाम पर एक प्रतिशत सेस लगाने के बाद इनकी कीमत उच्चतम स्तर तक पहुंच गई है।  राजधानी भोपाल में नए दरों के अधार पर पेट्रोल 78.63 और ..

भोपाल स्टेशन पर सेनेटरी नेपकिन के डिस्पोजल बाक्स की सुविधा

भोपाल। भोपाल रेल मण्डल भारतीय रेल पर नवीन एवं अभिनव प्रयोग करने में सर्वथा अग्रणी रहा है। भारतीय रेल पर सर्वप्रथम भोपाल स्टेशन पर 26 जनवरी को महिला यात्रियों के लिये प्लेटफार्म नम्बर-1 पर स्थित महिला प्रतीक्षालय में महिलाओं द्वारा उपयोग किये गये नेपकिन ..

'पद्मावत' मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर यह बोले सीएम शिवराज सिंह

भोपाल। संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म 'पद्मावत' पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब ये अटकलें तेज हो गईं हैं कि मध्यप्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात की सरकारें क्या कदम उठाती हैं। इधर, प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कोर्ट के आदेश के बाद फ..

घरों में नई सर्विस केबल के साथ कनेक्शन देने के निर्देश

  भोपाल । प्रमुख सचिव ऊर्जा आई.सी.पी. केशरी ने कहा है कि सौभाग्य योजना में उपभोक्ताओं के घरों में नई सर्विस केबल लगाई जाए, तभी उस कनेक्शन को योजना में शामिल माना जाएगा। उन्होंने कहा कि जहां-जहां विद्युत सामग्री आ गई है, वहां नई केबल के साथ मीटर और प..

महिला आयोग ने डेढ़ साल में 10 हजार 200 प्रकरणों का किया निराकरण

भोपाल । राज्य महिला आयोग ने डेढ़ वर्ष की अल्पअवधि में 10 हजार 200 से भी ज्यादा प्रकरणों का निराकरण किया है। यह जानकारी बुधवार को आयोग की अध्यक्ष लता वानखेड़े की अध्यक्षता में सम्पन्न समीक्षा बैठक में दी गई।आयोग की अध्यक्ष वानखेड़े ने बैठक में पुराने नस्तीबद्..

15 जनवरी तक नहीं लिया यूनिक नंबर, तो अवैध माने जाऐंगे हथियार

भोपाल। अगर आपके पास कोई शस्त्र है और आपने उसका यूनिक नंबर नहीं लिया है तो..सावधान। ऐसे में आपकार हथियार अवैध हो सकता है। केन्द्र सरकार ने शस्त्र लाइसेंसधारियो के लिए यूनिक नंबर अनिवार्य कर दिया है। यूनिक नंबर लेने की अंतिम तिथि 15 जनवरी है।  प्रदे..

समाज और पुलिस के मध्य दूरी मिटाने चलेगा विशेष संवाद अभियान

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 8 जनवरी से 8 मार्च तक समाज और पुलिस के मध्य संवाद का अभियान चले। थाना स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में समाज और पुलिस एक दूसरे की अपेक्षाओं पर चर्चा करें। पुलिस और समाज की दूरी मिटाकर साथ कार्य का..

अद्वैत दर्शन में विश्व की सभी समस्याओं का समाधान करने की क्षमता : शिवराज

ओंकारेश्वर, उज्जैन, पचमठा (रीवा) एवं अमरकंटक से 19 दिसंबर को एक साथ शुरू हुई एकात्म यात्रा अब प्रदेश ही नहीं राष्ट्रीय स्तर पर हो रही है।..

वर्ष 2017 भाजपा के लिए विजयी का वर्ष रहा : विष्णुदत्त शर्मा

भोपाल। गुजर रहा वर्ष कमल खिलने से आरंभ हुआ और यह जीत का सिलसिला दिसंबर माह के तीसरे सप्ताह तक जारी रहा। यदि कहे कि वर्ष 2017 भारतीय जनता पार्टी के लिए चुनाव और विजय का वर्ष रहा तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। यह बात भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री विष..

सहायक प्राध्यापक सीखेंगे सोशल मीडिया मैनेजमेंट के गुर

उच्च शिक्षा विभाग भी अब सोशल मीडिया की ताकत समझ गया है यही कारण है कि उसने सहायक प्राध्यापकों को सोशल मीडिया मैनेजमेंट सिखाने का फैसला लिया है.....

