भारत कर रहा है अग्नि़-6 मिसाइल का विकास

Update: 2013-02-08 00:00 GMT

बंगलुरु | भारत लंबी दूरी तक मार करने और परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम अग्नि़-6 मिसाइल का विकास कर रहा है। यह मिसाइल एक साथ कई आयुध ले जा सकती है। इससे एक ही अस्त्र प्रणाली से एक ही समय में कई ठिकानों को निशाना बनाया जा सकेगा।  
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के प्रमुख वीके सारस्वत ने कहा कि अग्नि़-5 महत्वपूर्ण सामरिक रक्षा अस्त्र है। अब हम अग्नि़-6 बनाना चाहते हैं, जिससे हमारी ताकत कई गुना बढ़ जाएगी।
उन्होंने इस बारे में नहीं बताया कि विकसित की जा रही यह मिसाइल कितनी दूरी तक मार कर सकती है, लेकिन कहा कि कई गुना रक्षा ताकत बढ़ाने की इसकी काबलियत इस बात में है कि यह स्वतंत्र रूप से एक साथ कई लक्ष्यों को निशाना बना सकती है।
अग्नि़-5 बैलिस्टिक मिसाइल 5500 किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकती है और माना जाता है कि अग्नि़-6 इससे भी ज्यादा दूरी तक मार करने में सक्षम होगी। अग्नि़-5 का परीक्षण पिछले साल अप्रैल में किया गया था। उन्होंने कहा कि अग्नि़-6 पर काम जारी है और इसका डिजाइन पूरा कर लिया गया है। डीआरडीओ अधिकारियों ने कहा कि अग्नि़-6 के विकसित हो जाने पर भारत अमेरिका और रूस सहित इस तरह की क्षमता रखने वाले विशिष्ट क्लब में शामिल हो जाएगा।
सारस्वत ने कहा कि उनका संगठन क्रूज मिसाइल रक्षा कार्यक्रम विकसित करने की दिशा में भी काम कर रहा है, जिससे सशस्त्र बल कम उंचाई पर उड़ रहीं दुश्मन की क्रूज मिसाइलों और विमानों को मार गिराने में सक्षम होंगे।

Similar News