ग्वालियर

सेवा से जुड़ा है संवेदनाओं का संबंध: पवैया

-एफपीएआई ने मनाया स्थापना दिवस ग्वालियर। सेवा का संबंध सीधे संवेदनाओं से जुड़ा होता है। दूसरे की पीड़ा से जब तक हमारी संवेदनाएं नहीं जुड़ेंगीं, तब तक हम बेहतर ढंग से सेवा कार्य नहीं कर सकते। सेवा का काम प्रचार, श्रेय और स्वार्थ से परे होता है। यह बात प्रदेश..

अगले 24 घण्टे में बारिश के आसार

ग्वालियर। पूरे देश में कहीं बादल फट रहे हैं तो कहीं बाढ़ आ रही है, लेकिन ग्वालियर जिला तेज बारिश के लिए अभी तक तरस रहा है। यहां सावन में भी मानसून कमजोर नजर आ रहा है और बादल छुटपुट बारिश तक ही सीमित हैं। इससे जहां आमजन गर्मी से परेशान हैं तो वहीं किसान अपन..

रामकृष्ण विद्या मंदिर के बच्चों ने कैंसर पीड़ितों के लिए दी मदद

  ग्वालियर। कैंसर रोग के प्रति जन जागरुकता और पीड़ितों की मदद के लिए कार्य कर रही सामाजिक संस्था हैप्पीनेस वेलफेयर सोसायटी भोपाल को रामकृष्ण विद्या मंदिर सीबीएसई के होनहार छात्रों एवं शिक्षकों द्वारा 31500 रुपए की आर्थिक मदद शनिवार को दी गई। यह मदद..

बेटों ने किया पिता का देहदान

समाज के काम आऊं, अनिल धवन की थी अंतिम इच्छा ग्वालियर। अनिल धवन का स्वास्थ्य विगत कई महिनों से ठीक नहीं चल रहा था, अनिल को चिकित्सकों ने बताया था कि उन्हें आॅपरेशन कराना पड़ेगा। लेकिन जयारोग्य में उनकी बीमारी का आॅपरेशन होना संभव नहीं था, इसलिए चिकित्सक ..

भारतीय रेल : खाना बनते देख लो तो खुद ही नहीं खा पाओगे

 * कहीं दूषित पानी तो कहीं शौचालय किनारे बन रहा था खाना * कैग की रिपोर्ट में कहा गया है कि रेलवे का खाना इंसानों के लायक नहीं ग्वालियर। संसद में ट्रेन के खाने को लेकर सीएजी की रिपोर्ट पर सवाल ऐसे ही नहीं उठे हैं। ट्रेनों में खाने की शिकायतें ..

चार वर्ष से नहीं हुए जिला सहकारी बैंक के चुनाव

  ग्वालियर। मध्यप्रदेश में लगभग 38 जिला सहकारी बैंक हैं जिसमें से मध्यप्रदेश की 12 बैंकों में अभी तक चुनाव नहीं हुए हैं जबकि शेष बैंकों में चुनाव हो चुके हैं। इन्हीं 12 बैंकों में से डीडवाना ओली स्थित जिला सहकारी बैंक संचालित हो रही है जिसमें चुना..

संभावना को संभव बनाता है शिक्षक: मुकुल कानिटकर

मध्य भारत शिक्षा समिति के स्थापना दिवस पर ‘वर्तमान शिक्षा-भविष्य दृष्टि’ विषय पर हुआ व्याख्यान ग्वालियर। शिक्षा में परिवर्तन और उसकी गुणवत्ता में सुधार के लिए आज केवल दो ही बातों पर ध्यान देने की जरूरत है, जिनमें पहली बात शिक्षक की मानसिकता म..

कांग्रेसियों ने सिंधिया पर लुटाए फूल, भाजपा जिलाध्यक्ष ने समेटकर कचरेदान में डाले

ग्वालियर। सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के ग्वालियर आगमन पर उनके स्वागत के लिए पहुंचे कांग्रेसियों ने प्लेटफार्म पर फूल-मालाएं, कागज और पॉलीथिन फैलाकर गंदगी कर दी। इस दौरान राज्यसभा सांसद और भाजपा के राष्टÑीय उपाध्यक्ष प्रभात झा को लेने पहुंचे भाजपा ..

