रेल में बाहर का भोजन परोसते छह पकड़े

Update: 2014-11-09 00:00 GMT

भोजन से आ रही थी बदबू, एक सैकड़ा पानी की बोतलें भी बरामद


ग्वालियर। रेलवे विभाग से बाहर का खाना रेल के अंदर प्रदाय करने वाले एक गिरोह को शनिवार को रेलवे अधिकारियों ने स्टेशन पर यात्रियों को खाना प्रदाय करने से पहले ही पकड़ लिया। अधिकारियों ने खाना लेकर पहुंचे छह लोगों के पास से बरामद हुए दूषित भोजन के 70 पैकेट जब्त कर नष्ट करा दिए हैं। इनके पास से बरामद करीब एक सैकड़ा पानी की बोतलें जब्त कर ली गई हैं। पकड़े गए आरोपियों को आरपीएफ थाना पुलिस को सौंप दिया गया। डी.सी.आई. वाय के मीणा को शनिवार की दोपहर करीब 1 बजे सूचना मिली कि रेलों में बाहर का खाना प्रदाय करने वालों का एक समूूह समता एक्सप्रेस का इंतजार कर रहा है। इस रेलगाड़ी में यह भोजन यात्रियों को वितरित किया जाएगा। श्री मीणा ने एरिया मैनेजर अनिल शर्मा को इसकी जानकारी देकर कार्रवाई के लिए भेजा। श्री शर्मा ने अन्य रेलवे स्टाफ के साथ बताए गए स्थान पर पड़ताल की तो भोजन के पैकेट लेकर बैठे छह लोग उन्हें मिल गए। इन लोगों को पकड़कर इनसे पैकेट बरामद किए गए। पकड़े गए आरोपियों में सोनू, लाला, करन, हेमन्त, सोनू और विनोद शामिल थे। इन्होंने बताया कि वे खाने के पैकेट शहर के एक होटल से लेकर आते हैं तथा रेलों में उनके एजेंटों को दे देते हैं। रेल के अंदर मौजूद एजेंट इस भोजन को यात्रियों को प्रदाय कर देते हैं।

नष्ट कराए पैकेट
आरोपियों से बरामद भोजन के पैकेट खोले गए तो उनके अंदर से दुर्गंध आ रही थी। चूंकि भोजन खराब था इस कारण इन पैकेटों को फैंककर नष्ट करवा दिया गया। आरोपियों से करीब एक सैकड़ा पानी की बोतलें भी बरामद हुईं। इन्हें रेलवे अधिकारियों ने जब्त कर लिया।
बुलाने पर नहीं पहुंची पुलिस
रेलवे अधिकारी द्वारा जब्त किए गए बाहरी भोजन एवं पानी की बोतलों को लाने वाले छह आरोपियों को रेलवे स्टाफ ने पकड़ लिया। रेलवे अधिकारियों ने इसकी सूचना पहले आर.पी.एफ को दी जहां से कोई भी पुलिसकर्मी आरोपियों को पकडऩे नहीं पहुंचा। इसके बाद सूचना जीआरपी थाना पुलिस को दी गई, लेकिन पुलिस भी आरोपियों को पकडऩे नहीं पहुंची। दोनों ही थानों से पुलिस के नहीं पहुंचने पर रेलवे का स्टाफ आरोपियों को आरपीएफ थाने लेकर पहुंचा और पुलिस को सौंप दिया।

होटल बंजारा से आए थे पैकेट
पुराना हाईकोर्ट की गली में स्थित बंजारा होटल से यह भोजन के पैकेट रेलवे में प्रदाय किए जाने के लिए भेजे गए थे। चूंकि इस होटल या सप्लायर का यहां ठेका नहीं है इस कारण अधिकारियों को सूचना मिलते ही कार्रवाई की गई। पकड़े गए सभी छह लोगों ने बताया कि वह बंजारा होटल से खाना ट्रेन में सप्लाई के लिए लाए थे। आरोपियों के पकड़े जाने के बाद पैकेट सप्लाई करने वाले होटल का प्रबंधक अनिल शर्मा कार्रवाई रुकवाने के लिए रेलवे अधिकारियों के पास पहुंचा लेकिन प्रेस की उपस्थिति के कारण अधिकारियों ने इससे कोई बात नहीं की।
छात्रों के दल को दिया जाना था भोजन
बताया गया है कि दिल्ली से विशाखापटनम के लिए जा रहा सत्तर स्कूली बच्चों का एक दल समता एक्सप्रेस से आ रहा था। उस दल ने बंजारा होटल से सम्पर्क कर खाना सप्लाई के लिए बुकिंग कराई थी। उन्हें खाना सप्लाई देने के लिए स्टेशन पर खाना के पैकेट भिजवाए गए थे। पकड़े गए लोगों ने बताया कि वह हर रोज किसी न किसी ट्रेन में खाना सप्लाई करने के लिए स्टेशन पर पहुंचते हैं। लेकिन वह पहले कभी नहीं पकड़े गए। उन्होंने बताया कि शहर के अन्य होटल संचालक भी रेल गाडिय़ों में खाना सप्लाई करते हैं। यह गोरखधंधा जीआरपी और आरपीएफ पुलिसकर्मियों के सहयोग से चल रहा है। जबकि रेलगाडिय़ों में रेलवे के बाहर से भोजन प्रदाय किए जाने पर पूरी तरह प्रतिबंध है।
150 रुपये प्रति पैकेट
रेलवे स्टेशन पर पकड़े गए भोजन के पैकेटों में प्रत्येक की कीमत 150 रुपये बताई गई है। डेढ़ सौ रुपये कीमत वाले भोजन के इस पैकेट में तीन रोटियां, दाल, पनीर की सब्जी, कढ़ी, रायता, चावल, पापड़, सलाद और एक मिठाई थी। उसके बाद जो पानी की बोतल सप्लाई की जा रही थी। वह शहर में एबी रोड पर स्थित एक फैक्ट्री में एक्यारी फ्रेस के नाम से थी। उसकी कीमत 18 रुपए अकिंत थी लेकिन ट्रेन में यह 20 रुपए की बेची जाती है। 

Similar News