Waqf Bill: बीजेपी सांसद जगदंबिका पाल होंगे JPC के अध्यक्ष, जानिए उनके बारे में पांच बातें

Update: 2024-08-13 11:21 GMT

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोकसभा सांसद जगदंबिका पाल विवादास्पद वक्फ (संशोधन) विधेयक की जांच करने के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) का नेतृत्व करेंगे, जगदंबिका पाल को विधेयक की जांच करने के लिए अध्यक्ष चुना गया है। बता दें कि जेपीसी में कुल 31 सदस्य हैं, जिनमें से 21 लोकसभा से और 10 राज्यसभा से हैं, और यह अगले संसद सत्र के पहले सप्ताह के अंत तक अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 को 8 अगस्त को लोकसभा में पेश किया गया था, जिसे कई विपक्षी सदस्यों द्वारा संघीय ढांचे पर विधेयक के संभावित प्रभाव और धार्मिक स्वायत्तता पर इसके कथित अतिक्रमण के बारे में चिंता व्यक्त करने के बाद संयुक्त संसदीय पैनल को भेजा गया था।

जगदंबिका पाल के बारें में पांच बातें

  • जगदम्बिका पाल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ सदस्य हैं, जिन्होंने 1998 में एक दिन के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया।
  • पाल पहले कांग्रेस के सदस्य थे और उन्होंने 7 मार्च, 2014 को इस्तीफा दे दिया और फिर भाजपा में शामिल हो गए।
  • पाल लोकसभा में अध्यक्षों के पैनल का भी हिस्सा हैं, जो अध्यक्ष की अनुपस्थिति में सदन की कार्यवाही की देखरेख करते हैं।
  • 3 जुलाई, 2011 को, जगदम्बिका पाल और अन्य लोकसभा सदस्यों ने 1857 में 5,000 लोगों के ब्रिटिश नरसंहार की याद में महुआ डाबर में एक पट्टिका का अनावरण किया।
  • 1997 में, जगदम्बिका पाल ने अखिल भारतीय लोकतांत्रिक कांग्रेस की सह-स्थापना की और कल्याण सिंह सरकार में परिवहन मंत्री बने।
Tags:    

Similar News