अगर बजट में बढ़ा कैपिटल गेन टैक्‍स, तो क्या हिल जाएगा शेयर मार्केट, निवेशकों ने उम्मीद

पिछले दिनों चुनाव के नतीजे ने शेयर मार्केट को हिला कर रख दिया था वहीं पर अनुमान जताए जा रहे हैं कि बजट के जारी होते ही शेयर मार्केट में उतार चढ़ाव की स्थिति बनी रहेंगी।

Update: 2024-07-22 17:08 GMT

Budget Effect on Share Market: जैसा कि, हम जानते हैं 23 जुलाई को पूर्ण बजट देश भर में लागू होने वाला है वहीं पर बजट को लेकर हर किसी वर्ग में उत्सुकता और उम्मीद बढ़ी हुई है। फरवरी में पेश में अंतिम बजट के बाद अब पूर्ण बजट से हर वर्ग यह उम्मीद लगा रहा है कि सरकार बड़ी घोषणाएं उनके हक में करेगी। देश में होने वाले किसी ने किसी बड़े फैसले का असर शेयर मार्केट में देखने के लिए मिलता है पिछले दिनों चुनाव के नतीजे ने शेयर मार्केट को हिला कर रख दिया था वहीं पर अनुमान जताए जा रहे हैं कि बजट के जारी होते ही शेयर मार्केट में उतार चढ़ाव की स्थिति बनी रहेंगी।

कैपिटल गेन टैक्‍स में हो सकता है इजाफा 

ऐसा माना जा रहा है कि, सरकार अगर बजट में कैपिटल गेन टैक्‍स को बढ़ाने का फैसला करती है तो शेयर मार्केट में भारी गिरावट देखने के लिए मिलेंगे जो रिटेल इन्वेस्टर के लिए फायदे की बात है। यहां पर स्थिति आम चुनाव परिणाम 2024 के दिन यानी 4 जून को हुई गिरावट के बराबर हो सकती है। या फिर कैपिटल गेन टैक्‍स कम होता है तो बाजार में तेजी आ सकती है।

हाई टैक्स लगाने का ले सकती हैं फैसला

बजट को लेकर अनुमान जताया जा रहा है कि, शेयर बाजार में रिटेल इन्‍वेस्‍टर्स और F&O ट्रेडर्स के नुकसान को रोकने के लिए कुछ खास ऐलान होता है तो शेयर मार्केट गिर जाएगा।रिटेल इन्‍वेस्‍टर्स और  F&O ट्रेडर्स को नुकसान से बचाने के लिए हाई टैक्‍स लगा सकती है।

  

Tags:    

Similar News