भारत-नेपाल सीमा पर कड़ी चौकसी

Update: 2013-02-23 00:00 GMT

महाराजगंज। हैदराबाद में हुए बम ब्लास्ट की घटना के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस एवं सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने भारत-नेपाल सीमा पर चौकसी और निगरानी बढ़ा दी है और आने-जाने वाले तमाम लोगों पर कड़ी निगाह रखी जा रही है। एसएसबी के कमांडेट के एस बंगकोठी ने बताया कि सीमा पर आतंकवादियों की घुसपैठ को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों से कहा गया है कि वे आने-जाने वाले तमाम लोगों पर कड़ी नजर रखने के साथ ही उनके पहचान पत्रों की भी जांच करें। उन्होंने बताया कि नेपाल-भारत सीमा पर आने जाने के सभी स्थानों पर क्लोज सर्किट कैमरे भी लगाए गए हैं, ताकि लोगों पर नजर रखी जा सके। ये कैमरे एसएसबी पोस्ट के साथ-साथ सभी मुख्य मार्गों के चेक पोस्ट पर लगाए गए हैं।
सीमा पर मादक पदार्थों एवं हथियारों की तस्करी को रोकने के लिए ट्रेंड डॉग स्क्वॉड को भी लगाया गया है, जिससे आने-जाने वालों की चेकिंग और संदिग्ध लोगों पर नजर रखने में काफी मदद मिली है। उन्होंने बताया कि सीमा के सभी चेक पोस्टों पर सुरक्षा व्यवस्था और निगरानी कड़ी कर दी गई है ताकि संदिग्ध लोगों के आवागमन पर निगरानी रखी जा सके।
इसके साथ ही संवेदनशील पोस्टों पर हाई अलर्ट भी कर दिया गया है। भारत-नेपाल सीमा पर इंडो-नेपाल बॉर्डर पुलिस और अन्य सुरक्षा बलों को भी सीमा पर सख्त निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। बंगकोठी ने बताया कि सुरक्षा बलों और सभी जांच एजेसियों को सीमा पर बने धार्मिक स्थलों पर भी निगाह रखने को कहा गया है।

Similar News