खाना- खज़ाना

तीखा टमाटर पुलाव

तेल- 2 टेबलस्पून, अदरक लहसुन का पेस्ट- 1 टेबलस्पून, प्याज- 40 ग्राम, टमाटर- 50 ग्राम, केचप- 2 टेबलस्पून, हल्दी- 1/4 टीस्पून, लाल मिर्च- ..

पनीर चाट

400 ग्राम पनीर, 2 टी-स्पून नींबू का रस, 2 टी-स्पून सूखा पुदीना, एक चौथाई टी-स्पून लाल मिर्च पाउडर, आधा टी-स्पून भुना हुआ जीरा, नमक ..

मूंगदाल पूड़ी

एक कटोरे में आटा, नमक और तेल मिलाती जाएं और आटे को गूथती जाएं। फिर उसमें धीरे-धीरे पानी मिलाएं और मुलायम आटा तैयार करें। फिर आटे को ..

आलू मसाला बोल्स

उबले आलू -5, चावल -2 बड़े चम्मच, कूटू का आटा -1 चम्मच, मूंगफली - 2 बड़े चम्मच कटी हुई, अदरक - 1 चम्मच, कद्दूकस किया हुआ, हरी ..

गोभी, गाजर, मूली अचार

स्वदेश वेब डेस्क। अचार कई प्रकार के होते हैं लेकिन खाने की टेबल पर लगे हुये अचार और चटनी खाने के स्वाद और भूख दोनों को बड़ाते है, ये कई तरीके से बनाये जाते हैं। कुछ अचार तो साल दो साल तक रखे जाते हैं और कुछ मौसम के अनुसार बनाये जाते हैं। और जल्दी ही यानी ..

सोया चॉप बनाने की विधि

स्वदेश वेब डेस्क। प्रोटीन से भरपूर सोया चाप से बनी सोया चाप करी जितनी खाने और दिखने दोनों में मजेदार होती है और वह प्रोटीन से भरपूर होती है सोया चाप उत्तर भारत में खासतौर पर दिल्ली/एनसीआर के इलाके में बहुत पसंद किया जाता है। तो आज हम आपको सोया चॉप बनाने क..

ब्रेड भुर्जी बनाने की विधि

स्वदेश वेब डेस्क। सुबह - सुबह नाश्ता के लिए पराठे और सब्जी बनाने का बिल्कुल भी टाइम नहीं है। आप अपना टाइम बचाने के साथ ही हेल्दी ब्रेकफास्ट भी कर सकते है, आज हम आपको बताते हैं ब्रेड भुर्जी बनाने की विधि सामग्री - ब्रेड 10 स्लाइस, दही 1 कप, हल्दी पाउडर 1/..

खिचड़ी बनाने की विधि

स्वदेश वेब डेस्क। खिचड़ी खाने में तो बहुत ही स्वादिष्ट होती है साथ ही ये बहुत ही पौष्टिक भी होती है। खासकर चावल में मूंगदाल मिलाकर बनाई गई खिचड़ी के तो कहने है और बीमार व्यक्ति के लिए तो ये खिचड़ी अमृत तुल्य होती है, आज आपको बताते हैं खिचड़ी बनाने की विधि ..

सेब का हलवा बनाने की विधि

स्वदेश वेब डेस्क। सेब एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक फल है। यह बात सभी को मालूम है लेकिन क्या आपने कभी सेब का हलवा चखा है और सर्दी में सेब का हलवा बड़ा ही स्वादिष्ट लगता हैं, साथ ही सेब का हलवा बहुत ही पौष्टिक होता है इसे आसानी से बनाकर तैयार भी किया जा ..

वेजिटेबल मंचूरियन बनाने की विधि

स्वदेश वेब डेस्क। चायनीज रेसिपीज में मंचूरियन एक ऐसी डिश है, जिसने पिछले कुछ-एक वर्षों में भारतीय थाली में तेजी से जगह बनाई है। मंचूरियन का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ गया होगा। इस समय दिवाली के मोके पर आप मीठा-मीठा खाकर पक्क गए होंगे, तो अब कुछ स..

