रेल बजटः सुरक्षा और यात्री सुविधाएं बढ़ाने का वादा

Update: 2013-02-26 00:00 GMT

नई दिल्ली। रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने आज लोकसभा में रेल बजट पेश किया। बजट भाषण की शुरुआत में उन्होंने कहा कि सुरक्षा और यात्री सुविधाओं को बढ़ाने की कोशिश की जायेगी। बंसल ने कहा कि इस साल का परिचालन घाटा 24,600 करोड़ रूपये रहने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद कुंभ हादसे से हम स्तब्ध हैं, लेकिन भविष्य में ऐसे हालात से निपटने के लिए और सावधानी बरती जाएगी और आपात योजनाएं बनायी जाएंगी।
रेलमंत्री ने कहा कि गार्ड के कोच, पेंट्रीकार और एसी कोचों में अग्निशमन यंत्र लगाया जाएगा तथा अग्नि दुर्घटनाओं से सुरक्षा के लिए दस वर्षीय कार्य योजना बनायी गयी है। उन्होंने ऐलान किया कि चुनिन्दा ट्रेनों में मुफ्त वाई फाई सुविधा मुहैया कराई जाएगी और चुनिन्दा ट्रेनों में आधुनिक सुविधाओं से लैस एक कोच ऐसा होगा। इसका नाम अनुभूति कोच होगा।
रेलमंत्री पवन बंसल ने बजट का भाषण शुरु करने से पहले प्रधानमंत्री और सोनिया गांधी का शुक्रिया किया। बंसल ने कर्मचारियों को की मेहनत पर गर्व किया। रेल मंत्री ने कहा कि ज्यादा रेलगाडियों की होने की वजह से गत वर्ष 24,600 करोड़ का घाटा वहन करना पड़ा। रेलमंत्री ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए आरपीएफ में महिलाओं की तैनाती की जाने की घोषणा की। साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए अनुभूति नाम की नया कोच शुरु किए जाने भी योजना को सामने रखा।

Similar News