Haryana Election Exit Poll: हरियाणा चुनाव के एग्जिट पोल में सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े, कांग्रेस को बढ़त, बीजेपी को मिल सकती हैं इतनी सीटें...

हरियाणा चुनाव के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने लगे हैं। इसमें अब तक आए नतीजों के अनुसार कांग्रेस को बढ़त मिलती जा रही है तो वहीं भाजपा को इतनी सीटों से झटका लग रहा है।

Update: 2024-10-05 14:25 GMT

Haryana Election Exit Poll Results: हरियाणा विधानसभा चुनाव के मतदान की प्रक्रिया जहां आज शाम 6:00 बजे थम गई गई है वहीं पर 90 सीटों के लिए 61 प्रतिशत वोटिंग दर्ज हुई है। इसके साथ चुनाव के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने लगे हैं। इसमें अब तक आए नतीजों के अनुसार कांग्रेस को बढ़त मिलती जा रही है तो वहीं भाजपा को इतनी सीटों से झटका लग रहा है। 

एग्जिट पोल के नतीजे में कांग्रेस का दबदबा

हरियाणा विधानसभा चुनाव में 90 सीटों को लेकर अब तक एग्जिट पोल के नतीजों में कांग्रेस का दबदबा नजर आ रहा है तो वहीं भाजपा को संतोष जनक सीटें मिल रही है, चलिए जानते हैं अब तक आए एग्जिट पोल के नतीजे की स्थिति...

1- भास्कर सर्वे का एग्जिट पोल 

दैनिक भास्कर सर्वे रिपोर्टर्स पोल के अनुमान के अनुसार, कांग्रेस को 44-54 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं, सत्ताधारी बीजेपी को 29-23 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। इसके साथ माना जा रहा है अगर ऐसा होता है बीजेपी सरकार को बड़ा झटका लगेगा। अन्य पार्टियों में आईएनएलडी और बीएसपी को 1-5 सीट और जेजेपी और एएसपी को 0-1 सीट मिल सकती हैं।

2- इंडिया टुडे - एक्सिस माय इंडिया के अनुमान

इंडिया टुडे - एक्सिस माय इंडिया के अनुमान के अनुसार कांग्रेस को 59 सीट तो वहीं भाजपा को 21 सीट मिल रही है इसके अलावा अन्य पार्टियों को 2- 6 सीटें मिलने के अनुमान है।

3- पीपुल्स पल्स के एग्जिट पोल

इसके अलावा पीपुल्स पल्स के एग्जिट पोल के अनुमान में हरियाणा में बीजेपी को 20-32 सीट, कांग्रेस को 46-61 सीट, जेजेपी को 0-1, इनेलो को 2-3 और अन्य के खाते में 3-5 सीट मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है।

4- ध्रुव रिसर्च एग्जिट पोल के अनुमान 

ध्रुव रिसर्च एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक हरियाणा में बीजेपी को 22-32, कांग्रेस को 50-64, जेजेपी, आईएनएलडी और आप को 0-0-0 जबकि अन्य को 2-8 सीटें मिल सकती हैं।

5- मैट्राइज एग्जिट पोल के अनुमान

मैट्राइज (MATRIZE) एग्जिट पोल के मुताबिक, हरियाणा में कांग्रेस को 55-62, बीजेपी को 28-24 सीटें मिलने का अनुमान मिल रहे हैं।

Tags:    

Similar News