चीन एक अनोखी समस्या, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ड्रैगन के लिए क्यों कहा ऐसा?

Update: 2024-08-31 07:23 GMT

Foreign Minister Dr. S Jaishankar Statement on China 

Foreign Minister Dr. S Jaishankar Statement on China : भारत और चीन के संबंध पिछले कुछ समय से थोड़े तनाव पूर्ण रहे हैं। अरुणाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों के नाम बदलने की चीन की धूर्त हरकत हो या गलवान में भारत की जमीन पर कब्जे की कोशिश हर बार बीजिंग ने अंतर्राष्ट्रीय मंच पर बचकानी हरकत का सबूत दिया है। अब विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने एक मीडिया संस्थान को दिये इंटरव्यू में कहा है कि, चीन एक 'अनोखी समस्या' है। विदेश मंत्री के इस बयान के बाद अब जल्द ही चीन की प्रतिक्रया भी आ सकती है।

ईटी वर्ल्ड लीडर्स फोरम में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, "चीन एक 'अनोखी समस्या' है क्योंकि यह एक अनोखी राजनीति और अर्थव्यवस्था है। यह सिर्फ़ भारत की समस्या नहीं है। अगर आज लोग चीन के साथ व्यापार घाटे के बारे में शिकायत कर रहे हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि दशकों पहले, हम सभी ने जानबूझकर चीनी उत्पादन की प्रकृति को अनदेखा किया। हमने ऐसी प्रणाली को अनदेखा भी किया जिसमें सभी पक्षों को समान अवसर मिलें।"

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने आगे कहा कि, "चीन की एक आम समस्या है। हम दुनिया के एकमात्र देश नहीं हैं जो चीन के बारे में बहस कर रहे हैं। यूरोप में जाकर उनसे पूछें कि आज आपकी प्रमुख आर्थिक या राष्ट्रीय सुरक्षा बहस में मुद्दा क्या है? उनका जवाब होगा - चीन। संयुक्त राज्य अमेरिका को देखें, यह चीन के प्रति आसक्त है, और कई मायनों में यह सही भी है।"

Tags:    

Similar News