यूपी विधानसभा चुनाव: पहले चरण के लिए मतदान जारी

Update: 2017-02-11 00:00 GMT

नई दिल्ली|  यूपी विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान आज सुबह सात बजे से शुरू हो गया। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 15 जिलों की 73 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। शाम पांच बजे तक लाइन में लगने वाले मतदाता वोट डाल सकेंगे। यूपी में सुबह नौ बजे तक 10.56 फीसदी मतदान हुआ है। सुबह 9 बजे तक गाजियाबाद में 11 और मुजफ्फरनगर में 15 फीसदी मतदान है। वहीं, हाथरस में 9 बजे तक 11 फीसदी और सादाबाद में 12 फीसदी वोटिंग हुई है। सिकंदराराऊ में 9 बजे तक 7 फीसदी वोटिंग हुई।

मतदान के लिए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। 826 कंपनी केंद्रीय बलों की ड्यूटी लगाई गई है। बागपत के पोलिंग बूथ पर ईवीएम में गड़बड़ी आने की भी खबरें आई हैं, जिसकी वजह से मतदान कुछ समय के लिए रुका भी। फिरोजाबाद के लेबर कॉलोनी में बूथ संख्या 169 में 7.50 तक मतदान शुरू नहीं हो सका। बताया जा रहा है कि यह दिक्कत मशीन खराब होने की वजह से आई है। वहीं शामली के चौसाना के ताहरपुर गांव मे चुनाव का बहिष्कार किया गया। सुबह 9:30 तक किसी ने भी मतदान नहीं किया। इस दौरान प्रशासन भी पूरी तरह से बेखबर रहा।

मतदान के शुरू होने के बाद बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता व मथुरा से पार्टी के उम्मीदवार श्रीकांत शर्मा भी वोटिंग करने के लिए पहुंचे। उन्होंने पोलिंग स्टेशन पर बेहतर व्यवस्था न होने का आरोप भी लगाया। वहीं, सरधना सीट से बीजेपी उम्मीदवार संगीत सोम ने भी वोट डाला। इस दौरान उन्होंने कहा कि बीजेपी चुनाव में जीत दर्ज कर रही है।वहीं, अमर सिंह ने साहिबाबाद से वोट डाला।

प्रदेश की चुनाव मशीनरी पहले चरण के इस मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए केन्द्रीय सुरक्षा बलों के साथ ज्यादा संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी.वेंकटेश ने बताया कि मतदान केन्द्र के परिसर के भीतर शाम पांच बजे तक लाइन में जितने भी लोग लगे होंगे उन्हें वोट डालने का मौका दिया जाएगा।

मेरठ, गाजियाबद, अलीगढ़, आगरा कैंट और आगरा दक्षिण विधानसभा सीटों के कुल 1899 मतदान केन्द्रों पर वोट डालने वालों को वोटिंग मशीन के साथ लगे वीवीपैट पर अपना वोट डालने के बाद एक पर्ची भी देखने को मिलेगी। इससे उन्हें तस्दीक हो जाएगी कि उनका वोट उसी प्रत्याशी को गया है जिसे देने के लिए उन्होंने वोटिंग मशीन का बटन दबाया।

Similar News