CG Teachers Strike: छत्तीसगढ़ के 1 लाख 80 हजार शिक्षक आज हड़ताल पर, वेतन विसंगति समेत 5 मांगों को लेकर प्रदर्शन

CG Teachers Strike

CG Teachers Strike

Chhattisgarh Teachers Strike : रायपुर। छत्तीसगढ़ में गुरूवार 24 अक्टूबर को शिक्षकों द्वारा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया जा रहा है। इसके तहत प्रदेश के सभी जिलों में धरना रैली निकाली जाएगी। संविलियन के बाद पुरानी सेवा को शून्य किए जाने के कारण शिक्षकों में वेतन विसंगतियों के चलते नाराजगी है। आज शिक्षकों ने सामूहिक अवकाश लेकर हड़ताल की है, जिसके कारण सभी स्कूलों पर ताला लटका हुआ है।

छत्तीसगढ़ शिक्षक संघर्ष मोर्चा के प्रांत संचालक वीरेंद्र दुबे ने बताया कि शिक्षकों में संविलियन के बाद वर्षों की पुरानी सेवा को शून्य करने से काफी नाराजगी है। इसके कारण उन्हें त्रिस्तरीय क्रमोन्नति और समयमान वेतनमान से वंचित होना पड़ रहा है।

शिक्षकों का कहना है कि OPS (Old Pension Scheme) के तहत उन्हें पूरी पेंशन नहीं मिल पाएगी। ग्रेज्युटी और कैशलीव जैसी सुविधाओं में भी उन्हें केवल आंशिक लाभ ही मिलेगा, क्योंकि इन सभी का पूरा लाभ लेने के लिए निर्धारित समयावधि की सेवा जरूरी होती है। बता दें कि, यह शिक्षकों का संविलियन आंदोलन के बाद पहला बड़ा आंदोलन है, जिसमें सभी प्रमुख शिक्षक संगठन एकजुट होकर शिक्षक संघर्ष मोर्चा बनाकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

जिलास्तरीय धरना प्रदर्शन की तैयारी

छत्तीसगढ़ शिक्षक संघर्ष मोर्चा के प्रांत संचालक वीरेंद्र दुबे, संजय शर्मा, मनीष मिश्रा और विकास राजपूत के नेतृत्व में इसे पूर्व सेवा गणना मिशन का नाम दिया गया है। आज छत्तीसगढ़ के हर जिले में जिलास्तरीय धरना प्रदर्शन और रैली निकालने की तैयारी है। इस धरना प्रदर्शन में एल बी संवर्ग के सभी सहायक शिक्षक, विज्ञान सहायक, प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल के प्रधान पाठक, संकुल समन्वयक, शिक्षक, लाइब्रेरियन, व्याख्याता और प्रभारी प्राचार्य शामिल होंगे।

ये है शिक्षकों की मांगें

  • सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति दूर कर एलबी संवर्ग को क्रमोन्नत वेतनमान।
  • पुनरीक्षित वेतनमान में सही वेतन का निर्धारण कर 1.86 के गुणांक पर वेतन का निर्धारण।
  • पूर्व सेवा अवधि की गणना कर पुरानी पेंशन निर्धारित कर भारत सरकार द्वारा 2 सितंबर 2008 के जारी आदेश के समान 33 वर्ष में पूर्ण पेंशन के स्थान पर 20 वर्ष में पूर्ण पेंशन का प्रावधान।
  • हाईकोर्ट बिलासपुर के तहत सभी पात्र शिक्षकों के लिए क्रमोन्नति समयमान का आदेश जारी हो।
  • केंद्र के समान 1 जुलाई 2024 से 3% महंगाई भत्ता, जुलाई 2019 से देय तिथि पर डीए के एरियर राशि का समायोजन JPF और CGPF खाते में किया जाए।

Tags

Next Story