बिस्कुट के चॉकलेटी लड्डू की रेसिपी

स्वदेश वेब डेस्क। ज्यादातरबच्चों को टेस्टी और क्रीमी चीजें बहुत पसंद आती हैं। बच्चे देखते ही उनको खाने का मन होता है और अब दिवाली पर अपने बच्चों के लिए खाने में कुछ खास चीज बनाने की सोच रही होंगी तो आज हम आपको बिस्कुट के चॉकलेटी लड्डू की रेसिपी बता रहे ..

क्रीमी पनीर बनाने की विधि

स्वदेश वेब डेस्क। पनीर की सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। लेकिन अब इसे बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है। आप इसे घर में आसानी से बना सकती हैं। क्रीमी पनीर बनाने की विधि सामग्री - पनीर 250 ग्राम, उबले हुए 2 आलू, काजू 6-7 बारीक टुकड़े में कटे ..

कुकीज खीर बनाये कुछ इस प्रकार

स्वदेश वेब डेस्क। आप सब ने कई प्रकार की खीर बनाई और खाई होगी लेकिन कभी आपने कुकीज खीर बनाई या खाई है। अगर नहीं बनाई है तो बच्चो के लिए आज ही बनाये कुकीज खीर यह खीर खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और ये आसानी से बन जाती है। इसे बनाने में ज्यादा समय भी..

सोयाबीन पनीर बनाने की विधि

स्वदेश वेब डेस्क। टोफू सोयाबीन पनीर को टोफू के नाम से जाना जाता है, इसमें भरपूर प्रोटीन होता है। हम आपको टोफू की सब्जी बनाना बताऐंगे। टोफू की सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट बनती है। इसे चावल या रोटी के साथ खाया जा सकता है। टोफू की सब्जी पनीर की सब्जी की तरह ही..

कुछ इस प्रकार बनाये इटेलियन पास्ता

स्वदेश वेब डेस्क। हम आपको बता दें कि इटेलियन पास्ता बहुत स्वादिष्ट होता है, इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। चलिए आपको बताते हैं इटेलियन पास्ता बनाने की विधि सामग्री - मैकरोनी 3 कप, केल के पत्ते 10-15, ऑलिव ऑयल 1 बड़ा चमचा, लहसुन बारीक कटी हुई ..

मिल्क मठरी बनाये ऐसे...

नमकीन मठरी तो आप अक्सर चाय के साथ खाते ही रहते होंगे, आज हमारी मीठी-मीठी मिल्क मठरी आजमाइए, यह टेस्टी और क्रिस्पी स्नैक्स आपके ..

बच्चों का सबसे पसंदीदा फूड बनाये घर परझ्र चिली सोया नगेट्स

बच्चों का सबसे पसंदीदा फूड होता है चायनीज फूड, जो आपके लिए अक्सर बड़ी मुसीबत बन जाता है. बच्चे जब भी घर से बाहर जाते हैं, इसे खाने की जिद करने ..

बेसन लड्डू बनाने की विधि

स्वदेश वेब डेस्क। जी हाँ, आपको बता दें कि भगवान गणेश को लड्डू बहुत ही प्रिय होते हैं, अगर उन्हें लड्डूओं का भोग लगाया जाए तो वे बहुत प्रसन्न होते हैं। ऐसे में इस गणेश चतुर्थी पर आप गणपति को प्रसन्न करने के लिए घर में लड्डू अवश्य बनाएं, हम आपको यहां बेसन..

पोहा पोटैटो टिक्की बनाने की विधि

स्वदेश वेब डेस्क। पोहा पोटैटो टिक्की को सुबह या शाम के नाश्ते में आसानी से बनाया जा सकता है, ये एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश है, इसे बनने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है, आइए आपको बताते हैं पोहा पोटैटो टिक्की बनाने की विधि.... सामग्री - 1 कवरिंग के लिए - प..