‘वर्तमान शिक्षा- भविष्य दृष्टि’ विषय पर प्रबोधन आज

  ग्वालियर। मध्य भारत शिक्षा समिति के स्थापना दिवस पर 21 जुलाई शुक्रवार को शाम 5.30 बजे से जीवाजी विश्वविद्यालय के पास आईआईटीटीएम संस्थान के सभागार में ‘वर्तमान शिक्षा- भविष्य दृष्टि’ विषय पर प्रेरक प्रबोधन का आयोजन किया जाएगा। इस कार्..

अब आईआरसीटीसी 250 ट्रेनों में संभालेगा कैटरिंग की व्यवस्था

अगस्त माह से ट्रेनों में मिलेगा स्वादिष्ट व्यंजन ग्वालियर। ट्रेनों में जारी वेंडरों की लूट बंद करके कम दाम में यात्रियों को स्वादिष्ट व्यंजन परोसने की तैयारी रेलवे ने शुरू कर दी है। कानपुर, झांसी, ग्वालियर से दिल्ली जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस में आईआ..

तीन माह का दिया था समय, दो माह में भी नहीं बन सका प्रस्ताव

संभाग आयुक्त के निर्देश भी हवा में, मामला जिला अस्पताल के शवगृह का ग्वालियर। स्वास्थ्य विभाग में बैठे अधिकारी इन दिनों जहां एक ओर अपने कार्य करने के तरीके को लेकर लगातार चर्चाओं में बने हुए हैं। वहीं दूसरी ओर यह अधिकारी संभाग आयुक्त के निर्देशों को भी हवा..

बालिका को बरामद कर पेश करें: उच्च न्यायालय

पुलिस अधीक्षक मुरैना को बरामद न करने पर हाजिर होने के दिए निर्देश ग्वालियर। मायके से ससुराल आने के दौरान लापता हुई महिला ने कई दिनों बाद अपने पति को फोन कर बोला कि उसे ले जाएं नहीं तो उसका प्रेमी उसे दिल्ली में बेच देगा। पत्नी के संपर्क करने के बाद पति न..

विकलांग भत्ता पाने के लिए - 4 साल से भटक रहा है नेत्रहीन शिक्षक

  ग्वालियर। चार साल पहले मिलने वाले 150 रुपये और वर्तमान में 350 रुपये प्रतिमाह मिलने वाले विकलांग भत्ते के हक को प्राप्त करने के लिए एक नेत्रहीन शिक्षक चार साल से विभागीय और प्रशासनिक अधिकारियों के यहां चक्कर लगा रहा है। एक दर्जन से अधिक बार ज..

तिघरा जलाशय में अब सिर्फ 60 दिन का पानी शेष

शहर में एक दिन छोड़कर पानी देने की तैयारी ग्वालियर। मानसून की बेरुखी के चलते जुलाई का आधा महीना बीत जाने के बाद भी बारिश नहीं होने के कारण शहर की प्यास बुझाने वाले तिघरा जलाशय में पानी का स्तर नहीं बढ़ने के कारण शहर में जल संकट के आसार नजर आने लगे हैं। वर्..

रेलवे के स्टोर से नैरोगेज की पटरी चुराकर बना रहा था घर

आरपीएफ ने मुखबिर की सूचना पर की कार्रवाई ग्वालियर। रेलवे के स्टोर में रखी नैरोगेज की पटरी चुराकर अपने घर में पाटौर बनवा रहे एक युवक को आरपीएफ ने रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया है। सोमवार को आरपीएफ ने युवक को न्यायालय में पेश किया जहां से उसे जेल भेज दिया ..

दूसरा कार्यकाल हथियाने कुलपति कर रहीं नियम विरूद्ध कार्य

मामला जीवाजी विश्वविद्यालय का, कई प्राध्यापक और ईसी सदस्य विरोध में उतरे ग्वालियर। जीवाजी विश्वविद्यालय की वर्तमान कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला का कार्यकाल आगामी अक्टूबर में पूर्ण होने जा रहा है, लेकिन कुलपति पद की मलाई चख चुकीं प्रो. शुक्ला इस पद को छोड़..

