युवक के घुटने का सफ ल ऑपरेशन

Update: 2016-12-02 00:00 GMT

मथुरा। केडी मेडिकल कालेज हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर के हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. डीआर गलफत और उनकी टीम ने वृंदावन निवासी अर्चित पुत्र मिलन कृष्णदास (35) के बाएं घुटने का बिना चीरा दूरबीन विधि से ऑपरेशन करने में सफलता हासिल की है। ऑपरेशन के दूसरे ही दिन से युवक का घुटना सामान्य रूप से काम करने लगा है। अर्चित का ऑपरेशन और सभी जांचें नि:शुल्क की गई हैं।

डेढ़ माह पूर्व वृंदावन निवासी अर्चित पुत्र मिलन कृष्णदास दुर्घटना में बुरी तरह से घायल हो गया था। बाएं घुटने में तकलीफ के चलते वह चलने-फिरने में असमर्थ था। इसके लिए उसने मथुरा के ही कुछ बड़े अस्पतालों के डाक्टरों से सम्पर्क किया लेकिन घुटने की नसें क्षत-विक्षत हो जाने और गद्दियां खराब हो जाने के चलते उसका उपचार नहीं किया जा सका। आखिर में वह अपने परिजनों की मदद से केडी मेडिकल कालेज हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर के जाने-माने हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. डीआर गलफत से मिला। अर्चित की एमआरआई रिपोर्ट से पता चला कि उसका बायां घुटना टूटा तो नहीं है लेकिन उसकी नसें क्षत-विक्षत और गद्दियां खराब हो गई हैं।

29 नवम्बर को डा. डीआर गलफत के मार्गदर्शन में डा. अनिल लोखण्डे, डा. बीपी सिंह भदौरिया, डा. हर्षित जैन और निश्चेतना विशेषज्ञ डा. सोनी जसूजा की टीम ने बिना चीरा दूरबीन विधि से अर्चित के बाएं घुटने की क्षत-विक्षत नसों को जोडक़र और घुटने की खराब गद्दियों को ठीक कर उसे फिर से चलने-फिरने लायक बना दिया। ऑपरेशन के दूसरे ही दिन न केवल मरीज को दर्द से राहत मिल गई बल्कि उसका घुटना सामान्य रूप से काम करने लगा है।

अर्चित का कहना है कि एक्सीडेंट में पैर जख्मी होने के बाद उसे लगने लगा था कि शायद ही वह पुन: पहले की तरह चल सके लेकिन केडी हॉस्पिटल के विशेषज्ञ चिकित्सकों के उपचार के बाद अब मैं पूरी तरह से ठीक हूं। गौरतलब है कि केडी मेडिकल कालेज हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर में आपरेशन और सभी जांचें नि:शुल्क होने से जनपद और उसके आसपास के मरीजों को काफी राहत मिली है। अब तक जनपद और उसके आसपास के हजारों मरीज नि:शुल्क चिकित्सा का लाभ प्राप्त कर चुके हैं।

आरके एजूकेशन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल और प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने अर्चित के घुटने का सफल ऑपरेशन करने वाली डाक्टरों की टीम को बधाई देते हुए मरीज की उचित देखभाल के निर्देश दिए हैं। मनोज अग्रवाल ने जनपद और उसके आसपास के लोगों से केडी हॉस्पिटल की नि:शुल्क चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया है।

Similar News