जन्माष्टमी पर बनाये मावा के लड्डू

स्वदेश वेब डेस्क। जी हाँ, भगवान कृष्ण को खोआ की चीजे बहुत पसंद है जन्माष्टमी पर घरों में इसकी तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं, जन्माष्टमी पर व्रत में खाए जाने वाले विशेष पकवान भी बनाए जाते हैं। हम आपको यहां मावा लड्डू बनाना बता रहे हैं, इन्हें बनाना बहुत ..

रक्षाबंधन के त्यौहार पर घर में बनाये मोहनथाल

स्वदेश वेब डेस्क। रक्षाबंधन के त्यौहार पर घर में आसानी से मोहनथाल बनाया जा सकता है, बता दें कि मोहनथाल कई दिनों तक खराब भी नहीं होता है। और खाने में भी लाजबाब होता है आइए आपको बताते हैं मोहनथाल बनाने की विधि सामग्री - कंडेन्स मिल्क 400 ग्राम, चीनी 200 ग्..

राजस्थानी डिश है बेसन वाली मिर्च

स्वदेश वेब डेस्क। जी हाँ, आपको बता दें कि राजस्थान में मिर्च से कई तरह की डिश तैयार की जाती हैं उन्हीं में से एक डिश है बेसन वाली मिर्च। बेसन वाली मिर्च को बरसात के मौसम में खाने का मजा ही कुछ और है। इसे आसानी से बनाया जा सकता है। आइये आपको बताते हैं कि ट..

बंगाली खजूर की खीर

स्वदेश वेब डेस्क। जी हाँ अक्सर आपने चावल या सेवईं की खीर कई बार बनाई भी होगी, और उसको चखी भी होगी क्योंकि इसमें मिठास के लिए चीनी का प्रयोग किया जाता है लेकिन क्या आपने कभी चीनी की जगह मिठास के लिए गुड़ का इस्तेमाल किया है। आज हम आपको खजूर से तैयार गुड़ क..

स्पिनच डोसा

पालक -1 कप उबला हुआ, बेसन - आधा कप, चावल का आटा - आधा कप,अदरक -1 छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ, हरी मिर्च - 3-4 बारीक कटी ..

गर्मियों में पीये सत्तू का शरबत

सर्वप्रथम बर्तन में सत्तू डालकर इसमें पानी डालें और इसे तब तक चलाए जब तक इसमें गुठली न बने। इसके पश्चात् सत्तू में चीनी डाले। चीनी की मात्रा आप ..

चॉकलेट सैंडविच

सैंडविच मेकर को गरम कर के उस पर बटर लगा लीजिये। अब ब्रेड की स्‍लाइस ले कर उस पर बटर लगाइये और चॉको चिप्‍स फैलाइये। फिर उस पर केले के..

टेस्टी आलू सूजी उपमा

सूजी को कड़ाही में भूंज ले।हल्की वह भूरी कॉलर की होने तक,फिर कड़ाही में,से सूजी को निकाल लें, उसके बाद कड़ाही में थोड़ा सा तेल लें। उसमें मकरा राई,हरि ..

टेस्टी फिंगर चिप्स

आलू लीजिए जो न बहुत बड़े हो न बहुत छोटे और उन्हे लंबाई में काट लीजिए। उन्हें पानी में रखिए जिससे वो काले न पड़े।..

कटहल कबाब का अनोखा स्वाद

कटहल से बहुत ही स्वादिष्ट कबाब बनाये जाते हैं और इन्हे दाल, चटनी, ग्रेवी के साथ खाया जा सकता है जानते हैं कैसे बनाएं कच्चे कटहल के कबाब सामग्री :- कच्चा कटहल (कटा हुआ) - आधा किलोप्याज का पेस्ट- एक कपबारीक कटी हुई प्याज-आधा कप कच्चे पपीते का पेस्ट-2 चम्म..

टेस्टी आलू पूरी चटनी के साथ

आलू को अच्छे तरह से धो ले और उबाल ले। ठंडे होने के बाद उसके छिलके निकालकर अच्छे से मैश कर ले। धनिया, लहसुन हरी मिर्च का पेस्ट बनाए और ..