मुख्यमंत्री ने दी शीतला सहाय को श्रद्धांजलि

  भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को बाणगंगा रोड स्थित के.एन. प्रधान तिराहे पहुँचकर पूर्व मंत्री शीतला सहाय और पूर्व मंत्री के.एन. प्रधान को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने के.एन. प्रधान की प्रतिमा पर मार्ल्यापण किया और सहाय के चित्र पर मार्..

पड़ाव पुलिस की मेहरबानी : देर रात तक गुलजार रहती है स्टेशन बजरिया

दुकानदारों से हर रोज हजारों की अवैध उगाही करती है पुलिस  ग्वालियर। स्टेशन बजरिया में देर रात तक दुकान खोलने के बदले में पुलिस दुकानदारों से जमकर अवैध वसूली करती है। ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी रात 12 बजते ही दुकानों पर वसूली के लिए दस्तक दे देते हैं।..

घर से भागीं दो लड़कियों को स्टेशन पर पकड़ा

घर से भागीं दो लड़कियों को स्टेशन पर पकड़ा ग्वालियर। अशोकनगर से भागीं दो लड़कियों को जीआरपी ने रविवार को रेलवे स्टेशन पर पकड़ लिया और उन्हें अशोकनगर पुलिस को सौंप दिया।  जानकारी के अनुसार बीती रात लगभग 11 बजे गुना से आने वाली पैसेंजर ट्रेन में एक बालिग ..

कम्प्यूटराइज हो रही शहर की बिजली

अब कम्प्यूटर की स्क्रीन पर दिखेगा फॉल्ट ग्वालियर। विद्युत लाइनों पर बार-बार होने वाले फॉल्ट की समस्या से निपटने के लिए शहर की बिजली कम्प्यूटराइज की जा रही है। बिजली कम्पनी उपकेन्द्रों से लेकर 33 और 11 के.व्ही. विद्युत लाइनों को सुपरवाईजरी कंट्रोल एण्ड डा..

बजरी के फड़ पर बैठे वृद्ध को सांड़ ने किया घायल

सिर में लगी गंभीर चोट, ट्रॉमा सेन्टर में भर्ती ग्वालियर। बजरी के फड़ पर बैठे वृद्ध को सांड ने रौंदकर घायल कर दिया। वृद्ध के सिर में गंभीर चोट लगने से इलाज के लिए उसे जयारोग्य अस्पताल के ट्रॉमा सेन्टर में भर्ती कराया गया है। लधेड़ी के रहने वाले रामस्वरूप प..

मोदी ने वैश्विक परिदृश्य में भारत को सशक्त बनाया

भारतीय विदेश नीति पर दो दिवसीय राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी प्रारंभ ग्वालियर। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय नई दिल्ली के प्राध्यापक डॉ. स्वर्ण सिंह ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विदेश नीति में कई मामलों में नेहरू जी की विदेश नीति परिलक्षित ह..

चम्बल नदी में अवैध खनन की याचिका एनजीटी में स्थानांतरित

उच्च न्यायालय ने कहा-ऐसे मामलों के लिए ही है एनजीटी ग्वालियर। चम्बल नदी में अवैध रेत खनन को लेकर उच्च न्यायालय में चार वर्ष से लम्बित याचिका की सुनवाई अब राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) में होगी। शुक्रवार को न्यायाधीश संजय यादव एवं सुशील कुमार अवस्थी की य..

स्वास्थ्य अधिकारियों के संरक्षण में झोलाछाप ले रहे मरीजों की जान

आखिर क्यों नहीं हो पा रही झोलाछाप चिकित्सकों पर कार्रवाई! ग्वालियर। शहर में इन दिनों झोलाछाप चिकित्सक अपनी दुकान खुलेआम चला रहे हैं, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के संरक्षण में झोलाछाप का गोरखधंधा फल-फूल रहा है। शहर की कई गलियों में कहीं बोर्ड लगा कर त..

कौशल विकास से ही मिट सकती है बेरोजगारी

विशेष सशस्त्र पुलिस बल में प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र का शुभारंभ  ग्वालियर। भारत जैसे विशाल जनसंख्या वाले देश में आज की परस्थितियों में न तो सरकार के पास इतना रोजगार है और न ही निजी क्षेत्र ही इतने रोजगार उपलब्ध करा सकता है। ऐसी स्थिति में युवा..

