जगन्नाथ पुरी मंदिर में ड्रेस कोड लागू, शॉर्ट स्कर्ट्स - स्लीवलेस - टॉर्न जींस पहनने वालो को नहीं मिलेगा प्रवेश

Update: 2024-01-02 10:45 GMT

फाइल फोटो - जगन्नाथ मंदिर 

पुरी/वेब डेस्क। श्री जगन्नाथ मंदिर प्रबंधन समिति ने सोमवार को एक आदेश ज़ारी किया जिसमें अनुचित वस्त्रों में आने वाले भक्तों के मंदिर में आने पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। बीते अक्टूबर माह में श्री जगन्नाथ मंदिर प्रबंधन समिति ने निर्णय लिया था कि 1 जनवरी 2024 से अनुचित वस्त्रों मेंआने वाले भक्तों के मंदिर में प्रवेश को प्रतिबंधित किया जायेगा। इस आशय को मंदिर प्रबंध समिति ने शुरुआत में ही लागू कर दिया। नववर्ष के अवसर पर श्री जगन्नाथ मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ रही। जो पुरुष शॉर्ट पैन्ट्स और कटे फटे जीन्स में थे उन्हें रोका गया व मंदिर में प्रवेश के लिये धोती प्रदान की गयी और महिलाओं व युवतियों के लिये स्कर्ट, जीन्स और स्लीवलेस वस्त्रों को निषेध किया गया।

श्री जगन्नाथ मंदिर प्रबंधन समिति के मुख्य प्रशासक रंजन दास ने कहा -

 ''हमने कोई कठोर नियम नहीं बनाये हैं बल्कि मंदिर हिन्दुओं का पवित्र स्थान है और भक्तों को मंदिर की गरिमा का सम्मान करना चाहिये और इस निर्णय को किसी कठोर नियम के तहत नहीं समझना चाहिये।'' 

Full View

'उन्होंने ये भी बताया की मंदिर के पुजारियों व सुरक्षा अधिकारियों द्वारा विनम्रता से निर्देश का पालन करवाया गया। साथ ही मंदिर प्रबंधन समिति ने तम्बाकू उत्पादों व प्लास्टिक बैग्स के उपयोग पर भी प्रतिबन्ध लगाया है। जगन्नाथ पुरी मंदिर में पिछले 10 दिनों से पुरी शहर में भारी संख्या में भक्तों का आगमन रहा और 10 जनवरी तक और अधिक मात्रा में भक्तों के आने की संभावना जताई जा रही है।

Tags:    

Similar News