राजधानी के सरकारी स्कूलों में बच्चे असुरक्षित, 600 में बाउंड्रीवाल नहीं

भोपाल। राजधानी के  मिडिल और प्रायमरी शालाओं में पढ़ने वाले बच्चे असुरक्षित हैं। इन शालाओं में गार्ड, चौकीदार तो छोड़िए बाउंड्रीवाल तक नहीं है। राजधानी के 600 स्कूलों में इस समय बाउंड्रीवाल तक नहीं है, यह हालात सालों से है। अब इन स्कूलों में बाउंड्रीवाल..

मंत्रालय में लागू होगी ई-ऑफिस कार्य-प्रणाली : मुख्‍य सचिव

  भोपाल। मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को मंत्रालय में ई-ऑफिस की कार्य-प्रणाली से अवगत कराने परिचयात्मक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य सचिव सिंह ने कहा कि फरवरी 2018 के पूर्व ई-ऑफिस कार्य प्रणाली मंत्रालय में लागू की जाएगी..

बेटे को पुलिस से छुड़ाने में नाकाम पिता ने खाया जहर, आयोग ने मांगी रिपोर्ट

भोपाल। मानव अधिकार आयोग ने बेटे को पुलिस की हिरासत से छुड़ाने में नाकाम पिता द्वारा जहर खाकर जान देने के मामले पर संज्ञान लिया है। आयोग ने इस बारे में डीआईजी भोपाल से रिपोर्ट मांगी है।  मानव अधिकार आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार राजधानी की ऐशबा..

मंत्री मिश्रा ने किया भोपाल में 13 दिवसीय आदि-महोत्सव का शुभारंभ

  भोपाल। जनसम्‍पर्क, जल-संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने मंगलवार को शाम भोपाल हाट में 13 दिवसीय आदि महोत्सव का शुभारंभ किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विश्वास सारंग ने की। भारत सरकार के आदिवा..

नर्मदा-पार्वती लिंक प्रोजेक्ट को मंजूरी, प्रदेश के किसानों को जल्द मिलेगा ये फायदा

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की चौथी महत्वाकांक्षी योजना नर्मदा-पार्वती लिंक को नर्मदा कंट्रोल बोर्ड की बैठक में मंज़ूरी दे दी है। योजना के लिए सरकार ने 7 हजार 546 करोड़ रुपए मंंजूर किए हैं। चार चरणों में तैयार किए जाने वाले इस नर्मदा-..

'मप्र में रेसलिंग को बढ़ावा दिया जाए'

शिवराज से मिले द ग्रेट खली, कहा-भोपाल। डब्ल्यूडब्ल्यूई के विश्व हैवीवेट चैम्पियन में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले द ग्रेट खली दलीप सिंह राणा राजधानी आए हैं। यहां उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से बात की और खेलों को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री की सरा..

सूखा राहत के लिए ग्वालियर सहित 11 जिलों को दिए 462 करोड़

भोपाल। प्रदेश सरकार किसानों को अल्पवर्षा की वजह से हुए नुकसान की भरपाई राहत राशि देकर करेगी। इसके अलावा कीट-व्याधि से हुई क्षति का मुआवजा भी दिया जाएगा। सूखा राहत के लिए 11 जिलों को राजस्व विभाग ने 462 करोड़ रुपए दिए हैं। इस राशि से सूखे से निपटने की कार्य..

हजारों योग्य छात्र मेडिकल सीटों पर दाखिले से वंचित हो गए

व्यापमं घोटाला : न्यायालय की तीखी टिप्पणीजबलपुर। मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय ने बुधवार को व्यापमं घोटाले के 6 रसूखदार आरोपियों की अग्रिम जमानत अर्जियों पर सुनवाई करते हुए बेहद तल्ख टिप्पणी की। मुख्य न्यायाधीश हेमंत गुप्ता व न्यायमूर्ति विजय कुमार शुक्ला की य..

दुष्कर्म के दोषियों को फांसी दिलाने वाला विधेयक पारित

भोपाल। महिला सशक्तिकरण की दिशा में मध्यप्रदेश सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। अब दुष्कर्म के दोषियों को फांसी की सजा दिलाने के लिए पेश दंड विधि संशोधन विधेयक सोमवार को सर्वसम्मति से मध्यप्रदेश विधानसभा में पास कर दिया गया। अब इसे राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लि..