चावल के कबाब दही,चटनी के साथ

सारी सब्जियों को छोटे-छोटे टुकडो मे अच्छे से काट लें। एक कटोरी मे चीज़ और काली मिर्च अच्छी तरह मिलाएं और एक तरफ रख दें। ये कबाब मे भरने ..

अंगूर की लस्सी

सबसे पहले अंगूर को धो लें, अब दही में अंगूर, चीनी, बर्फ का चूरा और नमक मिलाकर मिक्सी में ब्लेंड कर लें..

सोयबीन पुलाव

कप भिगी हुई सोयबीन, 1 1/2 टेबल स्पून तेल, 1 तेज पत्ता, दालचीनी, 2 लौंग और 2 इलाइची, 1 टेबलस्पून जीरा, 1 कटी प्याज, 1 कटा..

अब होटल में खाने की नहीं होगी बर्बादी

नई दिल्ली, स्वससे। होटल और रेस्टोरेंट्स में खाने की बबार्दी आम बात है जहां लोग खाने की अधिक मात्रा लेकर फिर उसे वैसे ही थाली में छोड़ देते हैं। लेकिन अब आगे से ऐसा नहीं हो पाएगा। होटलों में खाने की बर्बाद रोकने पर मोदी सरकार काफी गंभीरता से विचार कर रही है..

ब्रैड की बर्फी

ब्रैड के चूरे को दूध में भिगोकर 10 मिनट तक रखें। दूसरी तरफ बर्तन में कद्दूकस किया नारियल और चीनी मिक्स करें और धीमी आंच पर पकाएं।..

नूडल्स पकोड़े

किसी बर्तन में बेसन और कार्न फ्लोर डालें और उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गुठलियां खत्म होने तक घोलें। घोल को 4-5 मिनिट तक फैंटते रहें..

मखाने की खीर

कड़ाही में घी गर्म करके उसमें मखानों को डालकर भून लें, भूने हुए मखानों को प्लेट में निकालकर ठंडा कर लें। ठंडा होने पर मोटा-मोटा कूट लें। दूध को..

रोल सैंडविच

1कप सूजी में आधा कप पानी मिलाकर 10 मिनिट के लिए रख दें, इसकें बाद मलाई और दही को सूजी में अच्छी ..

पनीर मालपुआ

सबसे पहले दूध को गैस में इतना गर्म करें की वह गाढा हो जाए। जब दूध आधा रह जाए तब इसमें 1 बडा चम्मच चीनी डालें और ठंडा होने के लिए रख दें।..

आलू मखाने की सब्जी

सबसे पहले आलू को धो लें और फिर छीलकर इसे टुकड़ो में काट लें। अब एक बर्तन में मखाने डालकर गैस पर गरम करने के लिए रखें।..

राज कचोड़ी

सबसे पहले बाऊल में मैदा, सूज, बेकिंग पाऊडर को मिक्स करें और पानी के साथ नर्म आटा गूंथ लें। आटे को बराबर हिस्सों में बांटे फिर गोल आकार में पूरियां बना ..

काजू हलवा

सबसे पहले काजू को बारी काट लीजिये और फिर उसे घी में 5 मिनट के लिये भूरा होने तक फ्राई कर लीजिये। कम आंच में दूध उबलने के लिये..

सूजी ढोकला

एक बर्तन में सूजी, बेसन, नमक, हल्दी(ऐच्छिक ), हींग, शक्कर, हींग और दही लें और आपस में अच्छे से मिलाएँ. अब इसमें पानी डालें..

दम आलू

आलू को आधा चम्मच नमक डालकर उबाल कर छील लीजिये। साबूत आलू में कांटे की सहायता से छेद कर लें। कढ़ाई में तेल डालिये और आलू को ..

ठंडाई कुल्फी

एक कटोरे में कार्नफ्लोर को कप ठंडे पानी के साथ मिक्स कर के रख दें. दूसरे कटोरे में दूध गरम करें, उसमें केसर मिला कर किनारे रख दें। अब एक गहरा ..

आलू टिक्की

उबले हुए आलू को छीलकर, कद्दूकस कर लीजिए. कद्दूकस किये हुए आलू में बारीक कटी हुई हरी मिर्च , नमक, बारीक कटा हरा धनिया और कॉर्न फ्लोर ..

