हटाए गए BSF चीफ नितिन अग्रवाल और स्पेशल DG वाईबी खुरानिया, तत्काल प्रभाव और समय से पहले भेजा होम कैडर

Update: 2024-08-03 03:55 GMT

केंद्र सरकार ने तत्काल प्रभाव से बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के महानिदेशक (DG) नितिन अग्रवाल और डिप्टी स्पेशल डीजी (पश्चिम) वाईबी खुरानिया को हटा दिया है। दोनों को समय से पहले उनके होम कैडर भेजा जा रहा रहा है।

बता दें पिछले एक साल से देश की सीमा खासकर जम्मू कश्मीर की सीमाओं पर आतंकवादियों की घुसपैठ देखी जा रही थी। ऐसे में प्रशासन का यह एक्शन इन्हीं सब आतंकवादी और घुसपैठी गतिविधियों के कारण बताया जा रहा है। भारत सरकार का यह एक्शन जम्मू कश्मीर में आतंकियों के घुसपैठ को लेकर सबसे बड़ा प्रशासनिक एक्शन है, जिसमें वरिष्ठ अधिकारियों को हटाया गया है। जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार अब जल्द ही इन रिक्त हुए पदों पर नए अफसर की नियुक्ति करेगी।

नितिन अग्रवाल 1989 बैच के केरल कैडर के अधिकारी हैं, जबकि वाईबी खुरानिया 1990 बैच के ओडिशा कैडर के अधिकारी हैं। अग्रवाल ने पिछले साल जून में सीमा सुरक्षा बल के प्रमुख का कार्यभार संभाला था। वहीं, विशेष डीजी (पश्चिम) के रूप में खुरानिया पाकिस्तान सीमा पर बल का नेतृत्व कर रहे थे। अब खुरानिया ओडिशा और नितिन को केरल वापस भेज दिया गया है।

नियुक्ति संबंधी अलग-अलग जारी आदेशों में कहा गया कि उन्हें 'तत्काल प्रभाव से और समय से पहले' वापस भेजा जा रहा है। करीब 2.65 लाख कर्मियों वाले सुरक्षा बल बीएसएफ, पश्चिम दिशा में पाकिस्तान और पूर्व में बांग्लादेश के साथ लगने वाली भारतीय सीमाओं की सुरक्षा में रहती है।

Tags:    

Similar News