कैग की रिपोर्ट : साढ़े 14 लाख बच्चों ने बीच में ही छोड़ दी पढ़ाई

-पांचवीं से पहले ही 23 फीसदी बच्चे छोड़ देते हैं पढ़ाई-अनिवार्य शिक्षा को प्रभावी बनाने में सरकार फेलभोपाल। प्रदेश में प्राथमिक कक्षा में प्रवेश लेने वाले 23 फीसदी बच्चे पांचवीं कक्षा पास करने से पहले ही पढ़ाई छोड़ देते हैं। स्कूल शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण बनान..

स्कूलों में अब यस सर की जगह जय हिन्द सर

भोपाल। प्रदेश के सभी एक लाख 22 हजार शासकीय स्कूलों के बच्चे अब यस सर-यस मैडम के स्थान पर जय-हिन्द सर/जय-हिन्द मैडम बोलेंगे। स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने शौर्य स्मारक में 69वें एनसीसी दिवस पर यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्राइवेट स्कूलों को भी इस ..

भ्रष्ट अधिकारियों की जांच लटकाने वाले अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

भोपाल। भ्रष्टाचार, वित्तीय अनियमितताओं में लिप्त, लापरवाह और अनुशासनहीनता करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों के विभागीय जांच के मामलों में बिना किसी ठोस कारण के छह माह से अधिक देरी की तो अब इसके लिए जांच अधिकारी की भी विभागीय जांच शुरू की जाएगी। राज्य सरका..

व्यापमं मामले में 229 मेडिकल छात्रों पर गिर सकती है गाज

भोपाल। मध्य प्रदेश के चार मेडिकल कॉलेजों में प्रबंधन कोटे से दाखिला लेने वाले 229 छात्रों पर गाज गिर सकती है। व्यापमं मामले की जांच कर रही सीबीआई ने इन छात्रों के नामांकन में भारी गड़बड़ी का आरोप लगाया है। जांच एजेंसी ने प्रदेश के राज्यपाल को एक पत्र लिखकर ..

बच्चियों से दुष्कर्म करने पर होगी फांसी

-शिवराज कैबिनेट ने दंड विधि (मप्र संशोधन विधेयक) 2017 को दी मंजूरी भोपाल। ज्यादती और सामूहिक  ज्यादती  करने वालो को अब प्रदेश में फांसी की सजा होगी। आज शाम हुई  शिवराज कैबिनेट ने  दंड विधि (मप्र संशोधन विधेयक) 2017  प्रस्ताव को मं..

अब बिना हेलमेट के विश्वविद्यालयों में नहीं मिलेगा प्रवेश

भोपाल। प्रदेश सरकार जल्द ही सभी विश्वविद्यालयों में छात्रों के लिए हेलमेट अनिवार्य करने जा रही है। बाइक से आने वाले छात्रों को अनिवार्य रूप से हेलमेट लगाना होगा। तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री दीपक जोशी ने यह ऐलान किया है। उन्होंने समीक्षा बैठक में क..

सीबीआई ने पेश किया 592 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र, कई रसूखदार भी

-व्यापमं महाघोटाला 28 महीने चली जांच-सर्वोच्च न्यायालय ने केन्द्रीय एजेंसी को सौंपी थी जांच भोपाल। व्यापमं महाघोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने गुरुवार को सीबीआई विशेष न्यायधीश डीपी मिश्रा के न्यायालय में चार्जशीट पेश कर दी है। सीबीआई ने जो चार्जशीट पेश की ..

उद्यमियों को मिलेगा मप्र में निवेश का न्यौता

भोपाल। मध्यप्रदेश में स्टार्टअप इंडिया- स्टैण्डअप इंडिया की योजना के अंतर्गत राज्य सरकार प्रदेश में उद्योग लगाने के लिए उद्यमियों को ऋण उपलब्ध करवायेगी। नये उद्योगों और उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए ऋण वापसी की गारंटी राज्य सरकार देगी। यह बात बुधवार..

खाद्य विभाग का 12 दुकानों पर छापेमार कार्यवाही की, 27 सिलेंडर व 3 रिफिलिंग मशीनें जब्त

नीमच। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में राजस्व एवं खाद्य विभाग की टीम ने बुधवार को घरेलू गैस के दुरूपयोग की रोकथाम के उद्देश्य से विभिन्न 12 संस्थानों, दुकानों पर छापा मारते हुए आकस्मिक जांच की गई। देर शाम तक चली इस कार्रवाई में इन संस्थानो..

