राजस्‍थान में कौन है मुख्‍यमंत्री की रेस में आगे, जाने क्‍या कहता है सर्वे?

राजस्‍थान में कौन है मुख्‍यमंत्री की रेस में आगे, जाने क्‍या कहता है सर्वे?

जयपुर । राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर 25 नवंबर को वोटिंग होने वाली है। ज्यादातर ओपिनियन पोल में कांग्रेस पार्टी की हार दिख रही है। अगर यही नतीजे सामने आते हैं तो राजस्थान में वह परिपाटी जिंदा रहेगी, जिसमें हर पांच साल के बाद सरकार बदलती है। ताजा ओपिनियन पोल में राजस्थान के लोगों से कई सवाल पूछे गए हैं। उनसे उनकी राय मांगी गई थी। सीएम पद को लेकर अशोक गहलोत, वसुंधरा राजे, सचिन पायलट सहित केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जैसे नेताओं के बारे में लोगों की राय सामने आई है।


24-31 अक्टूबर तक राजस्थान के 200 विधानसभा क्षेत्रों में 3,000 से अधिक लोगों ने अपनी राय रखी है। सत्तारूढ़ कांग्रेस को कुछ मुद्दों पर बढ़त भी मिली है। स्कूल और अस्पताल को लेकर राजस्थान की जनता अशोक गहलोत के कामकाज से खुश है। नहीं, बढ़ते भ्रष्टाचार, महंगाई और बेरोजगारी से जनता परेशान है। 43 प्रतिशत मतदाताओं का कहना है कि वे गहलोत सरकार से पूरी तरह संतुष्ट हैं। 28 प्रतिशत लोग कुछ हद तक संतुष्ट हैं। केवल 10 प्रतिशत लोगों ने ही कुछ हद तक असंतुष्ट कहा है। वहीं, 14 प्रतिशत लोग सत्तारूढ़ दल से पूरी तरह से असंतुष्ट हैं।


बीजेपी को मोदी फैक्टर का फायदा

'मोदी फैक्टर' की वजह से भाजपा को राजस्थान में लाभ मिलता दिख रहा है। सर्वे में शामिल लोगों को पीएम मोदी और सीएम गहलोत में से किसी एक को चुनने के लिए कहा गया तो पीएम मोदी ने गहलोत को मात दे दी। 37 प्रतिशत लोग पीएम मोदी को पसंद करते हैं। वहीं, 32 प्रतिशत लोगों को गहलोत पसंद हैं। 20 प्रतिशत लोगों ने दोनों को ही पसंद किया है।


राजस्थान का सीएम कौन?

राजस्थान की जनता से जब पूछा गया कि आप मुख्यमंत्री के तौर पर किसे देखते हैं तो 27 प्रतिशत लोगों ने अशोक गहलोत को अपना पसंद बताया। वहीं, भाजपा की वसुंधरा राजे को 14 प्रतिशत लोगों का ही साथ मिला है। सचिन पायलट लाख दावा कर लें, लेकिन सर्वे के नतीजे यही बताते हैं कि गहलोत के सामने उनकी लोकप्रियता अभी काफी कमजोर है। उन्हें सिर्फ 9 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया है।


बीजेपी में वसुंधरा का ही राज?

अगर सिर्फ बीजेपी नेताओं के बारे में पूछा गया तो 27 प्रतिशत लोगों ने वसुंधरा को अपना पसंदीदा उम्मीदवार बताया। इस रेस में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत 6 प्रतिशत मतों के साथ तीसरे नंबर हैं। उनसे अधिक लोकप्रियता भाजपा नेता बालक नाथ की है, जिन्हें 13 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया है।

Tags

Next Story