फ्रूट रायता

एक कांच के बर्तन में दही को अच्छे से फेंट लें, अब इसमें नमक और शक्कर मिलाएं। अनानास के टुकड़ों को 1 इंच के टुकड़ों में काटें, अब अनानास के टुकड़ों को..

नारियल की गुझिया

गेहू के आटे में नमक, तेल डाल कर मिलाए। उसके बाद थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाकर नरम आटा गूथ लीजिए और ढककर रख दीजिए। इसके बाद बादाम को बारीक काट..

दही की चाट

एक बाउल में पनीर कद्दूकस करें और उबले हुए आलू भी मैश कर लें। फिर इसमें अरारोट, नमक,अदरक और हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह से मसल मसल ..

खोये के समोसे

सबसे पहले एक कटोरे में मैदा, नमक और 1 चम्मच तेल डालकर मिलाएं। उसके बाद थोड़ा-थोड़ा पानी डाल कर आटा गूथ लें। आटा गूंथने के..

प्याज के पराठे

प्याज के पराठे बनाने के लिए सबसे पहले नमक डालकर आटा गूंथ लें। अब इसे आधा घंटे के लिए सही होने के लिए रख दें।..

मेथी खाखरा

सबसे पहले गेहूं का आटा, मेथी, तिल, तेल और नमक को एक बर्तन में डालकर पानी की सहायता से नरम आटा गूंथ लें।..

कश्‍मीरी राजमा

रातभर भिगोए हुए राजमा को सुबह धो कर साफ पानी में कुकर में डाल कर 3 सीटी आने तक तेज आंच पर पकाएं। उसके बाद आंच धीमी कर के 30 मिनट ..

चीज सैंडविच

सबसे पहले उबले हुए आलू को स्लाइस में काट लें, प्याज को छीलकर गोल शेप में काट लें, ब्रैड स्लाइस पर मक्खन लगाकर उस पर आलू की स्लाइस ..

अप्पे

दही में पानी मिला कर अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद इस दही में सूजी डालकर 10-15 मिनट तक भीगने दें। एक बर्तन में एक चम्मच तेल डाल के गरम ..

चिल्ली पनीर

पनीर को बड़े-बडे़ टुकड़ों में काट लें, इन टुकड़ों को एक बर्तन में रखें और उसमें नमक, अदरक-लसहुन पेस्ट, मैदा, 1 छोटा चम्मच टोमाटो चिल्ली ..

ब्रेड पनीर रोल

सबसे पहले ब्रैड स्लाइस के चारों किनारों को काट लें। अब एक कटोरे में पनीर,प्याज, नमक, लाल मिर्च और धनिया डालकर अच्छी तरह से मिला लें।..

काजू पुलाव

सबसे पहले गर्म दूध में केसर डालकर थोड़ी देर के लिए रख दें। अब एक पैन में घी या तेल गर्म करके उसमें प्याज भूनें। जब प्याज भूरे..

मूंगफली के पकौड़े

सबसे पहले पोहे को पानी में भिगो दें, अब एक बर्तन में बेसन और थोड़ा सा पानी डालकर गाढ़ा घोल तैयार करें।..

चॉक्लेट केक

सबसे पहले एक कटोरे में मैदा, बेकिंग पाऊडर, बेकिंग सोडा और कोको पाउडर डाल कर आपस में मिला लें। अब दूसरे कटोरे में मक्खन और चीनी पाऊडर ..

बेसन और सूजी का चीला

सबसे पहले दही में 2 कप पानी मिलाकर उसे अच्छी तरह से फैंट ले ताकि वह थोड़ा पतला हो जाए। ..

पिज़्ज़ा पकोड़े

सबसे पहले दो स्लाइसज के ऊपर साॅस लगाकर हल्का सा नमक और काली मिर्च छिड़के। इसके ऊपर गाजर,प्याज और टमाटर रख लें। इनके ऊपर ..