चिकित्सक भगवान का रूप होते हैं गुन्डों की तरह बर्ताव न करें

ग्लूकोज की बोतल लगी हुई हालत में मरीज को अधीक्षक कार्यालय के बाहर लिटाया ग्वालियर/सुजान सिंह। चिकित्सकों को भगवान का दर्जा दिया जाता है, लेकिन यहां के जूनियर चिकित्सकों ने हमारे साथ गुन्डों जैसा बर्ताव किया है। पिछले कई माह से हम मरीज योगेश को डॉ. अचल गु..

आंकलित खपत लगाकर ठग रही है बिजली कम्पनी

कैसे बिजली का सुख भोगें गरीब! ग्वालियर। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारी राजस्व वसूली का आंकड़ा पूरा करने के लिए गरीब से गरीब उपभोक्ताओं को ठगने से भी नहीं चूक रहे हैं। जिनके पास दो वक्त की रोटी का इंतजाम तक नहीं हैं, उन पर भी जबरिया आंकलित खप..

छात्रों को किशोरावस्था में होने वाले परिवर्तनों से अवगत कराया

ग्वालियर। रामकृष्ण विद्या मंदिर सीबीएसई के विवेकानंद सभागृह में बुधवार को विद्यार्थियों को किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक, भावनात्मक एवं सामाजिक परिवर्तन से अवगत कराया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में एडोल्सेंट हेल्थ एकेडमी ग्वालियर के अध्यक..

जेल ब्रेक की घटनाएं न हों इसलिए लगाया है प्रतिबंध

शासन के जवाब पर याचिकाकर्ता को देना है जवाब ग्वालियर। उच्च न्यायालय की ग्वालियर खण्डपीठ में जेलों में बंद विचाराधीन कैदियों को आवश्यक सामग्री पर रोक लगाने की याचिका के मामले में बुधवार को सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान शासन ने अपना जवाब पेश करते हुए कहा है ..

अब बोट क्लब में साफ पानी में होगा नौकायान

सीवर ट्रीटमेंट प्लांट को मिली स्वीकृति   ग्वालियर। शहर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों के क्रम में अब बोट क्लब स्वर्णरेखा में स्वच्छ पानी भरकर उसमें नाव चलाने की योजना है। इसके लिए एक एम.एल.डी. क्षमता का सीवर ट्रीटमेंट प्लांट लग..

जिला अस्पताल में बॉयोमेट्रिक मशीन से लगेगी हाजिरी

ग्वालियर। शासकीय अस्पतालों में लेट-लतीफ पहुंचने वाले चिकित्सक व कर्मचारियों पर लगाम कसने के लिए अब अस्पताल में बॉयोमेट्रिक मशीन लगवाई जा रही है। जिसके निर्देश सिविल सर्जन द्वारा दिए गए हैं और जुलाई माह के अंत तक मशीन लग जाएगी। आमतौर पर देखने में मिलता ह..

उपचार के लिए गया मरीज पहुंचा थाने

ग्वालियर। जयारोग्य चिकित्सालय में चिकित्सकों व मरीज के बीच मारपीट के मामले आए दिन सामने आते हैं, लेकिन इस बार एक ऐसा मामला सामने अया है। जिसमें उपचार के लिए पहुंचा मरीज अस्पताल में भर्ती होने की जगह थाने पहुंच गया और चिकित्सकों ने अभद्र व्यवहार व मारपीट क..

नाबालिग से दुष्कर्म कर वायरल किया वीडियो

ग्वालियर।  नाबालिग को विवाह का झांसा देकर उसके साथ दुष्कर्म करने वाले युवक ने अश्लील वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। बदनामी से परेशान पीड़िÞता ने इसकी पुलिस से शिकायत भी की, लेकिन उसकी कोई सुनवाई नहीं हुई। इस पर मंगलवार को वह पुलिस जन..

पैसे लेकर बनाई जा रही हैं जीविवि की फर्जी डिग्रियां

पंजीयन कराने पहुंचे छात्र के दस्तावेज किए जब्त होगी पुलिस कार्रवाई ग्वालियर। दलाल व शिक्षा माफिया मोटी रकम लेकर छात्रों को जीवाजी विश्वविद्यालय की फर्जी अंकसूची व सर्टिफिकेट बांटने का काम कई वर्षों से करते आ रहे हैं, लेकिन विश्वविद्यालय प्रबंधन ऐसे लोगों..

