योग से करें गुस्से पर काबू

Update: 2014-04-07 00:00 GMT

गुस्सा व्यक्ति की ऊर्जा के साथ रचनात्मकता को भी खत्म करता है। ऐसे में योग के आसनों से इस पर लगाम लगाई जा सकती है। योग में कई तरह के आसन हैं जिसके द्वारा व्यक्ति अपने गुस्से पर नियंत्रण रख सकता है और अपने अंदर सकारात्मक एवं रचनात्मक ऊर्जा का संचार कर सकता है।

अर्घ धनुरासन-पैरों को जोड़कर पेट के बल लेट जाएं। ठोढ़ी और हाथों को जमीन पर लगा लें। आपकी हथेलियां फर्श की तरफ होनी चाहिए। बाएं घुटने को मोड़ें और बाएं हाथ को पीछे ले जाकर एड़ी को पकड़कर ऊपर की ओर उठाएं। सांस लें और बाएं पैर समेत शरीर के पूरे बाएं हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं। गर्दन को पीठ की दिशा में ही रखें। दाएं हाथ को फर्श पर रखते हुए ही आगे की ओर ले जाएं। इसी स्थिति में 2 से 6 बार तक लंबी सांस लें और धीरे-धीरे छोडें।
श्वासन-आंखें बंद कर जमीन पर लेट जाएं। लंबी सांस लें और धीरे-धीरे छोड़ें। सिर से लेकर पैर तक अपने शरीर के हर हिस्से पर ध्यान दें। करीब पांच मिनट तक इसी मुद्रा में रहें। सभी आसनों के लिए विशेषज्ञ का परामर्श जरूर लें।
ध्यान व प्राणयाम से भी गुस्सा कंट्रोल किया जा सकता है। किसी भी योगासन को रोजाना कम से कम 21 दिन करने से ही परिणाम दिखते हैं और हर पॉजिशन में एक बार में 1 मिनट तक रहना चाहिए।
सरवांग आसन-अपने हाथ और पैर सीधे कर जमीन पर लेट जाएं और गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों पैरों को सीधे ऊपर की ओर उठाएं। हिप्स को ऊपर उठाते हुए पैरों को सीधा करे और बाद में सिर की ओर 45 डिग्री का कोण बनाने की कोशिश करें। सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों से पीठ को सहारा दें। 

Similar News