पनीर मंचूरियन

पनीर मंचूरियन सामग्री-250 ग्राम पनीर2 चम्मनच तेल3 चम्ममच कार्नफ्लोर1 चम्ममच अदरक-लहसुन पेस्टहरी प्याज1 चम्मछच हरी मिर्च पेस्टज2 शिमला मिर्च2 चम्मछच टमैटो सॉस3 लहसुन1 प्यानज2 चम्मनच सोया सॉस नमक स्वादानुसारविधि-पनीर मंचूरियन बनाने के लिए सबसे पहले एक..

मेथी पुलाव

सबसे पहले चावलों को 30 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें, इसके बाद कुकर में घी गर्म करें और इसमें जीरा, काली मिर्च, इलायची, लौंग और ..

सूजी ब्रेड कटलेट

सबसे पहले 3-4 सूखी ब्रेड को मिक्सी में पीस कर अलग रख लें। कढाई में दो चम्मच तेल डालकर सूजी को हल्का भूरा होने तक भून लें और बड़ी प्लेट में ठंडा ..

बेसन ढोकला

एक कटोरे में बेसन ले और उसमे दही और पानी मिलाये. इस मिश्रण को हाथों से अच्छी तरह मिलाते रहे जब तक की वह मुलायम न हो जाये..

ब्रेड भुर्जी

सबसे पहले एक बर्तन में दही, हल्दी और नमक डालें और दो बड़े चम्मच पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें।..

हक्का नूडल्स

हक्का नूडल्स सामग्री:- 1 पैकेट हक्का नूडल्स,1 कप हरे, पीले और लाल शिमला मिर्च(बारीक कटे हुए),1 गाजर (पतले टुकड़ों में कटी हुई)4-5 हरे प्याज (लम्बे स्लाइस में कटा हुए),8-10 बीन्स (कटी हुई),1 कप पत्ता गोभी (बारीक कटी हुई),3-4 लहसुन (बारीक कटे हुए),2 च..

कुरकुरे फ्रेंच फ्राइज

कुरकुरे फ्रेंच फ्राइजसर्दी के मौसम में चाय के साथ फ्रेंच फ्राइज खाने का मजा की कुछ और होता है, आप सुबह के नाश्ते में कुरकुरे फ्रेंच फ्राइज बना सकती हैं, इसे आसानी से बनाकर तैयार किया जा सकता है। सामग्री :-बड़े आलू - 5तेलपिसी काली मिर्चचम्मच चाट मसालाटोमेटो..

मोमोज

मैदा, नमक और बेकिंग पाउडर को मिलाएं और पर्याप्त पानी की मदद से गूंद लें। तेल गर्म करें और उसमें प्याज और लहसुन डालें..

तिल-गुड के लड्डू

सबसे पहले एक कढ़ाई में गुड़ और आवश्यकतानुसार पानी डालकर एक तार की चाशनी बना लें, फिर गैस बंद कर दें।..

वेजिटेबल नूडल सूप

सबसे पहले टमाटर और गाजर धोकर बारीक काट लें, शिमला मिर्च भी निकालकर काट लें। अब एक पैन में मक्खन पिघलाएं।..

पिज़्ज़ा पराठा

एक कटोरे में आटा लेकर उसमें 2 चम्मच तेल, आधा चम्मच नमक और पानी डाल कर आटे को मुलायम करके गूंथ लें। गूंथने के बाद इसे 15..

मटर कचौरी

सबसे पहले मटर को उबाल लें और उन्हें ठंडा कर लें। आटे में घी और नमक डालकर इसे गूंथ लें। उबले हुए मटर को ग्राइंड करके रख लें, अब एक पैन में 1 चम्मच तेल..

मलाई कोफ्ते की सब्जी

मलाई कोफ्ते की सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इसे बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है। आप इसे घर में आसानी से बना सकती..

बेसन भिंडी

भिंडी की सब्जी कई तरीके से बनाई जाती है। हम आपको यहां कुरकुरी बेसन वाली भिंडी बनाना बता रहे हैं। बेसन डलने से भिंडी का स्वाद बिल्कुल ..