चिकित्सकों और मरीज के परिजनों के बीच हुई मारपीट

ग्वालियर। जयारोग्य चिकित्सालय समूह के कमलाराजा अस्पताल में जूनियर चिकित्सकों और मरीज के परिजनों के बीच सोमवार रात को मारपीट हो गई। इसमें एक जूनियर चिकित्सक को चोट आई है। मामला थाने तक पहुंच गया, जहां परिजनों ने चिकित्सकों पर अभद्रता करने का आरोप लगाया। ज..

दर्द से तड़पती रही महिला 5 घण्टे बाद भी नहीं पहुंचे चिकित्सक

  ग्वालियर। शासन द्वारा प्रदेश भर में सुरक्षित मातृत्व एवं शिशु के लिए कई योजनाए चलाई जा रही है, लेकिन चिकित्सकों की लापरवाही व मनमानी के कारण आए दिन गर्भवती महिलाओं के उपचार में बरती जा रही लापरवाही के मामला सामने आते है। इसी के चलते सोमवार को एक ऐ..

नियमित हवाई सेवा पर बनी सहमति : दिल्ली-दतिया-भोपाल के बीच

ग्वालियर। ग्वालियर के बाद अब दतिया से भी यात्रियों को हवाई सेवा का लाभ मिलेगा। माँ पीताम्बरा की पूजा-अर्चना के लिए देश-विदेश से दतिया आने वाले दर्शनार्थियों के लिए यह सेवा बहुत ही लाभकारी होगी। दतिया भिंड सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय..

भाभी के साथ लाइन में लगी लड़की चक्कर खाकर गिरी

सुरक्षित मातृत्व योजना शिविर में नहीं थे पर्याप्त इंतजाम ग्वालियर। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत बिड़लानगर स्थित जच्चाखाने में सोमवार को गर्भवती महिलाओं की नि:शुल्क अल्ट्रासाउण्ंड सहित अन्य जांचों के लिए शिविर आयोजित किया गया, लेकिन शिविर मे..

ग्वालियर : 1200 करोड़ के एलिवेटेड ब्रिज की ड्राइंग व डिजाइन तैयार

ग्वालियर। ग्वालियर शहर की यातायात व्यवस्था के स्थायी समाधान के लिये लोक निर्माण विभाग सेतु संभाग द्वारा 1200 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जाने वाले एलिवेटेड ब्रिज की डिजाइन तैयार की गई है। कलेक्टर राहुल जैन ने इस ब्रिज की ड्राइंग और डिजाइन के साथ ब्रिज डिवी..

खरीद और विक्रय की जानकारी तो देनी ही होगी

चेम्बर में जीएसटी पर सेमीनार आयोजित  ग्वालियर। जीएसटी के प्रावधानों व व्यापारियों की जिज्ञासाओं के समाधान को लेकर गर्ग एंड गर्ग एसोसियेट और सामाजिक संगठन ग्लोबल जैन एंड वैश्य आॅर्गनाईजेशन के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को दोपहर 12 बजे चेम्बर के ल..

लायंस क्लब का 8वां शपथ ग्रहण समारोह आयोजित

  ग्वालियर। लॉयन्स क्लब ग्वालियर सिटी का 8वां शपथ ग्रहण समारोह शनिवार को चेम्बर आॅफ कॉमर्स के राजमाता विजयाराजे सिंधिया सभागार में भव्य रूप से आयोजित किया गया । इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सांसद अनूप मिश्रा उपस्थित थे । इस अवसर पर मुख्य अत..

डेंगू के दो मरीज और आए सामने

ग्वालियर। शहर में जहां एक ओर मच्छर जनित बीमारियों के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, वहीं बरसात आने के साथ ही डेंगू ने भी अपने पांव पसारना शुरू कर दिया है। इसी के चलते डेंगू के दो और मरीज सामने आए हैं। गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय के माइक्रोबॉयोलॉ..

