J-K Assembly Election Voting: 24 विधानसभा सीटों पर मतदान के लिए कतारों लगी जनता, 219 उम्मीदवारों की किस्मत होगी तय

Update: 2024-09-18 02:06 GMT

J-K Assembly Election Voting

J-K Assembly Election Voting : जम्मू-कश्मीर में 24 विधानसभा क्षेत्रों (कश्मीर में 16 और जम्मू में 8) के लिए मतदान जारी है। जनता मतदान के लिए सुबह से कतार में लगी है। पहले चरण में 219 उम्मीदवार मैदान में है। पहले चरण के मतदान में इल्तियाज मुफ्ती समेत कई दिग्गज नेताओं की किस्मत ईवीएम में दर्ज होगी। 

पहले चरण में कुल 24 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं l इसमें पंपोर, त्राल, पुलवामा, राजपोरा, जैनापोरा, शोपियां, डी.एच. पोरा, कुलगाम, देवसर, दूरू, कोकरनाग (एसटी), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, श्रीगुफवारा, बिजबेहरा, शंगस-अनंतनाग पूर्व, पहलगाम, इंद्रवल, किश्तवाड़, पाडर-नागसेनी, भद्रवाह, डोडा, डोडा पश्चिम और रामबन सीट शामिल है ल

कहां कितने मतदाता :

चुनाव आयोग के अनुसार पहले चरण में 23, 27, 580 मतदाता अपने वोटिंग अधिकार का प्रयोग करने के लिए पात्र हैं। इनमें 11,76,462 पुरुष मतदाता हैं। वहीं 11,51,058 महिला मतदाता है। वहीं पहले चरण में 60 थर्ड जेंडर मतदाता भी हैं। इसके अलावा 18 से 19 आयु वर्ग के 1.23 लाख मातदाता हैं। दिव्यांग मतदाता की संख्या 28,309 है। चुनाव आयोग के अनुदार पहले चरण के मतदान के लिए शहरी क्षेत्र में जहां 302 मतदान केंद्र बनाए गए हैं वहीं ग्रामीण क्षेत्र में 2974 मतदान केंद्र हैं। हर बूथ पर सुरक्षा बल और पुलिस की तैनाती की गई है।

इन विधानसभा सीटों पर मुकाबला देखने लायक :

सीपीआईएम ने कुलगाम सीट से मुहम्मद यूसुफ तारिगामी को मैदान में उतारा है, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने नजीर अहमद लावे को और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने मोहम्मद अमीन डार को मैदान में उतारा है। मुहम्मद यूसुफ तारिगामी पांचवी बार चुनावी मैदान में है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने पुलवामा सीट से मोहम्मद खलील बंद को मैदान में उतारा है, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने अब्दुल वहीद उर रहमान पारा को मैदान में उतारा है। अब्दुल वहीद उर रहमान पारा आतंकवाद मामले में आरोपी हैं।

डोडा सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस ने खालिद नजीब को मैदान में उतारा है, भाजपा ने गजय सिंह राणा को, कांग्रेस ने शेख रियाज को और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) ने अब्दुल मजीद वानी को मैदान में उतारा है।

कश्मीरी पंडितों के लिए विशेष व्यवस्था :

बता दें कि, चुनाव आयोग ने विस्थापित कश्मीरी पंडितों के लिए मतदान की विशेष व्यवस्था की है। विस्थापित कश्मीरी पंडितों के लिए दिल्ली में 4, जम्मू में 19 और उधमपुर में 1 विशेष मतदान केंद्र बनाया गया है। इन केंद्रों में सुरक्षा की भी विशेष व्यवस्था की गई है।

Tags:    

Similar News