Bhojshala ASI Survey : एएसआई 15 जुलाई तक पेश करेगा रिपोर्ट, MP हाई कोर्ट ने दिया समय

Bhojshala ASI Survey : मध्यप्रदेश हाई कोर्ट ने भोजशाला में ज्ञानवापी की तरह वैज्ञानिक सर्वे कराए जाने की मांग की थी।

Update: 2024-07-04 07:37 GMT

Bhojshala ASI Survey

Bhojshala ASI Survey : मध्यप्रदेश। भोजशाला में हुए एएसआई सर्वे की रिपोर्ट तैयार होने में अभी कुछ समय और लगेगा। एएसआई ने एमपी हाई कोर्ट (MP High Court) की इंदौर बेंच से रिपोर्ट पेश करने के लिए समय मांगा था। कोर्ट ने गुरुवार को हुई सुनवाई में एएसआई को 15 जुलाई तक का समय दे दिया है। इस मामले में अगली सुनवाई 22 जुलाई को होगी। कोर्ट ने ज्ञानवापी की तरह ही भोजशाला का वैज्ञानिक सर्वे कराए जाने का आदेश दिया था।

एएसआई ने रिपोर्ट पेश करने के लिए कोर्ट से चार सप्ताह का समय मांगा था। ज्ञानवापी की तर्ज पर मध्यप्रदेश के धार में भोजशाला का सर्वे पिछले 98 दिन तक चला था। हिन्दू भोजशाला को वाग्देवी का मंदिर मानते हैं वहीं मुस्लिम इसे कलाम मौला मस्जिद मानते हैं। मध्यप्रदेश हाई कोर्ट की इंदौर बेंच ने भोजशाला का धार्मिक करैक्टर जानने के लिए सर्वे का आदेश दिया था।

दावा किया जा रहा है कि, एएसआई को इस सर्वे में कई प्राचीन मूर्तियां मिली हैं। रिपोर्ट पेश होने ऊपर ही भोजशाला के धार्मिक कैरेक्टर को तय किया जा सकेगा। फिलहाल इस मामले में नए दावे पेश हो गए हैं। सर्वे के दौरान ही जैन समाज ने भी भोजशाला पर दावा पेश कर दिया था। यह मामला भी कोर्ट में सुनवाई के लिए लंबित है। जैन समाज का कहना है कि, भोजशाला जैन गुरुकुल हुआ करता था।

बता दें कि, हिन्दू फॉर जस्टिस ने मध्यप्रदेश हाई कोर्ट की इंदौर बेंच के समक्ष याचिका लगाई थी। इसके बाद कोर्ट ने 11 मार्च को भोजशाला का एएसआई सर्वे कराए जाने का आदेश दिया था। इसके बाद एएसआई ने 22 मार्च से सर्वेक्षण शुरू किया था। कोर्ट ने 6 हफ्ते के भीतर रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया था लेकिन समय - समय पर कोर्ट ने डेडलाइन बढ़ा दी। अब रिपोर्ट पेश करने के लिए भी एएसआई को अतिरिक्त समय दिया गया है।

Tags:    

Similar News