HDFC बैंक से परेशान हैं पुलिस कप्तान

 लूट की कई वारदातों का खुलासा नहीं कर पा रही पुलिस ग्वालियर। जिला पुलिस मुख्यालय के समीप स्थित एचडीएफसी बैंक की सिटी सेन्टर शाखा ने पुलिस कप्तान को खासा परेशान कर रखा है क्योंकि यहां आए दिन होने वाली लूट की वारदातों को ट्रेस करना पुलिस के लिए टेढ़ी ख..

फिजूलखर्ची से विवि का सत्यानाश हो जाएगा, वित्त नियंत्रक ने उठाए सवाल

 गुस्साए कुलसचिव बैठक के बीच में ही जाने लगे अधिकारियों ने रोका ग्वालियर।  विवि की 200 करोड़ की एफडीआर देखकर आप लोग अनाप-शनाप खर्च कर रहे हैं, अगर इस तरह से विवि में फिजूलखर्ची होती रही तो एक दिन विश्वविद्यालय का सत्यानाश हो जाएगा। आज विवि की स्..

ये मेरी मां है, और इसी कोच में जाएंगी, आप डिफरेंस बनाओ

ग्वालियर। ये मेरी मां है, और एसी कोच में ही जाएंगी, आप तो डिफरेंस बनाओ। यह बात गुरूवार को ग्वालियर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक एक पर एक पुत्र ने अपनी मां के लिए टीटीई से कही। टीटीई का अमानवीय चेहरा देख यात्रियों ने टीटीई को जमकर खरीखोटी सुनाई। हुआ ..

मरीजों के स्वास्थ्य के साथ हो रही लापरवाही

 खुद ही निकाल रहे जांच रिपोर्ट ग्वालियर। जयारोग्य चिकित्सालय में उपचार के लिए पहुंच रहे मरीजों को गलत जांच रिपोर्ट देने के मामले आए दिन सामने आते है, लेकिन उसके बाद भी मरीजों के स्वास्थ्य के साथ इन दिनों अस्पताल के ही स्टाफ द्वारा लापरवाही बरती जा र..

दिनदहाड़े युवकों ने घनी बस्ती में की गोलीबारी

 - आरोपी और फरियादी हैं बचपन के दोस्त - एक आरोपी को मौके पर ही दबोचा ग्वालियर। कोतवाली थाना इलाके में रहने वाले एक युवक पर उसके दोस्तों ने ही कट्टे से फायर कर हमला बोल दिया। हालांकि निशाना चूकने से गोली उसे नहीं लग सकी। इस मामले में एक आरोपी को..

जिलाधीश के निर्देश के बाद भी अस्पतालों में तमाम अव्यवस्थाएं

वैनूला व ड्रिप सेट सहित दवाएं बाहर से खरीद रहे हैं मरीज ग्वालियर। अस्पतालों में पहुंच रहे मरीजों को नि:शुल्क दवा उपलब्ध कराने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, लेकिन हकीकत इसके एक दम उलट है। शासकीय अस्पतालों में पहुंच रहे मरीजों को दवाएं तो दूर की बात ह..

स्टेशन पर आईं एटीवीएम मशीनें, जल्द होंगी शुरू

अब पलक झपकते ही हाथ में होगा ट्रेन का टिकट ग्वालियर। सामान्य टिकट लेने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए इलाहाबाद जंक्शन समेत उत्तर मध्य रेलवे एनसीआर के सभी प्रमुख स्टेशनों पर आॅटामेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) लगने जा रही हैं। इस मशीन के लग जाने के बाद..

परिवहन चैक पोस्टों पर फिर शुरू हुई ‘सुपर एन्ट्री’

परिवहन मंत्री की फटकार के बाद करीब तीन माह पूर्व परिवहन चैक पोस्टों से प्रायवेट कर्मचारी (कटर) हटाकर बंद की गई ‘सुपर एन्ट्री’ व्यवस्था को परिवहन विभाग के भ्रष्ट अधिकारियों ने फिर से चालू करा दिया है। खास बात यह है कि..