जुलानिया का विभाग बदला नरहरि आयुक्त जनसंपर्क

-एमके अग्रवाल को राजस्व मंडल भेजाभोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज एक बड़ी प्रशासनिक सर्जरी करते हुए एक दर्जन वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों को इधर से उधर कर दिया । इनमे ंसबसे चौंकाने वाला फैसला अपर मुख्य सचिव राधेश्याम जुलानिया से पंचायत एवं ग्रामीण विक..

दुष्कर्मियों को फांसी देने का प्रस्ताव कैबिनेट में टला

भोपाल। शिवराज कैबिनेट से आज दुष्कर्म के आरोपियों को फांसी की सजा देने के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिली । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रालय में हुई कैबिनेट की बैठक में दंड विधि (मप्र संशोधन) विधेयक, 2017 के प्रस्ताव पर हुई  चर्चा ..

सिंधिया पर ससुराल में कांग्रेस को जिताने की जिम्मेदारी

भोपाल। कांग्रेस हाईकमान ने गुना सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को गुजरात चुनाव में बड़ोदरा की 10 विधानसभा सीटों की जिम्मेदारी सौंपी है। ये सीटें सिंधिया की ससुराल बड़ोदा के गायकवाड़ मराठा राजपरिवार के प्रभाव क्षेत्र में आती हैं। इन दिनों सिंधिया अपनी सुसराल में..

महिला अपराधों के संबंध में कोताही बर्दाश्त नहीं होगी : मुख्यमंत्री

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं के प्रति अपराध की शिकायतों का तत्काल संज्ञान..

बस्ते के बोझ से बच्चे होंगे मुक्त

-योजना के तहत किताबें तीन महीनों के कोर्स के हिसाब से बनाई जाएंगीभोपाल। स्कूल जाते  मासूम बच्चों के कंधों पर बस्तों का बोझ देखकर दुखी होने वाले परिजनों के लिए यह खबर राहत देने वाली है। बस्तों का बोझ कम करने के लिए जल्दी ही नई योजना लागू होने जा रही ह..

हड़ताल : 108 एम्बुलेंस के पहिये थमे

भोपाल। दो महीने से वेतन नहीं मिलने से नाराज 108 एंबुलेंस सेवा के सभी कर्मचारी रविवार सुबह से हड़ताल पर चले गए। इस हड़ताल से पूरे प्रदेश में चल रही 604 एंबुलेंस के पहिए थम गए हैं। अगर यह हड़ताल ज्यादा समय चलती है तो लोगों को इससे भारी परेशानी उठानी पड़ेगी। 10..

नौकरी देने से पहले बांड भरवाएगी पुलिस

भोपाल। कई सारे बेरोजगार अच्छी नौकरी की तैयारी करते हैं परंतु जब तक मनपसंद नौकरी नहीं मिलती, तब तक के लिए कोई भी सरकारी नौकरी कर लेते हैं लेकिन अब ऐसे युवा बेरोजगार मप्र पुलिस की नौकरी नहीं कर पाएंगे क्योंकि चयन परीक्षा पास करने के बाद और ट्रेनिंग शुरू होन..

गर्ल्स हॉस्टल, धार्मिक स्थलों-स्कूलों के आसपास की शराब दुकानें होंगी बंद

भोपाल। राजधानी भोपाल में सामूहिक दुष्कर्म की घटना के बाद महिला सुरक्षा के मुद्दे पर घिरी सरकार आनन-फानन में फैसला ले रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को दिल से कार्यक्रम में प्रदेश भर में शराब दुकानों के अहाते बंद करने की घोषणा की थी, अब मु..

रात आठ बजे के बाद नहीं लगेंगी कोचिंग

भोपाल। राजधानी में बीते दिनों सिविल सेवा की कोचिंग कर रही छात्रा के साथ सामूहिक की घटना के बाद अब सरकार हरकत में आ गई  है। प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर सरकार अब कोचिंग जाने वाले छात्रों की सुरक्षा को लेकर भी खासी मुस्तैद हो गई है।  स्कूल शिक..

अब गरीबों के लिए नि:शुल्क पैरवी करेंगे वकील

भोपाल। न्यायालय में न्याय पाने के लिए खर्चीली कानूनी प्रक्रियाओं से जूझ रहे आर्थिक रूप से अक्षम लोगों के लिए यह खबर राहत भरी है। दरअसल सर्वोच्च न्यायालय की पहल पर प्रो-बोनो लीगल सर्विस यानी निस्वार्थ विधिक सेवा से प्रभावित होकर अब प्रदेश के अधिवक्ताओं ने ..

