Mohan Cabinet Meeting: प्रदेश में लोकमाता अहिल्या बाई के नाम पर होगा दशहरा का त्योहार,सीएम मोहन ने लिए कई अहम फैसले

प्रदेश में पहली बार दशहरा का पर्व लोकमाता अहिल्याबाई के नाम मनाया जाएगा, तो वहीं पर बैठक में जैन आयोग के गठन को मंजूरी दी गई है।

Update: 2024-10-05 17:41 GMT

Mohan cabinet Decision:मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में आज कैबिनेट बैठक आयोजित की गई इस दौरान कई अहम फैसलों पर मंजूरी दी गई है। प्रदेश में पहली बार दशहरा का पर्व लोकमाता अहिल्याबाई के नाम मनाया जाएगा, तो वहीं पर बैठक में जैन आयोग के गठन को मंजूरी दी गई है। बता दें कि, यह बैठक दमोह जिले के सिंग्रामपुर में आयोजित की गई थी जहां पर कई फैसलों की जानकारी दी गई है।

रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती पर की ये घोषणा

बताते चलें कि,आज दमोह जिले के सिंग्रामपुर में प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में गए थे इस दौरान ओपन एयर कैबिनेट में राज्य शासन ने मातृ शक्ति को सम्मान देते हुए स्वतंत्रता संग्राम, सुशासन, साहस जैसे क्षेत्रों में राष्ट्र के लिए योगदान देने वाली वीरांगनाओं, शासिकाओं की स्मृति में ये पहल की है। इसी के तहत आज वीरांगना मसरकार ने उनकी प्राचीन राजधानी सिंग्रामपुर में ओपन-एयर (खुला क्षेत्र) कैबिनेट मीटिंग की है।इस बैठक का डिजाइन रानी दुर्गावती के किले की भव्यता को प्रतिबिंबित करता है। जिसमें एक किलानुमा प्रवेश द्वार और शिव मंदिर भी शामिल हैं।

जैन धर्म के लोगों को खुशखबरी

कैबिनेट बैठक के दौरान जैन धर्म के लोगों को खुशखबरी दी है जहां पर अलग से जैन धर्म के लिए आयोग बनेगा इस आयोग में एक अध्यक्ष और एक उपाध्यक्ष होगा। दिगंबर जैन समाज और श्वेतांबर जैन समाज के अध्यक्ष दो-दो साल के लिए होंगे। इनके ऑफिस और मानदेय का प्रबंध भी है। ये हमारे घोषणा पत्र का हिस्सा भी था।

Tags:    

Similar News