Mann Ki Baat: लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार प्रधानमंत्री मोदी ने की 'मन की बात', जानिए किन बातों का किया जिक्र

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनका मन की बात कार्यक्रम का पहला एपिसोड था जबकि ओवरऑल 111वां एपिसोड था।

Update: 2024-06-30 06:44 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार 30 जून को रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनका मन की बात कार्यक्रम का पहला एपिसोड था जबकि ओवरऑल 111वां एपिसोड था। इस कार्यक्रम में उन्होंने देशहित से जुड़े मुद्दों पर गहन चर्चा की। कार्यक्रम में शुरूआत में उन्होंने कहा कि आज वो दिन आ ही गया जिसका हम सभी फ़रवरी से इंतजार कर रहे थे। मैं 'मन की बात' के माध्यम से एक बार फिर आपके बीच, अपने परिवारजनों के बीच आया हूं। उन्होंने आगे कहा एक बड़ी प्यारी सी उक्ति है- 'इति विदा पुनर्मिलनाय' इसका अर्थ भी उतना ही प्यारा है, मैं विदा लेता हूं, फिर मिलने के लिए।

हूल दिवस के बारे में बताया

पीएम मोदी ने कई विषयों पर बात की उन्होंने कहा कि 30 जून के दिन को हमारे आदिवासी भाई-बहन 'हूल दिवस' के रूप में मनाते हैं। यह दिन वीर सिद्धो-कान्हू के अदम्य साहस से जुड़ा है, जिन्होंने संथाली साथियों को एकजुट करके विदेशी शासकों के अत्याचार का विरोध करते हुए उनसे मुकाबला किया था।

'एक पेड़ मां के नाम' अभियान

पीएम मोदी ने कार्यक्रम में विश्व पर्यावरण दिवस को लेकर भी बात की उन्होंने कहा इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस पर एक विशेष अभियान शुरू किया गया है, इस अभियान का नाम है- 'एक पेड़ मां के नाम'। मैंने भी एक पेड़ अपनी मां के नाम लगाया है। आप सभी भी इस अभियान से जुड़ें मां के लिए एक पेड़ लगाएं और अपनी तस्वीरों को #Plant4Mother और #एक_पेड़_मां_के_नाम इसके साथ साझा करके दूसरों को प्रेरित भी करें।

'कार्थम्बी छाते'

पीएम मोदी ने एक खास तरह के छातों की जानकारी दी और कहा 'कार्थम्बी छातों को केरला की हमारी आदिवासी बहनें तैयार करती हैं। देशभर में इन छातों की मांग बढ़ रही हैं। इनकी ऑनलाइन बिक्री भी हो रही है। केरला के अट्टापडी में इन्हें 'वट्टालक्की सहकारी कृषि सोसाइटी' के देखरेख में तैयार किया जाता है।

योग दिवस

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस महीने पूरी दुनिया ने 10वें योग दिवस को भरपूर उत्साह और उमंग के साथ मनाया है। मैं भी जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आयोजित योग कार्यक्रम में शामिल हुआ था।

'कुवैत रेडियो' का जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि कुवैत सरकार ने अपने राष्ट्रीय रेडियो पर एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है और वो भी हिंदी में। 'कुवैत रेडियो' पर हर रविवार को इसका प्रसारण आधे घंटे के लिए किया जाता है। इसमें भारतीय संस्कृति के अलग-अलग लोग शामिल होकर हमारी फिल्में और कला जगत आदि से जुड़ी चर्चाएं करते हैं। मैं कुवैत सरकार को इसके लिए धन्यवाद देता हूं।

ओलंपिक टीम को शुभकामनाएं

पीएम मोदी ने कहा कि अगले महीने इस समय तक पेरिस ओलंपिक शुरू हो चुके होंगे। मुझे विश्वास है कि आप सब भी ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने का इंतजार कर रहे होंगे। मैं भारतीय दल को ओलंपिक खेलों की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं। हम सबके मन में टोक्यो ओलंपिक की यादें अब भी ताजा हैं।

Tags:    

Similar News