यहां लें गर्मियों की छुट्टियों का आनंद

यहां लें गर्मियों की छुट्टियों का आनंद

यहां लें गर्मियों की छुट्टियों का आनंद


गर्मियों की छुट्टियों में अक्सर सोचना पड़ता है की कहाँ जाए, कैसे जाए। घूमने से पहले दस बार सोचना पड़ता है, कई बातें दिमाग में आती है। इसलिए आज आपको समर हॉलीडेज के लिए मुन्नार की कुछ ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है , जहां आप अच्छे से गर्मी की छुट्टियों को एन्जॉय कर सकते है, ये जगह देखने में और घूमने में वाकई दिलचस्प है।




अट्टुकाल को सबसे ज्यादा उसके सर्वश्रेष्ठ झरने की वजह से जाना जाता है, यह झरना मुन्नार और पल्लीवसल के बीच में स्थित है। लोग यहाँ कवर यात्रा करके आना भी पसंद करते है। यह जगह चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरी हुई है, लोग अक्सर यहाँ मानसून के महीने में आना पसंद करते है। मानसून सीजन के दौरान झरने की धाराएं ताजी और चारों तरफ घनी हरियाली देखने को मिलती है। एक बार, कई मीलों दूर से यहां पर पानी के गिरने की खनक को सुना जा सकता है और यहां के दृश्‍य मन को मोहित कर अपनी छाप छोड़ देते हैं। यह जगह करेला में स्थित है।

अगर आप फैमिली ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आप मुन्नार की जगह एराविकुलम राष्‍ट्रीय उद्यान में जा सकते है जो पश्चिमी घाट के 97 वर्ग किमी. के साथ, क्षेत्र में फैला हुआ है। यह पार्क भारत व पाकिस्तान का सबसे अच्छा पार्क माना जाता है, जो जंगल और वन्यजीव विभाग के प्रशासन के अधीन आता है,इस पार्क में 26 प्रकार के स्तनधारीयों और 132 प्रकार की चिडि़यों की प्रजातियों की रक्षा की जाती है, यहाँ फरवरी और मानसून में आना सख्त मना है क्यों इस वक़्त यहाँ जानवर एप बच्चों को जन्म देते हैै।

मुन्नार में पल्लीवलम झरना एक छोटा सा झरना है जो मुन्नार से 8 किमी. की दूरी पर स्थित है। ये झरना सीता देवी झील के पास है। यहाँ पर लोग पिकनिक मनाने दूर दूर से आते है।

पोत्तनमेड एक छोटा सा व सुन्दर सा गाँव है, जो चारों तरफ से पहाड़ों से घिरा हुआ है, य‍ह गांव, यहां के दूर - दूर तक फैले पेड़ों और रसीले हरी वनस्पतियों के कारण भी प्रसिद्ध है। यहाँ इलायची की पहाडि़यों और बागानों से गुजरने वाली हवा पूरी जगह में खुशबु भर देती है। यहाँ लोग ट्रैकिंग के लिए भी आना पसंद करते है।

Next Story