पेपर के बाद अब कैशलेस हुई ई-रजिस्ट्री

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ने पूरे देश में कैशलेस को बढ़ावा देना का अभियान शुरू कर रखा हैं। इस अभियान को प्रदेश सरकार भी काफी बढ़ावा दे रही है। इस अभियान के तहत प्रदेश में अब एक नई व्यवस्था शुरू हो गई है। दरअसल अभी तक प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराने क..

विश्वास सारंग ने कहा - सजा पूरी कर रिहा होने वाले बंदियों की पुनर्वास व्यवस्था करेगी सरकार

भोपाल। सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विश्वास सारंग ने बुधवार शाम को केन्द्रीय जेल भोपाल में प्रदेश के स्थापना दिवस कार्यक्रम में घोषणा की कि जेल से सजा पूरी कर रिहा होने वाले कैदियों का सहकारी संस्थाओं के माध्यम से पुनर्वास किया जाएगा। मंत्री ..

एमपी में बढ़ी बिजली की खपत, पिछले साल की तुलना में 22 प्रतिशत अधिक सप्लाई

भोपाल। मध्यप्रदेश में बिजली की मांग इस रबी सीजन में पिछले छ: दिन से 10 हजार मेगावाट के ऊपर पहुँच गई है। विगत 30 अक्टूबर को 22.36 करोड़ यूनिट बिजली की सर्वाधिक सप्लाई की गई। चालू वित्तीय वर्ष में यह अब तक की एक दिन की सर्वाधिक बिजली सप्लाई है। इस दिन सर्..

62वे मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर सीएम शिवराज ने ब्लॉग पर लिखी मन की बात

भोपाल। भारत के हृदय प्रदेश मध्यप्रदेश का आज 62वां स्थापना दिवस है। इस अवसर पर आप सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ। मध्यप्रदेश आज आप सभी लोगों की मेहनत से देश का अग्रणी राज्य बन गया है। भारत ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी आज मध्यप्रदेश के बारे में लोगों क..

शिवराज बोले - मप्र के चहुँमुखी विकास का रोडमैप नागरिकों को सौंपा जाएगा

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर प्रदेश के चहुँमुखी विकास का रोडमैप तैयार करने के लिए विभिन्न विषयों पर गठित मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों की 14 अलग-अलग समितियों ने सोमवार को मंत्रालय में उच्च स्तरीय बैठक में अपनी अनुशंसाओं की प्रस्तु..

प्रदेश की ब्रांडिंग करने अमेरिका गया था खराब सड़कों के बारे में बताने नहीं

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अमेरिका में मप्र की सड़क पर दिए बयान को लेकर आक्रामक रुख अपनाया है। रविवार को अमेरिका यात्रा से लौटे शिवराज ने अपने बयान को सही ठहराते हुए कहा कि मैं मप्र की ब्रांडिंग करने के लिए अमेरिका गया था। किसी गली की खराब सड़क..

सुरेन्द्र पटवा ने कहा - ट्रेवल मार्ट से मिलेगी टूरिज्म गतिविधियों को नई दिशा

भोपाल। प्रदेश के पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सुरेन्द्र पटवा ने शनिवार को सुबह राजधानी भोपाल के होटल अशोका लेक व्यू में एम.पी. ट्रेवल मार्ट के चौथे सोपान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस प्रकार के प्रयासों से मध्यप्रदेश में पर्यटन..

सीएम शिवराज की यूसए यात्रा रही सफल, रविवार लौटेंगे स्वदेश

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन दिनों अमेरिका के प्रवास पर हैं। एक सप्ताह की उनकी अमेरिका यात्रा सफल रही है। सीएम शिवराज की अमेरिका यात्रा से अप्रवासी भारतीयों का मध्यप्रदेश से रिश्ता मजबूत हुआ है। साथ ही कई उद्योग समूहों और कंपनियों ने मध्यप्रद..

प्रदेश की सातों स्मार्ट सिटी के लिए बनेगा एक ही कंट्रोल रूम

इससे होगी सात सौ करोड़ रुपए की बचत भोपाल। ब्यूरो प्रदेश में बनने वाली सात स्मार्ट सिटी के लिए अलग-अलग इंटीग्रेडेट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) बनाने की जगह अब एक ही कंट्रोल रूम (सेंटर) बनाने का फैसला किया गया है। इससे राज्य सरकार को करीब सात सौ करोड़..

सीएम शिवराज ने पीएम को दी सूखे की स्थिति की जानकारी

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार शाम को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात कर मध्यप्रदेश में अल्प वर्षा से उत्पन्न हुई सूखे की स्थिति से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के 13 जिले और 12 तहसीलों को सूखाग्रस्त घोषि..

