Raksha Bandhan Special Sweets: रक्षाबंधन पर घर में बनाएं हेल्दी और टेस्टी ड्राई फ्रूट्स चॉकलेट

Raksha Bandhan Special Sweets: रक्षाबंधन के इस खास मौके पर अपने भाई-बहन को सरप्राइज दें हेल्दी और टेस्टी ड्राई फ्रूट्स चॉकलेट बनाकर। इस आर्टिकल में जानें कैसे सरल विधि से आप घर पर ही स्वादिष्ट चॉकलेट बना सकते हैं

Update: 2024-08-09 06:14 GMT

रक्षाबंधन भाई-बहन के रिश्ते को और भी मजबूत करने का त्योहार है। इस दिन भाई-बहन एक-दूसरे को मिठाइयां खिलाते हैं और साथ में खुशियां बांटते हैं। ऐसे में अगर आप भी कुछ मीठा बनाने की सोच रहे हैं तो यहां बताएं घर पर बनाई गई ड्राई फ्रूट्स चॉकलेट न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि इसमें मौजूद ड्राई फ्रूट्स इसे हेल्दी भी बनाते हैं। ये चॉकलेट आपको मार्केट में मिलने वाली चॉकलेट से भी ज्यादा हेल्थ के लिए अच्छी और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसके अलावा, इसे बनाने में इस्तेमाल होने वाली इनग्रेडिएंट्स बहुत ही सरल और और आसानी से मिल जाते हैं। तो चलिए इस आर्टिकल में हम देखते हैं कि घर पर ड्राई फ्रूट्स चॉकलेट कैसे बनाएं।

इन चीजों की होगी जरूर

  • चॉकलेट (डार्क या मिल्क) - 200 ग्राम
  • मिक्स ड्राई फ्रूट्स (बादाम, काजू, पिस्ता, किशमिश, अंजीर आदि) - 100 ग्राम
  • घी या मक्खन - 1 चम्मच
  • नारियल का चूरा या नट्स का बारीक टुकड़ा - सजावट के लिए

ड्राई फ्रूट्स की तैयारी


सबसे पहले सभी ड्राई फ्रूट्स को अच्छे से धो लें और सुखा लें। इसके बाद, इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। छोटे टुकड़े होने से ये चॉकलेट में अच्छी तरह से मिल जाएंगे और हर बाइट में उनका स्वाद आएगा।

चॉकलेट को पिघलाना

एक बाउल में चॉकलेट के टुकड़े और घी या मक्खन डालें। अब बाउल को हल्के गर्म पानी से भरे बर्तन में रखें। ध्यान रखें कि बाउल पानी में डूबे नहीं, बस ऊपर रखा हो। इस तरीके से चॉकलेट को धीमी आंच पर पिघलाएं। घी या मक्खन चॉकलेट को स्मूथ बनाता है और जल्दी पिघलने में मदद करता है।

ड्राई फ्रूट्स को चॉकलेट में मिलाना

पिघली हुई चॉकलेट में काटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। अगर आप चाहें, तो इसमें थोड़ी सी वनीला एसेंस भी मिला सकते हैं। इससे चॉकलेट में एक अलग और स्वादिष्ट फ्लेवर आएगा।

चॉकलेट को सांचे में डालना



अब इस तैयार मिश्रण को चॉकलेट सांचे या सिलिकॉन मोल्ड में डालें। अगर आपके पास सांचा नहीं है, तो आप इसे किसी भी प्लेट में पतली परत में फैला सकते हैं। इसके बाद, इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें ताकि चॉकलेट सेट हो जाए।

चॉकलेट को सजाना

जब चॉकलेट ठंडी होकर सेट हो जाए, तो उसे सांचे से बाहर निकालें। अब आप चाहें तो इसे नारियल के चूरे या बारीक कटे नट्स से सजा सकते हैं। इससे चॉकलेट और भी आकर्षक लगेगी।

चॉकलेट को पैक करना

अब इस तैयार चॉकलेट को सजावटी बॉक्स में रखें या फिर कस्टम पैकिंग में पैक करें। यह एक बेहतरीन गिफ्ट आइडिया है, जिसे आप रक्षाबंधन पर अपने भाई-बहन को दे सकते हैं।

Tags:    

Similar News