Delhi News: दीवाली से पहले राजधानी की हवा हुई जहरीली, अगले साल तक पटाखों पर लगा बैन

अब 1 जनवरी तक पटाखें नहीं जलाए जा सकेंगे। दरअसल दिल्ली की हवा एक बार फिर अपने मानक से से ज्यादा पाई गई है जिसे जहरीली हवा कहते है।

Update: 2024-10-14 14:27 GMT

Delhi AQI High: नवरात्रि के बाद अब दिवाली आने में कुछ समय ही बचा है उससे पहले ही राजधानी दिल्ली के लिए बुरी खबर सामने आई है जिसके अनुसार अब 1 जनवरी तक पटाखें नहीं जलाए जा सकेंगे। दरअसल दिल्ली की हवा एक बार फिर अपने मानक से से ज्यादा पाई गई है जिसे जहरीली हवा कहते है। 

दिल्ली सरकार ने जारी किए निर्देश

यहां पर दशहरा समारोह की वजह से देश की राजधानी एक बार फिर जहरीली हो गई है जिसके मद्देनजर दिल्ली सरकार ने निर्देश जारी किए है। इसके अनुसार दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति की ओर से बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए पटाखों पर 1 जनवरी 2025 के लिए प्रतिबंध की घोषणा कर दी गई है। यहां पर आंकड़ों के अनुसार दशहरा समारोह के एक दिन बाद रविवार को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘मध्यम’ से ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई। इसे देखते हुए प्रदेश वासियों से भी अपील की गई हैं।

पर्यावरण मंत्री ने की अपील 

यहां पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली के वासियों से इस संबंध में अपील भी की है। जिसके अनुसार ने भी लोगों से सहयोग करने की अपील की है और दिल्ली को प्रदूषित होने से बचाने के लिए पहल की बात कही है।उन्होंने एक्स पर दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति का लेटर शेयर किया है।

इसके अलावा सरकार ने अपने निर्देश में यह भी कहा है कि, दिल्ली पुलिस की ओर से दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति को रोज की रिपोर्ट देनी होगी। इसमें हवा के स्तर का आंकलन किया जा सकेगा। बता दें कि, दिल्ली में सर्दियों से पहले प्रदूषण बढ़ जाता हैं।


Tags:    

Similar News