प्रदेश में जिला मार्गों को राजमार्गों में बदलने की तैयारी

भोपाल ब्यूरो। सड़क विकास निगम के पास इन दिनों कोई काम नहीं है। वहीं अगले वर्ष चुनाव भी हैं ंइसलिए काम सड़कों को लेकर दिखना भी जरूरी है यही कारण है कि जरूरत नहीं होने पर भी जिला मुख्यमार्गों को राज्य के राजमार्ग में बदलने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए एडी..

एमपी में सीएम शिवराज और केंद्रीय मंत्री गेहलोत ने किया मिशन इन्द्रधनुष का शुभारंभ

भोपाल। मध्यप्रदेश में रविवार से मिशन इन्द्रधनुष के पहले चरण की शुरुआत हुई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं केन्द्रीय मंत्री थावरचन्द गेहलोत रविवार को सुबह 10 बजे राजधानी भोपाल स्थित सीएम हाउस में इस राज्य स्तरीय मिशन का शुभारंभ किया। इसी के साथ यह अभिया..

मध्यप्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दाम दीपावली से पहले होंगे कम

भोपाल। मध्यप्रदेश में दीपावली से पहले पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो सकते हैं। दरअसल, प्रदेश सरकार पेट्रोल-डीजल पर पांच फीसदी वैट कम कर सकती है, जिससे प्रदेश में पेट्रोल-डीजल पांच फीसदी तक कम हो जाएगा। सरकार ने इसकी तैयारी कर ली है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौह..

दिवाली से पहले प्रदेश सरकार भी कम कर सकती है पेट्रोल-डीजल पर वैट

भोपाल। केंद्र द्वारा पेट्रोल-डीजल से एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने के बाद अब मध्यप्रदेश सरकार ने भी इन पर से वैट कम करने के संकेत दिए हैं। यदि प्रदेश सरकार इसी रवैये पर कायम रहती है, तो प्रदेश के लोगों को दीपावली से पहले सस्ता-पेट्रोल डीजल मिल सकता है। केंद..

सौ से अधिक पुलिस अधिकारियों की नौकरी खतरे में

भोपाल ब्यूरो। प्रदेश में राज्य पुलिस सेवा के 100 से ज्यादा अधिकारियों को कभी भी जबरिया अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी जा सकती है। पुलिस मुख्यालय ने 20-50 के आदेश के बाद लापरवाह व भ्रष्ट अधिकारियों की सूची तैयार कर उसे आगे की कार्रवाई के लिए गृह विभाग को भेज दी ..

असत्य पर सत्य और अन्याय पर न्याय की जीत का पर्व है विजया दशमी : चौहान

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद  नंदकुमारसिंह चौहान और प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत ने विजय दशमी के मांगलिक पर्व पर जन-जन के मंगल की कामना की है। उन्होंने कहा कि अवधारणा है कि नवरात्रि के दौरान ही श्रीराम और रावण का युद्ध हुआ ..

मुख्यमंत्री शिवराज ने पीएम मोदी को दी जन्मदिन की बधाई

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्म-दिन की हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित की हैं। सीएम ने रविवार को सुबह ट्वीट कर पीएम मोदी के स्वस्थ, यशस्वी और सुदीर्घ जीवन की कामना की है। उन्होंने कहा है कि वर्षों बाद..

‘‘भावांतर भुगतान योजना‘‘ के लिए पंजीयन शुरू

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार की किसान हितैषी अति महत्वपूर्ण ‘‘भावांतर भुगतान योजना’’ के पंजीयन सोमवार से शुरू हो गए हैं। प्रदेश के किसान अपने क्षेत्र खरीदी केंद्रों पर आज से इस योजना के लिए पंजीयन करा सकते हैं। यह पंजीयन का काम एक महीना..

कर्नाटक संपर्क क्रांति सुपरफास्ट में लूट, बदमाशों ने की फायरिंग

भोपाल। यशवंतपुर-हजरत निजामुद्दीन सुपरफास्ट ट्रेन में गुरुवार देर रात पांच हथियारबंद बदमाशों ने लूटपाट की। इस दौरान विरोध करने पर बदमाशों ने दो यात्रियों पर फायरिंग कर दी। वारदात को अंजाम देने के बाद तीन आरोपी कैस और गहने लेकर फरार हो गए जबकि दो लूटेरों ..

