बीजेपी के जगदीश मुखी ने विधानसभा स्पीकर के लिए भरा नामांकन

Update: 2014-01-02 00:00 GMT

नई दिल्ली  |   भाजपा के विधायक जगदीश मुखी ने स्पीकर पद के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इस पद के लिए शुक्रवार को चुनाव होना है। मुखी ने  बताया, ‘भाजपा ने स्पीकर पद का चुनाव लड़ने का निर्णय किया है और इसके लिए मेरे नाम का प्रस्ताव किया है। मैंने अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है।’’ दिल्ली विधानसभा के स्पीकर का चुनाव नयी सरकार के विश्वास मत के दूसरे दिन 3 जनवरी को होना है। आम आदमी पार्टी ने अपने विधायक एम एस धीर के नाम की इस पद के लिए घोषणा की है।
इससे पहले मुखी को विधानसभा का सबसे वरिष्ठ सदस्य होने के नाते आप ने अस्थायी अध्यक्ष बनने की पेशकश की थी जिसे मुखी और उनकी पार्टी ने ठुकरा दिया। जदयू विधायक शुएब इकबाल ने भी ऐसा ही किया। परंपरा के अनुसार नयी विधानसभा में स्पीकर चुने जाने तक सदन के सबसे वरिष्ठ सदस्य को अस्थायी स्पीकर बनाया जाता है।
उक्त दोनों सदस्यों के मना कर देने पर कांग्रेस के विधायक मतीन अहमद को अस्थायी स्पीकर बनाया गया जिन्होंने नव निर्वाचित विधायकों को कल सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई। दिल्ली की 70 सदस्यीय विधानसभा में आप के 28 विधायक हैं जो बहुमत से आठ कम है। आप को 8 सीट जीतने वाली कांग्रेस बाहर से समर्थन दे रही है। भाजपा के 31 और उसके सहयोगी शिरोमणि अकाली दल का एक विधायक है।

Similar News