नए सर्वेक्षण में डोनाल्ड ट्रंप ने हिलेरी को पछाड़ा

Update: 2016-05-19 00:00 GMT

नए सर्वेक्षण में डोनाल्ड ट्रंप ने हिलेरी को पछाड़ा

वाशिंगटन| रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने एक हालिया चुनावपूर्व सर्वेक्षण में पहली बार अपनी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन को पछाड़ दिया है। हालांकि इस सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वाले अधिकतर लोगों की दोनों ही उम्मीदवारों के प्रति नकारात्मक राय काफी ज्यादा है।

यह पहली बार है, जब किसी चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में ट्रंप त्रुटि की गुंजाइश के बावजूद हिलेरी से आगे नजर आ रहे हैं। सर्वेक्षणों में पाया कि ट्रंप के पास 45 प्रतिशत आम मतों का समर्थन है जबकि हिलेरी के पास 42 प्रतिशत का समर्थन है। वैसे तो ट्रंप को रिपब्लिकन पार्टी का संभावित उम्मीदवार माना जा रहा है।हालांकि हिलेरी को अपने एकमात्र डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स से कड़ी चुनौती मिल रही है। कई राज्यों में सीटें जीतकर वे हिलेरी को संभावित उम्मीदवार बनने से रोकते हुए कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

इस हालिया सर्वेक्षण का एक अहम बिंदू यह है कि बड़ी संख्या में लोगों ने ट्रंप और हिलेरी के खिलाफ विचार व्यक्त किए हैं। ट्रंप के खिलाफ 56 प्रतिशत ने और हिलेरी के खिलाफ 61 प्रतिशत ने विचार दिए।इससे पहले हिलेरी की नकारात्मक रेटिंग 58 प्रतिशत की और ट्रंप की 65 प्रतिशत की थी।श्वेत लोगों के बीच ट्रंप को 55 प्रतिशत का समर्थन है जबकि हिलेरी को 31 प्रतिशत का समर्थन है।वहीं अश्वेतों के बीच हिलेरी ट्रंप से बहुत आगे हैं।

अश्वेतों के बीच हिलेरी को 90 प्रतिशत और ट्रंप को महज सात प्रतिशत समर्थन है। हिस्पैनिक्स में हिलेरी को 62 प्रतिशत और ट्रंप को 23 प्रतिशत समर्थन है।फॉक्स न्यूज ने 14 मई से 17 मई के बीच 1021 पंजीकृत मतदाताओं के बीच सर्वेक्षण कराया था।

Similar News