ब्लू ह्वेल गेम सर्च करने में ग्वालियर-जबलपुर ने इंदौर-भोपाल को छोड़ा पीछे

देश के साथ-साथ मध्य प्रदेश में भी ब्लू ह्वेल गेम के दीवानों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। प्रदेश के दमोह जिले में एक छात्र के विगत दिनों इस जानलेवा वीडियो गेम के चक्कर में फंसकर ट्रेन के कटकर जान देने के बाद जहां ..

सीएम शिवराज ने किया शिक्षकों का सम्मान, ब्लू ह्वेल गेम पर जताई चिंता

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर राजधानी भोपाल के टीटी नगर स्थित मॉडल हायर सेकेन्डी स्कूल ग्राउंड ..

नीट काउंसलिंग मामले में मप्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से मांगी मोहलत

विगत दिनों सुप्रीम कोर्ट द्वारा नीट काउंसलिंग मामले में प्रदेश सरकार को दस दिन में जबलपुर हाईकोर्ट के आदेश को लागू करने के मामले में शिवराज ..

जनसंवेदना ने पितृपक्ष में की गरीबों के लिए भोजन व्यवस्था

आगामी छह सितम्बर से पितृपक्ष प्रारम्भ हो रहे हैं। इस दौरान मानव सेवा को समर्पित संस्था जनसंवेदना द्वारा हरवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी ‘‘अपने ..

ब्लू ह्वेल गेम में फंसकर 11वीं के छात्र ने गंवाई जान

भोपाल/दमोह। ब्लू ह्वेल गेम खेलने से हो रही आत्‍महत्‍याओं का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है । लाख समझाने के बावजूद युवक इस गेम के चंगुल में फंसकर अपनी जान गंवा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला दमोह जिले के कक्षा 11वीं के छात्र के साथ हुआ । छात्र ने ट्रेन के साम..

चीन को मोदी ने दी कूटनीतिक मात : चौहान

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष, सांसद नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि 73 दिन चले डोकलाम विवाद पर चीन के जुझारू तेवरों और बड़बोलेपन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कूटनीतिक मात दी। फलस्वरूप चीन और भारत की सेनाओं की बेरक में वापसी का समझौता हो गया है। वा..

'पिछड़ा वर्ग क्रीमी लेयर' की सीमा बढ़ाने पर सीएम ने व्यक्त किया पीएम का आभार

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछड़ा वर्ग के लिये शासकीय नौकरी और शैक्षणिक संस्थाओं में आरक्षण के लिये निर्धारित क्रीमी लेयर की सीमा छह लाख से बढ़ाकर आठ लाख करने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देते हुए आभार व्यक्त किया है। उन्हो..

अब सुबह छह बजे से ही एम्स में मिलने लगेंगे मरीजों को टोकन

भोपाल। राजधानी भोपाल के ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (एम्स) में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को ओपीडी में रजिस्ट्रेशन का टोकन अब प्रतिदिन सुबह छह बजे से उपलब्ध होगा। टोकन देने का समय छह बजे से दोपहर 12 बजे तक किया गया है। इसके अलावा एम्स में मर..

मध्यप्रदेश : दो निर्दलीय विधायक भाजपा में होंगे शामिल

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह मध्‍य प्रदेश के तीन दिवसीय प्रवास पर शुक्रवार को सुबह झीलों की नगरी राजधानी भोपाल पहुंचे। शाह का स्‍वागत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों के अलावा पार्टी ..

शिवराज ने 65 पुलिस अधिकारियों को राष्ट्रपति पदक से किया सम्मानित

भोपाल। स्वतंत्रता दिवस समारोह मंगलवार को उमंग और उत्साह से मनाया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के मोती लाल नेहरु स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वजारोहण कर स्वतंत्रता दिवस पर परेड का निरीक्षण कर सलामी ली। इस दौरान पुलिस महानिदेशक ऋषि शुक्ला और परेड..

नायडू के मार्गदर्शन में परिपक्व होगा लोकतंत्र : नंदकुमार

भोपाल। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद नंदकुमार सिंह चौहान ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री वैंकेया नायडू के देश के 13वें उपराष्ट्रपति की शपथ लेने पर बधाई देते हुए कहा कि नायडू के लंबे संसदीय अनुभव और उनकी कुशाग्र बुद्धि से देश का लोकतंत्र परिपक्व होगा। यहां..

