नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की: जन्माष्टमी पर देश भर के कृष्ण मंदिरों में भक्तों की भीड़

Update: 2024-08-26 02:54 GMT

जन्माष्टमी पर देश भर के कृष्ण मंदिरों में भक्तों की भीड़

Janmashtami 2024 : देश भर में 26 अगस्त को जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया जा रहा है। इसके चलते कृष्ण मंदिरों में सुबह से भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है। मथुरा हो या इस्कॉन भक्त भारी संख्या में भगवान श्री कृष्ण के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। यह भगवान श्री कृष्ण का 5251 वां जन्मोत्सव है।

श्री कृष्ण जन्माष्ठमी के अवसर पर उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में विशेष भस्म आरती की गई। मथुरा में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर में उत्सव पूरे जोरों पर है। महिला श्रद्धालुओं ने कृष्ण मंदिर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर खुशी व्यक्त की। मथुरा में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर में सुबह की आरती की गई। इसमें भी हजारों भक्तों की भीड़ उमड़ी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर पोस्ट किया, "जय कन्हैया लाल की! कृपासिंधु, श्री बांके बिहारी जी के पावन अवतरण दिवस 'श्रीकृष्ण जन्माष्टमी' की सभी श्रद्धालुओं व प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं! धर्म की स्थापना एवं अधर्म, अन्याय तथा अत्याचार को समाप्त करने वाले संपूर्ण जगत के पालनहार, यशोदानंदन, भुवन मोहन कन्हैया चराचर जगत का कल्याण करें, यही कामना है। जय श्रीकृष्ण!"

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने एक्स पर लिखा, "देवकीसुतं गोविन्दम् वासुदेव जगत्पते।

देहि मे तनयं कृष्ण त्वामहं शरणं गत:।।

श्रद्धा, भक्ति एवं आनंद के पावन पर्व श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की आप सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

श्रीकृष्ण जी की कृपा सभी पर बनी रहे, जीवन में सुख-समृद्धि, संपन्नता की उत्तरोत्तर वृद्धि हो, यही प्रार्थना है।"

इस्कॉन पूरे विश्व में त्यौहार मना रहा :

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर इस्कॉन के राष्ट्रीय संचार निदेशक एवं ईस्ट ऑफ कैलाश (इस्कॉन मंदिर दिल्ली) के उपाध्यक्ष वृजेंद्र नंदन दास ने कहा, "मैं जन्माष्टमी के अवसर पर सभी को बधाई देता हूं। इस्कॉन पूरे विश्व में यह त्यौहार मना रहा है। आज जब सुबह 4:30 बजे इस्कॉन दिल्ली के दरवाजे खुले तो हजारों भक्त अपनी पूजा-अर्चना करने आए। रात 9:30 बजे 'महा अभिषेक' शुरू होगा और उसके बाद रात 11 बजे भगवान कृष्ण को 'छप्पन भोग' लगाया जाएगा। मध्य रात्रि में 'महा आरती' होगी...मुझे उम्मीद है कि आज 5 लाख से अधिक भक्त अपनी पूजा-अर्चना करेंगे।"

Tags:    

Similar News