शिमला की तर्ज पर फूलबाग क्षेत्र को विकसित करें

पर्यटन की दृष्टि से शहर के हृदय स्थल फूलबाग क्षेत्र के बैजाताल, इटालियन गार्डन, बारादरी, गोपाल मंदिर को सम्मिलित करते हुए सम्पूर्ण क्षेत्र में एक साथ विकास कार्य प्रारंभ किए जाएं। इसके लिए पर्यटन विकास निगम, स्मार्ट सिटी प्रोजक्ट और ..

टर्नओवर बीस लाख से अधिक है तो कराना होगा जीएसटी में रजिस्ट्रेशन

जीएसटी लागू होने पर व्यवसायियों एवं उद्योगपतियों को आ रही व्यावहारिक कठिनाईयों के समाधान के लिए चेम्बर आॅफ कॉमर्स में मंगलवार को एक सेमीनार का आयोजन किया गया। सेमीनार में मुख्य वक्ता के रूप में सीए दीपक वाजपेयी..

अवैध यात्रियों को तीन फार्म भरने पर आपत्ति

-जीएसटी वसूली अब रेल यात्रियों व रनिंग स्टॉफ को पड़ रही है भारी -जुर्माना भरने को तैयार ग्वालियर। जीएसटी वसूली के लिए रेल मंत्रालय के कठिन नियम अब रेल यात्रियों और रनिंग स्टॉफ (कंडक्टर-टीटीई) पर भारी पड़ रहे हैं। अवैध यात्री किराया और जुर्माना भरने को तै..

शोरूम का कांच फोड़कर गाड़ी सड़क पर निकली, दो घायल

ग्वालियर। पड़ाव थाना क्षेत्र स्थित चार पहिया वाहन के शोरूम पर वाहन खरीदने पहुंचे एक ग्राहक से गलती से वाहन का एक्सीलेटर दब गया, जिससे शोरूम का कांच फोड़ते हुए वाहन बाहर सड़क पर निकल आया। इस हादसे में दो युवक घायल हो गए। हालांकि पुलिस के अनुसार इस मामले में क..

चिकित्सक आवासों के आवंटन निरस्त

ग्वालियर। गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय में एमबीबीएस की सीटें 150 से बढ़कर 250 कर दी गई हैं। इसके चलते महाविद्यालय व अस्पताल परिसर में छात्रावास व लेक्चर हॉल सहित अन्य निर्माण किए जाना हैं। इस कारण निर्माण कार्य में रोड़ा बने चिकित्सकों के आवासों का अलॉटमेन..

नमामि गंगे योजना के तहत मुरार नदी का होगा कायाकल्प

ग्वालियर पहुंची केन्द्रीय जल बोर्ड की टीम, किया निरीक्षण   ग्वालियर। मुरार नदी की दशा सुधारने और उसे प्रदूषण से मुक्त कराने के लिए एक बार फिर से प्रयास शुरू हो गए हैं, जिसके तहत शनिवार को मुरार नदी के दोनों ओर लगभग 482 करोड़ की बीते चार साल से प्र..

नीट में चयनित छात्रों ने बताए सफलता के सूत्र

ग्वालियर। भारत खण्डेलवाल सर की कै मिस्ट्री कन्सेप्ट व डॉ. मुनीष गुप्ता सर की बॉयलाजी क्लासेस का एक बार फिर सर्वश्रेष्ठ रिजल्ट रहा। यहां के लगभग 50 से अधिक चयनित छात्र-छात्राओं द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को सफलता हेतु अपने अनुभ..

अब ट्रेन में ‘एसी’ यात्रा हो जाएगी महंगी

    ग्वालियर। जीएसटी का असर रेलवे पर भी सीधा दिखाई देगा। एसी के तीनों क्लास (फर्स्ट, सेकंड, थर्ड) के टिकट पर पांच फीसद जीएसटी लगेगा। इसके साथ ही एक जुलाई से रेलवे में कई अन्य बदलाव होने जा रहे हैं। रेलवे की व्यवस्थाओं, सुविधाओं में हो र..

एक साथ उठी मां-बेटी की अर्थियां, नम हुई आंखेंं

योगेश ने भी मानी जिंदगी से हार, बस्ती में पसरा मातम ग्वालियर। घासमंडी में जब मासूम बेटी और उसकी मां की दरवाजे से एक साथ दो अर्थियां उठीं तो लोगों की आंखों से आंसू बह निकले। बस्ती में शव आते ही मातम पसर गया। गुप्ता परिवार पर उस समय बज्रपात हो गया, जब सूचन..

