पीजीडीसीए की परीक्षा में दलाल सक्रिय

शासकीय शिक्षक चहेतों को करा रहे नकल

मिहोना, निप्र। शासकीय उमावि मिहोना में तीन संस्थाओं का परीक्षा केन्द्र है। इसमें परीक्षार्थी सरेआम नकल कर रहे हैं, साथ ही परीक्षा केन्द्र के बाहर असामाजिक तत्वों का जमघट लगा रहता है।
इस समय पीजीडीसीए की परीक्षा चल रही है। इस परीक्षा में परीक्षार्थी खुलेआम नकल कर रहे हैं। हर एक परीक्षार्थी अपने अपनी टेबिल पर गाइड आदि रखकर नकल कर रहा है। कक्ष में तैनात पर्यवेक्षक नकल रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठा रहे हैं। इस संवाददाता को सूचना मिली कि उक्त विद्यालय में खुलकर नकल चल रही है। इस सूचना पर इस संवाददाता ने जब वहां का कवरेज किया तो सामने आया कि परीक्षार्थियों से नकल कराने के एवज में पैसे लिए गए हैं।
एक परीक्षार्थी ने बताया कि केन्द्र संचालक ने ठेका लिया था, साथ ही नकल कराने के लिए पांच हजार रुपए सुविधा शुल्क ली है। इसी के फलस्वरूप छात्र-छात्राएं सरेआम टेबिल पर रखकर नकल कर रहे थे।
मिहोना नगर में के. एम.व्ही. विद्यालय, निर्भया इंस्टीट्यृट, मंगला देवी विद्या पीठ, वैभव इंस्टीट्यूट, पीताम्बरा संस्था का परीक्षा केन्द्र यहां पर है। इतना ही नहीं जो पर्यवेक्षक की भूमिका में यहां ड्यूटी दे रहे हैं, वे भी नकल कराने में अपनी भूमिका निभा रहे हैं। यहां बता दें कि यहां पर कई परीक्षार्थी तो ऐसे हैं, जो अन्यत्र जिलों से परीक्षा देने आए हुए हैं। इसके साथ ही कुछ दलालों ने भी अपने लड़के यहां बैठाए हुए हैं, जिससे नकल पर अंकुश लग पाना असंभव दिख रहा है। 

Next Story