Iran Israel War: कभी दोस्‍त हुआ करते थे ईरान और इजरायल, जानिए कैसे बिगड़े रिश्‍ते...

Update: 2024-10-02 10:11 GMT

Iran Israel War: इस समय ईरान और इज़राइल के बीच तनाव अपने चरम पर है, दोनों देश आमने सामने हैं और एक दूसरे को बर्बाद करने के लिए लगातार मिसायली हमले कर रहे हैं।

27 सितंबर को इज़राइली हमले में हिज़बुल्ला प्रमुख हसन नसरल्ला की मौत के बाद, ईरान ने इज़राइल के प्रमुख सैन्य ठिकानों पर 200 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं। इसके जवाब में, इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान को सख्त चेतावनी कहा कि ईरान ने एक बड़ी गलती की है और उसे इसके परिणाम भुगतने होंगे।

इजरायल और ईरान के इस तनाव और दुश्‍मनी को देखकर अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता कि ये दोनों देश कभी दोस्‍त हुआ करते थे।

कभी दोस्‍त थे Iran और Israel

हाँ, एक समय ऐसा था जब ईरान और इज़राइल के बीच दोस्ताना संबंध हुआ करते थे। यह स्थिति 1979 की ईरानी इस्लामी क्रांति से पहले की है, जब ईरान में शाह मोहम्मद रज़ा पहलवी का शासन था।

1950 के दशक से 1979 तक: शाह के शासनकाल के दौरान, ईरान और इज़राइल के बीच कूटनीतिक और आर्थिक संबंध थे। दोनों देशों ने, विशेष रूप से व्यापार, रक्षा, और खुफिया जानकारी के आदान-प्रदान जैसे कई क्षेत्रों में सहयोग किया।

1948 में एक ऐसा दौर भी आया जब ईरान ने इजरायल को मान्‍यता दी और इसके बाद 1968 में ईरान और इजरायल के बीच तेल पाइपलाइन शुरू हुई जिससे दोनों देशों के व्‍यापारिक संबंध काफी मजबूत हुए।

1979 की इस्लामी क्रांति के बाद बदले हालाज:

ईरान में इस्लामी क्रांति के बाद, अयातुल्लाह खुमैनी ने सत्ता संभाली, और इज़राइल के साथ ईरान के संबंधों में भारी बदलाव आया। नई ईरानी सरकार ने इज़राइल को "शैतान राज्य" घोषित किया और फिलिस्तीन के समर्थन में आ गई। इसके बाद, दोनों देशों के बीच सभी प्रकार के कूटनीतिक और आर्थिक संबंध समाप्त हो गए और शत्रुतापूर्ण रवैया अपनाया गया।

जिसके बाद हमास जैसे संठगनों का निर्माण हुआ और इजरायल पर हमले होना शुरू हुए, बदले में इजरायल ने भी अपने खिलाफ उठ रहीं उन सभी आवाजों को खत्‍म किया जो इजरायल के लिए खतरा बन रहीं थीं।

ऐतिहासिक दृष्टि से देखा जाए तो, ईरान और इज़राइल के बीच कभी बहुत अच्छे संबंध थे, लेकिन 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद, वे शत्रु बन गए और आज स्थिति बहुत ही तनावपूर्ण नजर आती है। 

Tags:    

Similar News