ट्रेन में सोते रहे माता-पिता, बेटी की गिरकर मौत

ग्वालियर, न.सं.  एपीएसी एक्सप्रेस में परिवार सहित यात्रा कर रहे फौजी व उसकी पत्नी बर्थ पर सोते रहे और उनकी लड़की जब खाना खाकर हाथ धोने वॉशवेशन के पास गई तभी ट्रेन से गिरकर उसकी मौत हो गई। घटना गुरुवार को दोपहर दो बजे अनंतपेठ की है। लड़की की मौत का पता ..

घर में हो रहा था बहू का इंतजार, बस्ती में पसर गया मातम

सड़क हादसे में एक ही परिवार के चार लोगों की मौत ग्वालियर, न.सं.। घर से हजारों किलोमीटर दूर बिहार में शादी करने के लिए गए परिवार और बेटे की दुल्हन का घर आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे परिवार पर बज्रपात हो गया। रास्ते हुए सड़क हादसे में चार लोगों की मौत से ..

एटीएम उखाड़कर ले जाने का मामला - तीन दिन बाद भी नहीं लगा चोरों का सुराग

ग्वालियर, न.सं.। सिथौली से एटीएम उखाड़कर ले जाने वाले चोरों का तीन दिन बाद भी सुराग नहीं लग सका है। हालांकि पुलिस ने कुछ संदेहियों को पकड़कर पूछताछ की है, लेकिन उनसे कोई सफलता हाथ नहीं लगी है। पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर चोरों को तलाशने का प्रयास कर रही..

सहा. प्राध्यापक के लिए अब एस.आर. शिप जरूरी

 ग्वालियर, न.सं.। प्रदेश भर के चिकित्सा महाविद्यालयों में जहां सहायक प्राध्यापकों की कमी है, वहीं अब सहायक प्राध्यापकों की भर्ती के लिए मेडिकल काउंसिल आॅफ इण्डिया ने नए आदेश जारी किए हैं। जिसके चलते नए नियमों के तहत अब ऐसे लगभग 300 आवेदकों को परेशानी..

आरकेवीएम में प्रशिक्षण शाला का समापन

ग्वालियर, न.सं.। रामकृष्ण विद्या मंदिर (सीबीएसई) में चल रही तीन दिवसीय प्रशिक्षण शाला का समापन बुधवार को किया गया। कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में एमरोल्ड इंडस्ट्री के मैनेजिंग डायरेक्टर संजय भंसाली उपस्थित थे। इस मौके पर पर विशिष्ट अतिथि के रूप मे..

ग्वालियर शहर जल व्यवस्था : वर्ष 2046 तक नहीं होगी पेयजल की समस्या

 - तिघरा, ककेटो, पेहसारी और अपर ककेटो में पर्याप्त जल - शासन ने उच्च न्यायालय में पेश किया जवाब ग्वालियर, न.सं.। शहर में पेयजल आपूर्ति करने वाले तिघरा, ककेटो, पेहसारी और अपर ककेटो जल स्त्रोतों में कुल 234.34 मिलियन घन मीटर जल मौजूद है। मुख्य ..

पीजीव्ही कॉलेज में नशीले पदार्थों के दुरुपयोग और अवैध व्यापार के विरुद्ध रैली निकाली

ग्वालियर, न.सं.। नशीले पदार्थों के दुरुपयोग और अवैध व्यापार के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उपलक्ष्य में पार्वतीबाई गोखले विज्ञान महाविद्यालय (पीजीव्ही कॉलेज) में समाज को जागरुक करने हेतु रैली का आयोजन विगत सोमवार को किया गया, जिसमें महाविद्यालय के छात्..

देश का पहला सरकारी ग्रामीण डिजिटल स्कूल चीनौर में शुरू

ग्वालियर। देश का पहला ग्रामीण डिजिटल सरकारी स्कूल ग्वालियर जिले के चीनौर ग्राम में शुरू हो गया है। मंगलवार से इसमें कक्षाएं लगनी भी शुरू हो गईं। केन्द्रीय पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर तथा प्रदेश के किसान कल्याण व कृषि विकास मंत्र..