अतुल तारे माखन लाल पत्रकारिता विवि विद्या परिषद के सदस्य मनोनीत

भोपाल। स्वदेश के समूह संपादक श्री अतुल तारे को माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की विद्या परिषद का सदस्य मनोनीत किया गया है। श्री तारे के अतिरिक्त वरिष्ठ पत्रकार व शिक्षाविद् राधेश्याम शर्मा, महेश श्रीवास्तव,..

नर्मदा को जीवित इकाई का दर्जा देने से पीछे हटी सरकार

भोपाल। नर्मदा नदी को जीवित इकाई का दर्जा देने के मामले में प्रदेश सरकार अब पीछे हटती दिखाई दे रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने अपनी नर्मदा यात्रा के दौरान आनन फानन ंमें जीएसटी को लेकर बुलाये गए विधानसभा सत्र में इसकी नर्मदा नदी को जीवित इकाई का दर्जा ..

रक्षाबंधन पर बहनें कराएंगी भाइयों को नशे से दूर रहने का संकल्प

भोपाल। रक्षाबंधन पर बहनें अपने भाइयों से सभी प्रकार के नशे से दूर रहने का वचन मांगेगी। महिला सशक्तिकरण संचालनालय ने इसके लिए एक अनूठी पहल की है। 'सशक्त परिवार सशक्त देश' पहल के अंतर्गत पूरे प्रदेश में सकल्प पत्र भेजे जा रहे हैं। सभी सांसदों, विधायकों, जिल..

मध्यप्रदेश ने 20% कृषि विकास देखा है - शिवराज सिंह

नई दिल्ली/भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश ने 20% कृषि विकास देखा है, यह किसानों की कड़ी मेहनत और सरकार की योजनाओं के कारण ही संभव हुआ। शिवराज आज एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के नामांकन में शामिल हुए थे। इसके बाद ..

झमाझम बारिश से मौसम हुआ खुशनुमा

राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई इलाकों में शुक्रवार देर रात तक जोरदार बारिश हुई। बुरहानपुर में तो तेज आंधी-तूफान के साथ इतनी जोरदार बारिश हुई कि कई पेड़ उखड़ गए। आंधी-पानी के चलते शनिवार को सुबह से तेज हवा ..

सांसद से विवाद मामले में कृषि मंत्री के घर पहुंचे प्रभात झा

भोपाल। प्रदेश के कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन और बालाघाट सांसद बोधसिंह भगत के बीच सार्वजनिक मंच पर हुआ विवाद राजनीतिक गलियारों में चर्चा का विषय बन गया है। इस मामले ने भारतीय जनता पार्टी को चिंता में डाल दिया है। मामला जहां प्रधानमंत्री और राष्ट्रीय अध्यक्ष..

वर्ल्ड रिकार्ड के लिए मैहर में जुटेंगे 50 हजार छात्र-छात्राएं

भोपाल। युवाओं का भविष्य उज्ज्वल बनाने की दिशा में मार्गदर्शन हेतु 18 जून को ‘आओ जानें मध्य प्रदेश’ प्रतियोगिता परीक्षा एवं 19 जून को मां शारदा कैरियर मेला, 2017 का आयोजन मैहर के उस्ताद अलाउद्दीन स्टेडियम में होगा। मैहर विधायक द्वारा आयोजित इस ..

लिव इन में रख युवती से किया दुष्कर्म, हुई गर्भवती

भोपाल ब्यूरो। अयोध्यानगर थाना इलाके में  लिव इन में रख युवती के साथ दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। दरअसल युवक व युवती पहचान व प्रेमसंबंध बनने के बाद लिवइन पार्टनरशिप में रह रहे थे, इसी बीच युवती गर्भवती भी हो गई। अब पार्टनर ने शादी करने से इंका..

भट्टा परसोल से मंदसौर तक राहुल गांधी का भौंडा प्रदर्शन

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के मुख्य प्रदेश प्रवक्ता डॉ. दीपक विजयवर्गीय ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने एक हजार करोड़ रु. की निधि के साथ मूल्य स्थिरीकरण कोष बनाने की घोषणा की है जिससे किसानों की उपज का मूल्य स्थिर रखने में मदद मिलेगी। साथ ही लागत मूल्य निर्..

भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के 23 जिला अध्यक्ष घोषित

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सनवर पटेल ने मंगलवार को मोर्चा के 23 जिला अध्यक्षों की घोषणा कर दी है।जबलपुर नगर शफीक हीरा, ग्रामीण हमिद खान, कटनी मेहमूद खान, नरसिंहपुर बन्ने खान, मंडला जाकिर खान, छिंदवाड़ा रिजवान कुरैशी,..