पहली बार हाईवे पर एक साथ उतरेंगे लड़ाकू विमान

पहली बार हाईवे पर एक साथ उतरेंगे लड़ाकू विमान

आगरा। वायुसेना के आठ लड़ाकू जेट विमान आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर इसके उद्घाटन के दिन (21 नवंबर) उतरेंगे। देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब किसी एक्सप्रेस-वे पर एक साथ 8 लड़ाकू विमान लैंड और फिर टेक ऑफ करेंगे।

यूपी एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के सीईओ नवनीत सहगल ने बताया, ऐसा देश में पहली बार होने जा रहा है, जब किसी एक्सप्रेस वे पर लड़ाकू विमान उतरेंगे और फिर यहीं से उड़ान भरेंगे। सुखोई-30 और मिराज-2000 इन लड़ाकू जेट विमानों में शामिल हैं। उद्घाटन की तैयारियां कर ली गई हैं। इसे लेकर वायुसेना में भी जबर्दस्त उत्साह है। 302 किमी लंबा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस को 22 महीने में पूरा किया गया है, इस पर 13 हजार 200 करोड़ खर्च हुए। दिसंबर से ये पूरी तरह चालू हो जाएगा। करेगा। बीते शनिवार को सहगल, एयर वाइस मार्शल राजेश इस्सर और सेंट्रल एयर कमांड के वरिष्ठ अधिकारी (प्रशासन) ने एक्सप्रेस-वे का मुआयना किया था। एक्सप्रेस-वे पर युद्ध जैसे हालात को देखते हुए 2 किमी. का विस्तार किया गया है। ईको-सिस्टम का भी ध्यान रखा जा रहा है।

पिछले वर्ष हुई थी जेट की लैंडिंग
पिछले साल मई में पहली बार देश में वायुसेना ने मिराज-2000 लड़ाकू जेट को मथुरा के यमुना एक्सप्रेस-वे पर कामयाबी से उतारा था। परीक्षण तौर ये लैंडिंग इसलिए कराई गई ताकि ये पता चल सके कि दूसरे और कितने ऐसे हाईवे हैं, जिन्हें आपातकाल में वायुसेना के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जर्मनी, पोलैंड, स्वीडन, साउथ कोरिया, ताइवान, फिनलैंड, स्विटजरलैंड, सिंगापुर और पाकिस्तान पहले ही एक्सप्रेस और हाईवे को जेट लड़ाकू विमानों को लैंडिंग और टेक ऑफ के लिहाज से तैयार कर चुके हैं।

Next Story