Delhi NCR News: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ा वायु प्रदूषण का खतरा, GRAP के दूसरे स्टेज को किया लागू

प्रशासन ने जीआरएपी के दूसरे स्टेज (GRAP Stage-2) को लागू करने का निर्देश दिया गया। जिसके साथ ही मंगलवार सुबह 8 बजे से लागू कर दिया जाएगा।

Update: 2024-10-21 16:52 GMT

Delhi NCR Air Pollution : देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर इन दिनों जहरीली होती जा रही हैं जहां वायु प्रदूषण का खतरा मंडरा रहा है जिसे लेकर प्रशासन ने जीआरएपी के दूसरे स्टेज (GRAP Stage-2) को लागू करने का निर्देश दिया गया। जिसके साथ ही मंगलवार सुबह 8 बजे से लागू कर दिया जाएगा।

निजी गाड़ियों के प्रयोग पर लगाया प्रतिबंध 

आपको बताते चलें कि , दिल्ली में जीआरएपी का दूसरा स्टेज लागू करने के साथ ही वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए फोकस और टारगेट एक्शन सुनिश्चित करने की बात कही गई है। इसके अलावा लोगों से निजी गाड़ियों का प्रयोग कम करने के साथ ही कहीं आने-जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग करने की बात कही गई है। दरअसल वायु प्रदूषण का खतरा शहर में बढ़ रहा है इसलिए यह कदम उठाए जा रहे हैं।

धूल बढ़ाने वाली गतिविधियों पर रोक

इसके अलावा प्रशासन ने यह भी कहा है कि , इस जीआरएपी के दूसरे स्टेज के अनुसार अक्टूबर 2024 से जनवरी 2025 के दौरान किसी प्रकार की धूल बढ़ाने वाली गतिविधियों को नहीं करने की बात कही गई है।लोगों को भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचने की सलाह दी गई है. दिल्ली-एनसीआर में सड़कों पर यांत्रिक/वैक्यूम से सफाई और निगरानी करने की बात कही गई है। लोगों को रेडियो और अखबारों से वायु प्रदूषण के प्रति सजक रहने की बात कही गई है।

Tags:    

Similar News