परिवारवाद के आरोपों को झेलते हुए भी जय शाह ने बदल दी भारतीय क्रिकेट की सूरत, किए ये बड़े बदलाव...

भारत के गृहमंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह हमेशा ही इन आरोपों से घिरे रहते हैं कि उन्‍हें अपने पिता के कारण भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव बनाया गया, लेकिन सच्‍चाई कुछ और ही है।

Update: 2024-06-21 10:08 GMT

भारत के गृहमंत्री अमितशाह के बेटे जय शाह हमेशा ही इन आरोपों से घिरे रहते हैं कि उन्‍हें अपने पिता के कारण भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव बनाया गया, लेकिन सच्‍चाई कुछ और ही है।

जय शाह अक्टूबर 2019 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव बने। लेकिन इससे पहले उन्‍होंने क्‍या किया इसके बारे में शायद ही कोई जानता हो।

जय शाह गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (GCA) में विभिन्न पदों पर कार्यरत रह चुके हैं। उन्होंने GCA के संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया है। इस दौरान, उन्होंने नरेंद्र मोदी स्टेडियम (पूर्व में मोटेरा स्टेडियम) के पुनर्निर्माण और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह स्टेडियम अब दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है।

जय शाह ने 2019 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव बनने के साथ ही BCCI के प्रबंधन और प्रशासन में कई महत्वपूर्ण सुधार और बदलाव किया है। उनके नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट में कई महत्वपूर्ण विकास और सफलताएं हासिल की गई हैं।

उनके कार्यकाल के दौरान जो प्रमुख बदलाव और सुधार हुए हैं, उनमें शामिल हैं:

घरेलू क्रिकेट का सुधार:

घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट जैसे रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी को अधिक संगठित और प्रतिस्पर्धी बनाया गया है। अधिक खिलाड़ियों को अवसर देने के लिए नए टूर्नामेंट और प्लेटफॉर्म्स की शुरुआत हुई।

महिला क्रिकेट का विकास:

महिला क्रिकेट को अधिक प्रमोट करने के लिए नई योजनाएँ और टूर्नामेंट्स शुरू किए गए। महिला IPL (Indian Premier League) की शुरुआत की दिशा में कदम उठाए गए।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सुधार:

भारतीय टीम के अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम को और बेहतर तरीके से मैनेज किया गया है। खिलाड़ियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया गया, विशेषकर कोविड-19 महामारी के दौरान।

प्रबंधन और संगठनात्मक सुधार:

BCCI के प्रशासनिक ढांचे में पारदर्शिता और पेशेवरिता लाने के लिए सुधार किए गए। नई तकनीकों और आधुनिक तरीकों को अपनाया गया जिससे क्रिकेट संचालन अधिक प्रभावी हो सके।

IPL का विस्तार और सफलता:

IPL की लोकप्रियता और आर्थिक सफलता को और बढ़ाया गया। नए फ्रैंचाइजी टीमों की शुरुआत और विदेशी खिलाड़ियों की भागीदारी को बढ़ावा दिया गया।

इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास:

देशभर में क्रिकेट स्टेडियम और सुविधाओं के निर्माण और सुधार पर ध्यान दिया गया। नई एकेडमियों की स्थापना और मौजूदा क्रिकेट केंद्रों का आधुनिकीकरण किया गया।

जय शाह 2019 में BCCI के सचिव बने थे। जय शाह के कार्यकाल में, भारतीय क्रिकेट ने कई नये आयामों को छुआ है और वैश्विक स्तर पर अपनी स्थिति को और मजबूत किया है। उनके नेतृत्व में BCCI ने क्रिकेट की नयी ऊँचाइयों को प्राप्त करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। 

Tags:    

Similar News